सबसे सस्‍ता कपड़ा कहॉं मिलता हैं, 31+सबसे सस्‍ता मार्केट

सबसे सस्‍ता कपड़ा कहॉं मिलता हैं और भारत के सबसे सस्‍ता कपड़ा मार्केट कहॉं हैं Sabse Sasta Kapda kaha milta hai, Sabse sasta kapda market in India. शॉपिंग करना हर किसी का शौक होता है सभी लोग चाहते हैं कि वर्तमान समय में जो फैशन चल रहा है उसी के अनुसार सस्ते दामों में ब्रांडेड कपड़े खरीदें.

जिनके पास बहुत सारा पैसा है वह तो ब्रांडेड कपड़े ज्यादा दाम में भी खरीद लेते हैं लेकिन जिनके पास कम पैसे हैं वह अधिकतर ऐसी दुकान ढूंढते हैं जहां अपने बजट के अनुसार सस्ते दामों में अच्छे कपड़े खरीद सकें.

तो उनके लिए इस लेख में भारत के कई शहरों में सस्ते दाम पर कपड़े खरीदने के कई होलसेल या खुदरा में भी मार्केट के बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई हैं.

भारत एक ऐसा देश है जहां पर 1 साल में कई तरह के त्योहार मनाए जाते हैं रीति रिवाज आदि लोग मनाते हैं जिनमें नए-नए फैशनेबल कपड़े पहनना चाहते हैं और इंटरनेट पर सबसे सस्ता कपड़ा कहां मिलता है के बारे में सर्च करते तो उनके लिए भारत में कई ऐसे प्रसिद्ध सस्ते कपड़े का मार्केट है. 

जहां पर बहुत ही उचित रेट में खुदरा में या थोक के भाव से भी कपड़े मिल जाते हैं. वहां पर जो भी ग्राहक कपड़े खरीदने जाते हैं कम दामों में अच्छे कपड़े खरीद कर पूरी तरह से संतुष्ट होकर आते हैं तो आइए नीचे भारत के उन सस्ते कपड़ों के मार्केट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं. सबसे सस्‍ता शापिंग ऐप कौन सा हैं

Contents

Sabse Sasta Kapda kaha milta hai

भारत विश्‍व में एक ऐसा देश जहां पर पर्व त्‍योहार बहुत ही धुमधाम से मनाया जाता हैं. हर त्‍योहार के लिए फैशनेबल खरीदे जाते है. भारत में कई ऐसे जगह है जहां पर हर तरह के ब्रांड के सबसे सस्‍ता कपड़ा उचित दामों में मिलते हैं.

यहां पर भारत के कोने कोने से लोग शादी विवाह या किसी भी फंक्शन के लिए पर्व त्यौहार के लिए खरीदारी करने के लिए आते हैं और बहुत ही कम दामों में अपने मन मुताबिक बजट के अनुसार बहुत सारा कपड़ा खरीद कर जाते हैं. जैसे कि कोलकाता, दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, सूरत आदि. यहां पर तरह-तरह के बहुत ही पुराना कपड़ा मार्केट है जिसके बारे में नीचे जानते हैं.

Sabse Sasta Kapda kaha milta hai

दिल्ली

दिल्ली भारत की राजधानी है. दिल्ली भारत का सबसे पुराना शहर है यहां पर कई वंशों ने राज किया है और उन्होंने दिल्ली शहर को अपना राजधानी भी बनाया है.

जो भी राजा ने शासन किया उन्होंने अपनी प्रजा के लिए अपने रानी के लिए नए नए कपड़े खरीदने के लिए ज्वेलरी खरीदने के लिए कई मार्केट का शुरूआत किया. वह मार्केट आज भी दिल्ली में स्थित है और वहां पर सबसे सस्‍ता कपड़ा सही रेट में मिलते हैं.

दिल्ली भारत की राजधानी है और यहां पर भारत के हर कोने से लोग नौकरी करने के लिए या पढ़ाई करने के लिए भी आते हैं. यहां पर दूसरे शहर से ज्यादा फैशन ट्रेंड भी है इसलिए हर तरह के फैशन के ट्रेंडी कपड़े भी मिलते हैं.

