सैमसंग कहॉं की कंपनी हैं Samsung kaha ki company hai

Samsung kaha ki company hai in hindi सैमसंग किस देश की कंपनी हैं. इस कंपनी का मालिक कौन हैं. सैमसंग का नाम हम लोग बहुत दिनों से सुनते आ रहे हैं.

इस कंपनी के बहुत सारे प्रोडक्ट बाजार में मिलते हैं और लगभग हर कोई के घर में भी सैमसंग कंपनी के इलेक्ट्रॉनिक सामान जरूर मिलता हैं तो, हम  लोग इस लेख में सैमसंग कंपनी की स्थापना कब हुई इसके संस्थापक कौन थे

और इसमें कौन कौन से प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं. इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे. सैमसंग के कई इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट पाए जाते हैं. यह एक बहुत ही पुराना कंपनी हैं. सैमसंग कंपनी के भारत में भी बहुत सारे प्रोडक्ट बनाए जाते हैं. जिससे बहुत लोग यह समझते हैं कि यह भारत की कंपनी हैं.

Samsung kaha ki company hai in hindi

Samsung साउथ कोरिया की एक मल्टीनेशनल कंपनी हैं. यह दुनिया में सबसे बड़ी मोबाइल लांच करने वाली कंपनी हैं. यह कंपनी बहुत ही प्रचलित और फेमस कंपनी हैं.  दक्षिण कोरिया पूर्वी एशिया का एक छोटा सा देश हैं लेकिन यहां की Samsung कंपनी ने पूरे विश्व में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बना ली हैं.

यह भारत में भी बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाने वाला मोबाइल कंपनी हैं. दुनिया में सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी हैं. एपल के बाद इसका नाम दूसरे नंबर पर आता हैं.

Samsung kaha ki company hai in hindi

इसमें मोबाइल के अलावा कई इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं लेकिन सबसे ज्यादा कमाई स्मार्टफोन मोबाइल से ही होता हैं.कंपनी का प्रोडक्ट 75 से भी ज्यादा देश में एक्सपोर्ट किये जाते हैं.

सैमसंग क्या हैं

Samsung एक कंपनी हैं. जिसमें मोबाइल के साथ-साथ और भी कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं जैसे कि मोबाइल, टीवी, फ्रीज एसी आदि. इस कंपनी के प्रोडक्ट साउथ कोरिया के अलावा और भी कई देशों में तैयार किए जाते हैं.

इसका कमाई दिन पर दिन बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही हैं.जिससे कि उसकी लोकप्रियता भी बहुत ही बढ़ रही हैं. इस कंपनी के जो भी सामान तैयार होते हैं वह लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा पसंद किए जाते हैं.

क्योंकि यह एक ब्रांडेड कंपनी और बहुत ही पुरानी कंपनी हैं. वर्तमान समय में कई ऐसी टेक कंपनी हैं जोकि बहुत प्रचलित हैं और उसके सामान बाजार में बहुत ज्यादा मिलते हैं.

लेकिन सैमसंग कंपनी कई सालों से अपने प्रोडक्ट बाजार में सेल कर रही हैं. इस कंपनी के प्रोडक्ट बहुत लोग उपयोग करते हैं और इस पर लोगों का विश्वास भी बहुत ज्यादा रहता हैं

सैमसंग कंपनी की स्थापना कब हुई

इस कंपनी की स्थापना दक्षिण कोरिया के ली ब्युन्ग चूल ने 1 मार्च 1938 में किया था. जब इन्होंने इस कंपनी की शुरुआत की उस समय उन्होंने फल बेचने की दुकान से की थी.

1960 में इस कंपनी में इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट बनाने शुरू की गई. लेकिन बाद में इस कंपनी में कई इलेक्ट्रॉनिक्स समान के साथ-साथ कई तरह की सर्विसेज शुरू किए जाने लगे जैसे कि टेक्सटाइल, सिक्योरिटी, इंश्‍योरेंस, ट्रेडिंग आदि.

