राजकुमार राव का जीवन परिचय | Raj Kumar Rao in hindi

Rajkumar rao biography in hindi बॉलीवुड में कई ऐसे एक्टर और एक्ट्रेस हैं जिनकी बायोग्राफी यानी कि जीवन परिचय के बारे में हम लोग जानना चाहते हैं तो राजकुमार राव का बायोग्राफी यानी कि जीवन परिचय के बारे में अगर जानना चाहते हैं तो इस लेख में पूरी जानकारी मिलेगी.

जब भी फिल्म देखते हैं उसमें किसी भी एक्टर या एक्ट्रेस को देखते हैं जो हमें उनका अभिनय बेहद पसंद आता हैं. तो हम उनके निजी जीवन के बारे में भी जानना चाहते हैं हम कोशिश करते हैं कि उस अभिनेता या अभिनेत्री के परिवार के बारे में जाने.

उसने कितना पढ़ाई किया कहां से पढ़ाई किया उसका फिल्मी सफर कैसा रहा इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं. तो आइए इस लेख में राजकुमार राव के जीवन परिचय के संबंध में,राजकुमार राव की शादी किससे हुई हैं उनके माता-पिता का नाम क्या हैं

राजकुमार राव का जन्म कहां हुआ उन्होंने अपनी पढ़ाई कहां से पूरी की हैं फिल्म में आने से पहले क्या-क्या उन्होंने संघर्ष किया हैं, के बारे में  जानकारियां हासिल करते हैं. नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय

Rajkumar Rao Biography in Hindi

बॉलीवुड के कई नए अभिनेता या पुराने अभिनेता के बारे में हम लोग जानते हैं उनका फिल्म बड़े ही मन लगाकर देखते हैं तो वर्तमान समय में एक फिल्म अभिनेता हैं जो कि अपने अभिनय के बल पर अवार्ड भी जीत चुके हैं लोगों के दिलों में अपना जगह भी बना चुके हैं और उनका नाम हैं राजकुमार राव.

राजकुमार राव एक बॉलीवुड के जाने-माने फिल्म अभिनेता हैं.उन्होंने कई बेहतरीन फिल्में की हैं जिसके लिए उन्‍हें कई अवार्ड और पुरस्कार भी मिले हैं.

Rajkumar rao biography in hindi

उनके अभिनय को देखते हुए एनडीटीवी के लेखक साईबल चटर्जी ने कहा हैं कि Rajkumar rao इतनी अच्छी एक्टिंग करते हैं कि उनके अभिनय की प्रशंसा करने के लिए उनके पास कोई शब्द नहीं हैं उनके अभिनय का प्रशंसा हर कोई करता हैं उन्होंने कई ऐसी फिल्म की हैं जिसे कि लोगों ने बहुत ही शराहा हैं.

नामराजकुमार राव
असली नामराजकुमार यादव
जन्‍म31 अगस्त 1984
जन्‍म स्‍थानहरियाणा के गुरुग्राम के प्रेम नगर
पिता का नामसत्यपाल यादव
माता का नामकमलेश यादव
पत्नि का नामपत्रलेखा पॉल
शिक्षादसवीं,स्नातक कला
कॉलेजस्नातक कला सब्जेक्ट से दिल्ली विश्वविद्यालय से पुरी की, फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट आफ इंडिया पुणे
कार्यक्षेत्रएक्टर, डांसर
उम्र38
पहला फिल्‍मलव सेक्स और धोखा
पहला सफल फिल्‍मकाई पो चे
पुरष्‍कारबेस्ट एक्टर के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड, फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवॉर्ड और एशिया प्रशांत पुरस्कार
राजकुमार राव के चर्चित फिल्‍मलव सेक्स और धोखा,Ragini mms,शैतान,चितगोंग,गैंग्स ऑफ वासेपुर 2,तलाश,शाहिद,काई पो चे,क्वीन,डॉली की डोली,सिटी लाइट,हमारी अधूरी कहानी,स्त्री,शिमला मिर्च

 