सरोजनी नगर मार्केट

सरोजनी नगर मार्केट दिल्ली का एक बहुत ही प्रसिद्ध मार्केट है. जहां पर कम दामों में नए नए ब्रांड के सबसे सस्‍ता कपड़ा और टिकाऊ कपड़े मिलते हैं. इस मार्केट में छोटे बच्चे से लेकर बड़े लोगों के हर तरह के कपड़े मिलते हैं.

सबसे खासियत यह है कि यहां जो भी कपड़े मिलते हैं वह अच्छे क्वालिटी के और उचित मूल्‍य में पाए जाते हैं. अगर किसी को होलसेल में कपड़ा खरीदना है उनके लिए भी सरोजनी नगर मार्केट बहुत ही अच्छा बाजार है. फैमिली/परिवार पर निबंध

चांदनी चौक कपड़ा बाजार

चांदनी चौक दिल्ली का बहुत ही पुराना जगह है यह मार्केट भारत में ही नहीं बल्कि एशिया में सबसे बड़ा मार्केट के रूप में जाना जाता है. यहां पर भारत के हर क्षेत्र से लोग होलसेल में कपड़ा खरीद कर व्यवसाय करते हैं.

चांदनी चौक कपड़ा बाजार में कपड़ों के साथ-साथ हर तरह के ज्वेलरी, हैंडबैग, परफ्यूम, इलेक्ट्रॉनिक सामान और किचन से संबंधित हर तरह के सामान कम रेट में मिल जाते हैं.

अगर किसी को कपड़ों का व्यवसाय करना है और उन्हें थोक के भाव से कपड़ा खरीदना है तो चांदनी चौक कपड़ा मार्केट में ऑर्डर करके कपड़ा मंगा सकते हैं.

लाजपत नगर मार्केट

दिल्ली के लाजपत नगर मार्केट में लेटेस्ट और डिजाइनर कपड़े बहुत ही कम पैसों में मिल जाते है. इस मार्केट में कम से कम 100 रू से लेकर 600 रू तक के हर तरह के डिजाइनर कपड़े मिल सकते हैं. अगर कोई मोलभाव करके भी कपड़ा खरीदना चाहता है तो यहां से और भी कम में आसानी से खरीद सकता है.

इस मार्केट में डिजाइनर कपड़ों के साथ-साथ बैग, फुटवियर आदि भी खरीद सकते हैं. यहां पर महिलाओं के कपड़े पुरुषों के कपड़े और सजावट के सामान सस्ते दामों में मिल जाता है. लाजपत नगर कपड़ा मार्केट में कई बड़े-बड़े कपड़ों के शोरूम हैं जहां पर होलसेल में कम रेट में कपड़ा खरीद सकते हैं. यह दिल्ली का बहुत ही प्रसिद्ध मार्केट है. सबसे सस्‍ता शापिंग ऐप कौन सा हैं

करोल बाग मार्केट

दिल्ली का करोल बाग कपड़ा मार्केट अधिकतर लेडीज कपड़े सस्ते दामों में मिलते हैं. यहां पर लड़कियां अपने पसंद के कपड़े खरीदने के लिए ज्यादातर जाती है.

करोल बाग मार्केट में वेस्टर्न कपड़े, ट्रेडिशनल कपड़े मिलते हैं. कई लोग अपने विवाह के लिए लहंगा, कॉस्मेटिक सामान, ज्वेलरी आदि करोल बाग मार्केट से ही जाकर खरीदना पसंद करते हैं.यहां वेडिंग से जुड़ी हर तरह के सामान उचित रेट में और उच्च क्वालिटी के मिलते हैं.फैशन डिजाइनर कैसे बने 22+ कोर्स

गांधीनगर कपड़ा मार्केट

दिल्ली का गांधीनगर मार्केट एक से बढ़कर एक स्टाइलिश कपड़ों के लिए प्रसिद्ध है. यहां पर कपड़ा होलसेल और रिटेल दोनों तरह से मिलते हैं. गांधी नगर मार्केट दिल्ली का रेडीमेड कपड़ा खरीदने के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. यहां पर हर तरह के डिजाइनर कपड़े नए नए लेटेस्ट स्टाइल में और सही रेट में मिलते हैं.

