TV ka full form टीवी का फुल फॉर्म क्या होता है

टीवी सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसके माध्यम से घर बैठे देश दुनिया की खबरें मनोरंजन की खबरें देखी जा सकती है तो टीवी का फुल फॉर्म क्या होता है TV ka full form in hindi के बारे में सभी के दिमाग में कभी न कभी जरूर आता होगा.

TV का पूरा नाम क्या है इसका हिंदी में नाम क्या होता है के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें और टीवी का फुल फॉर्म की पूरी जानकारी प्राप्त करें. टीवी का अविष्कार कई दशक पहले हुआ टीवी से पहले लोगों के लिए मनोरंजन का साधन रेडियो हुआ करता था.

जिस पर देश दुनिया की खबरें सुना जा सकता था मनोरंजन के लिए गाना सुना जा सकता था लेकिन जब टीवी का अविष्कार हुआ तो उस पर यह सारी चीजें सुनने के साथ-साथ देखी भी जा सकती है तो आइए इस लेख में टीवी का फुल फॉर्म क्या होता है के बारे में विस्तार से जानते हैं. 

TV ka full form in hindi

आजकल हर घर में हर किसी के पास टीवी जरूर है क्योंकि किसी भी तरह के न्यूज़ देखने के लिए गाना देखने के लिए रियलिटी शो देखने के लिए धारावाहिक देखने के लिए टीवी का ही इस्तेमाल किया जाता है

पहले ब्लैक एंड व्हाइट TV आता था जिसमें कि सिर्फ सफेद और काला ही दिखाई देता था लेकिन जमाना बदलते हुए कई तरह से बदलाव करते हुए रंगीन टीवी आ गए स्मार्ट टीवी आ गए एलइडी टीवी एलसीडी टीवी का अविष्कार होने लगा.

TV ka full form in hindi

आजकल तो ऐसे भी टीवी आ रहे हैं जिसमें की इंटरनेट के माध्यम से जो मन चाहे उसमें देख भी सकते हैं सीडी डीवीडी लगाकर हम किसी भी तरह का कैसेट देख सकते हैं.

पहले के लोग TV पर सिर्फ दूरदर्शन यानी डीडी वन और dd2 ही देखते थे लेकिन वर्तमान समय में टीवी पर कई चैनल आते हैं हर व्यक्ति अपने इच्छा अनुसार अपने मनपसंद टीवी पर जिस तरह का मन करता है शो देखते हैं टीवी का फुल फॉर्म टेलीविजन होता है. 

TV ka full form:-Television

टीवी को हिंदी में दूरदर्शन कहा जाता है लेकिन TV का अविष्कार किसने किया पहली बार टीवी किसने बनाया इसके बारे में भी जानकारी आइए नीचे जानते हैं. 

टीवी का अविष्कार किसने किया 

सबसे पहली बार टीवी बनाने का श्रेय या सबसे ज्यादा प्रचलित टीवी के अविष्कारक का नाम जॉन लॉगी बेयर्ड है उन्होंने टेलीविजन बनाया जिस पर की प्रोग्राम देखा जाने लगा उसका नाम उन्होंने द टेलीविजन रखा था 1925 में जॉन लॉगी बेयर्ड ने टीवी का अविष्कार किया.

लेकिन उस समय TV ब्लैक एंड वाइट ही होते थे सबसे पहली बार रंगीन टीवी अमेरिका में चलाया गया वैसे आजकल तो कई तरह के टीवी बन रहे हैं टीवी का लोकप्रियता इतना बढ़ गया है लोग अपने घरों में देश दुनिया की खबरें देख सकते हैं आजकल कई चैनल टीवी पर आ गए हैं. 

टीवी क्या है 

TV एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिस पर कि देश दुनिया की खबर देखते हैं किसी भी तरह का फिल्म देखते हैं कार्टून देखते हैं धारावाहिक देखते हैं रियलिटी शो देखते हैं टीवी को बिजली के सहायता से चलाया जाता है.

जिस पर की हम रंग-बिरंगे फोटो देखते हैं आवाज सुनते हैं आजकल दुनिया की खबरों के लिए या मनोरंजन के लिए दूरसंचार एक बहुत ही मुख्य माध्यम हो गया है.

