ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 

छात्र महिला हर वर्ग के लोग चाहते हैं कि हम डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन पैसे कमाए. लेकिन आपको सबसे पहले यह जानना चाहिए कि आखिर 2024 में क्या आप रियल में ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. सबसे पहले इसमें आने वाली जो भी परेशानियां हैं. जिससे 90% वैसे लोग हैं जो कि ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने में बहुत ही ज्यादा संघर्ष कर रहे हैं. सबसे पहले आपको डिजिटल दुनिया की कुछ सच्चाई भी जानना चाहिए 

क्योंकि आप जाने अनजाने में कुछ यूट्यूब वीडियो देखकर काम करना शुरू कर देते हैं. जिसके कारण आप अपने समय के साथ-साथ मेहनत भी बर्बाद कर पाते हैं. क्योंकि डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इनकम जनरेट करना आसान भी नहीं है. एक रिसर्च के अनुसार जितना ज्यादा मेहनत एक गवर्नमेंट नौकरी प्राप्त करने में लगता है. उतना ही मेहनत आपको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पैसे कमाई करने में भी लगता है. लेकिन कुछ वैसे यूट्यूबर या फिर लोगों को मोटिवेट करने वाले व्यक्ति मिल जाते हैं. 

जो लोगों को भ्रमित कर देते हैं तथा यह बताने लगते हैं कि एक दिन में आप लाखों में हजारों में रुपए कमा लेंगे. जबकि यह बिल्कुल सच्चाई नहीं है. यह एक झूठा लुभावना वादा होता है. जिसको लोग देखकर के अपना करियर डिजिटल प्लेटफॉर्म पर शुरू कर देते हैं. इसलिए इस आर्टिकल्स को आपको पूरा पढ़ना चाहिए. क्योंकि हम इसमें आपको पूरी ईमानदारी से एक-एक सच्चाई बताने वाले हैं. जिससे आप कितना दिन में और कैसे काम करेंगे. जिससे आपका इनकम भी इंटरनेट पर काम करके शुरू हो सकता है.

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 

अब डिजिटल दुनिया के जितने भी ऑनलाइन पॉपुलर प्लेटफार्म हैं. उस प्लेटफार्म की एक-एक कड़वी सच्चाई को हम नीचे आपको बताएंगे. जिससे आपको यह अनुमान लग जाएगा कि हम यदि किसी भी प्लेटफार्म पर काम शुरू करेंगे, तो उसमें हमें क्या करना पड़ेगा. उसके लिए कितना दिन तक मेहनत करना पड़ेगा. क्या करने से हमें कुछ इनकम शुरू होगा. उन सभी एक-एक पॉइंट्स को जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़िए.

online paise kaise kamaye - ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 

यूट्यूब 

आज हजारों ऐसे ऑनलाइन प्लेटफार्म होंगे जहां पर सुनते हैं कि यूट्यूब से बस तुरंत एक चैनल बनाओ और पैसे अर्न करना शुरू कर दोगे. लेकिन यह बिल्कुल सच्चाई नहीं हैं. सच्चाई इसके विपरीत है. क्योंकि यूट्यूब पर एक चैनल बनाने से लेकर कमाने तक में बहुत ही ज्यादा समय लगेगा. कुछ प्रक्रिया को पूरा करना पड़ेगा. गाइड लाइन के बारे में इनफॉर्मेशन प्राप्त करना पड़ेगा और भी कई चीजों को फॉलो करना पड़ेगा.

जैसे आपको यदि यूट्यूब ऑनलाइन पैसे कमाना है. तब उसके लिए अच्छा हाई क्वालिटी का वीडियो बनाना आना चाहिए.  आपको लोगों को समझाने की कला सीखनी पड़ेगी. क्योंकि लोग आपके ऐसे ही वीडियो को वॉच नहीं करेंगे. क्योंकि आज के समय में बड़े-बड़े ज्ञानी लोग यूट्यूब पर काम कर रहे हैं. जिसके पास लाखों करोड़ों में सब्सक्राइबर हैं. इसी से समझिए कि आज एक नया यूट्यूब चैनल आप शुरू करते हैं, तो आपके लिए कितना कठिन काम है.

लेकिन आप उसको कर सकते हैं. जिसके लिए दृढ़ निश्चय, परिश्रम, लगन, मेहनत, वीडियो बनाने की कला, एडिटिंग, थंबनेल डिजाइनिंग, कंटेंट इत्यादि पर काम करना होगा. तब यूट्यूब से भी ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं. लेकिन इसके अलावा भी आपको 1 वर्ष के अंदर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना पड़ेगा. तब आपके चैनल को गूगल एडसेंस से मोनेटाइज किया जाएगा.