दिल्ली हाट कपड़ा मार्केट

इस मार्केट के नाम से ही पता चलता है कि यहां पर हाथ से बने हुए हाथ से कारीगरी किए हुए कपड़े बेचे जाते हैं. दिल्ली हाट कपड़ा मार्केट में सबसे सस्‍ता कपड़ा एवं हस्तनिर्मित कपड़े और सबसे ज्यादा खादी के कपड़े मिलते हैं.

सूरत

सूरत गुजरात का एक ऐसा शहर है जिसे कपड़ा उद्योग और डायमंड के व्यवसाय के लिए जाना जाता है. डायमंड का पॉलिशिंग और कटिंग यहां पर किया जाता है. कई लोग सूरत में कपड़ों का और डायमंड का बिजनेस करके बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं. इसीलिए सूरत शहर को सिल्क सिटी और डायमंड सिटी कहा जाता है. सूरत में रेशमी कपड़े और सुति कपड़े मिलते हैं.

Sabse Sasta Kapda kaha milta hai 2 यहां पर कई प्रसिद्ध मार्केट है जहां पर कम दामों में कपड़े मिलते हैं या जिन्हें कपड़ों का व्यवसाय करना है वह भारत के हर क्षेत्र से आकर होलसेल रेट में खरीद कर व्यवसाय करते हैं. सूरत में अगर शॉपिंग करना है सस्ते कपड़े खरीदने हैं तो वहां के हर एक सबसे सस्‍ता कपड़ा का मार्केट के बारे में जानना भी आवश्यक है. 

टेक्सटाइल मार्केट

टेक्सटाइल मार्केट को वस्त्र बाजार के नाम से भी जाना जाता है. सूरत का बाजार बहुत ही प्रसिद्ध है और यह सबसे पुराने मार्केट के रूप में जाना जाता है. यहां पर हर तरह के डिजाइनर लेटेस्ट फैशन के कपड़े कम दामों में पाए जाते हैं. टेक्सटाइल मार्केट में रेशमी कपड़े और कपड़ों के बुनाई के लिए कई केंद्र स्थापित किए गए हैं. पॉलिस्टर के कपड़े यहां बहुत ज्यादा मात्रा में मिलता है.

सहारा दरवाजा मार्केट

सूरत में जितने भी कपड़ा मार्केट हैं उनमें सहारा दरवाजा मार्केट बहुत ही प्रसिद्ध मार्केट है. यहां पर महिलाओं के हर फैशन के कपड़े मिलते हैं जैसे की साड़ी, सलवार कमीज आदि. जब भी शादी विवाह का सीजन होता है या त्यौहार का सीजन होता है तो इस मार्केट में बहुत ही ज्यादा भीड़ होता है. क्योंकि सबसे सस्‍ता कपड़ा और सही क्‍वालिटी में बहुत ज्यादा कपड़े यहां से खरीद सकते हैं.

ओल्ड बॉम्‍बे मार्केट

सूरत का ओल्ड बॉम्‍बे मार्केट एक ऐसा मार्केट है जहां पर महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए एक से एक बढ़कर एक डिजाइनर कपड़े और साधारण से साधारण कपड़े मिलते हैं.

यहां पर उच्च क्वालिटी के सही मूल्य पर कपड़े मिल जाते हैं. जब भी किसी त्योहार का सीजन होता है या शादी-विवाह का सीजन होता है तो यहां पर इतना भीड़ होता है कि लोगों के पैर रखने की भी जगह नहीं मिल पाती है.

चौथ बाजार

चौथ बाजार सूरत शहर में स्थित है. यह बहुत ही पुराना मार्केट है. यहां पर एक से एक कपड़ों के साथ-साथ बर्तन की भी खरीदारी कर सकते हैं. चौथ बाजार में आर्टिफिशियल ज्वेलरी सस्ते दामों में मिलते हैं.

यूनिवर्सल टैक्सटाइल मार्केट

सूरत शहर में यूनिवर्सल टैक्सटाइल मार्केट स्थित है. जहां पर अगर बेहतरीन कपड़ों की खरीदारी करनी है तो बहुत ही प्रसिद्ध मार्केट है. खुदरा विक्रेताओं के साथ-साथ थोक विक्रेता भी व्यापार के लिए यहां से कपड़े खरीद कर उच्च क्वालिटी के कपड़े ले जाते हैं. 

