प्रिंट मीडिया में रिपोर्टर कैसे बने | Print Media Reporter in hindi

प्रिंट मीडिया रिपोर्टर कैसे बने. Print media me reporter kaise bane नाम दाम पहचान एवं सम्मान पाने के लिए लोग रिपोर्टर बनना चाहते हैं. लोकतंत्र का चौथा स्तंभ पत्रकारिता है और पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने के लिए बहुत से लोग इच्छुक होते हैं. यदि आप भी अपना पहचान एक पत्रकार के रूप में बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए क्या प्रक्रिया है तथा आप प्रिंट मीडिया में रिपोर्टर के रूप में कैसे काम कर सकते हैं उसके बारे में इस लेख में जानकारी दी गई है.

वर्तमान समय में Print media और डिजिटल मीडिया यह दोनों ऐसे क्षेत्र हैं जहां पत्रकारिता का काम लोग करते हैं. वैसे डिजिटल मीडिया में पत्रकारिता करने के लिए डिजिटल मीडिया का कोर्स करना पड़ता है तथा इसमें टीवी पर रिपोर्टिंग करना पड़ता है.

वही प्रिंट मीडिया में काम करने के लिए भी पत्रकारिता का कोर्स करना पड़ता है. लेकिन प्रिंट मीडिया में यदि आप रिपोर्टर के रूप में काम करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको प्रिंट मीडिया का कोर्स करना आवश्यक तो है ही लेकिन यदि आपने प्रिंट मीडिया का कोर्स नहीं किया है और आपका क्वालिफिकेशन ग्रेजुएशन तक पूरा हो चुका है, तो भी आप Print media में रिपोर्टर के रूप में काम कर सकते हैं.

प्रिंट मीडिया में रिपोर्टर कैसे बने Print media me reporter kaise bane

वर्तमान समय में बहुत ऐसे लोग हैं जो कि Print media में रिपोर्टर का काम कर रहे हैं. शुरुआत में रिपोर्टिंग का काम शुरू करने से पहले कई ऐसे लोग हैं, जो कि रिपोर्टिंग का कोर्स भी नहीं किए हैं. लेकिन यदि आप रिपोर्टर बनना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे जरूरी है कि आप जर्नलिज्म का कोर्स जरूर करें.

यदि आप जर्नलिज्म का कोर्स करते हैं तो आपको आसानी से Print media में रिपोर्टर के रूप में काम मिल सकता है. साथ ही साथ आप बेहतर रिपोर्टिंग करते हैं तो प्रिंट मीडिया के क्षेत्र में बेहतर करियर बना सकते हैं.

Print media me reporter kaise bane

प्रिंट मीडिया में प्रखंड स्तर पर काम करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप हिंदी में बेहतर जानकारी प्राप्त करें. वैसे लोग जो प्रखंड लेवल पर रिपोर्टिंग का काम करना चाहते हैं उनके लिए सबसे जरूरी है कि वह अलग-अलग समाचार को अपने ही भाषा में बेहतर तरीके से लिखने का अभ्यास करें. 

क्योंकि Print media में प्रखंड लेवल पर रिपोर्टर बनने के लिए ज्यादा क्वालिफिकेशन के साथ-साथ किसी भी न्यूज़ को बेहतर तरीके से लिखना सबसे जरूरी काम होता है.

इसलिए यदि हिंदी में बेहतर तरीके से किसी भी विषय पर लेख लिख सकते हैं या न्यूज़ लिख सकते हैं तो रिपोर्टर के रूप में किसी भी प्रिंट मीडिया में प्रखंड स्तर पर काम कर सकते हैं.

यदि प्रखंड या मंडल या फिर जिला स्तर पर प्रिंट मीडिया में काम करना चाहते हैं तो Print media में भी अलग अलग तरह का पोस्ट होता है. यदि जिला के ब्यूरो चीफ के रूप में रिपोर्टिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास अनुभव के साथ साथ जर्नलिज्म का डिग्री भी होना चाहिए.

प्रिंट मीडिया रिपोर्टर के लिए क्वालिफिकेशन

Print media में रिपोर्टर के रूप में काम करने के लिए कम से कम ग्रेजुएशन पास होना चाहिए. साथ ही साथ ग्रेजुएशन आप बैचलर ऑफ जनरलिज्म या ग्रेजुएशन लेवल के और भी कई अन्य जर्नलिज्म का कोर्स है उसको अवश्य करना है. तब आसानी से Print media र‍िपोर्टर के रूप में काम कर सकते हैं.

प्रिंट मीडिया में रिपोर्टर बनने का तरीका

रिपोर्टर बनने के लिए सबसे जरूरी है कि जो भी अखबार आपके शहर में प्रकाशित किया जाता है, उस अखबार के कार्यालय में संपर्क करें. रिपोर्टर का जॉब पाने के लिए सबसे पहले अपना एक बेहतर रिज्यूम बनायें. जिस अखबार में काम करना चाहते हैं उस अखबार के मुख्य कार्यालय में जाकर रिपोर्टर के जॉब के बारे में जानकारी प्राप्त करें. 

यदि उस अखबार में रिपोर्टर के रूप में लोगों की आवश्यकता होगी तो आपको वहां पर इंटरव्यू लिया जाएगा. अगर इंटरव्यू में क्वालीफाई करते हैं तो आपको रिपोर्टर के पद पर अलग-अलग जिलों में प्रखंड लेवल पर या अनुमंडल लेवल या जिला लेवल पर रिपोर्टिंग करने के लिए नियुक्त किया जाता है.

प्रिंट मीडिया रिपोर्टर का काम

प्रिंट मीडिया में काम करने वाले जो भी रिपोर्टर होते हैं उनका मुख्य काम होता है उनके एरिया में जो भी समाचार है उसको समय से लिखकर मुख्य कार्यालय में भेजना. जो भी एरिया रिपोर्टर को दिया जाता है उस एरिया में जो भी घटना दुर्घटना या अन्य प्रकार के किसी भी प्रकार के खबर होता हैं उसको लिखना उनका प्रमुख काम होता है. उनके एरिया में जो भी खबर होते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करके उसका सही और विस्‍तृत रिपोर्टिंग करना उनका काम होता है. 

प्रिंट मीडिया रिपोर्टिंग में कैरियर

Print mediaके क्षेत्र में रिपोर्टिंग करने वाले जो भी लोग हैं उनका कैरियर बहुत ही बेहतर हो सकता है. क्योंकि प्रिंट मीडिया में काम करने वाले लोगों को समाज में सम्मान भी मिलता है. साथ ही साथ पहचान भी मिलता है. उसके साथ साथ पत्रकार को समाज में एक बेहतर इंसान के रूप में देखा जाता है. जिससे उनका मान सम्मान के साथ उचित वेतन भी अखबार के द्वारा दिया जाता है.

रिपोर्टर के रूप में काम करने वाले व्यक्ति अखबार के क्षेत्र में प्रमोशन प्राप्त कर के संपादक तक पहुंच सकते हैं. किसी भी अखबार में संपादक के रूप में अपनी सेवाएं भी दे सकते हैं. संपादक जोकि एक अखबार का प्रमुख पद होता है. यदि आप अपने क्षेत्र में बेहतर रिपोर्टिंग करते हैं तो आपके अनुभव एवं लेखनी के आधार पर संपादक तक का सफर भी तय कर सकते हैं.

वैसे प्रिंट मीडिया में भी रिपोर्टर के अलावा भी कई पद होते हैं जिसके लिए आप काम कर सकते हैं उन पदों के बारे में नीचे जानकारी दी गई है.

  • Sab editor 
  • editor
  • Layout designer
  • Columnist
  • Photo journalists
  • Reporter/ correspondent/ journalist
  • Freelancers
  • Cartoonist/Illustrator

Print media में काम करने के लिए प्रमुख कोर्स

यदि आप प्रिंट मीडिया के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे कुछ प्रमुख कोर्स दिए गए हैं. जिसको आप करते हैं तो प्रिंट मीडिया में बेहतर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

  • Bachelor of journalism and mass communication
  • Bachelor of Journalism
  • Bachelor of mass communication
  • Postgraduate diploma in print generalism
  • Certificate in print and publishing

प्रिंट मीडिया कोर्स के लिए कॉलेज

  • Indian institute of journalism and new media Bangalore
  • Department of social communication media shop Mumbai
  • Shri Balaji institute Pune
  • Mahrshi University of information Technology Noida campus
  • Jagran institute of management and mass communication Kanpur
  • Times school of journalism Delhi

Print Media में सैलरी

प्रिंट मीडिया में काम करने वाले जो भी पत्रकार होते हैं उनका सैलरी कितना होता है यह सवाल जो प्रिंट मीडिया में काम करना चाहते हैं उनके जरूर मन में आता हैं. सामान्य तौर पर जो भी प्रिंट मीडिया में काम करने वाले लोग होते हैं उनको बेहतर सैलरी भी मिलता है. प्रिंट मीडिया में अलग-अलग पोस्ट पर काम करने वाले जो भी व्यक्ति होते हैं उनका सैलरी भी अलग होता है. वैसे Print media में सबसे नीचे काम करने वाले जो लोग होते हैं उनका भी सैलरी कम से कम 10,000 से अधिक ही होता है. 

वैसे अनुमान के आधार पर सैलरी के बारे में इस लेख में जानकारी दी गई है. वैसे जो भी अखबार में काम करने वाले पत्रकार होते हैं उनका सैलरी के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप अखबार के कार्यालय से ही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. वैसे Print media में काम करने वाले जो भी लोग हैं उनका सैलरी अन्य क्षेत्रों की तुलना में बेहतर ही मिलता है.

सारांश

प्रिंट मीडिया में रिपोर्टर कैसे बने के बारे में पूरी जानकारी दी गई है जिसमें रिपोर्टर बनने के बारे में बताया गया है. वैसे यदि आप प्रिंट मीडिया में रिपोर्टर बनना चाहते हैं, तो जरूर बन सकते हैं. यदि आप रिपोर्टर बनते हैं तो आपको कई सारे फायदे भी होंगे. 

Print media me reporter kaise bane एक रिपोर्टर के रूप में आप अपने क्षेत्र में एक सामान्य व्यक्ति के रूप में अपना व्यक्तित्व बना सकते हैं. क्योंकि एक पत्रकार हर क्षेत्र में काम करने के लिए स्वतंत्र होता है. चाहे वह सरकारी तंत्र हो या प्राइवेट क्षेत्र हो. हर जगह न्यूज़ के लिए वह स्वतंत्र होता है इसीलिए एक पत्रकार अपने क्षेत्र का स्वतंत्र बॉस भी होता है.

Leave a Comment