Sony – सोनी का मालिक कौन हैं सोनी कहां की कंपनी हैं

Sony kaha ki company hai in hindi सोनी कंपनी का मालिक कौन हैं। यह किस देश की कंपनी हैं और यह इस कंपनी में कौन से प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं। इस का स्थापना कब हुआ।

आज इस लेख में जानेंगे। यह कंपनी दुनिया में सबसे प्रचलित कंपनी हैं। जिसका प्रोडक्ट हर कोई जरूर इस्तेमाल करता होगा। क्योंकि आजकल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का प्रयोग लगभग हर कामों में हो रहा हैं।

सोनी कंपनी के प्रोडक्ट लगभग हर घर में कुछ ना कुछ जरूर मौजूद होगा। क्योंकि सोनी कंपनी एक ब्रांडेड कंपनी हैं। जिसका इलेक्ट्रॉनिक्स की दुनिया में एक अलग ही पहचान हैं। लेकिन शायद कम ही लोगों को यह पता होगा इस कंपनी का शुरुआत कैसे हुआ।  इस का शुरुआत किसने किया चलिए आज इस लेख में हम लोग सोनी कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।

Sony kaha ki company hai in hindi

यह एक जापानी कंपनी हैं। दुनिया में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने में यह कंपनी सबसे नंबर वन कंपनी हैं। इस कंपनी का हर प्रोडक्ट बहुत ही उच्च क्वालिटी का होता हैं। Sony कंपनी जापान की एक मल्टीनेशनल बहुराष्ट्रीय कंपनी हैं इसका कारोबार विश्व भर में बहुत से देशों में होता हैं।

प्रोफेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स में इस कंपनी का नाम  सबसे ऊंचे स्थान पर हैं।Sony कॉरपोरेशन के जितने भी प्रोडक्ट बनते हैं वह बहुत ही उच्च  क्वालिटी और ब्रांडेड होते हैं।

Sony kaha ki company hai in hindi

इसीलिए इस कंपनी के हर प्रोडक्ट पर लोग आंख बंद करके भरोसा करते हैं। Sony कंपनी पूरी दुनिया में राज करती हैं। इसमें सबसे अधिक इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बनाए जाते हैं। यह एक इलेक्ट्रॉनिक का सामान बनाने वाली निर्माता कंपनी हैं।

सोनी कंपनी का मालिक कौन हैं

Sony कंपनी का मालिक मसारु इबुका और आकियो मोरिता थे। यही दोनों ने मिलकर इस कंपनी का शुरुआत किया था। लेकिन वर्तमान समय में इस कंपनी के सीईओ Kenichoro Yoshida हैं। सोनी कंपनी के वाइस चेयरमैन Shigeki lshizuka वर्तमान समय में हैं।

और भारत में सोनी के सीनियर जनरल मैनेजर सुनील नायर हैं। जब इस कंपनी की शुरुआत हुई थी उस समय इसमें 8 कर्मचारी काम करते थे। लेकिन वर्तमान समय में इस कंपनी में लगभग एक लाख से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं।

सोनी कंपनी की स्थापना कब हुई

Sony कंपनी की स्थापना 7 मई 1946 में हुई थी। जब इसकी स्थापना हुई तो उस समय यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस रिपेयर करने वाला दुकान के रूप में किया गया था और यह एक डिपार्टमेंटल स्टोर का बिल्डिंग था।

उसी में इस दुकान को खोला गया था। Sony कंपनी का शुरुआत हुआ तो उसमें सबसे पहले चावल पकाने वाला इलेक्ट्रॉनिक कुकर बनाया गया। लेकिन यह कुछ ज्यादा सफल नहीं हो पाया।

क्योंकि इसमें जो चावल बनता था वह अच्छे से नहीं पक पाता था। इसलिए यह असफल हो गया। उसके बाद धीरे-धीरे इस कंपनी ने बहुत प्रोडक्ट बनाना शुरू किया और आज यह कंपनी दुनिया भर में इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस बनाने में नंबर वन कंपनी हैं।