सैमसंग कंपनी के संस्थापक कौन थे

Samsung के संस्थापक ली ब्युंग चूल थे. उनका जन्म 12 फरवरी 1910 में दक्षिण कोरिया के सियोल में हुआ था. इन्होंने इकोनामी से ग्रेजुएशन और एमबीए किया था.

उस समय के बड़े बड़े बिजनेसमैन के लिस्ट में इनका नाम आता था.इनका नाम उसी तरह लिया जाता था जैसे कि वर्तमान समय में भारत देश में मुकेश अंबानी को एक बहुत बड़े बिजनेसमैन के रूप में लिया जाता हैं.

ली ब्युंग चूल का मृत्यु 19 नवंबर 1987 में हुई थी. लेकिन उनका परिवार बहुत बड़ा हैं. इसलिए आज के समय में भी इस कंपनी का बागडोर उनके परिवार के हाथों में ही हैं.

सैमसंग कंपनी  शुरुआत की किस चीज से हुई थी 

जब इस कंपनी की स्थापना हुई थी तो सबसे पहले इस कंपनी में नूडल्स बनाने का काम शुरू हुआ और मछली आटा अन्य देशों में सेल किया जाता था.

उसके बाद 1950 से लेकर 1960 तक इस कंपनी में जीवन बीमा कराने का काम शुरू हुआ और इसके साथ ही टेक्सटाइल के क्षेत्र में भी काम होने लगा. लेकिन इस कामों से ज्यादा सफलता नहीं मिल पाई.

जिस वजह से Samsung कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में अपना काम शुरू किया. 1970 में सबसे पहले ब्लैक एंड वाइट टीवी सैमसंग कंपनी में बनाकर लांच किया गया.

जब यह टीवी बाजार में आया तो इसका मांग बहुत ज्यादा बढ़ने लगा.इसके बाद सैमसंग कंपनी में कई रंगीन टीवी और वीसीआर भी बनाए जाने लगे. इसके बाद इस कंपनी में और भी कई इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट तैयार किए जाने लगे जैसे कि फ्रिज माइक्रोवेव एसी आदि.

1980 में Samsung में मेमोरी कार्ड और मोबाइल फोन बनाने का कार्य शुरू हुआ और इसके साथ ही कंप्यूटर के पार्ट्स भी तैयार किए जाने लगे. जब इलेक्ट्रॉनिक के समान बनने शुरू हुए उसके बाद से इस कंपनी का और भी विकास होने लगा. वर्तमान समय में इस कंपनी की स्थिति यह हैं कि दुनिया भर में यह सबसे बड़ी दूसरी  मोबाइल कंपनी हैं.

सैमसंग जो सबसे पहला मोबाइल लंच किया था उसका नाम AC 100 था. लेकिन इस फोन का ज्यादा बिक्री नहीं हो पाया. इसलिए इस कंपनी ने SH 700 नाम से एक मोबाइल फोन तैयार किया और इसका मांग भी लोगों में बढ़ने लगा.

सैमसंग कंपनी का मालिक कौन हैं

Samsung कंपनी के मालिक और इसके संस्थापक ली ब्युंग चूल थे. उनके मृत्यु के बाद उनके परिवार के लोग ही इस कंपनी का देखरेख करते हैं. वर्तमान समय में Samsung कंपनी के सीईओ तीन व्यक्तियों को बनाया गया हैं उनका नाम इस तरह हैं

  • Koh dong Jin
  • Kim Hyun suk
  • Kim ki Nam

इस कंपनी की शुरुआत 40 कर्मचारियों से की गई थी आजकल इस कंपनी में बहुत सारे कर्मचारी काम करते हैं.

सैमसंग कंपनी का मुख्यालय कहां हैं

Samsung दक्षिण कोरिया के एक कंपनी हैं. जिसका मुख्यालय दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में हैं. सैमसंग नाम का फुल फॉर्म 3 सितारा होता हैं.

