What is Policybazaar in hindi – पॉलिसी बाजार क्या हैं

आजकल लगभग सभी लोग किसी न किसी चीज का पॉलिसी कराते हैं. जैसे कि मोटरसाइकिल कार हेल्थ इंसुरेंस बच्चों का पॉलिसी घर मकान का पॉलिसी हर चीज का पॉलिसी जरूर करवाते हैं और उसके लिए जो सबसे बेस्ट पॉलिसी कराने वाली बीमा कंपनी हैं Policybazaar kya hai उसके बारे में जानकारी प्राप्त करके ही लोग बीमा करवाते हैं.

तो हम लोग इस लेख में बात करेंगे पॉलिसी बाजार के बारे में जो कि वर्तमान समय में टीवी में जो ऐड आता हैं उसमें भी हम बहुत ज्यादा पॉलिसी बाजार के बारे में देखते हैं और लोगों से सुनते भी हैं.

तो आइए हम लोग इस लेख में जानते हैं की पॉलिसी बाजार पॉलिसी बाजार का शुरुआत कब हुआ इसका मालिक कौन हैं. पॉलिसी बाजार का फायदा क्या हैं इससे नुकसान क्या हैं,  पूरा जरूर पढ़ें .

पॉलिसी बाजार क्या हैं What is Policybazaar in hindi

पॉलिसी बाजार एक ऐसा ऑनलाइन वेबसाइट या प्लेटफार्म हैं जिस पर की हर तरह के इंश्योरेंस के बारे में पता चलता हैं और Insurance उससे Online कराया भी जा सकता . इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के इंश्योरेंस के प्लान के बारे में अगर पता करना हैं तो इस पर पूरी तरह से पता चल जाता हैं कि किस इंश्योरेंस कंपनी में ज्यादा पैसा लगता हैं और कौन सा ऐसा इंश्योरेंस कंपनी हैं जो कि सस्ते में बीमा करती हैं.

इस प्लेटफार्म पर से सिर्फ पॉलिसी खरीदी या कराई नहीं जा सकती हैं बल्कि अन्य जो Insurance कंपनी हैं उसका तुलना किया जा सकता हैं और इस पर ऐसे जानकार सलाहकार भी मौजूद हैं जिनसे की ऑनलाइन किसी भी तरह का सलाह लिया जा सकता  हैं. policy Bazaar एक बहुराष्ट्रीय बीमा कंपनी  हैं.

policybazaar kya hai

पॉलिसी बाजार का शुरुआत कब हुआ

वर्तमान समय में कई ऐसी इंश्योरेंस कंपनी हैं जिससे कि लोग हर तरह के इंश्योरेंस करवाते हैं लेकिन कभी-कभी ऐसा होता हैं कि जब Isurance का ऑफिस बंद रहता हैं तो किसी को अगर इंश्योरेंस करवाना हैं तो परेशानी हो जाती हैं.

इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए जून 2008 में हरियाणा के गुरुग्राम में 3 लोगों ने याशिश दहिया आलोक बंसल और Avaneesh Nirjar ने पहले इसे एक price comparison website के रूप में ऑनलाइन एक प्लेटफार्म  बनाया.

कई ऐसे बीमा कंपनी आज भी हैं जो कि अपने एजेंटों के जरिए लोगों को बीमा के बारे में बताते हैं और जो भी इंश्योरेंस करना हैं एजेंट के द्वारा ही कराया जा सकता  हैं. यह एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जिस पर की बीमा कंपनियों का तुलना भी इस पर कर सकते हैं और इस पर से बीमा करवाया भी जा सकता हैं और इस पर अच्छे और जो सही जानकारी हैं वह लोगों को प्राप्त होता  हैं.

पॉलिसी बाजार का मालिक कौन  हैं

Policybazaar का मालिक जो 3 लोगों ने इस प्लेटफार्म को बनाया था याशिश दहिया आलोक बंसल और अनीश निर्जर को ही कहा जा सकता हैं.उन्होंने अन्य इंश्योरेंस कंपनियों को देखते हुए इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को शुरू किया था . लेकिन 2015 में इस प्लेटफार्म को और विस्तारित करके पॉलिसी के एक बाजार के रूप में लोगों के सामने रखते हुए इसका ऐप भी लांच किया गया.

यह कंपनी जब से शुरू हुआ हैं उसके बाद से बहुत ही ज्यादा विस्तार कर रहा हैं और यह भारत की बहुत बड़ी कंपनी बनती जा रही  हैं. पॉलिसी बाजार का सिर्फ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ही नहीं हैं इसका ऐप भी मौजूद हैं. जहां से जिसको जरूरत  हैंवह इन सेवाओं की फायदा ले सकते हैं. पॉलिसी बाजार के वर्तमान में सीईओ सरबवीर सिंह हैं और इसके समूह सीईओ यशिश दहिया  हैं.

पॉलिसी बाजार किस देश का कंपनी  हैं

Policybazaar भारत देश की ही एक कंपनी हैं. जिसका शुरुआत एक छोटे से व्यवसाय के रूप में किया गया था लेकिन आजकल यह विस्तारित होकर बहुत ही बड़ी कंपनी बन गई हैं. जिसका कि अपना खुद का एक ऐप भी हैं. अगर किसी को जरूरत हैं तो अपने मोबाइल में ऐप के जरिए भी पॉलिसी बाजार से जो भी सहायता लेना हैं वह ले सकता हैं.

