NTPC ka Full Form एनटीपीसी का फुल फॉर्म क्‍या होता हैं

एनटीपीसी का नाम अक्सर हम लोग सुनते रहते हैैं लेकिन एनटीपीसी क्या है NTPC ka full form in hindi क्या होता है इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं मिल पाती है.

इंटरनेट पर भी सर्च करने पर एनटीपीसी के कई फुल फॉर्म मिलते हैं तो एनटीपीसी का सही फुल फार्म और उसके बारे में जानकारी इस लेख में मिलेगी. बिजली का उपयोग विश्व में हर कोई करता है क्योंकि लगभग सारा काम बिजली से ही आजकल हो रहा है.

लगभग हर काम डिजिटल हो गया है इसलिए सभी काम लैपटॉप कंप्यूटर मोबाइल के द्वारा ही हो रहा हैं तो इन सारे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चार्ज करने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है तो बिजली का उत्पादन कहां से होता है के बारे में जानकारी आइए नीचे प्राप्त करते हैं.

NTPC ka full form

बिजली हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि बिजली के द्वारा ही हमारे ज्यादा से ज्यादा कार्य होते हैं पहले लोग घरों में दीया जला कर के रहते थे.

लेकिन बिजली का आविष्कार होने के बाद घरों में बिजली से बल्ब जलाकर के गर्मी में हवा के लिए पंखा कूलर एसी बिजली के द्वारा ही चलाया जाता है तो एनटीपीसी एक बिजली उत्पादन करने वाली बहुत ही बड़ी भारत की कंपनी है.

NTPC ka full form in hindi

एनटीपीसी के द्वारा भारत में लगभग 25 परसेंट बिजली उत्पादन किया जाता है यह भारत सरकार की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है एनटीपीसी का फुल फॉर्म National thermal power corporation होता है.

यह कंपनी इतनी फेमस है इतनी प्रसिद्ध है इसे कई कंपनियों में सबसे बड़ी मानी जाती है और भारत में यह एक महारत्न कंपनी के रूप में विकसित और प्रसिद्ध है.

  • N:-National
  • T:-Thermal
  • P:-Power
  • C:-Corporation

NTPC ka full form in hindi

भारत की बहुत ही प्रसिद्ध और महारत्न कंपनी के नाम से फेमस NTPC ka full form नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन होता है  एनटीपीसी को हिंदी में राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड के नाम से जाना जाता है.

विश्व में जितने भी बड़ी-बड़ी कंपनियां है उसमें NTPC का स्थान 400 नंबर पर है इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि एनटीपीसी कंपनी कितनी बड़ी और कितनी प्रचलित कंपनी है जो कि पूरे विश्व में इसका स्थान 400 नंबर पर आता है.

  • N:-National :-राष्ट्रीय
  • T:-Thermal :-ताप
  • P:-Power :-विद्युत
  • C:-Corporation :-निगम

NTPC kya hai

भारत में जितने बिजली का उत्पादन होता है ऊर्जा का उत्पादन होता है उसमें 25 परसेंट का उत्पादन एनटीपीसी यानी कि नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन कंपनी के तरफ से किया जाता है एनटीपीसी भारत की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी मानी जाती है.

एनटीपीसी कंपनी में विद्युत का उत्पादन जो होता है उसकी क्षमता 50,750 मेगा वाट है. यह कंपनी भारत में तो बिजली का उत्पादन करती हैं उसके साथ ही अन्य कई देशों में जो बिजली उत्पादन करने वाली कंपनियां है उसको बिजली उत्पादन करने के बारे में सलाह और आइडियाज एनटीपीसी कंपनी देती है.

NTPC कंपनी में बिजली उत्पादन के साथी बिजली का व्यापार भी होता है कोयला का खनन किया जाता है. भारत में जितनी भी बिजली उत्पादन करने वाली कंपनियां है.

उनमें नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन कंपनी का बिजली क्षमता और बिजली का उत्पादन सबसे ज्यादा होता है इसीलिए एनटीपीसी भारत की सबसे प्रसिद्ध और सबसे बड़ी थर्मल पावर जेनरेटिंग कंपनी के रूप में भी पहचाना जाता है.

एनटीपीसी का स्थापना कब हुआ

नेशनल पावर पावर थर्मल कारपोरेशन यानी कि NTPC कंपनी का स्थापना 7 नवंबर 1975 में भारत सरकार के द्वारा हुआ था एनटीपीसी का शुरुआत सबसे पहले बिजली उत्पादन करने वाली कंपनी के रूप में किया गया था.

मार्च 1976 में NTPC के पहले अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री डी.वी. कपूर को बनाया गया 8 दिसंबर 1976 में उत्तर प्रदेश के सिंगरौली में भारत सरकार ने थर्मल पावर परियोजना की शुरुआत करने की मंजूरी प्रदान की

इसके बाद NTPC कंपनी में कार्य बिजली उत्पादन बहुत ही तेजी से होने लगा और यह कंपनी बहुत ही आगे बढ़ने लगी 1997 में एनटीपीसी को नवरत्न कंपनी का दर्जा मिला.