जब इस कंपनी में इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाना शुरू किया गया तब 1955 में  सबसे पहले एक रेडियो बनाया गया जिसका नाम TR 55 transistor radio था। Sony कॉरपोरेशन दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी आज बन गई हैं।

सोनी कंपनी के संस्थापक कौन थे

इस कंपनी को स्थापित करने वाले जापान के दो व्यक्ति थे जिनका नाम मसारू इबुका और आकियो मारिता था। इन दोनों ने जब इस कंपनी का स्थापना किया उस समय इसका नाम TTK रखा गया था।

इस का फुल फॉर्म Tokyo Tsushin Kogyo था। लेकिन 1857 में इस कंपनी का नाम बदलकर सोनी रख दिया गया। सोनी का मतलब जापानी भाषा में युवा होता हैं। Sony कंपनी टेलीविजन बनाने में दुनिया के सबसे बड़ी तीसरी कंपनी हैं।

सोनी कंपनी का मुख्यालय कहां हैं

यह कंपनी जापान के बहुत बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी हैं। इस कंपनी का मुख्यालय जापान की राजधानी टोक्यो के मिनाटो शहर में हैं। यह जापान की एक मल्टीनेशनल कंपनी हैं जिसको सोनी कारपोरेशन नाम से भी जाना जाता हैं।

सोनी कंपनी में कौन कौन से प्रोडक्ट बनाए जाते हैं

Sony कंपनी इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट की एक बहुत बड़ी निर्माता कंपनी हैं। जिसमें की कई सारे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण तैयार किए जाते हैं। इसमें सबसे बड़ी मात्रा में वीडियो गेम बनाए जाते हैं। यह एक बहुत बड़े वीडियो गेम कॉसॉल कंपनी भी माना जाता हैं।

Sony company में कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस तैयार किए जाते हैं इसमें कई तरह के कैमरे बनाए जाते हैं जो कि दुनिया भर में इसका बिक्री भी बहुत ज्यादा होता हैं

  • हाई और प्रीमियर कैमरे
  • a7 सीरीज
  • a7r सीरीज
  • Mirrorless cameras
  • लेंस वाला कैमरा

Sony  के टीवी भी बहुत ही ज्यादा फेमस और ब्रांडेड होता हैं। Sony कंपनी में 55 इंच का टेलीविजन भी तैयार होता हैं जो कि लगभग 1 लाख के आसपास इसका प्राइज हैं। इस कंपनी में और भी बहुत सारे प्रोडक्ट बनाए जाते हैं जैसे

  • म्यूजिक पिक्चर
  • मोबाइल कम्युनिकेशन
  • होम इंटरटेनमेंट और साउंड
  • सेमीकंडक्टर
  • वीडियो गेम
  • कंप्यूटर हार्डवेयर
  • टेलीकॉम उपकरण
  • स्मार्टफोंस मोबाइल
  • स्पीकर्स
  • हेडफोंस
  • इयर बर्ड

इस कंपनी की सबसे ज्यादा कमाई वीडियो गेम और नेटवर्क सर्विस में होती हैं। इस कंपनी ने स्मार्टफोंस कुछ दिन पहले ही लॉन्च किए हैं और यह  मोबाइल के क्षेत्र में बहुत ज्यादा प्रगति भी कर रहा हैं।

सारांश 

सोनी कंपनी जापान की एक बहुत बडी बहुराष्ट्रीय कंपनी हैं। इस कंपनी में कई तरह के प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं। इलेक्ट्रॉनिक के प्रोडक्ट के साथ-साथ इसमें खेल मनोरंजन का सामान वीडियो गेम कंप्यूटर से संबंधित बहुत सारे प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं।

और यह कंपनी दुनिया भर में बहुत ही फेमस और प्रचलित कंपनी हैं। इस कंपनी के सारे उपकरणों पर लोग बहुत ही भरोसा करते हैं। क्योंकि यह बहुत ही ब्रांडेड कंपनी।

इस लेख में sony kaha ki company hai। इस कंपनी का मालिक कौन हैं और इससे संबंधित और भी जानकारी दी गई हैं। आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और शेयर जरूर करें।

Leave a Comment