स्वस्थ जीवन शैली के आसान 11Tips Swasth jivan shaili in hindi

स्वस्थ जीवन शैली क्या हैं Swasth jivan shaili in hindi सुखी और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए क्या क्या उपाय करना चाहिए हैं किस तरह का भोजन करना चाहिए.

क्योंकि जब तक स्वस्थ जीवन शैली सही नहीं रहेगा तब तक कोई भी काम अच्छे से नहीं हो पाएगाहैं. आजकल के लोग ज्यादातर आधुनिक शैली का प्रयोग कर रहे हैं.

पहले ऋषि मुनि कितने दिनों तक जीवित रहते थे क्‍योंकि उनका जीवन शैली बहुत ही साधारण रहता था. योग व्‍यायाम शुद्ध और संतुलित उनका आहार रहता थ तो आईये नीचे के बारे में जानते हैं.वजन कैसे बढ़ायें

Swasth jivan shaili in hindi 

स्वस्थ रहने के लिए हमारे रोज के जो दिनचर्या  उसमें बदलाव करना चाहिए. आजकल लोग ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में खाना ढंग से नहीं खा पाते हैं.नींद अच्छा से नहीं ले पाते हैं.जिस वजह से उनका स्वास्थ्य बिगड़ता जाता हैं.

परेशानियां जो होती  वह अलग हैं. आजकल कम उम्र के लोगों को भी कई तरह के रोग हो जाते हैं. जिसकी वजह से उनके काम पर भी बहुत ही बुरा असर पड़ता हैं.एक कहावत कहा गया  की सबसे सुख निरोगी काया हैं.

Swasth jivan shaili in hindi

इसका मतलब शरीर जब स्वस्थ रहेगा उससे बड़ा सुख या उससे बड़ा धन किसी के पास नहीं हैं.इस लेख मेंस्वस्थ जीवन शैली का क्या राज हैं  या स्वास्थ्य सही रखने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उसके बारे में हम लोग पूरी जानकारी आइए नीचे जानते हैं.संतुलित आहार क्या हैं

रोज व्यायाम करें

किसी को भी अगर स्वस्थ रहना हैं.अपने शरीर को फिट और फाइन बनाए रखना हैं.तो उसके लिए रोज एक्सरसाइज करना यानी कि व्यायाम करना बहुत ही जरूरी हैं. व्यायाम करने का आदत डाल लेना चाहिए.

इससे कोई भी व्यक्ति शारीरिक रूप से स्वस्थ और मानसिक रूप से शांत भी रहता हैं. रोज सुबह में 15 मिनट कम से कम  व्यायाम करना जरूरी हैं. ऐसा कहा जाता हैं  कि इससे किसी भी व्यक्ति के उम्र में 3 साल का बढ़ोतरी हो सकता हैं.

व्यायाम करने से चेहरे पर भी निखार आता हैं. इससे शरीर में एक अलग तरह का उर्जा उत्पन्न हो जाता हैं. आजकल लोग पैसा देकर जिम में जाते हैं जिम जाने से सबसे अच्छा और बेहतर तरीका हैं  कि सुबह में जोगिंग करना. सुबह में 1 घंटे तक रोज दौड़ने से स्वास्थ्य में बहुत लाभ होता हैं.

एक्सरसाइज करने के आधे घंटे बाद नहाना चाहिए अगर कोई चाहे तो नहा कर ही सुबह में एक्सरसाइज  करें तो यह और भी बेहतर होता हैं.एक्सरसाइज करने से पाचन तंत्र भी सही  रहता हैं. और व्यायाम सुबह खाली पेट करना चाहिए तभी इसका लाभ सही से मिल पाएगा .

स्वस्थ रहने के लिए संतुलित भोजन करें 

संतुलित भोजन नहीं करने से भी शरीर पर बहुत ही हानिकारक प्रभाव पड़ता हैं. अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. ज्यादा तला भुना खाना या मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए.

नियमित और संतुलित भोजन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता हैं. सुबह में नाश्ता करने का आदत डालना चाहिए जिससे कि शरीर में उर्जा उपलब्ध रहे.

फिर दोपहर में सुबह के अपेक्षा हल्का भोजन करना चाहिए. आजकल लोग काम के चक्कर में सही से खाना भी नहीं खाते हैं और वही आगे चलकर बीमारियों का घर बन जाता हैं.

सही समय से खाना नहीं खाने से ज्यादा देर खाली पेट रहने से गैस जैसे खतरनाक बीमारी भी होने लगते हैं. इसलिए खाना सही समय पर खाना चाहिए व्यायाम का महत्‍व

हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के लिए शुद्ध खाना खाएं

जो भी आहार लेना हो वह शुद्ध एवं स्वच्छ लेना चाहिए. तभी हमारे स्वास्थ्य पर उसका सही असर पड़ सकता हैं. कभी भी तलाव भुना या मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए. इससे शरीर पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता हैं.

रोज के खाने में मौसमी फल हरी सब्जियां साबुत अनाज को जरूर शामिल करना चाहिए. हर रोज भोजन में पोषक तत्वों वाला खाना जरूर लेना चाहिए. बासी खाना नहीं खाना चाहिए.

कड़वा खट्टा बहुत गर्म तीखा  ऐसा खाना खाने से शरीर पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता हैं.एक कहावत के अनुसार ऐसा कहा जाता  कि जैसा खाना खाया जाएगा वैसा ही मन बनेगा. इसलिए अगर सात्विक आहार लिया जाएगा तो शरीर भी स्वस्थ रहेगा. भोजन कभी भी चबा चबा कर खाना चाहिए.

अगर आप मिर्च मसाले वाला खाना खाना पसंद करते हैं तो हफ्ते में एक दिन इसे खा सकते हैं. अगर भोजन करते समय अपना मन स्थिर और शांत रखा जाए तो वह भोजन भी शरीर पर लगेगा अगर कोई खाना खाने के टाइम भी क्रोध उत्तेजना में रहेगा तो भोजन का भी शरीर पर कोई असर नहीं पड़ता हैं.

Healthy lifestyle के लिए तनाव से दूर रहें

तनाव करने से शरीर में कई रोगों का घर बन जाता हैं. आजकल के लोग ज्यादा पैसा कमाने के लिए हमेशा तनाव युक्त रहते हैं कि कैसे ज्यादा पैसा कमाया जाए. अपना कैरियर बनाने के चक्कर में परिवार की जिम्मेदारियां उठाने में भी तनावपूर्ण हो जाते हैं.

अपने परिवार को कैसे ढंग से रख पाए जिस वजह से कई लोगों के घरों में रिश्तो में भी दूरियां बढ़ती जा रही हैं और इसका कारण तनाव जीवन में काफी बढ़ जाता हैं.इसलिए छोटी-छोटी बातों पर तनाव नहीं करना चाहिए. अपने आप को खुश रखना चाहिए

जो भी काम हो उसको सोच समझ कर अपने परिवार का राय लेकर ही करना चाहिए.अपने परिवार के बैठ कर बातें करें. तनाव करने से शरीर में हार्मोंस का स्तर बढ़ जाता हैं.  जिससे कि कई तरह का रोग हो जाता हैं.

किसी भी काम को करने में लोग नर्वस होने लगते हैं. उनके रोज के दिनचर्या पर प्रभाव पड़ने लगता हैं. जिस वजह से लोग अस्वस्थ रहने लगते हैं. इसलिए जितना खुश रहेंगे तनाव कम होगा

स्वस्थ जीवन शैली के लिए रोज भरपूर नींद लेना चाहिए 

अगर किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ रहना हैं healthy lifestyle रखना हैं तो उसके लिए नींद भरपूर लेना चाहिए. अगर नींद पूरा नहीं हो पाएगा तो जो भी दिन भर का अपना एक दिनचर्या हैं  वह पूरा नहीं हो पाएगा. सोने और जागने के लिए एक नियमित समय बना लेना चाहिए.

रोज नियमित समय पर सोना चाहिए . और जगना चाहिए. कई विशेषज्ञों का कहना हैं कि रोज हर व्यक्ति को 6 से 8 घंटे सोना जरूरी होता हैं.अगर यह नींद नहीं पूरा होगा तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं. नींद पूरा नहीं होने की वजह से कई शारीरिक और मानसिक समस्या और तनाव बढ़ जाते हैं.

जिससे कि व्यक्ति का शरीर और स्वास्थ्य खराब होने लगता हैं. आजकल लोग मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर पर देर रात तक फिल्म वीडियो आदि देखते रहते हैं. अपने ऑफिस का कार्य भी घर पर आकर रात में देर देर तक करते रहते हैं. जिससे कि नींद पूरा नहीं हो पाता हैं. इसलिए इन सब चीजों से जितना अधिक  बचा जाएगा उतना ही स्‍वस्‍थ जीवन के लिए स्वास्थ्य के लिए लाभ होगा .गुड़ खाने के फायदे

Healthy lifestyle के लिए मोटापा कम करें 

किसी के भी शरीर के लिए स्वस्थ जीवन शैली  के लिए मोटापा बहुत ही हानिकारक होता हैं.  इसकी वजह से शरीर में कई तरह के बीमारी फैलने लगता हैं. मोटापा कम करने के लिए नियमित रूप से संतुलित एवं पोषण आहार लेना चाहिए.

तला और भुना हुआ खाना ज्यादा चटपटा और मसालेदार खाना खाने से शरीर में मोटापा बढ़ने लगता हैं. कई तरह के फास्ट फूड भी आजकल लोग खाने पर ज्यादा जोर देते हैं तो इस तरह का आहार लेने से शरीर में आवश्यकता से अधिक चर्बी बढ़ने लगता हैं.जिसकी वजह से कई खतरनाक बीमारियां होने लगती हैं.

जैसे कि हार्ट फेलियर, जोड़ों में दर्द, डायबिटीज, बांझपन, तनाव आदि ऐसी गंभीर बीमारियां लोगों के शरीर में पैदा होने लगती हैं. इसके लिए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए और खाना शुद्ध और संतुलित लेना चाहिए. किसी के भी लिए भी अच्छा हेल्थ बहुत ही महत्वपूर्ण हैं.

Swasth jivan shaili के लिए मोटापा कम करने के लिए अपने भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मिनिरल्स, फाइबर युक्त खाना फल, हरी सब्जियां जरूर शामिल करें. क्योंकि संतुलित डायट किसी के भी अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक हैं.

स्वस्थ जीवन शैली  के लिए लिफ्ट का प्रयोग ना करें 

आजकल लोग ज्यादातर लिफ्ट का प्रयोग कर रहे हैं. क्योंकि कई ऐसे ऑफिस हैं जो 3-4 फ्लोर के होते हैं. ज्यादातर लोग अपार्टमेंट में रहते हैं ऊपर के फ्लोर पर रहते हैं. जिस वजह से आने जाने में सीढ़ियों से चढ़ने से लोग थक जाते हैं.

इसलिए जल्दी जाने के लिए या अपने थकान को कम करने के लिए लिफ्ट का प्रयोग कर रहे हैं. क्योंकि सीढ़ियों पर चढ़ने उतरने से हार्ड एवं ब्‍लड सरकुलेशन बहुत ही अच्छा रहता हैं.

सीढ़ी पर चढ़ने उतरने से एक तरह का एक्सरसाइज भी हो जाएगा. जिससे कि किसी के भी स्वास्थ्य के लिए Swasth jivan shaili के लिए बहुत ही लाभ होगा.

अगर 1-2 फ्लोर पर जाना  तो उसके लिए सीढ़ी से चढ़ने उतरने में कोई परेशानी नहीं हो सकती हैं. अगर इससे ज्यादा ऊंचाई पर जाना  तो उसके लिए लिफ्ट का प्रयोग कर सकते हैं.सोच जीवन को बनाए अनमोल 2022

रोज धूप में कुछ समय जरूर बिताएं 

आजकल के लगभग सभी घर ऐसे हो गए हैं जिसमें की धूप नहीं जा पाता हैं. इस वजह से लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी होती जा रही हैं. इस कमी को पूर्ण करने के लिए रोज 10 से 15 मिनट धूप में जरूर बैठना चाहिए .

क्योंकि धूप में विटामिन डी मिलता हैं. अगर शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगेगी तो हड्डियों से संबंधित कई तरह के रोग होने लगते हैं. इसलिए रोज सूरज की रोशनी 10 से 15 मिनट तक जरूर लेना चाहिए .

पानी अधिक पीएं 

किसी भी व्यक्ति को अगर किसी भी तरह का रोग होता हैं. अगर वह डॉक्टर को दिखाने जाए तो डॉक्टर उसे पानी अधिक पीने का सलाह देते हैं. पानी पीने से शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.

जिससे कि हमारे बॉडी के जो महत्वपूर्ण अंग होते हैं वह Healthy रहते हैं. हर रोज दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीने का डॉक्टर हमें सलाह देते हैं.

अगर सुबह में एक गिलास पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पिया जाए तो शरीर के लिए बहुत ही प्रभावशाली होता हैं. इससे किसी भी व्यक्ति का डाइजेशन सिस्टम भी सही रहता  और मोटापा भी इससे नहीं हो पाता हैं.

स्वस्थ जीवन शैली के लिए बाहर का खाना नहीं खायें

आजकल का युग बहुत ही कंपटीशन से भरा हुआ हैं. लगभग हर कोई एक दूसरे से कंपटीशन में रहता हैं. कि हम किसी भी दूसरे व्यक्ति से अधिक कामयाबी पाने में आगे बढ़ जाए . इसकी वजह से घर में अगर खाना बनने में लेट हो जाए तो घर का खाना खाने के बजाय बाहर जाकर फास्ट फूड या और भी कई तरह के खाना खा लेते हैं.

इस तरह का खाना खाने से हमारे स्वास्थ्य पर बहुत ही हानिकारक प्रभाव पड़ता हैं.आजकल के लोग फैशन में आधुनिक होने के चक्कर में देर रात तक पार्टी करते हैं. शराब पीते हैं. सिगरेट पीते हैं तो इस तरह के पदार्थों का सेवन करने से स्वास्थ्य पर बहुत ही गलत असर पड़ता हैं.

इससे कई तरह के खतरनाक रोग जैसे कि अस्थमा कैंसर, हृदय का रोग आदि होते हैं.आजकल के लोग ज्यादातर बर्गर पिज़्ज़ा और कई  इटालियन चाइनीस खाना पसंद करते हैं.तो इस तरह का खाना रोज  खाने से हमारे शरीर के लिए जहर के समान होता हैं.खाना खाने का सही समय एवं तरीका

Healthy lifestyle  के लिए हेल्थ चेकअप जरूर कराएं 

कई बार ऐसा होता  कि हम सही ढंग से खाना भी खा रहे हैं अपने शरीर का ध्यान देते रहते हैं. फिर भी कोई ना कोई बीमारी ऐसा हो जाता हैं. कि हमें पता भी नहीं चलता हैं.

इसलिए साल में एक बार हेल्थ चेकअप जरूर करवाना चाहिए जिससे कि अगर कोई रोग का शुरुआत भी हो तो उसके बारे में हमें शुरू में ही पता चल जाए और उसका सही समय पर इलाज हो सके.चाय पीने के नुकसान एवं फायदें

 

सारांश  

ऐसा कहा गया हैं कि स्वास्थ्य  सबसे बड़ा धन होता हैं. जो स्वस्थ हैं उससे सुखी दुनिया में कोई नहीं हैं. इसलिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. खाना सही ढंग से खाना चाहिए. जिस व्यक्ति का स्वास्थ्य सही हैं तो उससे सुखी और उससे धनी दुनिया में कोई नहीं हैं.

अगर शरीर ठीक रहेगा तो आगे चलकर बहुत पैसा कमा सकते हैं. इसलिए अपने शरीर पर ध्यान देना चाहिए. यह नहीं कि पैसा कमाने के चक्कर में शरीर कई रोगों का घर बन जाए आगे चलकर जो भी पैसा कमाए हैं.

वह सारा रोग में ही खत्म हो जाए. इसलिए सबसे पहला और जरूरी काम  हैं स्वस्थ जीवन शैली को सही बनाए रखना हैं.इस लेख में स्वस्थ रहने का राज क्या हैं. कैसे सुखी रहा जा सकता हैं अपने शरीर का ध्यान कैसे रखा जाए.

स्वस्थ जीवन शैली  के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं. आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा. हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों मित्रों रिश्तेदारों को शेयर जरूर करें. ताकि उन लोगों के पास भी स्वस्थ जीवन शैली के बारे में जानकारी पहुंच सके और जानकारी हो सके और वह अपने स्वास्थ्य का अच्छे से ध्यान रख सके.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment