13+ Tips ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें | Online Business Kaise Kare

Online Business Kaise Kare ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें वर्तमान समय में ऑनलाइन बिजनेस का क्रेज बहुत ही तेज गति से आगे बढ़ रहा है. इसलिए आज के समय में लोग चाहते हैं कि हम अपने बिजनेस को ऑनलाइन शुरू करें, जिससे बेहतर कमाई किया जा सके.

जिस तरह से दुनिया में ऑनलाइन सेवाओं का विस्तार हुआ है, उसको देखते हुए Online Business करना कारगर भी है. लेकिन वैसे लोग जो Online Business करना चाहते हैं, उनके लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के बारे में जानकारी होना चाहिए तथा उनको कुछ टेक्निकल नॉलेज भी होना चाहिए. अगर टेक्निकल नॉलेज रहेगा, तो वह आसानी से ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं तथा उसको दिन प्रतिदिन मैनेज भी कर सकते हैं.

अब कुछ लोगों के मन में सवाल यह भी आता है कि ऑनलाइन हम किस तरह का बिजनेस करें, तो उसके लिए आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि Online Business के जो भी प्रचलित एवं बेहतरीन तरीके हैं, उसके बारे में इस लेख में नीचे विस्तार से जानकारी दी गई है. 

Online Business Kaise Kare

ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए सबसे पहले अपने बिजनेस के प्रकार को डिसाइड करना चाहिए. तब उसके हिसाब से आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सेटअप कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए Online Business करने वाले दुनिया के कुछ बेहतरीन ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म हैं. जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं अमेजॉन, फ्लिपकार्ट के साथ-साथ और भी कई ऐसे बड़े बिजनेस करने वाले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जो कि बहुत ही ज्यादा कमाई कर रहे हैं.

Online Business Kaise Kare

अब Online Business के कौन-कौन से ऐसे तरीके हो सकते हैं, जिसको किया जा सकता है. उन सभी तरीकों के बारे में जानना भी सबसे पहले जरूरी है. उसी के आधार पर आप अपने लिए व्यापार का चयन कर सकते हैं.

ऑनलाइन बिजनेस क्या है

ऑनलाइन किसी भी तरह का बिजनेस करने से पहले ऑनलाइन बिजनेस क्या होता है के बारे में भी जानकारी रखना आवश्यक है. अपने घर बैठे इंटरनेट की सुविधा से मोबाइल या लैपटॉप, कंप्यूटर के माध्यम से जो बिजनेस करके पैसा कमाया जा सकता है उसे Online Business करते हैं.

Online Business को ई बिजनेस के नाम से जाना जाता हैं.किसी भी तरह का सामान, सुचना, शिक्षा या कुछ भी चीज सेल करते हैं तो वह ऑनलाइन बिजनेस हैं. अब इसके कई प्रकार हो सकते हैं.

ऑनलाइन कई ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से बिजनेस कर सकते हैं. उस बिजनेस से बहुत सारा कमाई कर सकते हैं. घर से इंटरनेट के द्वारा कमाई करने के लिए बहुत ही कम पैसों की जरूरत होती है.

आज के समय में कई ऐसे लोग हैं जो कि अपना जॉब छोड़ कर के घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस के द्वारा बहुत सारा कमा रहे हैं. क्योंकि ऑनलाइन बिजनेस में कोई भी लिमिटेशंस नहीं होता है.

इसमें कोई फिक्स सैलरी नहीं होता है किस महीने में कितना कमाई होगा वह ट्रैफिक के अनुसार और ऑनलाइन कार्यों को मेहनत और बेहतरीन तरीके से करने पर निर्भर है. लेकिन उसके लिए बेहतर जानकारी और टैलेंट जरूरी है.ऑनलाइन बिजनेस तरीको के बारे में नीचे जाते हैं.

1. सही बिजनेस का चुनाव करें

किसी भी तरह के Online Business या ऑफलाइन बिजनेस शुरू करने से पहले सबसे जरूरी है कि सही बिजनेस का चुनाव जरूर करें. अगर किसी एक कार्य पर लक्ष्य रखकर कार्य करते हैं, तो उसमें सफलता जरूर हासिल होता है.

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कई तरीके के बिजनेस है. लेकिन उसमें किसी एक का चुनाव करना जरूरी है.

किस बिजनेस में आपको ज्यादा जानकारी है, किस बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए बेहतरीन आइडियाज आपके पास है, उसी के अनुसार बिजनेस शुरू करें. जिस क्षेत्र में अच्छी तरह से जानकारी रहता है उस क्षेत्र में कार्य करने में भी मन लगता है. 

2. हैंड मेड सामान ऑनलाइन बेचें

आज के समय में कई ई-कॉमर्स वेबसाइट है जहां पर हाथ से बना हुआ सामान बेचकर पैसे कमा सकते हैं. अगर आपके पास किसी भी तरह का सामान बनाने का कला है जैसे ज्वेलरी, कपड़े, बैग आदि तो उसे बनाकर अमेजॉन फ्लिपकार्ट या किसी भी ई कॉमर्स वेबसाइट पर सेल कर सकते हैं.

जिस तरह का आपका सामान होगा उसी के अनुसार कमाई भी होगा. हाथ से सामान बनाकर ऑनलाइन बेचने के लिए कम पैसों की भी जरूरत है और घर बैठे आप यह कार्य करके बिजनेस कर सकते हैं.

3. यूट्यूब पर चैनल बनाएं

किसी क्षेत्र में आपको बेहतर जानकारी है उसको वीडियो के माध्यम से लोगों को बता सकते हैं, तो यूट्यूब के द्वारा Online Business जरूर करें. आज के समय में ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए लोग सबसे ज्यादा यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहे हैं.

यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर उस वीडियो के माध्यम से लोगों को अच्‍छी जानकारी दे सकते हैं. वीडियो में जो भी जानकारी देते हैं, वह सही और सटीक होना चाहिए जो कि लोगों को समझ में आए.

1000 सब्सक्राइब और और 4000 घंटे वॉच टाइम होने के बाद आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा. इसके बाद यूट्यूब से पैसों की कमाई भी होने लगेगी. यूट्यूब पर किसी कंपनी या किसी प्रोडक्ट का एडवरटाइजिंग का बिजनेस कर के भी पैसे कमा सकते हैं.

4. ब्लॉगिंग करें

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से Online Business करने के लिए आज के समय में सबसे बेस्ट तरीका ब्लॉगिंग है. अगर किसी विषय के बारे में बेहतर जानकारी है, आपको लिखने का शौक है, तो ब्लॉगिंग के द्वारा Online Business कर सकते हैं.

ब्लॉगिंग के लिए सबसे पहले डोमेन नेम खरीदें. किसी बेहतर होस्टिंग वेबसाइट से होस्टिंग खरीदें. अपना ब्लॉग बनाएं और उस पर जिस क्षेत्र में भी आपको अच्छे से जानकारी है उसके बारे में लिखें.

ब्लॉगिंग से कमाई होने में कुछ समय जरूर लगता है लेकिन इसमें किसी भी तरह का लिमिट नहीं होता है कि किस मंथ में कितना कमाई हो सकता है.

5. कंटेंट राइटिंग करें

अगर आपको लिखना पसंद है, तो कंटेंट राइटिंग का Online Business कर सकते हैं. कंटेंट राइटिंग के लिए ऑनलाइन कई प्लेटफार्म है, जहां पर आप अपना बेहतर और यूनिक कंटेंट लिखकर बेच सकते हैं.

कई लोग ब्लॉग वेबसाइट बनाते हैं लेकिन उन्हें बेहतर कंटेंट लिखना नहीं आता है. वह भी ऑनलाइन कंटेंट राइटर से यूनीक कंटेंट खरीदते हैं. कंटेंट के बदले में पैसे भी देते हैं.

6. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का बिजनेस करें

एसईओ जिसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहा जाता है. ब्लॉगिंग करने के लिए उसमें सबसे अहम रोल सब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का होता है. अगर किसी भी पोस्ट में सही तरीके से एक सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन किया जाता है तो वह पोस्ट बहुत जल्द रैंक करता है.

कई लोगों को एससीईओ करना नहीं आता है, तो ऑनलाइन दूसरे लोगों को पैसे देकर अपने ब्लॉग वेबसाइट पर एसईओ कराते हैं.

अगर आप भी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में अच्छी तरह से जानकारी रखते हैं तो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का Online Business करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं. वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए और रैंक कराने के सही तरीके से SCO करना जरूरी है.

7. फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन बिजनेस करें

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर किसी भी तरह का ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए फ्रीलांसिंग बेहतर प्लेटफार्म है. अगर आपके पास किसी भी तरह का टैलेंट है Online Business के बारे में जानकारी है तो उसके लिए फ्रीलांसिंग के द्वारा जॉब प्राप्त कर सकते हैं.

फ्रीलांस वेबसाइट पर अपने घर बैठे ही कार्य करके पैसे कमा सकते हैं. फ्रीलांस वेबसाइट पर कई तरह के ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं जैसे कि कंटेंट राइटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, डाटा इंट्री, वीडियो एडिटिंग आदि.

8. एफिलिएट मार्केटिंग

आज के समय में कई ई-कॉमर्स वेबसाइट है जहां से घर बैठे ऑनलाइन सामान खरीद सकते हैं. लेकिन ऑनलाइन सामान खरीदने के साथ-साथ Online Business भी कर सकते हैं. अमेजॉन या फ्लिपकार्ट पर एफिलिएट प्रोग्राम चलाया जाता है.

इस प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन करके एक लिंक प्राप्त कर सकते हैं. उस लिंक को एफिलिएट लिंक कहा जाता है. उस एफिलिएट लिंक को किसी भी सोशल मीडिया, अपने ब्‍लॉग वेबसाइट पर यूट्यूब चैनल पर या पर शेयर करके पैसे कमा सकते हैं.

आपके द्वारा शेयर किए हुए एफिलिएट लिंक के द्वारा अगर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करता है, तो उसके बदले में कमीशन प्राप्त होता है. इस तरह से एफिलिएट मार्केटिंग से Online Business घर बैठे करके पैसे कमा सकते हैं.

9. वीडियो एडिटिंग

Online Business करने के लिए वीडियो एडिटिंग का भी कार्य कर सकते हैं. अगर आपको वीडियो एडिटिंग करने का जानकारी है, तो वीडियो एडिटिंग करके ऑनलाइन बिजनेस से पैसे कमा सकते हैं.

बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि यूट्यूब चैनल बनाते हैं, लेकिन उन्हें वीडियो अच्छे से एडिट करना नहीं आता है. वैसे लोग ऑनलाइन वीडियो एडिटर को पैसे देकर वीडियो एडिटिंग करवाते हैं.

तो आप भी अगर वीडियो एडिटिंग अच्छे से कर सकते हैं तो Online Business करके पैसे कमा सकते हैं. वीडियो एडिटिंग का कार्य करने के लिए आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर भी कांटेक्ट कर सकते हैं.

10. वेब डिजाइनिंग

ब्लॉगिंग आज के समय में Online Business का बेहतर जरिया हो गया है. लेकिन कई लोग ब्लॉग वेबसाइट क्रिएट करते हैं. उस पर ब्लॉग भी लिखते हैं. लेकिन वेबसाइट डिजाइन करना नहीं जानते हैं, जिससे उन्हें ऐडसेंस अप्रूवल मिलना भी मुश्किल हो जाता है.

वैसे व्यक्ति अपने ब्लॉग वेबसाइट को डिजाइन कराने के लिए वेब डिजाइनर से कंटेक्‍ट करते हैं. उन्हें पैसे देकर अपना वेबसाइट डिजाइन करवाते हैं. अगर आपके पास वेब डिजाइनिंग का बेहतर नॉलेज है टैलेंट है तो वेबसाइट डिजाइन का ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं.

जिससे पैसे भी कमा सकते हैं. अगर वेब डिजाइनिंग का जॉब भी प्राप्त करना चाहते हैं तो फ्रीलांस वेबसाइट पर कांटेक्ट करके प्राप्त कर सकते हैं.

11. डाटा इंट्री करके ऑनलाइन बिजनेस करें

अपने घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं, तो डाटा इंट्री का कार्य कर सकते हैं. लेकिन डाटा इंट्री का कार्य करने के लिए कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज जरूरी है. एमएस वर्ड, एमएस एक्सेल, एमएस पावर प्वाइंट आदि से जुड़े हर तरह की जानकारी रखना जरूरी है.

हिंदी में और इंग्लिश में कंप्यूटर टाइपिंग का स्‍पीड बेहतर होना चाहिए. ऑनलाइन कई ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर डाटा इंट्री का कार्य घर से करने के लिए दिया जाता है, उसके बदले में पैसे भी दिया जाता है.

12. ई-कॉमर्स सेलर बने

कई ई-कॉमर्स वेबसाइट है, जहां पर सेलर बन के पैसे कमा सकते हैं. दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा पॉपुलर ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेज़ॉन है या किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर सेलर बन सकते हैं.

अमेजॉन एक ऐसा प्लेटफार्म है जो कि छोटे-छोटे जिनके दुकान है. उन दुकानदारों को अपने साथ जोड़ता है. अमेजॉन वेबसाइट से जुड़कर किसी भी तरह का सामान ऑनलाइन बेच सकते हैं.

    13. e-book का ऑनलाइन बिजनेस करें

    पहले किसी भी तरह का किताब पढ़ने के लिए दुकान पर जाकर खरीद कर किताब पढ़ते थे. लेकिन वर्तमान समय में हर तरह के कार्य डिजिटली होने की वजह से किसी भी तरह का बुक भी ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर पढ़ सकते हैं.

    इसे ई बुक कहा जाता है. अगर आपको बुक लिखने का शौक है किसी विषय का किसी स्टोरी का यह किसी भी तरह का ई बुक लिखकर ऑनलाइन बिजनेस से पैसे कमा सकते हैं.

    e-book लिखकर अमेजॉन या किसी भी अन्य प्लेटफार्म पर बेचकर ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं‌. अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो उस पर भी अपना ई बुक सेल कर सकते हैं.

    Online Business Kaise Kare 2

    Online Business के फायदे

    जिनके पास इंटरनेट कंप्यूटर और अच्छा जानकारी है वह घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस करके कई लोग लाखों की कमाई कर रहे हैं. लोग ऑफलाइन बिजनेस से ज्यादा ऑनलाइन बिजनेस पर फोकस कर रहे हैं. क्योंकि यह  बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो गया है.

    • ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए कहीं बाहर नहीं जाना पड़ता है बल्कि अपने घर बैठे ही कर सकते हैं.
    • जिस तरह किसी जॉब में कई बॉउंडेशन होता है या ऑफलाइन किसी भी तरह का बिजनेस करते हैं तो वह शाम होते ही बंद करना पड़ता है. लेकिन ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए किसी भी तरह का बाउंडेशन नहीं होता है. इसको अपने घर बैठे ही दिन या रात में किसी भी समय कर सकते हैं.
    • इंटरनेट के द्वारा कोई भी बिजनेस करने के लिए ज्यादा पैसों की भी जरूरत नहीं है. बस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और बिजनेस के बारे में बेहतर जानकारी होना चाहिए.
    • इंटरनेट के द्वारा किया जाने वाला बिजनेस में कोई दूसरा मालिक नहीं होता है. अगर आप ऑनलाइन बिजनेस कर रहे हैं तो उसका हानि लाभ जो भी होगा सिर्फ आपको होगा. इसमें आप जितना ही समय देंगे जितना कार्य करेंगे उसी के अनुसार आपका कमाई भी होगा.
    • वैसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी है जहां पर कई तरह के कार्य दिए जाते हैं उसको आप अपने घर बैठे हैं कभी भी पार्ट टाइम जॉब की तरह करके ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं.
    • इसमे कम लोगों की जरूरत होती हैं.
    • ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए किसी तरह के डिग्री की जरूरत नही हैं सिर्फ इंटरनेट और कंप्‍यूटर की जानकारी होनी चाहिए.
    • एक ही जगह पर रहकर देश विदेश से संपर्क कर सकते हैं.

    FAQ

    घर बैठे Online Business कैसे करें.

    अगर इंटरनेट कंप्यूटर आदि के बारे में बेहतर जानकारी है ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कार्य करने का टैलेंट आपके पास है तो ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं.

    ऑनलाइन बिजनेस में कितना खर्चा होता है.

    कोई भी कार्य ऑनलाइन करने के लिए आपके पास मोबाइल लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. ऑनलाइन बिजनेस करने में ज्यादा पैसे इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता है.

    ऑनलाइन बिजनेस करने का तरीका क्या है.

    अगर Online Business शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे बेहतर तरीका है कि सोशल मीडिया और इंटरनेट टेक्नोलॉजी का बेहतर जानकारी रखें. मोबाइल कंप्यूटर की अच्छी जानकारी रखते हुए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें.

    सारांश

    Online Business Kaise Kare इस लेख में घर बैठे अगर ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं, तो उसके बारे में कई तरीके बताए गए हैं. उन तरीकों को इस्तेमाल करके ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से बिजनेस आसानी से कर सकते हैं.

    ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें ऑनलाइन बिजनेस क्या होता है ऑनलाइन बिजनेस से फायदा क्या है से संबंधित अगर किसी भी तरह का सवाल या सुझाव है तो कृपया कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं.

    Leave a Comment