वजन कैसे बढ़ायें वजन बढाने के 8+ तरीके

वजन कैसे बढ़ायें ,वजन बढ़ाने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए Vajan kaise badhaye वजन बढ़ाने के लिए कौन सा उपाय करना चाहिए ताकि जल्दी से वजन बढ़ जाए यह सवाल बहुत सारे लोगों के मन में रहता हैं क्योंकि जितना कोई भी व्यक्ति मोटापा से परेशान हो जाता हैं उससे भी कहीं ज्यादा जो व्यक्ति दुबला पतला रहता हैं.

तो वह व्यक्ति भी बहुत परेशान रहता हैं और चाहता हैं कि कोई भी उपाय करके अपने शरीर का वेट बढ़ाएं और वह व्यक्ति कई तरह का उपाय भी करने लगता हैं जिससे कि कभी-कभी सफलता तो मिल जाती हैं लेकिन कभी-कभी क्या होता हैं कि उसका उल्टा असर हो करके उस व्यक्ति का मोटापा ज्यादा होने की वजह से वह ज्यादा मोटा लगने लगता हैं.

कई लोग तो ऐसे होते हैं कि मोटे होने के लिए बाहर का खाना जंक फूड या ज्यादा ताला हुआ खाना या टीवी पर मोबाइल पर ऐड देख कर के कई तरह के दवाई खाने लगते हैं जिससे कि कई बार उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ जाता हैं उनके हेल्थ पर बुरा असर पड़ने लगता हैं तो Vajan kaise badhaye के बारे में आइए हम लोग इस लेख में के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं. व्यायाम का महत्‍व

Vajan kaise badhaye

जिस तरह लोग ज्यादा वजन होने के लिए परेशान रहते हैं उसी तरह weight कम होने के वजह से लोगों के बीच हीन भावना से देखे जाने की वजह से कई लोगों को बहुत परेशानी होती हैं कई लोग तो किसी व्यक्ति को दुबले-पतले देखते हुए बोलते हैं कि यह कुपोषण का शिकार हैं.

लेकिन वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी हैं कि अपने खाने पीने पर ध्यान देना. अपने खाने में जितना हो सके प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट विटामिन इन सब चीजों का ज्यादा से ज्यादा शामिल करना. आइए जानते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए कौन-कौन से चीजें खाना जरूरी हैं.

vajan-kaise-badhaye

कभी-कभी ऐसा होता हैं कि दुबले-पतले लोगों को देखकर यह मन मे सोचा जाने लगता हैं कि यह व्यक्ति जरूर किसी बड़ी बीमारी से पीड़ित हैं जिस वजह से वह इतना दुबला पतला हैं या जो दुबले पतले होते हैं उनका शरीर का बनावट भी देखने में अच्छा नहीं लगता हैं जो भी कपड़े पहनते हैं उन पर थोड़ा भी मैच नहीं करता हैं. मोटापा कैसे कम करें

अपने खाने में फल और हरी सब्जियां शामिल करें

Weight बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी हैं कि रोज के खाने में फल और हरी सब्जियां जरूर शामिल करें फल में सबसे जल्दी वजन केला से बढ़ता हैं रोज सुबह में दो केला दूध के साथ खाने से किसी भी व्यक्ति का बहुत जल्दी वजन बढ़ता हैं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी मिलता हैं रोज एक ग्लास अनार का जूस जरूर पीएं इससे वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगता हैं.

रोज के खाने में जितना हो सके हरी सब्जियों का सेवन करें जैसे कि पत्‍तागोभी, पालक. सबसे जो जरूरी हैं वह आलू का सेवन जरूर करना चाहिए लेकिन आलू तला भुना हुआ नहीं होना चाहिए आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और कॉन्प्लेक्स शुगर होता  हैं जिससे कि वजन बहुत ही तेजी से बढ़ने लगता हैं.

ड्राई फ्रूट्स का नियमित सेवन करें

Weight बढ़ाने के लिए रोज ड्राई फ्रूट्स खाना बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि ड्राई फ्रूट्स खाने से वजन बढ़ने में मदद करता हैं किसमिस रोज एक मुट्ठी जरूर खाना चाहिए इससे वजन ज्यादा बढ़ता हैं और कई रोगों से बचने में भी मदद करेगा ड्राई फ्रूट्स में क्रेनबेरी सूखे जामुन खुबानी आदि खा सकते हैं.

अखरोट को शहद के साथ भी खाया जा सकता हैं वजन बढ़ाने के लिए भिगोया हुआ चना के साथ खजूर खाने से वेट बढ़ने में बहुत फायदेमंद होता हैं बादाम यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं क्योंकि सर्दियों में बहुत लोग सर्दी से बचने के लिए बादाम जरूर खाते हैं इसे रात भर पानी में भिगोकर पीसकर के दूध में मिलाकर पीने से वजन बढ़ता हैं. खाना खाने का सही समय एवं तरीका

रोज के खाने में दाल शामिल करें

रोज के अपने खाने में कोई भी अगर दाल हो तो भरपूर मात्रा में जरूर ले क्योंकि दाल में भरपूर प्रोटीन मिलता हैं और शरीर को स्वस्थ रखने में और रोगों से लड़ने के लिए या वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी हैं इसके लिए कोई भी दाल चाहे मूंग दाल मसूर दाल अरहर दाल रोज जरूर खाएं. और रोज दूध एक गिलास जरूर पीना चाहिए.रोज के खाने में घी जरूर शामिल करें.

