PCS Full Form – पीसीएस का फुल फॉर्म क्या होता हैं

पीसीएस का फुल फॉर्म क्या होता हैं। PCS ka full form kya hota hai in hindi यह क्या होता हैं। इस एग्जाम को देने के बाद कौन-कौन सा आधिकारिक पद मिलता हैं। एग्जाम देने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए।

इसके बारे में इस लेख में हम लोग पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। कोई भी छात्र 12वीं करने के बाद गवर्नमेंट जॉब की तैयारी अगर करना चाहते हैं, तो उनके लिए जो भी गवर्नमेंट जॉब के लिए संस्था हैं। चाहे वह राज्य स्तरीय हो, या चाहे वह भारत सरकार के द्वारा लिया जाने वाला कोई परीक्षा हो। तो उस परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी रखना जरूरी हैं।

अगर राज्य स्तर पर कोई गवर्नमेंट जॉब करना हैं।उसके लिए ग्रुप ए और ग्रुप बी के लिए कोई भी सरकारी नौकरी के लिए PCS का एग्जाम बहुत ही बेहतर होता हैं। तो इस एग्जाम के लिए पूरी जानकारी रखना भी जरूरी हैं। आइए नीचे इस लेख में पीसीएस का फुल फॉर्म पीसीएस के बारे में पूरा जानते हैं।

PCS ka full form kya hota hai in hindi

पीसीएस एक संस्था हैं। जिसके द्वारा प्रशासनिक सेवाओं के लिए परीक्षा दी जाती हैं। इसके द्वारा राज्य लेवल का सिविल सेवा परीक्षा दी जाती हैं। पीसीएस का फुल फॉर्म होता हैं provincial civil services

  • P:-provincial
  • C:-civil
  • S:-services

PCS ka full form kya hota hai in hindi

अगर कोई अपने राज्य में ग्रुप ए और ग्रुप बी की सरकारी नौकरी करना चाहता हैं, तो उसके लिए पीसीएस का एग्जाम देना बहुत जरूरी हैं।

PCS kya hai

यह एक राज्य स्तर पर होने वाले सिविल सेवा के लिए होने वाला एक परीक्षा हैं। यह एक आयोग हैं। जिसके द्वारा किसी भी राज्य में प्रशासनिक सिविल सेवा का परीक्षा लिया जाता हैं।

PCS अधिकारी का परीक्षा हर राज्य में होता हैं। इस परीक्षा को हर राज्य में राज्य सरकार के द्वारा कराया जाता हैं। इस परीक्षा का चयन राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा किया जाने वाला प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता हैं।

यह परीक्षा स्टेट लेवल का होता हैं। इसको स्टेट सिविल सर्विसेज भी कहा जाता हैं। PCS परीक्षा में जो भी छात्र पास होते हैं, उनकी भर्ती राज्य सरकार के द्वारा ही होती हैं। हर राज्य में सरकारी परीक्षा के लिए एक चयन आयोग होता हैं।

उसके द्वारा पीसीएस का एग्जाम होता हैं। जैसे कि बिहार में BPSC के द्वारा PCS का एग्जाम होता हैं। यूपी में यूपीएससी के द्वारा होता हैं राजस्थान में आरपीएससी के द्वारा परीक्षा होता हैं।

पीसीएस परीक्षा के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए

राज्य स्तर पर किया जाने वाला प्रशासनिक सेवा के लिए होने वाले परीक्षा को PCS यानी कि प्रोविंशियल सिविल सर्विसेज कहते हैं। हर राज्य में कर्मचारियों का चयन करने के लिए एक प्रशासनिक सेवा आयोग जरूर होता हैं।

जिसके द्वारा राज्य सिविल सेवा परीक्षा ली जाती हैं। यह राज्य सरकार के द्वारा आयोजित होती हैं। इसमें जो भी आयोजन होता हैं, वह राज्य सरकार के कंट्रोल में ही होता हैं। पीसीएस ऑफिसर का पद हाई लेवल का पद होता हैं। पीसीएस का एग्जाम देने के लिए

  • किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन होना जरूरी हैं। pcs का परीक्षा देने के समय ग्रेजुएशन का डिग्री आपके पास होना चाहिए।
  • PCS परीक्षा को देने के लिए उम्र 21 साल से 40 साल तक होना चाहिए।
  • इस एग्‍जाम को देने के लिए इंडिया के निवासी होना चाहिए।

इस एग्‍जाम को देने के लिए हाइट का भी एक लिमिट हैं। जैसे कि अगर आप पुरुष हैं तो आपका हाइट 5 फुट 7 इंच कम से कम होना चाहिए। अगर किसी महिला को यह परीक्षा देना हैं तो उसका हाइट कम से कम 5 फुट 3 इंच होना अनिवार्य हैं।

PCS full form in hindi

यह एक तरह का प्रतियोगी परीक्षा होता हैं। जोकि हर राज्य में सिविल सेवा चयन आयोग के द्वारा आयोजित किया जाता हैं। PCS को इंग्लिश में प्रोविंशियल सिविल सर्विसेज कहते हैं। पीसीएस का फुल फॉर्म  प्रांतीय सिविल सेवा या राज्य सिविल सेवा कहा जाता हैं।

पीसीएस परीक्षा देने के बाद कौन कौन सा पद मिलता हैं

यह परीक्षा राज्‍य स्‍तर का परीक्षा हैं। इस परीक्षा को देने के लिए बहुत ही मेहनत और परिश्रम करना पड़ता हैं। उसके बाद ही इस परीक्षा को पास किया जा सकता हैं। इस परीक्षा में पास होने के बाद अभ्यार्थियों को कई प्रशासनिक पद मिलते हैं। वह सारे पद उच्च स्तर के होते हैं।

इसमें सबसे ज्यादा सामान्य ज्ञान, भूगोल और इतिहास की जानकारी होना बहुत जरूरी हैं।न्‍यूज ज्‍यादा देखना चाहिए जिससे समान्‍य ज्ञान का पता रहता हैं। उसके बाद ही इस परीक्षा को पास किया जा सकता हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद जो भी प्रशासनिक पद मिलते हैं वह इस प्रकार हैं।

  • BDO
  • SDM
  • DSP
  • District food marketing officer
  • assistant commissioner
  • ARTO
  • business text officer
  • PFS
  • PPS
  • district minority officer.

PCS एग्जाम देने के बाद इनमें से कोई भी आपके योग्यता के अनुसार पद मिल सकता हैं जिसका आपने तैयारी किया हैं पीसीएस ऑफिसर राज्य सरकार के द्वारा कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं। जैसे कि रहने के लिए सरकारी भवन मिलता हैं।

कहीं भी अगर जाना आना हो तो उसके लिए कोई भी वाहन या गाड़ी राज्य सरकार के द्वारा मिलती हैं। पीसीएस अफसर को काम करने के लिए उसके साथ में एक सहायक भी मिलता हैं।

पीसीएस का एग्जाम कितने चरणों में होता हैं

यह परीक्षा 3 चरणों में होता हैं। अगर तीनों चरण कोई भी अभ्यार्थी पास कर जाते हैं, तो उसके बाद उन्हें पीसीएस अफसर बनने का मौका मिलता हैं। पहला प्री एग्जाम होता हैं। अगर इस एग्जाम को आप पास कर जाते हैं तो उसके बाद मेंस एग्जाम देना पड़ता हैं।

प्री और मेंस एग्जाम में पास होने के बाद इंटरव्यू एग्जाम होता हैं। अगर इंटरव्यू एग्जाम में भी पास हो जाते हैं। उसमें अगर आपका नंबर मेरिट आता हैं, तो ही आपको PCS ऑफिसर बनने का मौका मिल जाता हैं। इंटरव्यू देने के बाद आपको राज्य में जिस भी प्रशासनिक सेवा के लिए अपने परीक्षा दिया हैं वह आपको मिल जाएगा।

सारांश

यह परीक्षा उच्च स्तरीय प्रशासनिक सेवाओं के लिए दिया जाता हैं। इस परीक्षा को देने के लिए बहुत ही कड़ी मेहनत और परिश्रम की जरूरत हैं। इसमें ग्रुप ए और ग्रुप बी लेवल के अधिकारीयों के लिए परीक्षा दी जाती हैं।

इस लेख में पीसीएस का फुल फॉर्म क्या होता हैं पीसीएस से जुड़े और भी कई जानकारी दी गई हैं। पीसीएस का फुल फॉर्म से संबंधित अगर कोई सवाल मन में है तो कृपया कमेंट करके जरूर पुछें , और अपने दोस्‍त मित्रों को शेयर भी जरूर करें।

Leave a Comment