SSC ka Full Form एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता हैं

SSC का फुल फॉर्म क्या होता हैं SSC ka full form kya hota hai in hindi एसएससी को हिंदी में क्या कहते हैं। एसएससी क्या हैं। एसएससी की कब स्थापना हुई। यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

वर्तमान समय में हर कोई सरकारी नौकरी करना चाहता हैं। सरकारी नौकरी में लाइफ सेटल हो जाता हैं। लेकिन सरकारी नौकरी आजकल बहुत ही मुश्किल हो गया हैं।

नौकरी पाने के लिए प्रतियोगिता बहुत बढ़ गई हैं और हर प्रतियोगिता बहुत कठिन भी हो गई हैं। सरकारी नौकरी पाने के लिए कई संस्थान हैं। जिसके द्वारा परीक्षा देकर सरकारी नौकरी मिलता हैं। उन्हीं में से एक हैं एसएससी। हम लोग इस लेख में एसएससी का फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। आइए नीचे जानते हैं एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता हैं।

SSC ka full form kya hota hai in hindi

एसएससी एक संस्थान हैं जिसके द्वारा सरकारी नौकरी  परीक्षा देकर हम लोग पा सकते हैं। एसएससी के द्वारा कई पदों पर गवर्नमेंट जॉब के लिए नियुक्ति होती हैं। SSC ka full form स्टाफ सिलेक्शन कमीशन होता हैं।

  • S:-staff
  • S:-selection
  • C:-commission

SSC ka full form kya hota hai in hindi

इसका पहले नाम subordinate services commission था। लेकिन बाद में इसका नाम बदल कर स्टाफ सिलेक्शन कमीशन हो गया।

SSC kya hai

एसएससी एक सरकारी नौकरी का संस्थान हैं। जिसके द्वारा प्रतियोगी परीक्षा होती हैं और विभिन्न पदों पर सरकारी नौकरियों की नियुक्तियां होती हैं।

एसएससी बोर्ड कई तरह के प्रतियोगी परीक्षा करवाता हैं और इसमें जो परीक्षा पास करता हैं। उसे भारत सरकार के कई मंत्रालयों और विभागों में नौकरी मिलती हैं। आजकल गवर्नमेंट जॉब के लिए हर कोई कोशिश कर रहा हैं।

इसमें प्रतियोगिता बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं इसलिए सरकारी नौकरी बहुत ही कठिन हो गया हैं। एसएससी के माध्यम से जैसे भारत में सरकारी नौकरी मिलती हैं।

वैसे कई देशों में ऐसा संस्थान हैं जिसके द्वारा सरकारी नौकरी की नियुक्ति होती हैं।

SSC में बी सी और डी ग्रेड की सरकारी नौकरियों का परीक्षा होती हैं। इसमें हर साल लाखों लोग फॉर्म भरते हैं और अपने योग्यता के अनुसार एग्जाम देकर नौकरी पाते हैं। एसएससी बहुत ही प्रचलित और फेमस परीक्षा हैं।

 एसएससी की स्थापना कब हुई

SSC यानी कि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग होता हैं। इसकी स्थापना भारत सरकार द्वारा 1975 में हुई थी। उस समय इस संस्थान का नाम subordinate service commission था।

लेकिन 1977 में इस बोर्ड का नाम बदलकर staff selection commission रख दिया गया।एसएससी बोर्ड के द्वारा ग्रुप बी ग्रुप सी और ग्रुप डी में भारत सरकार में कई मंत्रालयों और विभागों में कई पदों पर कर्मचारियों का चयन होता हैं।

कर्मचारी चयन आयोग का मुख्यालय नई दिल्ली में हैं। इसके अध्यक्ष बृजराज शर्मा हैं। बृजराज शर्मा एक आईएएस अधिकारी रह चुके हैं। जम्मू-कश्मीर कैडर के 1984 बैच में आईएएस अधिकारी थे।

SSC full form in hindi

एसएससी का फुल फॉर्म स्टाफ सिलेक्शन कमीशन होता हैं जिसके द्वारा सरकारी नौकरियों के लिए परीक्षा होती हैं। और उसके बाद उसकी विभिन्न पदों पर नियुक्ति भी होती हैं। एसएससी का फुल फॉर्म हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहा जाता हैं।

  • S:-staff:-कर्मचारी
  • S:-selection:-चयन
  • C:-commission:-आयोग

एसएससी परीक्षा देने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए

SSC की परीक्षा में कई पदों पर लाखों लोग हर साल परीक्षा पास करके नौकरी करते हैं। इसमें हर विभाग में अलग-अलग पद मिलता हैं। एसएससी परीक्षा देने के लिए 10th से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन और डिप्लोमा तक के डिग्री वालों के लिए परीक्षा होती हैं। इसमें हर तरह के पद होते हैं।

जिसके अनुसार आयु और योग्यता के आधार पर आप लोग परीक्षा दे सकते हैं। इसमें कम से कम 20 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 30 वर्ष के उम्र तक परीक्षा दे सकते हैं। आरक्षित वर्ग के लिए कुछ इसमें छूट होता हैं।

एसएससी के द्वारा कौन-कौन से परीक्षा होते हैं

SSC में हर साल कई लाख लोग फॉर्म भरते हैं और अपने योग्यता के अनुसार एग्जाम देकर कई विभागों में नौकरियां करते हैं। इसमें कई परीक्षाएं होती हैं जैसे कि

  • सीजीएल:- इस का फुल फॉर्म होता हैं कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल एक्जाम।
  • एसएससी जूनियर इंजीनियर:- इसमें कई पदों पर ग्रुप डी के लिए परीक्षा होती हैं। जैसे कि मैकेनिकल, क्वांटिटी सर्वेक्षण, अनुबंध डोमेन, जेई भर्ती सिविलश्‍ आदि परीक्षा एसएससी संस्थान के द्वारा हर साल होती हैं।

 

  • सेंट्रल पुलिस ऑर्गेनाइजेशन:- इसमें एसएससी के द्वारा दिल्ली पुलिस और सब इंस्पेक्टर के पद के लिए एग्जाम दी जाती हैं।
  • जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर:- इसे हिंदी में जूनियर हिंदी अनुवादक कहा जाता हैं। हर साल एसएससी के द्वारा इसके लिए भी परीक्षा होती हैं

 

  • एसएससी वैज्ञानिक सहायक:- इसमें वैज्ञानिकों के सहायकों की भर्ती होती हैं! इसके द्वारा वैज्ञानिक विभागों में नियुक्तियां होती हैं।
  • एसएससी जीडी कांस्टेबल:- एसएससी द्वारा इसमें बीएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी, सीआरपीफ, सीआईएसएफ, आदि सेना के पदों पर नियुक्तियां हर साल होती हैं।
  • सीएचएसएल:- इस का फुल फॉर्म कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जाम होता हैं। इसमें भारत सरकार के कई मंत्रालय और विभाग में कई महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्तियां होती हैं

सारांश

एसएससी यानी कि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा हर साल परीक्षा होती हैं।इसमें लाखों बेरोजगार लोगों को भारत सरकार के द्वारा कई पदों पर रोजगार मिलता हैं। इसमें अपनी योग्यता और उम्र के अनुसार परीक्षा देकर अपने रूचि के अनुसार किसी भी विभाग में नौकरी कर सकते हैं।

इस लेख में एसएससी का फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं। आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों और रिश्तेदारों को शेयर जरूर करें।

और भी जानकारियां जैसे कि लेखक कवि और महान व्यक्तियों के बायोग्राफी, कई महत्वपूर्ण आविष्कार के बारे में और कई फुल फॉर्म के बारे में जानने के लिए इस वेबसाइट को विजिट जरूर करें।

Leave a Comment