और इस कंपनी का कार्य इतना तेजी से बढ़ने लगा यह प्रसिद्ध होने लगा कि 2004 में इसे सूचीबद्ध कंपनी बनाया गया और साथ ही 2005 में NTPC से कंपनी का नाम चेंज करके एनटीपीसी लिमिटेड नाम रखा गया 2010 में एनटीपीसी कंपनी को महारत्न कंपनी के रूप में प्रचलित किया गया.

एनटीपीसी का मालिक कौन है

NTPC कंपनी का स्थापना भारत सरकार के द्वारा किया गया था इसको स्थापित करने का मुख्य लक्ष्य मुख्य उद्देश्य भारत में तेजी से बिजली का उत्पादन करना था.

क्योंकि NTPC कंपनी की छमता बिजली उत्पादन के मामले में बहुत ही ज्यादा है. इसलिए एनटीपीसी कंपनी का मालिक भारत सरकार है सबसे पहले इस कंपनी का पहला पीठ हेड सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट उत्तर प्रदेश के सिंगरौली में शुरू किया गया था.

एनटीपीसी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन बिजली उत्पादन के मामले में बहुत ही बड़ी सेक्टर कंपनी है इसमें लगभग 20000 से भी ज्यादा एंप्लोई परमानेंट कार्य करते हैं

NTPC में लगभग 47 पावर प्लांट है जो कि 7 पावर प्लांट गैस पर चला कर के कार्य किया जाता है 24 पावर प्लांट कोयले पर चला कर के कार्य किया जाता है और दो पावर प्लांट हाइड्रो और तेरा सोलर पावर प्लांट है.

एनटीपीसी का कार्य क्या है

नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन हिंदी में राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड के नाम से जाना जाता है तो इसके नाम से ही यह निष्कर्ष निकल जाता है किया एक बिजली उत्पादन करने वाला विद्युत उत्पादन करने वाला राष्ट्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है.

NTPC कंपनी में मुख्य रूप से बिजली का उत्पादन किया जाता है और साथ ही कोयले का खनन बिजली के उपकरण का निर्माण बिजली का व्यापार बिजली का वितरण आदि कार्य किए जाते हैं.

भारत देश में या विदेशों में जो भी बिजली उत्पादन करने वाली कंपनी है उनको NTPC कंपनी बिजली उत्पादन करने के बारे में परामर्श देती हैं सलाह देती है कि बिजली उत्पादन कैसे किया जा सकता है NTPC का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है लेकिन इस कंपनी के कई रेजिनल मुख्यालय भी है जैसे कि

  • पटना
  • भुवनेश्वर
  • लखनऊ
  • रायपुर
  • सिकंदराबाद
  • मुंबई

एनटीपीसी की सहायक कंपनियां

नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन कंपनी के कई सहायक कंपनियां है दी है जोकि बिजली का उत्पादन विद्युत ऊर्जा का वितरण आपूर्ति व्यापार आदि करते हैं

  • एनवीवीएन
  • एनईएससीएल
  • पीपीडीसीएल
  • एनएचएल
  • कांटी बिजली उत्पादन निगम लिमिटेड
  • बीआरबीसीएल (भारतीय रेल बिजली कंपनी लिमिटेड)

FAQ

एनटीपीसी का फुल फॉर्म क्या होता है

National thermal power corporation एनटीपीसी कंपनी का पूरा नाम होता है.

एनटीपीसी का हिंदी में पूरा नाम क्या है

नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन को हिंदी में राष्ट्रीय  ताप विद्युत निगम कहां जाता है.

एनटीपीसी का मालिक कौन है

NTPC का मालिक भारत सरकार है.

एनटीपीसी का स्थापना कब हुआ

7 नवंबर 1975 में भारत सरकार के द्वारा एनटीपीसी का स्थापना किया गया.

एनटीपीसी कंपनी का कार्य क्या है

भारत में बिजली का उत्पादन करना कोयला उत्पादन बिजली वितरण और बिजली का व्यापार करना ऊर्जा का नवीनीकरण करना और साथ ही बिजली उपकरण का निर्माण करना एनटीपीसी का मुख्य कार्य है.

इसे भी पढ़ें

सारांश

नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन बिजली उत्पादन करने वाली भारत की एक बहुत बड़ी कंपनी है जो कि एक बहुत ही बड़ी थर्मल पावर जनरेटिंग कंपनी वर्तमान समय में बन गई है भारत में जितने बिजली उत्पादन किया जाता है उसमें 25 परसेंट NTPC के द्वारा किया जाता है.

इस लेख में एनटीपीसी का फुल फॉर्म क्या होता है NTPC क्या है NTPC का कार्य क्या है इसका स्थापना कब हुआ इसका मालिक कौन है और एनटीपीसी की सहायक कंपनियों के बारे में पूरी जानकारी दी गई है

फिर भी अगर इस लेख से संबंधित कोई सवाल मन में है कृपया कमेंट करके जरूर पूछें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों को सोशल साइट्स के माध्यम से शेयर जरूर करें. Gyanitechnews

Leave a Comment