Paytm kaha ki company hai पेटीएम कहां की कंपनी हैं

पेटीएम कहां की कंपनी हैं Paytm kaha ki company hai पेटीएम किस देश की कंपनी हैं पेटीएम का मालिक कौन हैं पेटीएम क्या हैं इस तरह का सवाल लोगों के मन में जरूर आता हैं क्योंकि 2016 में जब नोट बंदी हुआ उसके बाद पेटीएम का नाम लोगों के जुबान पर चढ़कर बोलने लगा.

क्योंकि उस समय पैसा का इतना ज्यादा क्राइसिस हो गया था जिसके चलते लोग डिजिटल पेमेंट करना शुरू कर दिए. अक्‍सर पेटीएम कहा की कंपनी हैं के बारे में गूगल में सर्च करते रहते हैं उस समय पेटीएम का उपयोग हर एक शॉपिंग सेंटर एक छोटा से छोटा दुकान बड़े से बड़े दुकान या किसी भी तरह के लेनदेन करने के लिए कैशलेस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए लोग पेटीएम का उपयोग करने लगे.

तब से लेकर आज तक पेटीएम का दिनोंदिन बहुत ही ज्यादा नाम लोगों के जुबान पर बढ़ते चला जा रहा हैं इसका कारोबार भी बहुत ही तेजी से आगे बढ़ा हैं पेटीएम कहां की कंपनी हैं तो आइए आज इसी कड़ी में पेटीएम के बारे में पूरा विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं.

Paytm kya hai

पेटीएम एक ई कॉमर्स वेबसाइट हैं जिसका शुरुआत डिजिटली  लेनदेन के लिए किया गया था लेकिन धीरे-धीरे इसका विस्तार करते हुए पेटीएम का इस्तेमाल ई-कॉमर्स शॉपिंग के रूप में भी किया जा रहा हैं. Paytm एक ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट के रूप में भी काम कर रहा हैं.

पेटीएम एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जिसके माध्यम से आप अपने लिए एक बैंक खाता भी खोल सकते हैं उसका एटीएम कार्ड भी ले सकते हैं और उसका इस्तेमाल किसी भी तरह के पेमेंट करने के लिए लेनदेन करने के लिए कर सकते हैं.

Paytm kaha ki company hai

Paytm एक ई कॉमर्स वेबसाइट के साथ-साथ पेटीएम बैंक के रूप में भी जाना जाने लगा हैं क्योंकि इस पर अधिकतर लोग अपना अकाउंट भी ओपन कर चुके हैं और इसका उपयोग भी एक बैंक के रूप में कर रहे हैं.

पेटीएम का इस्तेमाल रिचार्ज करने के लिए मोबाइल रिचार्ज डीटीएच रिचार्ज बिजली बिल गैस बिल वाटर बिल शॉपिंग के लिए या अन्य किसी भी तरह के रिचार्ज की सुविधा का इस्तेमाल पेटीएम से किया जा सकता हैं

Paytm से यदि आप ऑनलाइन मोबाइल खरीदना चाहते हैं या किसी भी तरह का टेक्नोलॉजी से संबंधित कोई भी खरीदारी करना चाहते हैं तो भी आप इसके माध्यम से कर सकते हैं.

पेटीएम का इतिहास

पेटीएम का इतिहास बहुत ज्यादा पुराना नहीं हैं क्योंकि वर्ष 2010 में one197 communication के नाम से शुरू किया गया था उस समय केवल अधिकतर मोबाइल रिचार्ज प्रीपेड रिचार्ज डीटीएच रिचार्ज के लिए ही एक वेबसाइट और एक ऐप के रूप में तैयार किया गया था.

जिसके बाद Paytm का धीरे-धीरे विस्तार होने लगा और इसको अधिकतर लोग अपने मोबाइल में इस्तेमाल करना शुरू कर दिए पेटीएम एक बहुत ही लोकप्रिय मोबाइल ऐप बन गया जिसका उपयोग हर एक स्मार्टफोन यूजर करने लगा. जो कि वर्तमान में 25 करोड़ से ज्यादा wallet user कंपनी के रूप में काम कर रही हैं

Paytm kahan ki company hai

पेटीएम एक भारतीय कंपनी हैं जिसका हेड क्वार्टर भारत में स्थित हैं. पेटीएम का मुख्यालय भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के नोएडा शहर में स्थित हैं. पेटीएम कंपनी का शुरुआत 197 के नाम से शुरू किया गया था.

Paytm kis Desh ki company hai

पेटीएम का मुख्य कार्यालय नोएडा शहर में स्थित हैं पेटीएम एक भारत की कंपनी हैं जिसका मुख्य कार्यालय उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित हैं.

Paytm ka Malik kaun hai

पेटीएम का मालिक विजय शेखर शर्मा हैं विजय शेखर शर्मा ने हीं वर्ष 2010 के अगस्त महीने में पेटीएम को एक ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए one97 कम्युनिकेशन वेबसाइट और कंपनी को लांच किया था

उस समय ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए ज्यादा ऐप उपलब्ध नहीं हुआ करता था जब इस पेटीएम को लांच किया गया तब इसका विस्तार धीरे-धीरे भारत में होने लगा और इसका उपयोग लोग रिचार्ज करने के लिए करने लगे.

Paytm ka full form

पेटीएम का मतलब क्या होता हैं यह भी जानना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं क्योंकि Paytm को पेटीएम नाम क्यों दिया गया. पेटीएम का नाम Paytm इसलिए दिया गया क्योंकि पेटीएम का मतलब पे थ्रू मोबाइल होता हैं इसको आप पेटीएम का फुल फॉर्म कह सकते हैं Paytm ka full form :- pay through mobile होता हैं

Paytm ka matlab pay through mobile होता हैं जिसका यदि हिंदी में अर्थ जाना जाए तो इसका मतलब होता हैं कि मोबाइल से यदि किसी भी तरह का पेमेंट किया जाए तो उसके लिए Paytm का इस्तेमाल पहले किया जाता था इसीलिए इसका नाम पे थ्रू मोबाइल यानी मोबाइल से पेमेंट करना हिंदी में पेटीएम का मतलब होता हैं.

सबसे पहले इसका अधिकतर लोग मोबाइल में ही इस्तेमाल करते थे क्योंकि उस समय ज्यादातर ऐप नहीं हुआ करता था और पेटीएम एक बहुत ही आसान ऐप था जिससे घर बैठे किसी भी समय अपने मोबाइल का रिचार्ज कर लिया जाता था.

पेटीएम की मुख्य सेवाएं

जबसे पेटीएम का शुरुआत हुआ उसके बाद से Paytm में दिनोंदिन रातों-रात अपने कंपनी का विस्तार ही किया हैं पेटीएम ने अपने सर्विस के द्वारा लोगों को अपने तरफ आकर्षित किया हैं जिसका मुख्य सेवाएं इस प्रकार हैं तथा इसको और भी विकसित ही किया जा रहा हैं.

  • मोबाइल रिचार्ज
  • डीटीएच रिचार्ज
  • वाटर बिल पेमेंट्स
  • बिजली बिल पेमेंट
  • पेटीएम वॉलेट
  • बुक माय शो
  • मेकमायट्रिप
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक

और भी पेटीएम का मुख्य सेवाएं हैं.

पेटीएम से लाभ

आजकल तो जितने भी ऑनलाइन ऐप हैं जितने भी ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइड करने वाले कंपनी हैं उनके द्वारा किसी न किसी तरह का कोई कैशबैक ऑफर दिया जाता हैं लेकिन जहां तक Paytm की बात की जाए तो पेटीएम पर भी अक्सर जब भी कोई रिचार्ज किया जाए या किसी तरह का बिल पेमेंट किया जाएगा.

किसी तरह का ऑनलाइन पेमेंट किया जाए तो उस पर कैशबैक प्राप्त होता हैं पेटीएम से किसी भी तरह का रिचार्ज बिल पेमेंट किया जाता हैं तो उस पर एक बेहतर कैशबैक लोगों को मिलता हैं इसलिए इस पेमेंट एप पेमेंट वेबसाइट का उपयोग अधिकतर लोग करते हैं और एक Paytm बहुत ही बेहतर ऑनलाइन सेवाओं के लिए विकल्प बनकर आगे लोगों के लिए बढ़ रहा हैं.

इसे भी पढ़ें

सारांश

पेटीएम कहां की कंपनी हैं पेटीएम किस देश की कंपनी हैं पेटीएम क्या हैं पेटीएम के सेवाओं एवं पेटीएम से संबंधित इस लेख में पूरी जानकारी दी गई हैं फिर भी यदि किसी भी तरह का सवाल आपके मन में हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें.

पेटीएम कहां की कंपनी हैं के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसा लगा कृपया कमेंट करके जरूर बताएं तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें.

Leave a Comment