इस मार्केट में तरह-तरह के डिजाइनर साड़ी मिलते हैं. साड़ी लहंगा चोली के साथ-साथ एक से बढ़कर एक कढ़ाई वाले कुर्ते और कुर्तियां उच्च क्वालिटी के मिलते हैं.

यहां पर अगर किसी को बूटीक का व्यवसाय करना है तो कपड़े डिजाइन करने के लिए लेस फीते और बुटीक से संबंधित हर तरह के फैंसी सामान मिल सकता है. फैशन डिजाइनर कैसे बने 22+ कोर्स

मुंबई

मुंबई को माया नगरी के नाम से जाना जाता है इसे एक सपनों के शहर के नाम से लोग पहचानते हैं. मुंबई में कई मंहगे मंहगे रेस्टोरेंट कपड़ा मार्केट है. फिल्म सिटी के नाम से प्रसिद्ध मुंबई में कई ऐसे मार्केट भी हैं जहां पर सस्ते दामों में सस्ते कपड़ों का शॉपिंग किया जा सकता है.

फैशन मार्केट

फैशन मार्केट मुंबई का एक बहुत ही बड़ा और प्रसिद्ध मार्केट है. यहां पर कम रेट में बहुत सारा कपड़ा खरीद सकते हैं. यहां पर कई ऐसे कपड़ा का दुकान है जहां पर ब्रांडेड कपड़े कम दामों में मिलते हैं. महिलाएं, पुरुष, बच्चों सभी के लिए सस्ते दामों पर बहुत ही टिकाऊ और उच्च क्वालिटी के कपड़े फैशन बाजार में मिलते हैं.

भुवनेश्वर मार्केट

भुवनेश्वर मार्केट बहुत बड़ा मार्केट है और मुंबई में जितने भी पुराने मार्केट हैं उनमें भुवनेश्वर मार्केट भी एक है. यहां पर दिन हो या रात हो कभी भी जाकर सस्ते दामों में कपड़ों का शॉपिंग कर सकते हैं. एक से एक उच्च क्वालिटी के कपड़ों के साथ-साथ महिलाओं के श्रृंगार के सामान हर तरह के कॉस्मेटिक सामान खरीद सकते हैं.

कोलाबा कॉजवे मार्केट

मुंबई का कोलाबा काॅजवे मार्केट में कम दामों में सस्ते कपड़े के साथ-साथ किताब हैंडीक्राफ्ट और हर तरह के वैरायटी के फुटवियर्स बहुत ही कम दामों में खरीद सकते हैं.

क्राफर्ड मार्केट

अगर किसी को कपड़ों का व्यवसाय करना है या किसी भी सामान का व्यवसाय करना है तो उनके लिए मुंबई का क्राफर्ड मार्केट बहुत ही बेस्ट मार्केट है. यहां पर सस्ते दामों में अपनी मनपसंद सामानों की खरीदारी किया जा सकता है. इस बाजार का स्थापना 1869 में ब्रिटिश राज्य के समय हुआ था.

क्राफर्ड मार्केट में डिस्काउंट पर बेहतरीन कपड़ों के साथ-साथ चॉकलेट, श्रृंगार के सामान, सुगंध और कई तरह के मुख्य सामान खरीदे जा सकते हैं. क्राफर्ड मार्केट में इलेक्ट्रॉनिक सामान, पार्टी के सजावट के सामान, घरेलू सजावट के सामान और किराना का सामान कम दामों में मिलते हैं.

हीरा पन्ना मार्केट

हीरा पन्ना मार्केट मुंबई का बहुत ही पुराना मार्केट है इस मार्केट में एक ही जगह पर कई तरह के कपड़े सस्ते दामों पर मिल जाते हैं. सबसे खासियत इस मार्केट का यह है कि यहां पर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से सामान खरीदने के लिए ग्राहकों को सुविधा दी जाती है.

फैशन स्ट्रीट मार्केट

फैशन स्ट्रीट मार्केट स्टाइलिश कपड़ों के लिए बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है यहां पर कम दामों में हर फैशन के कपड़े मिलते हैं.

लखनऊ

लखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी है. लखनऊ को नवाबों के शहर नाम से जाना जाता है. यहां पर जो भी मार्केट है अच्छे सस्ते और बहुत ही पुराने पुराने हैं. यहां पर कई मुस्लिम नवाबों ने राज्य किया है और उन्होंने कई मार्केट का स्थापना किया है. जहां पर हर तरह के सबसे सस्‍ता कपड़ा कम दामों में मिलते हैं.