ब्लॉगिंग 

दूसरा सबसे ज्यादा पॉपुलर ब्लॉगिंग है. इसके बारे में अक्सर लोग इनफॉर्मेशन शेयर करते रहते हैं. लेकिन आज 2024 में ब्लॉगिंग करना कितना कठिन काम हैं. यहां जो भी लोग काम कर रहे है. उनको सबसे ज्यादा जानकारी है. हम पिछले 5 वर्षों से ब्लागिंग के क्षेत्र में काम कर रहे हैं. मेरा नाम प्रियंका कुमारी हैं और हम 2020 में ब्लॉगिंग करियर स्टार्ट किए थे. उसके बाद से लगातार हम इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं. हम अपने अनुभव के आधार पर यह जानकारी बताएंगे कि आपको यदि किसी भी खास विषय में लेखन करने की कला सबसे बेस्ट आती हैं. तभी आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में काम कर पाएंगे.

उसके साथ ही गूगल के जितने भी गाइडलाइन है. उसके बारे में भी आपको इनफॉर्मेशन प्राप्त करना पड़ेगा. क्योंकि 2024 में अभी कुछ दिन पहले ही यूट्यूब, गूगल के लिए कई ऐसे गाइडलाइन आए हैं. जिसके बाद से 80 परसेंट से ज्यादा वेबसाइट गूगल सर्च इंजन से गायब हो चुकी हैं. यदि आप सोचते है कि आप एक ब्‍लॉग बना लेंगे. उसके बाद बहुत जल्द उससे हम ऑनलाइन पैसे कमाई करना शुरू कर देंगे, तो इतना आसान भी नहीं हैं. लेकिन मेहनत करने वालों के लिए मुश्किल कुछ नहीं होता हैं. लेकिन सच्चाई के साथ-साथ कुछ कठिन चीजों को भी समझना चाहिए. 

इसीलिए यदि आप ब्लॉगिंग करना चाहते है, तो सबसे पहले इन सभी चीजों को ध्यान रखें. उसके बाद blogger.com पर भी आप अपना ब्लॉगिंग करियर स्टार्ट कर सकते है. जहां पर एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा. आप वर्डप्रेस पर भी डोमिन होस्टिंग खरीद करके अपना एक ब्लॉग सेटअप कर सकते है. जिसके बाद निरंतर हाई क्वालिटी के कंटेंट लिख करके पब्लिश कर सकते है. उसके बाद गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर अपने ब्‍लॉग को मोनेटाइज करके ऑनलाइन पैसे हर महीने कमाए.

एफिलिएट मार्केटिंग 

दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा एफिलिएट मार्केटिंग से लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में बात करते है. लेकिन क्या कभी भी आप इसके सच्चाई से परिचित हुए है. क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है. जिसमें आप किसी भी वेबसाइट या डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध सेवाओं का प्रचार प्रसार एडवर्टाइजमेंट करते है. जिसके बाद आपके थ्रू जो भी ऑडियंस वहां से जाकर सेवाएं या समान खरीदारी करेंगे. उस पर आपको कमीशन मिलेगा तो क्या आप इतने पॉपुलर है. आपके पास लाखों में फॉलोअर्स है. 

जहां पर आप किसी भी प्रोडक्ट के बारे में लोगों को गाइड करेंगे. तब वह आपके बातों पर विश्वास करेंगे और आपके माध्यम से खरीदारी कर पाएंगे. यदि ऐसा आप करने में सक्षम है. तब आप पर एफिलिएट मार्केटिंग से भी बेहतर इनकम कर सकते है. लेकिन उसके लिए आपको सबसे पहले फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब या और जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं. वहां पर आपको वैल्युएबल सब्सक्राइबर फॉलोअर्स बनाने पड़ते है. जो आपके ऊपर विश्वास करते हैं. 

तभी आप एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन इनकम कर सकते है. उसके लिए भारत में अमेजॉन तथा और कई भी प्लेटफार्म है. जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है. वहां पर आप अपना एफिलिएट अकाउंट क्रिएट करेंगे. इसके बाद जो भी प्रोडक्ट है. उसको आप अपने ऑडियंस के साथ शेयर करेंगे. अब जो भी लोग आपके लिंक के माध्यम से खरीदारी करेंगे. उस पर आपको कमीशन मिलेगा. इस तरीके से आप एफिलिएट से इनकम जनरेट करते है. Make Money Fast

PSTNET एफ़िलिएट मार्केटिंग के लिए विश्वसनीय भुगतान समाधान के साथ आपकी सहायता करता है। वीजा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड, 3D-सुरक्षा समर्थन की सेवा प्रदान करता हैं जिससे आप उनके सेवाओ का लाभ डिजिटल प्‍लेटर्फाम पर लेन देन के लिए कर सकते हैं।

Leave a Comment