प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना- पात्रता और 8 लाभ 2023

PMJJBY Kya Hai पीएमजेजेबीवाई क्या है. वर्तमान समय में भारत में सभी नागरिकों के जीवन की सुरक्षा के लिए कई योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाए जा रहे हैं. जिनमें एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसका नाम पीएमजेजेबीवाई है. इस योजना के द्वारा भारत के सभी वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचेगा.

इस लेख में पीएमजेजेबीवाई क्या है इससे क्या लाभ है इस योजना को कब शुरू किया गया से संबंधित हर तरह के सवालों का जवाब विस्तार से मिलेगा. केंद्र सरकार के द्वारा हर वर्ग के लोगों के जीवन को सुरक्षित करने के लिए कई तरह के स्कीम निकाले जा रहे हैं. जिसमें कई स्कीम ऐसे हैं जिसको कम आए जिसके पास होती हो वह भी अपने जीवन को कवर करने के लिए सुरक्षित करने के लिए इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

बहुत ही कम पैसे में इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा मिल सकता है. इस योजना के माध्यम से हर वर्ग के लोगों के परिवार को आर्थिक मदद मिलने में सहायता मिल सकती है. तो आइए नीचे जानते हैं कि पीएमजेजेबीवाई योजना का लाभ कितने उम्र के लोग उठा सकते हैं इस योजना में कितने रुपए का सालाना लगता है.

PMJJBY Kya Hai

यह भारत सरकार के द्वारा चलाए जाने वाला एक सुरक्षा योजना है. जिससे गरीब वर्ग और कम आय होने वाले परिवार के लोगों के जीवन का विकास और जीवन को सुरक्षित किया जाता है. पीएमजेजेबीवाई योजना एक तरह का इंश्‍योंरेंस है जिसको किसी भी जीवन बीमा कंपनी से लिया जा सकता है.

जैसे कि एलआईसी कंपनी से अगर इस स्कीम के तहत इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं तो करवा सकते हैं या किसी और भी बीमा कंपनी, निजी बैंक, वाणिज्य बैंक या ग्रामीण बैंक से भी योजना ले सकते हैं. पीएमजेजेबीवाई योजना किसी भी व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के बाद उसकी उसके बच्चे या नामित व्यक्ति के जीवन को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करता है.

PMJJBY Kya Hai

इस योजना के तहत 436 रु सालाना जमा करते हैं और अगर किसी दुर्घटना की वजह से व्यक्ति का मृत्यु हो जाता है तो उसके द्वारा नामित किये व्‍यक्तिको 200000 रु धनराशि  केंद्र सरकार के द्वारा दी जाती है. ताकि पॉलिसी धारक व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के बाद भी परिवार का जीवन सुरक्षित हो और वह अच्छे तरीके सफल जीवन व्यतीत कर सकें.

पीएमजेजेबीवाई स्कीम का प्रीमियम राशि बहुत ही कम है. इसे 1 साल में 436 रु सालाना देकर कराया जा सकता है. जब इस योजना को शुरू किया गया था, उस समय इसका सालाना 330 रु था. लेकिन 1 जून 2022 के बाद से इस योजना में कुछ बदलाव करके इसका प्रीमियम राशि बढ़ाकर 436 रु कर दिया गया है.

योजना का नाम प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
योजना का शुरुआत 9 मई 2015
किसके द्वारा शुरू किया गया भारत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
योजना के लाभार्थी भारत के गरीब और कम आय वर्ग के नागरिक
इस योजना के पात्रता 18 साल से 50 साल के उम्र के व्यक्ति

पीएमजेजेबीवाई का फुल फॉर्म क्या होता है

भारत सरकार के द्वारा भारत के नागरिकों के लिए अपने जीवन के बाद अपने परिवार को सुरक्षित करने के लिए यह एक जीवन बीमा शुरू किया गया है. पीएमजेजेबीवाई का फुल फॉर्म पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम कहा जाता है. इसे हिंदी में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के नाम से जानते हैं. इस योजना का लाभ सिर्फ गरीब और वंचित वर्ग ही नहीं बल्कि मध्यम वर्ग के लोग भी उठा सकते हैं.

पीएमजेजेबीवाई योजना के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत वही व्यक्ति बीमा करवा सकते है जिनका उम्र 18 से 50 वर्ष तक का है. पॉलिसी को कराने से पहले मेडिकल जांच नहीं कराना पड़ता है. बल्कि जब बीमा पॉलिसी कराने जाते हैं उस समय कुछ बीमारियों के बारे में पूछा जाता है.

अगर उन बीमारियों में से पॉलिसी धारक में किसी तरह का बीमारी नहीं है, तो उस बीमा को करा सकते हैं. यह बीमा अपने किसी भी निजी बैंक से ग्रामीण बैंक से या किसी भी बीमा कंपनी से करा सकते हैं. हर साल बीमा का प्रीमियम राशि उस व्यक्ति के बचत खाते से काट लिया जाता है.

इस बीमा को कराने से पहले बैंक में बचत खाता खुलवाना पड़ता है. अगर पहले से ही बचत खाता है, तो उसके माध्यम से भी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस बीमा का कवर करने का अंतिम समय 55 वर्ष तक ही तय किया गया है.

अगर किसी व्यक्ति के द्वारा इस बीमा को कराया गया है और 55 साल के उम्र के अंदर ही उसका अगर किसी दुर्घटना की वजह से मृत्यु हो जाता है, तो उसके परिवार को सरकार के द्वारा 200000 रु की धनराशि दी जाती है. लेकिन 55 साल के बाद यह बीमा अपने आप रद्द हो जाता है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का शुरुआत

9 मई 2015 में कोलकता में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को लांच किया गया. इस योजना को हर कोई अपने अनुसार शुरू करा सकता है. अगर किसी को 1 साल के लिए कराना है तो करा सकते हैं. अगर उससे अधिक वर्षों तक भी चालू रखना है, तो रख सकते हैं.

हर साल 1 जून से 31 मई तक इस पॉलिसी का नवीनीकरण किया जाता है. भारत सरकार के द्वारा चलाए जाने वाले पीएमजेजेबीवाई योजना का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जिस व्यक्ति के नाम से कराना है, उसका आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक के अकाउंट का पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर का होना आवश्यक है.

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ

केंद्र सरकार के द्वारा चलाए जाने वाले आम नागरिकों के लिए सुरक्षा योजना में यह एक महत्वपूर्ण योजना है. इस योजना का लाभ हर वर्ग के लोगों को मिल रहा है. जबसे योजना को शुरू किया गया उसके बाद कई लोगों ने इसका लाभ लिया है.

  • बहुत ही कम प्रीमियम राशि में योजना का लाभ उठा सकते हैं.
  • इस योजना के द्वारा किसी भी व्यक्ति के आकस्मिक मृत्यु के बाद उसके बच्चे और परिवार को एक सामाजिक सुरक्षा प्रदान होगी.
  • 436 रु सलाना देकर इस योजना से 200000 रु का लाभ मिल सकता है.
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना सिर्फ गरीब और वंचित लोगों के लिए ही नहीं है, बल्कि हर वर्ग के लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं.
  • पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत किसी भी पॉलिसी कंपनी या निजी बैंक से इंश्योरेंस करा सकते हैं.
  • पॉलिसी धारा के आकस्मिक निधन के बाद बहुत ही जल्द और आसानी से उसके परिवार के लोगों को सरकार के द्वारा प्रीमियम राशि प्राप्त हो जाते हैं.
  • अगर किसी व्यक्ति ने 2020 से 21 में इस पॉलिसी को खरीदा है और उसका मृत्यु किसी दुर्घटना के वजह से या कोरोनावायरस संक्रमण से भी हुआ है तो जिस व्यक्ति का नाम नॉमिनी में है उसके अकाउंट में सरकार की तरफ से 200000 रु धनराशि प्राप्त हो जाएंगे.
  • इस योजना का लाभ 18 वर्ष से 55 वर्ष के उम्र तक मिल सकता है.

पीएमजेजेबीवाई योजना का क्लेम करने का समय

अगर किसी व्यक्ति ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कराया है. दुर्भाग्यवश अगर उसका मृत्यु किसी दुर्घटना की वजह से हो जाता है, तो उसकी मृत्यु के 45 दिनों के अंदर तक क्लेम नहीं कर सकते हैं. मृत्यु के 45 दिन के बाद ही क्लेम किया जा सकता है.

कई बार ऐसा होता है कि अन्‍य कंपनी के द्वारा जीवन बीमा कराने के बाद पॉलिसी धारक व्यक्ति का मृत्यु हो जाने के बाद क्लेम करने के बाद भी पैसे नहीं मिल पाते हैं. लेकिन इस योजना के द्वारा पॉलिसी धारक की मृत्यु होने के बाद जरूरी जो भी दस्तावेज होते हैं

उसको जमा करने के बाद कुछ ही दिनों में पैसे नामित व्यक्ति के बैंक अकाउंट में आ जाते हैं. जिस बैंक से या जिस बीमा कंपनी से इस बीमा को खरीदा है वहीं पर सभी दस्तावेज जमा करने के बाद आर्थिक सहायता के लिए 200000 रु का धनराशि सरकार  के द्वारा मिलता है.

FAQ

पीएम जेजेबीवाई क्या है

यह एक केंद्र सरकार के द्वारा चलाया जाने वाला सुरक्षा योजना है. इसके अंतर्गत भारत के हर एक नागरिक को आर्थिक सहायता के लिए सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा सरकार के द्वारा प्रदान किया जाएगा.

पीएमजेजेबीवाई का फुल फॉर्म

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना इसका फुल फॉर्म है जिसे हिंदी में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना कहा जाता है.

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ किसको मिलेगा.

जिस व्यक्ति का उम्र 18 साल से 55 साल तक है और उसने इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी कराया है तो उसे लाभ मिल सकता है.

पीएमजेजेबीवाई का लाभ कब मिलता है.

अगर किसी व्यक्ति ने इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी कराया है और उसका मृत्यु किसी दुर्घटनावश 18 से 55 साल के उम्र के बीच में होता है, तो उसके बच्चे और परिवार को 200000 रु का धनराशि प्राप्त होगा. पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद नामित व्यक्ति के खाता में सरकार के तरफ से 200000 रु आर्थिक मदद के लिए दे दिया जाता है.

सारांश

PMJJBY Kya Hai भारत में हर एक नागरिक को आर्थिक मदद देने के लिए या उनकी मृत्यु के बाद उनके परिवार को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए भारत सरकार के द्वारा कई तरह के स्कीम चलाए जा रहे हैं.

वैसे इस लेख में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में जानकारी दी गई है लेकिन अगर और भी विस्तार से या बेहतर जानकारी प्राप्त करना, तो इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

इस योजना को कराने के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए, या किस तरह के शर्ते हैं, किस तरह का बदलाव किया जा रहा है, पीएमजेजेबीवाई के ऑफिशियल वेबसाइट पर ही पता चल सकता है. इस लेख से संबंधित और भी जानकारी या किसी तरह का सवाल या सुझाव है तो कमेंट के द्वारा भी पूछ सकते हैं.

Leave a Comment