शादी में जरूर आना,न्यूटन,चालबाज,द वाइट टाइगर,बहन होगी तेरी

राजकुमार राव का जन्म

Rajkumar rao हरियाणा के गुरुग्राम के रहने वाले हैं उनका जन्म हरियाणा के गुरुग्राम के प्रेम नगर में एक मध्यवर्गीय परिवार में 31 अगस्त 1984 में हुआ था. उनके पिता का नाम सत्यपाल यादव और माता का नाम कमलेश यादव था जिनका मृत्यु 5 सितंबर 2021 को हो गया. राजकुमार राव का असली नाम राजकुमार यादव हैं

लेकिन जब वह फिल्म में अपना कैरियर आजमाने के लिए आए तो अपनी मां के कहने पर उन्होंने अपना नाम बदलकर राजकुमार राव रख लिया Rajkumar rao का शुरू से डांस में बहुत ही रुचि था घूमना और पढ़ना उनका एक शौक हैं.

राजकुमार राव का शिक्षा 

Rajkumar rao का शुरुआती पढ़ाई गुरूग्राम में हुआ लेकिन जब वह दसवीं क्लास में थे तभी से उन्हें अभिनय करने का शौक हो गया था इन्होंने अपने स्कूल के दिनों में ही थिएटर में एक्टिंग की थी और यहीं से उन्हें एक्टिंग करने का एक जुनून पैदा हो गया.

फिर उन्होंने स्नातक कला सब्जेक्ट से दिल्ली विश्वविद्यालय से पुरी की हैं.फिर आगे की पढ़ाई फिल्म और टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे से उन्होंने पूरी की हैं.

2008 में फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट आफ इंडिया पुणे से उन्होंने डिग्री प्राप्त करने के बाद मुंबई फिल्म में अपना कैरियर आजमाने के लिए आ गए. Rajkumar rao ने बचपन में ही मार्टियल आर्ट की शिक्षा प्राप्त की थी.

राजकुमार राव का विवाह 

Rajkumar rao बॉलीवुड के ही एक एक्ट्रेस पत्रलेखा पॉल से कई सालों से प्यार करते थे और 14 नवंबर 2021 में उन्होंने उनसे शादी कर ली पत्रलेखा पॉल भी बॉलीवुड की एक एक्ट्रेस हैं लेकिन उनका नाम ज्यादा लोग नहीं जानते हैं

क्योंकि उन्होंने बहुत कम ही फिल्में किया हैं और उन्हें ज्यादा उपलब्धि नहीं पी मिल पाई पत्रलेखा पॉल मेघालय के शिलांग से हैं और वह एक बंगाली परिवार से संबंध रखती हैं.

राजकुमार राव का संघर्ष

Rajkumar rao को आज वर्तमान समय में कौन नहीं पहचानता हैं लेकिन इस पहचान को बनाने के लिए उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में बहुत संघर्ष किया हैं जब वह मुंबई आए थे उस समय उनके पास मुंबई में रहने के लिए खाने के लिए कपड़ों के लिए पैसे नहीं थे क्योंकि वह एक मध्यवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते थे.

कभी-कभी तो ऐसा होता था कि उनके स्कूल का फीस भरने के लिए भी उनके पास पैसे नहीं होते थे जब दसवीं क्लास में थे उस समय थिएटर में नाटक करते थे. इसी के बाद उन्हें अभिनेता बनने का शौक हो गया.

जब वह मुंबई आए तो 7000 के किराए पर एक छोटा सा रूम लेकर रहते थे कुछ दिनों तक उन्होंने अपने दोस्तों से पैसे मांग कर अपना गुजारा किया लेकिन धीरे-धीरे छोटे-छोटे विज्ञापन में उन्हें काम मिलने लगा और कुछ पैसे उन्हें मिलने लगे.

राजकुमार राव का फिल्मी सफर

Rajkumar rao को कई फिल्‍मों में कई छोटे बडे किरदार निभाने के बाद 2010 में लव सेक्स और धोखा जैसा एक फिल्म मिला जिसमें कि उनका अहम भूमिका था वैसे इस फिल्म से भी उन्हें खास पहचान नहीं मिल पाई इसके बाद उन्हें काई पो चे फिल्म मिली इसी फिल्म से उन्होंने बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बना ली.

इस फिल्म के बाद सफल अभिनेताओं की लिस्ट में उनका भी नाम आने लगा. लगभग 2 साल संघर्ष करने के बाद फिल्म इंडस्ट्री में राजकुमार राव ने अपना पैर जमा लिया.

सबसे ज्यादा उन्हें प्रशंसा मिली फिल्म शाहिद से शाहिद आज़मी नाम का किरदार इस फिल्म में उन्होंने निभाया था और इसी फिल्म के लिए Rajkumar rao को बेस्ट एक्टर के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवॉर्ड भी मिला हैं.

Rajkumar rao को काफी स्ट्रगल करने के बाद वर्तमान समय में एक जाने-माने और सफल अभिनेता के रूप में जाना जाता हैं और वर्तमान समय में कई फिल्मों में उन्होंने काम किया और लोगों ने उनके अभिनय को बहुत ही सराहा भी हैं.

राजकुमार राव को मिले अवार्ड एवं पुरस्कार 

Rajkumar rao ने भले ही शुरुआती दिनों में बहुत ही स्ट्रगल किया हैं संघर्ष किया हैं तब जाकर उन्होंने अपना यह मुकाम हासिल किया हैं लेकिन उन्हें कई बेहतरीन फिल्में करने के लिए कई फिल्म फेयर अवार्ड और पुरस्कार भी मिले हैं

उनके सफल अभिनय को देखते हुए बेस्ट एक्टर के लिए भी अवार्ड मिला हैं पहले उन्होंने कई छोटे-छोटे विज्ञापनों में फिल्मों में रोल किया.

लेकिन बाद में कई ऐसी फिल्में उन्होंने की हैं जिसे की बहुत ही लोग पसंद करते हैं और उसमें उनकी अभिनय सराहनीय माना जाता हैं राजकुमार राव को नेशनल फिल्म अवार्ड मिला हैं 3 फिल्म फेयर अवार्ड मिला हैं और एक एशिया प्रशांत पुरस्कार भी मिला हैं.

सबसे ज्यादा उनका रोल शाहिद फिल्म में सराहा गया हैं इसी फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड और फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवॉर्ड दिया गया हैं.

राजकुमार राव का फिल्म  

Rajkumar rao ने कई फिल्मों में काम किया हैं पहले तो छोटे-छोटे रोल प्ले किए लेकिन बाद में कई फिल्मों में अहम भूमिका उन्होंने निभाया हैं पहले कुछ फिल्‍में सफल जहीं हो पाई लेकिन बाद राजकुमार राव एक पॉपुलर अभिनेता के रूप पहचान मिल गई हैं उनकी फिल्में हैं.

  • लव सेक्स और धोखा
  • Ragini mms
  • शैतान
  • चितगोंग
  • गैंग्स ऑफ वासेपुर 2
  • तलाश
  • शाहिद
  • काई पो चे
  • क्वीन
  • डॉली की डोली
  • सिटी लाइट
  • हमारी अधूरी कहानी
  • स्त्री
  • शिमला मिर्च
  • शादी में जरूर आना
  • न्यूटन
  • चालबाज
  • द वाइट टाइगर
  • बहन होगी तेरी

इस तरह कई फिल्मों में उन्होंने छोटे बड़े रोल किए हैं जिन्हें की कई लोगों ने पसंद किया उन्हें बेस्ट एक्टर माना और इसीलिए आज वह एक बेहतरीन एक्टर के रूप में जाने जाते हैं.

सारांश

Rajkumar rao भारतीय बॉलीवुड के एक बहुत ही जाने माने बेहतरीन एक्टर माने जाते हैं उन्होंने कई सफल फिल्में की हैं जिसमें कि उनका रोल सराहनीय माना जाता हैं उन्‍होंने जो भी फिल्‍में की हैं वह बहुत ही बेहतरीन फिल्‍में हैं फिल्मों के लिए उन्हें कई अवार्ड और पुरस्कार भी मिले हैं.

इस लेख में राजकुमार राव का जन्म कहां हुआ था उनकी पढ़ाई कहां से पूरी हुई राजकुमार राव ने फिल्म में आने के लिए कितना संघर्ष किया उन्होंने शादी किससे की Rajkumar rao के माता पिता कौन हैं

उन्होंने कौन-कौन सी फिल्मों में अभिनय किया हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं यह जानकारी कैसा लगा कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें.

Leave a Comment