वजन बढ़ाने के लिए भरपूर नींद लें

वजन बढ़ाने के लिए सबसे असरदार और जरूरी चीज हैं वह हैं और पर्याप्त नींद. अगर किसी व्यक्ति का नींद पूरा नहीं होता हैं तो दूसरे दिन वह व्यक्ति दिन भर तनाव से भरा रहता हैं कोई भी काम सही ढंग से नहीं कर पाएगा इसलिए शरीर को आराम देना भी बहुत ही जरूरी हैं.

कई लोग यह समझते हैं कि weight कम करने के लिए नींद पूरा करना जरूरी हैं लेकिन यह गलत बात हैं वजन बढ़ाने के लिए भी नींद जरूरी हैं क्‍योंकि जब शरीर में आराम मिलेगा तभी वह व्यक्ति जब खाना खाएगा तो खाना का असर शरीर पर करेगा अच्‍छे से डाइजेस्ट होगा.गुड़ खाने के फायदे

खाने का समय बदले

अगर किसी का वजन खाना खाने के बाद ही नहीं बढ़ता हैं तो उसके लिए अपने खाना खाने का रूटीन चेंज करना पड़ेगा दिन में 3 बार कम से कम जरूर खाना चाहिए. सुबह नाश्ता करना चाहिए फिर दोपहर में खाना और फिर रात में खाना चाहिए.

और अपने खाने में जितना हो सके प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और जिस खाने में ज्यादा कैलोरी मिलता हो उसको अपने खाने में जरूर शामिल करना चाहिए जैसे कि रोज रात में दूध पीना बहुत जरूरी हैं इससे भी वजन बहुत बढ़ता हैं.

रोज व्यायाम करें 

सिर्फ वजन कम करने के लिए ही व्यायाम नहीं कर सकते हैं वजन बढ़ाने के लिए भी रोज प्रतिदिन कुछ देर सुबह में एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए. अपके जो भी योगा एक्सपोर्ट हैं उनसे राय लेकर जो भी वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज हैं उसको जरूर करना चाहिए. स्वस्थ जीवन शैली का राज क्या हैं

वजन कम होने की वजह से क्या समस्या हैं

Vajan कम होने की वजह से दुबले पतले होने के वजह से कई बार ऐसा होता हैं कि लोगों के बीच मजाक बन कर रह जाते हैं उस व्यक्ति का आत्मविश्वास बहुत कमजोर हो जाता हैं वजन कम होने की वजह से कई तरह की बीमारियां लोगों को जल्दी जल्दी होने लगती हैं. उस व्यक्ति का शरीर दिखने पर अच्छा नहीं लगता हैं.

वजन बढ़ाने के लिए क्या नहीं करें

कई बार ऐसा होता हैं कि कई लोग ऐसे होते हैं जो कि वजन बढ़ाने के लिए जल्दी मोटे होने के लिए कई तरह के विज्ञापन देखकर दवाइयां खाने लगते हैं जो कि उनके शरीर पर गलत असर पड़ने लगता हैं इसलिए जो भी दवाई खाएं और अपने डॉक्टर से सलाह लेकर किसी एक्सपोर्ट से उसके बारे में पूरी तरह से जानकारी प्राप्त करके ही खाएं.

कई लोग ऐसे होते हैं कि तला हुआ खाना खाने लगते हैं जंक फूड खाते हैं बाहर का ज्यादातर बर्गर मोमोज समोसा चाट यह सब खाने लगते हैं तो यह सब खाना उनके हेल्थ पर बुरा असर डालने लगेगा इसलिए इस तरह के खाने से जितना हो सके परहेज करना चाहिए

घर का खाना खाना चाहिए और जिस खाना में ज्यादा प्रोटीन विटामिन कार्बोहाइड्रेट कैलोरी भरपूर मात्रा में मिलता हैं सेवन करना चाहिए तभी शरीर का वजन बढ़ सकता हैं. जीवन क्या हैं

 

सारांश 

वजन बढ़ाने के लिए ज्यादातर वही खाना खाना चाहिए जो कि बहुत ही आसानी से और जल्दी डाइजेस्ट हो जाए यह नहीं कि शरीर को मोटा करने के लिए जंक फूड खाने लगे या ऐसी चीज खाएं जो कि डाइजेस्ट होने में ज्यादा परेशानी होने लगे इसलिए जो भी खाना खाए सोच समझकर और जिस में ज्यादा प्रोटीन विटामिन मिले वही खाना खाने चाहिए.

इस लेख में वजन बढ़ाने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए वजन बढ़ाने के लिए कौन-कौन सा खाना अपने रोज के खाने में शामिल करना चाहिए इस से क्या नुकसान होता हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment