स्टूडेंट पार्ट टाइम पैसे कैसे कमाए 9+ परफेक्‍ट आइडिया 2024

स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए? वैसे सामान्य तौर पर जो भी छात्र पढ़ने वाले हैं. उन लोगों के लिए आज के समय में पार्ट टाइम में पैसा कमाने का कौन-कौन से जरिया हैं. जिससे वह अपने पढ़ाई का कुछ खर्च निकाल सकते हैं तथा उनके पढ़ाई में कुछ सहयोग भी होगा. जिससे वह अपने शिक्षा को अच्छे तरीके से आगे पढ़ा पाएंगे.

इस लेख में हम छात्रों के लिए ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पार्ट टाइम में काम करके पैसे कमाने की जानकारी लेकर आए हैं. जिससे स्टूडेंट को दो-तीन घंटा काम करके ऑनलाइन अर्निंग करने में बहुत ही ज्यादा सहायता होगा. वह आसानी से अपने पढ़ाई को भी जारी रखेंगे तथा उनका इनकम भी पार्ट टाइम में होना शुरू हो जाएगा.

भारत में बहुत ऐसे छात्र हैं, जो कि पढ़ाई के साथ-साथ कुछ अपना खर्च भी काम करके निकाल लेते हैं. क्योंकि अब वह जमाना बीत चुका है. आज हम लोग टेक्नोलॉजिकल युग में आगे बढ़ रहे हैं. जहां पर लैपटॉप कंप्यूटर की सहायता से इंटरनेट की माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने का भी अवसर मिल जाता है. हम एक-एक करके नीचे उन सारे पॉइंट्स को डिस्कस करेंगे. जिससे आप पार्ट टाइम में इनकम करना शुरू करेंगे.

स्टूडेंट पार्ट टाइम पैसे कैसे कमाए

हम इसमें आपको 10 पॉइंट बताने वाले हैं. जैसे आप यदि ऑनलाइन इंटरनेट या मोबाइल का उपयोग करते हैं, तो आपके लिए पार्ट टाइम में फ्रीलांसिंग जॉब की जानकारी देंगे. ब्लॉगिंग, यूट्यूब तथा कंटेंट राइटिंग के बारे में भी बताएंगे. जिससे एक-दो घंटा काम करके ऑनलाइन डिजिटल कमाना शुरू कर सकेंगे. इसके अलावा आपको कुछ ऑफलाइन वर्क भी बताएंगे. जो अपने आसपास के जगह पर कर सकते हैं. वहां से आप बिना मोबाइल या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के भी इनकम करना प्रारंभ कर देंगे.

Students Paise Kaise Kamaye - स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए

1. ऑनलाइन बच्चों को पढ़ाना शुरू करें

पढ़ना और पढ़ाना दो ऐसा काम है, जो एक दूसरे के पूरक हैं तथा एक स्टूडेंट के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन भी है. आप जिस क्लास में पढ़ते हैं. उससे नीचे के बच्चों को आप ऑनलाइन पढ़ाना शुरू कर सकते हैं. जिसके लिए आप यूट्यूब पर एक चैनल बना सकेंगे.

वहां पर बच्चों के लिए आप रोज एक वीडियो द्वारा बताना शुरू कर सकते हैं. धीरे-धीरे जब आपका चैनल ग्रो होने लगेगा. उसके बाद यूट्यूब चैनल से भी पार्ट टाइम में पैसे कमाए. जिसके लिए आपको कई स्पॉन्सर्ड वीडियो बनाने के पैसे मिलते हैं. आप गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करा पाएंगे. वहां से स्टूडेंट नियमित इनकम शुरू कर सकते हैं.

2. फ्रीलांसिंग

फ्री टाइम में काम करने वाली प्रक्रिया को ही फ्रीलांसिंग कहते हैं. जिसके लिए अपवर्क, freelancer.com के अलावा भी और कई वेबसाइट है. जो कि लोगों को काम प्रदान करती है. जिसके लिए आपको इन वेबसाइट पर जाकर अपना एक अकाउंट क्रिएट करना पड़ेगा. जिसके बाद वहां पर आप अपने बारे में इनफार्मेशन देंगे. तब आपके नॉलेज के हिसाब से वहां से बेस्ट काम मिल जाता है. जिसको स्टूडेंट अपने मोबाइल से घर बैठे करके पूरा कर सकते हैं. जिसके बाद आपको डॉलर में उन प्लेटफार्म के माध्यम से पैसे दिया जाता है.

3. कंटेंट राइटिंग

यदि आपको लिखने का शौक है, तो जो भी विषय के बारे में जानकारी रखते हैं. उस विषय पर आप बेहतर आर्टिकल्स लिख सकते हैं. क्योंकि आज इंटरनेट पर आर्टिकल्स का डिमांड बढ़ गया है. ऐसे में जो भी सब्‍जेक्‍ट के एक्सपोर्ट लेखक हैं. उनके लिए सबसे ज्यादा अच्छा अवसर है कि वह एक अच्छा लेख लिखना शुरू करें.

इसके बाद इंटरनेट पर ऑनलाइन सेल करके भी कंटेंट राइटिंग से पर डे ₹1000 कमाना शुरू कर सकते हैं. स्टूडेंट के लिए भी एक बहुत ही बेहतर ऑप्शन है कि वह जिस विषय में बेहतर इनफॉर्मेशन रखते हैं. उस विषय का एक अच्छा रोज टॉपिक लिखना शुरू करें और इससे पैसे इनकम प्रारंभ करें.

4. ब्लॉगिंग

Blogger.com पर फ्री में ब्लॉग भी बनाया जा सकता है. जिसके लिए एक पैसे खर्च भी नहीं करना पड़ेगा. आप ब्लॉगर पर जाकर अपना अकाउंट क्रिएट करें. वहां पर फ्री में ब्लॉग बनाएं. इसके बाद अपने आर्टिकल्स को वहां पर नियमित रूप से पब्लिश करना शुरू कर सकते हैं. लगातार 30 दिन में आपको 30 बेहतर आर्टिकल्स पब्लिश करना होगा.

उसके बाद गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा. लेकिन आप जो भी आर्टिकल्स लिखें, वह यूनिक होना चाहिए तथा आपके द्वारा लिखा होना चाहिए. तभी उससे कमाई होगा. ब्लॉगिंग आज के समय बहुत ट्रेडिंग तरीका है. जिससे कोई भी स्टूडेंट अपने घर बैठे मोबाइल से शुरू करके भी पैसे इनकम करना शुरू कर पाएंगे.

5. फेसबुक

जो भी छात्र है वेलोग फेसबुक तो जरूर उपयोग करते हैं, तो आपके लिए फेसबुक एक बहुत बढ़िया प्लेटफार्म है. जहां से आप कमाई भी कर सकते हैं. जिसके लिए अपने काम करने का तरीका बदलना होगा. आप अभी तक केवल इमेज, टेक्स्ट, मैसेज में शेयर करते हैं. दूसरे का पोस्ट लाइक करते हैं. लेकिन अब आपको एक,दो, तीन मिनट का वीडियो डेली बनाएं तथा उसके बाद उसको फेसबुक अकाउंट पर अपलोड करना है. 

इस तरह से आप जब नियमित रूप से काम करने लगेंगे. तब आपका फेसबुक अकाउंट धीरे-धीरे पॉपुलर हो जाएगा. आपका कोई न कोई वीडियो वायरल हो जाएगा. इसके बाद आपका फेसबुक अकाउंट मोनेटाइज हो जाएगा. फेसबुक को मोनेटाइज करने के लिए आपको 60 दिन के अंदर 60000 मिनट का वॉच टाइम पूरा करना पड़ेगा.

यह बहुत ही आसान है. क्योंकि एक वीडियो वायरल होने के बाद अपने फेसबुक अकाउंट को मोनेटाइज करके भी पैसे कमाए. यह स्टूडेंट के लिए एक बेस्ट प्लेटफॉर्म है. इसके बाद आपको स्पॉन्सर वीडियो बनाने के लिए भी कोई कंपनी में ऑफर देता है.

7. इंस्टाग्राम

यह बहुत ज्यादा पॉपुलर है. आज के युवा स्टूडेंट इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं. इसीलिए हम आपको बताना चाहते हैं कि आप इंस्टाग्राम पर केवल रिल्‍स दूसरों का देखते हैं. लेकिन आपको वहां से कुछ इनकम नहीं होगा. आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल मोड में कन्वर्ट कर लीजिए. इसके बाद उसपर अपना रिल्‍स बना कर पब्लिश करिए. एक महीना के अंदर आपका इंस्टाग्राम आपको पैसे कमाने का अवसर देना शुरू कर देगा.

इंस्टाग्राम पर आप डायरेक्ट इनकम नहीं कर पाएंगे. लेकिन इंस्टाग्राम पर जब आपके फॉलोवर्स की संख्या बढ़ जाएगा. उसके बाद आपको कई स्पॉन्सर वीडियो प्रमोट करने के लिए मिलने लगेगा. जिसके बाद एक स्पॉन्सर वीडियो का आप चार्ज 20000 से लेकर के 1 लाख तक कर सकते हैं. बस उसके लिए आपके फॉलोवर्स की संख्या बढ़ाना होगा. 

जिसके लिए नियमित आपको रिल्‍स, शॉर्ट वीडियो अपलोड करना होगा. उसके बाद आपका इंस्टाग्राम अकाउंट धीरे-धीरे लोगों के पास जाना शुरू हो जाएगा. फॉलोअर्स भी बढ़ जाएंगे. इस तरह से इंस्टाग्राम से भी स्टूडेंट जीवन में पैसे इनकम कर पाएंगे.

8. बच्चों को ऑफलाइन पढ़ाएं

आप आसपास जहां रहते हैं. वहां पर छोटे-छोटे बच्चे जरूर होंगे. उन बच्चों को अपने घर पर बुलाकर पढ़ा पाएंगे. आप जिस वर्ग तक के स्टूडेंट को पढ़ाना चाहते हैं. उसके लिए अपने आसपास में एक पेंपलेट लगा सकते हैं. लोगों से संपर्क कर पाएंगे तथा उन लोगों से बता करेंगे कि हम बच्चों को कोचिंग कराते हैं. जिसके बाद आपके पास बच्चे पढ़ने आना शुरू कर देंगे. 

एक स्टूडेंट का आज के समय में कम से कम 500 से लेकर 1000 तक ट्यूशन के लोग पैसे देते हैं. इस तरह से यदि आप 10 बच्चों को भी पढ़ाएंगे तो आपको महीना में ₹10000 का इनकम पार्ट टाइम में हो जाएगा. इसके लिए एक घंटा का समय देना होगा. यह भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है. पढ़ाई के साथ-साथ इनकम भी बच्चों को पढ़ाकर कर पाएंगे.

9. न्यूजपेपर डिस्ट्रीब्यूशन करें

जहां रहते हैं, वहां पर आप सुबह में एक से दो घंटा काम कर पाएंगे. जिसके लिए आपको हिंदुस्तान, दैनिक जागरण, सहारा, प्रभात खबर या जो भी पेपर आपके एरिया में सबसे ज्यादा प्रचलित होगा. उसके ऑफिस में संपर्क करना होगा. उसके बाद सुबह में आप पेपर डिस्ट्रीब्यूशन करने का काम 2 घंटा कर पाएंगे. जिससे आपका अच्छा इनकम हो जाएगा.

पढ़ाई के साथ-साथ 2 घंटा समय सुबह में देने में भी बहुत ज्यादा परेशानी नहीं होगी. अपने आसपास के लोगों के पास पेपर डिस्ट्रीब्यूशन कर पाएंगे. जिससे आपके पार्ट टाइम में पढ़ाई का खर्च भी निकल सकता है. यह भी एक अच्छा तरीका है. जिससे अपने पढ़ाई के साथ-साथ स्टूडेंट लाइफ में इनकम कर पाएंगे. घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

सारांश

स्टूडेंट अपने छात्र जीवन में पैसे कैसे कमाए की जानकारी इस लेख में दिए हैं. जिसमें हमने कई बेहतरीन तरीके बताए हैं. जिससे आप अपने छात्र जीवन में कमाई करना शुरू कर पाएंगे. आशा करते हैं कि इस लेख में हम जो आपको जानकारी दिए हैं. आपके लिए बहुत ही ज्यादा हेल्पफुल होगा.

जिससे इनकम भी करना जरूर शुरू कर पाएंगे. यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो हमारे साथ कमेंट के माध्यम से ईमेल के माध्यम से जरूर पूछें. आशा करते हैं कि आपका सकारात्मक सुझाव हमें जरूर प्राप्त होगा. Make Money Fast

Leave a Comment