टेलीविजन दूरदर्शन का अंग्रेजी शब्द है जो कि यूनानी और लैटिन भाषा का एक शब्द है उसका अर्थ होता है दूर दृष्टि यानी कि बहुत दूर से जो खबरें मनोरंजन के लिए नजदीक टीवी के माध्यम से दिखाया जाता है. 

टीवी का उपयोग 

मनोरंजन के लिए TV का उपयोग ज्यादा किया जाता है साथ ही देश दुनिया की ताजा खबरें सुनने के लिए देखने के लिए टीवी का उपयोग किया जाता है कई लोग अपने मनोरंजन के लिए धारावाहिक देखते हैं बच्चे कार्टून देखते हैं.

आजकल तो कई लोग ऐसे हैं जो कि अपने सामान के लिए अपने कंपनी का प्रचार प्रसार करने के लिए TV पर उस प्रोडक्ट का विज्ञापन करवाते हैं एडवर्टाइजमेंट करवाते हैं ताकि उनकी कंपनी स्कूल कॉलेज यूनिवर्सिटी सामान प्रोडक्ट इस दुनिया में प्रचलित हो लोग खरीदें

TV पर कई म्यूजिक चैनल आते हैं टीवी पर कई स्पोर्ट्स चैनल भी वर्तमान समय उपलब्ध है जिस पर कि किसी भी तरह का खेल होता है देश दुनिया में तो लाइव उसका प्रसारण देख सकते हैं

जैसे कि क्रिकेट, कबड्डी, फुटबॉल, वॉलीबॉल, हॉकी, ओलंपिक आदि जिसके माध्यम से हम लोग नए पुराने गाना सुन सकते हैं टीवी पर कई न्यूज़ चैनल आते हैं जिस पर देश दुनिया की ताजा खबरें विस्तार से दिखाया जाता है जैसे कि

  •     आज तक
  •     डीडी न्यूज़
  •     इंडिया टीवी
  •     news24
  •     जी बिहार झारखंड
  •     ज़ी न्यूज़
  •     एबीपी न्यूज़

टीवी में कैरियर कैसे बनाएं 

आजकल टेलीविजन के फील्ड में भी कई तरह के कैरियर ऑप्शन है मीडिया में लोगों को अगर रुचि है तो इसमें भी करियर बनाने के सैकड़ों ऑप्शन लोगों को मिल जाएंगे कई लोग चाहते हैं कि टीवी पर आए लोग उसे देखें तो उसके लिए पहले जानकारी रखना चाहिए.

कि TV में कैरियर बनाने के लिए कौन-कौन सा ऑप्शन है इसमें कौन सा कार्य किया जा सकता है यह जरूरी नहीं है कि लोग फिल्म में धारावाहिक में आए तभी कोई टीवी पर उसे देख सकता है बल्कि टीवी टेलीविजन के फील्ड में कई कैरियर लोगों को मिल जाएंगे.

लेकिन यह अपने रूचि के अनुसार डिसाइड करना चाहिए कि किस फील्ड में कैरियर किस व्यक्ति को बनाना चाहिए. तो जानते हैं कि टीवी के फील्ड में कौन-कौन से कैरियर है.

जिस पर की कार्य करके अपने मां बाप का नाम रोशन किया जा सकता है अच्छा पैसा कमा कर के अपना जीवन सेटल किया जा सकता है प्रचलित हुआ जा सकता है.

  •     टीवी एंकर
  •     डायरेक्टर
  •     एक्टर
  •     टीवी रिपोर्टर
  •     कोरियोग्राफर
  •     साउंड इंजीनियर
  •     वॉइस आर्टिस्ट
  •     डांसर
  •     कैमरामैन

टेलीविजन के फील्ड में अपना फ्यूचर बनाने के लिए अपना कैरियर बनाने के लिए कोर्स है जिसके माध्यम से TV में कैरियर बनाया जा सकता है कई लोगों को किसी भी तरह का भाषण बोलने का यह न्यूज़ सुनाने का एक शौक होता है तो उन सब के लिए कई तरह के कोर्स होते हैं जिसके बाद है उसे टीवी में अपना कैरियर बनाया जा सकता है.

  •     एंकरिंग
  •     एमएसजी फिल्म मेकिंग
  •     मास कम्युनिकेशन
  •     ऑडियो इंजीनियरिंग
  •     टीवी जर्नलिज्म
  •     फिल्म प्रोडक्शन
  •     फिल्म एंड टीवी डायरेक्शन
  •     बीएससी फिल्म मेकिंग

टीवी का फायदा 

हर चीज का कुछ न कुछ तो फायदा होता है वैसे ही TV का भी एक फायदा जरूर है टीवी से हमें सबसे ज्यादा फायदा है कि देश दुनिया का खबरें हमें तत्काल में मिल जाता है देश में विदेश में शहरी क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्र में कहीं भी किसी भी तरह का कोई घटना होता है

या किसी तरह का न्यूज़ होता है तो तत्काल उसी समय टीवी के न्यूज़ चैनल पर दिखाई दे देता है अगर किसी को मनोरंजन के लिए किसी भी तरह का साधन का जरूरत है तो TV सबसे ज्यादा अच्छा मनोरंजन का साधन है जिस पर अपने रूचि के अनुसार किसी भी तरह का रियलिटी शो देख सकते हैं गाना सुन सकते हैं.

फिल्म देख सकते हैं बच्चे कार्टून देख सकते हैं आजकल कई रियलिटी शो आ रहे हैं जिसको छोटे-छोटे बच्चे देख करके उसमें डांस सीख रहे हैं बड़े बच्चे भी देख कर के डांस सीखते हैं रियल्टी शो में जाकर के हिस्सा लेते हैं.

उसमें अपना कैरियर बना रहे हैं बहुत ही फायदा है कई तरह के कैरियर अगर किसी को बनाना है तो TV पर विज्ञापन देख कर के भी लोग उससे आकर्षित होते हैं उन्हें ज्ञान प्राप्त होता है.

कई तरह के ऐसे भी चैनल है जिस पर की सत्संग प्रवचन आदि दिखाए जाते हैं उसको भी देख कर के लोगों को अपने सभ्यता संस्कृति रामायण भागवत के बारे में पता चलता है नहीं तो आजकल के युवा रामायण महाभारत आदि से ज्यादा अटैच नहीं हो पा रहे हैं. 

टीवी से नुकसान 

TV से कई तरह के फायदे हैं उपयोग है उसका महत्व है लेकिन साथ ही इससे कुछ नुकसान भी है कई लोग ऐसे हैं कि टीवी देखने लगते हैं तो वह हटने का नाम ही नहीं लेते हैं दिन भर फिल्म देखते रहते हैं कार्टून देखते हैं TV पर कई बच्चे ऐसे हैं जो कि गलत गलत प्रोग्राम देखते हैं.

उनका पढ़ाई से ध्यान हट जाता है दिमाग दूसरी तरफ भटक जाता है बच्चे कार्टून देखने लगते हैं तो उन्हें देखने का आदत हो जाता है दिन भर चाहते हैं कि कार्टून हीं देखते रहे जिसकी वजह से उनकी आंखों पर असर करता है पढ़ाई में मन नहीं लगा पाते हैं तो टीवी से कुछ नुकसान भी है. 

इसे भी पढ़ें

सारांश 

टीवी का अविष्कार हमारे लिए मनोरंजन का एक बहुत ही बड़ा अविष्कार माना जाता है जिस पर कई तरह के प्रोग्राम देखा जा सकता है पहले के लोग मनोरंजन के लिए घर से बाहर जाकर के नौटंकी देखते थे रंगमंच पर नाटक देखते थे.

लेकिन टीवी के अविष्कार से घर पर बैठे ही किसी भी तरह का प्रोग्राम डांस गाना फिल्म नाटक कोई भी चीज आसानी से देखा जा सकता है इस लेख में टीवी का फुल फॉर्म क्या होता है टीवी का उपयोग क्या है टीवी में कैरियर बनाने के लिए कौन सा ऑप्शन है.

टीवी से क्या फायदा है क्या नुकसान है के बारे में पूरी जानकारी दी गई है फिर भी अगर इस लेख से संबंधित कोई सवाल है कुछ सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं और इस लेख को अपने दोस्त मित्रों को सोशल साइट्स के माध्यम से शेयर जरूर करें.

Leave a Comment