हजरतगंज मार्केट

लखनऊ का हजरतगंज मार्केट बहुत ही पुराना बाजार है यहां पर कई कपड़ों के शोरूम,रेस्टोरेंट, लॉज सिनेमा हॉल आदि है. इस मार्केट में महिलाओं के लिए हर फैशन के कपड़ों के लिए उत्तम बाजार माना जाता है. यहां पर मोलभाव करके लोग सबसे सस्‍ता कपड़ा खरीदते हैं. 

हर सीजन के हिसाब से यहां पर सस्ते दाम में कपड़े मिलते हैं. ऐसा माना जाता है कि हजरतगंज मार्केट में 100 रू से लेकर 1000 और 2000 तक के हर तरह के कपड़े मिल जाते हैं. चिकनकारी कुर्ता कढ़ाई किया हुआ साड़ी हर फैशन के गहने आदि यहां पर मिलते हैं.

जनपथ मार्केट

जनपथ मार्केट वैसे तो चमड़े से बने कपड़ों के लिए ज्यादा प्रसिद्ध है. लेकिन यहां पर चिकनकारी साड़ी और रेडीमेड हर तरह के कपड़े कम दामों में मिलते हैं. इस बाज़ार में चमड़े के बेल्ट, फुटवियर, बेल्ट आदि कम दाम में पाए जाते हैं. सिलाई मशीन का अविष्कार किसने किया

भूतनाथ मार्केट

लखनऊ का भूतनाथ मार्केट प्रसिद्ध मार्केट में एक माना जाता है. यहां पर भगवान शिव का भूतनाथ मंदिर है इसीलिए यह मार्केट भूतनाथ मार्केट के नाम से जाना जाता है. एक से बढ़कर एक फैशनेबल कपड़ों के साथ-साथ यहां पर फल, मसाला, इलेक्ट्रॉनिक सामान, ज्वेलरी, मिठाई और घरेलू सामान आदि खरीद सकते हैं.

अमीनाबाद मार्केट

अमीनाबाद मार्केट शॉपिंग के लिए एक प्रसिद्ध मार्केट माना जाता है. यहां पर जिस व्यक्ति को ज्यादा मोलभाव करना आता है मोलभाव के एक्‍सपर्ट हैं उनके लिए यह बहुत फेमस मार्केट है. यहां पर महिलाओं, पुरुषों, बच्चों के लिए हर तरह के सबसे सस्‍ता कपड़ा मिलते हैं. कपड़ों के साथ-साथ इस मार्केट में पुस्तकें, ज्वेलरी, हाथ से बने हुए हर तरह के सामान और घरेलू उपयोग के लिए हर तरह के वस्तुएं मिलती है.

पत्रकारपुरम मार्केट

लखनऊ के पत्रकारपुरम मार्केट युवा लोगों के लिए बहुत ही पर्फेक्ट मार्केट है. यहां पर अपने बजट के हिसाब से कपड़े खरीद सकते हैं शॉर्ट्स, पार्टी वियर ड्रेस, मैक्सी ड्रेस, कूल प्रिंटेड, t-shirt आदि हर तरह के डिजाइन कपड़े में खरीद सकते हैं.

जयपुर

जयपुर राजस्थान का राजधानी है और यह शहर पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है. जयपुर में कई प्रसिद्ध राजपूत राजाओं की हवेली भी है. देश विदेश से सैलानी यहां पर जयपुर के सुंदरता को देखने के लिए यहां के पर्यटक स्थल को देखने के लिए आते हैं.

साथ ही जयपुर में राजस्थानी सभ्यता संस्कृति से जुड़े हर तरह के सस्ते दामों में कपड़े खरीदने के लिए लोग हर क्षेत्र से जरूर आते हैं. यहां पर कई ऐसे सस्ते मार्केट है जहां सबसे सस्‍ता कपड़ा हर फैशन के कपड़ों का शॉपिंग कर सकते हैं ‌.

चांदपोल बाजार

जयपुर की चांदपोल बाजार में हर जगह से आधा दाम पर समान मिल जाता है. यह राजस्थान का जयपुर का बहुत ही पुराना बाजार है. इस बाजार का स्थापना 1727 में जयपुर के राजा सवाई मानसिंह ने किया था. इस बाजार में बहुत ही कम दामों में कपड़े खरीद सकते हैं.

चांदपोल बाजार में लेडीज कपड़े, कुर्ती, प्लास्टिक के सामान, संगमरमर मूर्ति, जयपुरी जूती, लकड़ी के सामान, किचन के सामान, घरेलू सजावट के सामान और राजस्थानी ज्वेलरी आदि सस्ते दामों पर मिलते हैं. फैमिली/परिवार पर निबंध

जौहरी मार्केट

जयपुर का जौहरी मार्केट एक बहुत ही खूबसूरत और फेमस मार्केट है. यहां पर राजस्थानी मोगरा, राजस्थानी बंधनी और पचरंगा लहरिया ज्यादा प्रसिद्ध है. इस बाजार में शादी विवाह से संबंधित कपड़े और पर्व त्योहार से संबंधित सामान बहुत ही उच्च क्वालिटी के सबसे सस्‍ता कपड़ा और उचित रेट में मिल जाता है. 

जौहरी का मतलब ही हीरा होता है यहां पर कई तरह के स्‍टाइलिश ज्‍वेलरी मिलते हैं. जौहरी मार्केट म स्टाइलिश बच्चों के महिलाओं के पुरुषों के लिए कपड़े मिल जाते हैं साथ ही यहां पर मोबाइल एक्सेसरीज भी उचित रेट में मिलता है.

जयंती मार्केट

जयंती मार्केट में हर वैरायटी के कपड़े थोक भाव में या फुटकर दोनों तरह से कम दामों में मिलते हैं. इस मार्केट में जो भी सामान मिलते हैं वह ब्रांडेड समान होते हैं.

जयपुरी कुर्ती बाजार

वर्तमान समय में कुर्ती और प्लाजो बहुत ही फेमस कपड़ा है. हर कोई सस्ते दामों में कुर्ती और प्लाजो खरीदना चाहता है तो उनके लिए जयपुरी कुर्ती बाजार एक बहुत ही प्रसिद्ध बाजार है. इस बाजार में कई ट्रेडिशनल और बेहतरीन डिजाइन के कुर्ती और प्लाजो मिलते हैं. 

यहां के कुर्ती और प्लाजो भारत के साथ-साथ विश्व के कई क्षेत्रों में डिमांड किया जाता है. जयपुरी कुर्ती बाजार में कई ऐसे होलसेलर फैक्ट्रियां है जहां पर सबसे सस्‍ता कपड़ा मिलता है. यहां पर होलसेल रेट में कई प्रकार के डिजाइनर कपड़ों का सप्लाई किया जाता है. यहां पर 50 रू से लेकर 100 रू तक के डिजाइनर कुर्ती मिल जाते हैं.

नगर गढ़ रोड मार्केट

राजस्थान के प्रसिद्ध होलसेल मार्केट में नगर गढ़ रोड मार्केट एक माना जाता है. इस मार्केट चूड़ी और कुर्ती सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. यहां से भारत के कई क्षेत्रों में चूड़ी और कुर्ती का सप्लाई किया जाता है.

यह मार्केट लगभग 2 किलोमीटर में फैला हुआ है. यहां पर कई तरह के सामान सस्ते दामों में मिलते हैं जैसे कि कुर्ती, लहंगा, साड़ी, कॉस्मेटिक सामान, होजरी आइटम, घरेलू सजावट के सामान, ज्वेलरी, जूती, बच्चों के कपड़े, मुजरिया, जींस, चूड़ी आदि मिलते हैं.

कोलकाता

भारत की राजधानी दिल्ली बनाए जाने से पहले कोलकाता ही भारत की राजधानी था. कोलकाता वर्तमान समय में पश्चिम बंगाल का राजधानी है. यहां पर ब्रिटिश साम्राज्य के बनाये हुए कई ऐसे पर्यटन स्थल है जहां पर लोग देश विदेश से घूमने के लिए आते हैं.