सैमसंग कंपनी में कौन कौन से प्रोडक्ट बनाए जाते हैं 

इस कंपनी में बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं और इसके साथ साथ ही इस कंपनी में और भी कई तरह के सर्विसेज दिए जाते हैं.

जब इस कंपनी का शुरुआत हुआ था तो खाने का सामान बेचना शुरू अहुआ था. कुछ समय बाद जीवन बीमा टेक्सटाइल रिटेल खाद्य प्रसंस्करण और कपड़ा के क्षेत्र में भी काम करना शुरू किया था.

लेकिन इसमें उसे कुछ ज्यादा सफलता हासिल नहीं हुआ. इसलिए इस कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट तैयार करने शुरू किए पर इसमें सबसे पहले ब्लैक एंड वाइट टीवी बनाया गया.

सैमसंग कंपनी में 1970 में जहाज बनाने का भी शुरुआत किया था.  इस कंपनी में कई तरह के घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं जैसे कि

  • मोबाइल
  • टीवी
  • फ्रीज
  • कुलर
  • एयर कंडीशनर (एसी)
  • माइक्रोवेव
  • कंप्यूटर के पार्ट्स
  • मोबाइल के पार्ट्स
  • मेमोरी कार्ड
  • पेन ड्राइव
  • एसडी कार्ड
  • हेड फोन
  • मोबाइल चार्जर
  • UPS
  • घडी
  • Converter

जब इस कंपनी की शुरुआत हुई थी तो उस समय 40 से 50 लोग काम करते थे. लेकिन आज के समय में तीन लाख से ज्यादा ही लोग इस कंपनी में काम करते हैं.

यह कंपनी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाने के साथ साथ ही और भी कई तरह के काम किए हैं. इस कंपनी ने कॉन्ट्रैक्ट पर भी साइन किया हैं. दुनिया में जो सबसे बड़ी इमारत बुर्ज खलीफा हैं उसका कांटेक्ट Samsung कंपनी ने ही लिया था.

भारत में सैमसंग का शुरुआत कब हुआ

भारत में इस कंपनी का शुरुआत 1995 में हुआ. सबसे पहले Samsung कंपनी में भारत में श्री पेरबंदूर में अपना प्लांट स्थापित किया और यहीं से अपना इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट तैयार करके भारत के बाजारों में भी भेजना शुरू किया.

यहां भी कई इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट जैसे कि कंप्यूटर मोबाइल कूलर फ्रिज एसी सैमसंग मेमोरी चिप, टीवी तैयार करके सेल किए जाते हैं.

2007 से Samsung का मोबाइल भारत में शुरू हुआ. सैमसंग कंपनी की भारत में अपने समान बेच कर 70 करोड से भी ज्‍यादा कमाई होती हैं.2009 में सैमसंग कंपनी में सैमसंग गैलेक्सी एस मोबाइल फोन से शुरुआत किया और यह मोबाइल लोगों ने बहुत ही पसंद किया जाने लगा

इसके बाद गैलेक्सी सीरीज का कई तरह के मोबाइल फोन बनाए जाने लगे 2018 में उत्तर प्रदेश के नोएडा में Samsung ने अपना एक मोबाइल फैक्ट्री का प्रारंभ किया जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भी शामिल थे.

सारांश

सैमसंग कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी हैं और यह पूर्वी एशिया के छोटे से शहर साउथ कोरिया की कंपनी हैं. Samsung के जितने भी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट होते हैं. वह हर घर में बहुत ही ज्यादा पसंद किए जाते हैं और इसका उपयोग भी किया जाता हैं. इस कंपनी का सबसे ज्यादा कमाई मोबाइल से ही होता हैं.

इस लेख में  सैमसंग किस देश का कंपनी हैं. Samsung का मालिक कौन हैं. इसका स्थापना कब हुआ इसके संस्थापक कौन थे और वर्तमान में इसके सीईओ कौन हैं. इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं. आप लोगों को यह सैमसंग कहॉं की कंपनी हैं कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं शेयर जरूर करें.

Leave a Comment