यह कंपनी भारत के जितने भी जीवन बीमा होते हैं उनमें से 25 परसेंट खुद कवर करती  हैं.यह एक ऐसी कंपनी हैं जो कि कई बीमा कंपनी से गठजोड़ किया हैं ताकि अन्य कोई बीमा करवाने के लिए पॉलिसी बाजार वेबसाइट या ऐप का उपयोग करके कुछ जानकारी लेना चाहता हैं.

तो उसे सही और सटीक जानकारी प्राप्त हो सकता हैं. इस वेबसाइट पर अन्य बीमा कंपनीयों की तुलना भी किया जा सकता  हैं. कुछ दिन पहले ही पॉलिसी बाजार का एक तेलुगु भाषा में वेबसाइट भी शुरू किया गया हैं. ताकि अगर तेलुगु भाषा में भी कोई जानकारी लेना चाहता हैं तो बहुत ही आसानी से ले सकता  हैं.

पॉलिसी बाजार पर कौन-कौन सा इंश्योरेंस होता  हैं

Policybazaar पर हर तरह के पॉलिसी खरीद सकते हैं या अन्य पॉलिसी के बारे में अन्य बीमा कंपनी के बारे में जानकारी भी ले सकते हैं. अगर यूजर्स को पसंद आए तभी इंश्योरेंस करवाया जा सकता  हैं.आइए नीचे जानते हैं कि पॉलिसी बाजार से कौन-कौन से बीमा कराया जा सकता  हैं.

  • Car insurance
  • Life insurance
  • Bike insurance
  • Term Life insurance
  • Health insurance
  • Travel insurance
  • Motor insurance
  • Corporate insurance

पॉलिसी बाजार के फायदे

  • अगर मान लीजिए कि किसी के गाड़ी का इंश्योरेंस का जरूरत रात में ही हैं तो अन्य जो इंश्योरेंस कंपनी हैं वह तो रात में बंद हो जाता हैं उसका कोई ऑफिस खुला नहीं रहता हैं. लेकिनपॉलिसी बाजार 24 घंटे खुला रहता हैं.इस पर से कभी भी पॉलिसी के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करके कराया जा सकता  हैं.
  • पॉलिसी बाजार पर अन्य जो पॉलिसी बीमा करने वाली कंपनी हैं उसके बारे में जानकारी या उसकी तुलना भी किया जा सकता हैं कि कौन सा कंपनी सस्ता हैं और कौन सी कंपनी महंगी हैं.
  • इस वेबसाइट पर एक कस्टमर सपोर्ट टीम हैं जोकि हमेशा अपने ग्राहकों का हेल्प करने के लिए और उनको अच्छी सलाह देने के लिए हमेशा मौजूद रहते हैं.
  • पॉलिसी बाजार पर सही और सटीक जानकारी प्राप्त करके अपने पैसे भी बचाए जा सकते हैं.
  • Policybazaar पर लगभग 250 से भी ज्यादा पॉलिसी प्लान के बारे में आप जानकारी ले सकते हैं और उसका तुलना भी अन्य पॉलिसी कंपनी से कर सकते हैं.

पॉलिसी बाजार के नुकसान

हर चीज के कोई ना कोई फायदा होता हैं तो उसका कुछ ना कुछ तो नुकसान भी होते हैं. मान लीजिए कि अगर आप लोग किसी बाइक या फोर व्हीलर गाड़ी का इंश्योरेंस कराया हैं अगर उसमें कोई दिक्कत या परेशानी हो गया. कागज में ही कोई गड़बड़ी हो गया.

तो उसको सही कराने के लिए अगर अन्य किसी बीमा कंपनी से इंश्योरेंस करवाए हैं तो उसके कंपनी में जाकर के उसके ऑफिस में जाकर के उसकी एजेंट से बात किया जा सकता हैं.

लेकिन अगर पॉलिसी बाजार से पॉलिसी कराया जाता हैं तो उस पर किसी भी तरह के एजेंट से बात नहीं किया जा सकता हैं और वह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं तो कब उससे कनेक्ट हो पाएगा या नहीं हो पाएगा तो इससे यही कुछ नुकसान  हैं.

ये भी पढ़े

सारांश

इस लेख में हमने पॉलिसी बाजार  के बारे में पूरी जानकारी दी हैं वैसे आप लोगों के मर्जी पर हैं कि आपको किस कंपनी से इंश्योरेंस कराना हैं. या किस कंपनी से इंश्योरेंस नहीं कराना  हैं.

वैसे जब भी इंश्योरेंस कराने जाए तो पहले जो भी बीमा कंपनी हैं. उसके बारे में पूरी तरह से जानकारी प्राप्त कर ले उसके बाद ही बीमा कराएं ताकि आगे चलकर कोई परेशानी ना हो.

इस लेख में पॉलिसी बाजार और उससे क्या फायदे हैं क्या नुकसान हैं. पॉलिसी बाजार का शुरुआत कब हुआ इसको किसने बनाया इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं.

फिर भी अगर पॉलिसी बाजार से जुड़े कोई सवाल आपके मन में हैं तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें और आप लोगों को यह लेख कैसा लगा कमेंट करके बताएं और अपने दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें.

Leave a Comment