PWD ka full form पीडब्ल्यूडी का फुल फॉम क्या होता हैं

पीडब्ल्यूडी का नाम तो लगभग सभी सुने होंगे तो  PWD ka full form in hindi के बारे में पीडब्ल्यूडी क्या होता हैं. यह विभाग किसके अंतर्गत कार्य करता हैं. इसके अंतर्गत क्या क्या कार्य होता हैं. कहीं भी अगर सड़क, पुल, सरकारी बिल्डिंग का निर्माण होते हुए देखते हैं तो सुनते हैं कि पीडब्ल्यूडी के द्वारा कराया जा रहा हैं.

पीडब्ल्यूडी का फुल फॉम के बारे में अगर आप लोग जानना चाहते हैं तो, इस लेख में पीडब्ल्यूडी के बारे में पूरी जानकारी दिया जाएगा हम लोग अक्सर ही न्यूज़ में देखते हैं या सुनते हैं  कि गांव हो या शहर हो हर जगह पर नए-नए सड़क बन रहे हैं.

जो पुराने सड़क खराब टूट फूट गए हैं. उनका मरम्मत भी  होता रहता हैं. कई नए-नए स्कूल बनवाए जा रहे हैं. नए-नए सरकारी बिल्डिंग तैयार किए जाते हैं.आजकल एक नया योजना आया हैं जिसके अंतर्गत हर घर में सरकार के तरफ से नल जल का सुविधा दिया जा रहा हैं तो, ऐसे कई सरकारी कार्य हैं. जोकि हमारी सरकार के द्वारा किए जाते हैं.लेकिन हम लोगों को यह पता नहीं रहता हैं कि यह किस विभाग के द्वारा कराया जाता हैं तो यह सारे कार्य पीडब्ल्यूडी के द्वारा कराए जाते हैं.

PWD ka full form in hindi

पीडब्ल्यूडी भारत सरकार का एक विभाग हैं. जिसके अंतर्गत जितने भी सरकारी कार्य हैं जैसे कि सड़क  सरकारी भवन, आम नागरिक तक जल पहुंचाना ऐसे जो सार्वजनिक कामों का मेंटेनेंस करना इससे संबंधित कार्य हैं. पीडब्ल्यूडी का फुल फॉम पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट होता हैं.

  • P:-Public
  • W:-Works
  • D:-Department 

PWD ka full form in hindi

PWD full form in hindi

PWD एक सरकारी विभाग हैं जिसके अंतर्गत कई सरकारी कार्य होते हैं. इसको इंग्लिश में पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट कहा जाता हैं. पीडब्ल्यूडी का फुल फॉम हिंदी मे लोक निर्माण विभाग होता हैं. यह एक गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स हैं जिसके अंतर्गत कई सरकारी कार्य का निर्माण किया जाता हैं.

pwd kya hai 

पीडब्ल्यूडी एक सरकारी ऑर्गनाइजेशन हैं. जिसके द्वारा कई सरकारी कार्यों का निर्माण होता हैं. लोक निर्माण विभाग भारत में जितने भी सार्वजनिक क्षेत्र में होने वाले कई प्रकार के कार्य हैं उसका देखरेख करता हैं.

गांव हो या शहर हो जहां भी रहते हैं वहां पर कई जगह टूटे हुए सड़क देखते हैं. टूटे हुए जर्जर स्थिति में कई सरकारी जो भवन होते हैं उसको देखते हैं तो कभी न कभी उसका मरम्मत होता हैं. उसका रंगाई पुताई करके अच्छा कर दिया जाता हैं. सड़क पर अगर दुर्घटना होने लायक टूटा हुआ सड़क हैं तो उसको भी मरम्मत किया जाता हैं

तो इन सभी कार्यों का देखभाल और रिपेयर करना पीडब्ल्यूडी डिपार्टमेंट के अंतर्गत हैं होता हैं. पीडब्ल्यूडी का ऑफिस भारत के लगभग हर शहर में जरूर होता हैं.

क्योंकि हर शहर में कोई न कोई सरकारी योजना के अंतर्गत कार्य चलता ही रहता हैं जो कि सड़क का मरम्मत करते रहते हैं. नए नए सरकारी स्कूल खोले जा रहे हैं. आजकल शहरों में कई तरह के ब्रिज फ्लाईओवर बनाए जा रहे हैं तो इसके लिए पीडब्ल्यूडी का ऑफिस होना भी जरूरी हैं.

PWD के द्वारा कौन-कौन से कार्य कराए जाते हैं 

सरकार के द्वारा कई परियोजनाओं का लाभ मिलता हैं. जिनमें सड़क निर्माण, सड़क का मरम्‍मत ब्रिज, नए-नए फ्लाईओवर का निर्माण, सरकारी विद्यालय का निर्माण, सरकारी हॉस्पिटल का निर्माण कई अलग-अलग तरह के सरकारी भवनों का निर्माण होता रहता हैं

तो यह सारे कार्य पीडब्ल्यूडी यानी कि पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट के द्वारा होता हैं. तो पीडब्ल्यूडी के जो मुख्य कार्य हैं उसके बारे में विस्तार से हम लोग जान लेते हैं.

पीडब्ल्यूडी का प्रमुख  कार्य

PWD का ऑफिस लगभग भारत के हर शहर में होता हैं. अगर कहीं टूटा फूटा सड़क हैं और उसे दुर्घटना होने का डर हैं तो हम लोग जहां रहते हैं उस शहर के पीडब्ल्यूडी के ऑफिस में जाकर अगर इस बात का जानकारी दे देंगे.

तो इस डिपार्टमेंट के द्वारा उस कार्य को जरूर किया जाएगा. हर राज्य का एक अलग पीडब्ल्यूडी होता हैं. लेकिन हर राज्य में लगभग एक ही जैसे काम इस डिपार्टमेंट के द्वारा किया जाता हैं.

  • सड़क का निर्माण
  • पेयजल व्यवस्था कराना
  • सरकारी बिल्डिंग का निर्माण कराना
  • पुल का निर्माण कराना
  • फ्लाईओवर का निर्माण
  • अस्पताल का निर्माण करना
  • विद्यालय का निर्माण करना

सड़क का निर्माण करना 

पहले किसी भी गांव में जाना होता था तो बहुत ही परेशानी होती थी. वह भी अगर बरसात का मौसम हैं तो चारों तरफ पानी और कीचड़ रहता था. जिससे कि जाने आने में बहुत ही परेशानी होती थी.

लेकिन आजकल हर गांव में पक्की सड़क हो गए हैं और शहर में हुई जो पुराने सड़क हैं. अगर वो टूट गए हैं तो उसका भी मरम्मत समय समय से होता रहता हैं. तो यह सारे कार्य पीडब्ल्यूडी डिपार्टमेंट के द्वारा कराया जाता हैं. यह लोक निर्माण विभाग का मुख्य कार्य होता हैं.

पेयजल का व्यवस्था कराना 

शहर हो या गांव हो वहां पर आम जनता को शुद्ध पानी उपलब्ध कराना पीडब्ल्यूडी का हैं मुख्य कार्य होता हैं. आज भी कहीं कहीं बारिश ज्यादा दिन नहीं होता हैं तो लोगों को पीने के पानी का समस्या हो जाता हैं. ऐसे समय में लोगों तक पानी की व्यवस्था कराना सरकार का मुख्य कार्य होता हैं.

अगर कहीं पानी का पाइप फट जाए और पानी बर्बाद होने लगता हैं तो उसका भी मरम्मत कराना पीडब्ल्यूडी का ही कार्य होता हैं. आजकल तो बिहार में सरकार के द्वारा नल जल योजना के अंतर्गत गांव में लोगों के हर घर में सरकारी नल का जल उपलब्ध हो रहा हैं. यह पीडब्ल्यूडी का ही कार्य होता हैं.

सरकारी बिल्डिंग का निर्माण करना 

शहरों में कई जगह हम लोग देखते हैं कि कई तरह के बड़े-बड़े सरकारी भवन या बिल्डिंग का निर्माण होता हैं. या जो पुराने सरकारी भवन हैं. उसका मरम्मत होते रहता हैं. यह सारे कार्य पीडब्ल्यूडी के द्वारा ही कराया जाता हैं.

पुल का निर्माण कराना  

कहीं भी छोटी छोटी नदी हो या कहीं ऐसा जगह हो जहां पर पुल का होना आवश्यक हैं. पुल का नहीं होने से लोगों को आने जाने में परेशानी होती हैं.

बरसात के दिनों में कई जगह ऐसे हैं जहां कि पानी लग जाते हैं और लोगों के आने-जाने का रास्ता ही बंद हो जाता हैं तो ऐसे जगह पर सरकारी विभाग के द्वारा नए पुल का निर्माण कराया जाता हैं. तो यह इन सभी कामों का देखरेख पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट के द्वारा ही किया जाता हैं.

फ्लाईओवर का निर्माण 

अक्सर शहर में देखते हैं कि कई छोटे-बड़े फ्लाईओवर बने हैं. और नए-नए फ्लाईओवर का निर्माण भी हर जगह देखा जा रहा हैं. जिससे कि रोड पर जो पहले ज्यादा ट्रैफिक बढ़ जाता था.

जिससे कि लोगों को अपने काम करने में कहीं जाने में देरी हो जाती थी. परेशानी का सामना करना पड़ता था तो इसलिए फ्लाईओवर का निर्माण हो रहा हैं. यह सारे कार्य पीडब्ल्यूडी के देखरेख में ही होता हैं.

अस्पताल का निर्माण 

कई सरकारी हॉस्पिटल हैं जिसमें की सरकार के द्वारा कई तरह के हेल्थ से संबंधित योजनाएं फ्री में लोगों को मिलता हैं. या जिसके पास पैसा नहीं हैं और उसे किसी रोग का इलाज करवाना हैं

तो सरकारी हॉस्पिटल में उसका इलाज अच्छे से हो जाता हैं तो ऐसे सरकारी हॉस्पिटलों का निर्माण सरकार पीडब्ल्यूडी के द्वारा कराती हैं. जो पुराने सरकारी हॉस्पिटल हैं उनका रिपेयर कराना या मरम्मत कराना पीडब्ल्यूडी का ही मुख्य कार्य होता हैं.

विद्यालय का निर्माण कराना 

पहले कई ऐसे गांव थे जहां पर स्कूल नहीं होता था. जिस वजह से बच्चों को पढ़ने में ज्यादा परेशानी होती थी. उन्हें किसी दूसरे गांव के स्कूल में या कहीं ज्यादा दूर जाकर स्कूल में पढ़ाई करना पड़ता था. कई बच्चे तो पढ़ने भी नहीं जाते थे.

कई नए नए स्कूल सरकार के द्वारा खोले जा रहे हैं या जो पुराने सरकारी स्कूल हैं उनका भी मरम्मत कराया जा रहा हैं. या उनका विस्तार किया जा रहा हैं तो, यह सारे कार्य पीडब्ल्यूडी के द्वारा ही किया जाता हैं.

पीडब्ल्यूडी के द्वारा कार्य कैसे होता

PWD यानी कि पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट भारत सरकार का होता हैं. इसके अंतर्गत कई सरकारी योजनाओं को पूरा किया जाता हैं. राजमार्गों को सुरक्षा और सुविधाएं या उन्हें नए डिजाइन देना होता हैं तो पीडब्ल्यूडी के द्वारा ही होता हैं. तो इन सरकारी कार्यों को करने के लिए जब पीडब्ल्यूडी को सरकार द्वारा यह कार्य दिया जाता हैं

उससे पहले इन सारे कार्यों का एक डीपीआर यानी की डिटेल प्रोजेक्ट तैयार किया जाता हैं. जिसमें जितने भी कार्य हो रहे हैं उनका कितना खर्चा आएगा या उस कार्य का डिजाइन कैसा और किस तरह का होगा इसका पूरा लेखा-जोखा रहता हैं.

पीडब्ल्यूडी के द्वारा कार्य 

जब डीपीआर को यह सारे कार्य सरकार के द्वारा मंजूर हो जाते हैं उसके बाद पीडब्ल्यूडी को इस कार्य को करने के लिए टेंडर आमंत्रित किए जाते हैं. जब यह टेंडर का आमंत्रित प्रक्रिया पूरा हो जाता हैं. उसके बाद पीडब्ल्यूडी के द्वारा जो भी ठेकेदार ज्यादा पावर वाले या ज्यादा जान पहचान वाले होते हैं.

उनको इन सारे सरकारी कार्यों का जिम्मेदारी दिया जाता हैं. और पीडब्ल्यूडी के द्वारा समय समय से देखरेख किया जाता हैं कि वह कार्य कितने प्रगति पर हैं और ठेकेदार सारे कार्य अच्छे से कर रहा हैं कि नहीं इसका जायजा भी लिया जाता हैं. वह जैसा काम कर रहा हैं उसी अनुसार उस ठेकेदार को पैसों का भुगतान किया जाता हैं.

सारांश 

पीडब्ल्यूडी राज्य स्तर पर कार्य करने वाला एक विभाग हैं. जिसके अंतर्गत कई सरकारी कार्य हैं जैसे कि ब्रिज का निर्माण करना, सड़क का निर्माण और पुराने सड़क का मरम्मत करना, बिल्डिंग का निर्माण, उसका मरम्मत, फ्लाईओवर बनाना, नए स्कूल हॉस्पिटल का कार्य करना,

लोगों तक शुद्ध पानी उपलब्ध पानी का पाइप अगर फट जाए तो उसका मरम्मत करना यह सारे कार्य पीडब्ल्यूडी के द्वारा कराया जाता हैं. लोक निर्माण विभाग गवर्नमेंट डिपार्टमेंट का होता हैं. इसके अंतर्गत यह सारे कार्य आते हैं.

इस लेख में पीडब्ल्यूडी क्या होता हैं पीडब्ल्यूडी का फुल फॉम क्या होता हैं. उसके मुख्य कौन-कौन से कार्य हैं. यह सारी जानकारी दी गई हैं अगर आप लोगों को इस लेख से जुड़े कोई सवाल मन में हैं तो हमें कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं इस लेख में pwd ka full form क्या होता हैं

और उससे जुड़े और भी कई जानकारी हमने आप लोगों के साथ साझा किया हैं. हम आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी अच्छा जरूर लगा होगा. तो आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों रिश्तेदारों और अन्य सोशल साइट्स पर भी शेयर जरूर कर

Leave a Comment