कोलकाता में सबसे सस्‍ता कपड़ा का बहुत ही सस्ते बाजार है जहां पर हाथ से बने हुए सबसे सस्‍ता कपड़ा कम दामों में मिलते हैं. साथ ही हर तरह के कहानियों की किताब नोबेल आदि मिल जाते हैं. बिहार राज्य के दार्शनिक स्थल

न्यू मार्केट

कोलकाता का न्यू मार्केट जिसे हॉग्स मार्केट के नाम से भी जाना जाता है. यहां पर सबसे सस्‍ता कपड़ा मिलता हैं. यह कोलकाता का बहुत ही पुराना और प्रसिद्ध मार्केट है. यहां पर लगभग 2000 से भी ज्यादा स्टाल लगाए जाते हैं. जिस पर हर तरह के डिज़ाइनर कपड़े मिलते हैं. कोलकाता की फेमस लाल बॉर्डर वाली साड़ी इसी बाजार में ज्यादा मिलता है जो कि अधिकतर बंगाली महिलाएं दुर्गा पूजा में पहनती है. 

विष्णुपुरी सिल्क साड़ी, तसर कोलकाता के न्यू बाजार में मिलता है. यहां पर सिल्क साड़ियों के साथ-साथ ज्वेलरी, कॉस्मेटिक सामान, फुटवियर और खाने के लिए केक और काठी रोल ज्यादा प्रसिद्ध है.

गरियाघाट रोड मार्केट

कोलकाता का गरियाघाट मार्केट में एक से एक ट्रेडिशनल फैंसी और उच्च क्वालिटी के सबसे सस्‍ता कपड़ा मिलता हैं. यहां पर कपड़ों के साथ-साथ ज्वेलरी, इलेक्ट्रॉनिक सामान, फर्नीचर आदि मिलते हैं. इस मार्केट में सड़क के दोनों तरफ दुकान सजे हुए होते हैं .अगर किसी को शतरंज खेलने का शौक है तो गरियाघाट मार्केट मे शतरंज खेल कर अपना इंटरटेनमेंट कर सकते हैं.

बड़ा बाजार

सिल्क की साड़ी लगभग हर दौर में पहनी जाती है. इस साड़ी का कभी भी फैशन खत्म नहीं होता है. कोलकाता के बड़ा बाजार में हर तरह के सिल्क की साड़ी सस्ते दामों में मिलती है. यहां पर जरदोजी एंब्रॉयडरी की हुई कारीगरों के द्वारा हाथों से की हुई कारीगरी वाले सबसे सस्‍ता कपड़ा मिलता हैं. बड़ा बाजार की बनारसी साड़ी बहुत ही प्रसिद्ध है.

कॉलेज स्ट्रीट

कोलकाता की कॉलेज स्ट्रीट मार्केट सिल्क साड़ी और ब्राइडल लहंगा के लिए प्रसिद्ध है. यहां पर भारत के कई क्षेत्रों से लोग ब्राइडल लहंगे और ब्राइडल साड़ी खरीदने के लिए आते हैं.

स्ट्रीट मार्केट में सबसे सस्‍ता कपड़ा तो मिलते ही हैं साथ ही कई तरह की कहानियों के किताबें भी मिलती है. अगर कोलकाता में पर्यटक स्थल देखने हैं तो ट्रैवल गाइड भी मिलते हैं. जिसको खरीद कर कोलकाता में जो भी पर्यटक स्थल है उसको देख सकते हैं.

गिरीश पार्क बाजार

कोलकाता का एक ऐसा बाजार है जहां पर आधी रात को मार्केट सजती है और बहुत ही सस्ते दामों पर पुराने कपड़े खरीदा जा सकता है. यहां पर लगभग डेढ़ सौ में बहुत ही सुंदर सुंदर बनारसी साड़ी मिल जाती है.

सारांश

अगर कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, सूरत, जयपुर आदि शहरों में रहते हैं और वहां पर सस्ते दामों में कपड़ा खरीदना चाहते हैं. सबसे सस्‍ता कपड़ा मार्केट के बारे में जानकारी नहीं है तो इस लेख में इन सभी शहरों के एक से बढ़कर एक सस्ता कपड़ा मार्केट के बारे में पूरी जानकारी दी गई है. जिससे आप अपने मनपसंद के हर तरह के ट्रेडिशनल फैशनेबल और ब्रांडेड कपड़े बहुत ही कम दामों में खरीद सकते हैं.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment