17 सबसे बेहतरीन टॉप विलेज बिजनेस आइडिया 2024

विलेज बिजनेस आइडिया की जानकारी. वैसे लोग जो गांव में रहते हैं। उन लोगों के लिए सबसे बेस्ट बिजनेस आइडिया कौन सा है? इसके बारे में हम जानकारी लेकर आए हैं। जो लोग विलेज में रहते हैं। वेलोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह का व्यापार कर सकते हैं। क्योंकि इंटरनेट की सुविधा अब हर जगह पर उपलब्ध हो गई है। जिसके कारण डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी व्यापार करना अब गांव में भी बहुत ही ज्यादा आसान हो गया है।

इसलिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के व्यापार की इनफार्मेशन हम यहां पर उपलब्ध कराएंगे। जिससे वर्तमान समय के ट्रेडिंग ऑनलाइन व्यवसाय की पूरी खबरों से रूबरू करेंगे। जिससे कोई भी पढ़ा लिखा व्यक्ति अपने विलेज में रहकर व्यापार को नई गति प्रदान कर पाएगा।

सीएससी सेंटर, कृषि, बुटीक, चाय की दुकान, कपड़े की दुकान, ट्रैक्टर का व्यवसाय, बकरी पालन, मछली पालन, कंप्यूटर सेंटर इत्यादि कुछ प्रमुख व्यवसाय हैं। 10+ न्‍यू बेस्‍ट बिजनेस आइडिया – कम निवेश में ज्‍यादा कमाई करें.

विलेज बिजनेस आइडिया

विलेज में बिजनेस करने के 17 सबसे बेहतरीन टॉप आइडिया नीचे एक-एक करके हम लोग सीखेंगे। जिसमें लगभग हर महीना कमाई 50000 से ऊपर होगा।

village business idea - विलेज बिजनेस आईडिया

कोचिंग सेंटर

शिक्षा का व्यवसाय हमेशा एक सर्वोत्तम श्रेणी में आता है। जिसका कभी भी मंदी नहीं होता है। यह एक ऐसा व्यापार है जो कि सदैव चलते रहता है। इसलिए विलेज में बच्चों को पढ़ने के लिए एक कोचिंग सेंटर ओपन करना सबसे बेहतर है। जिसमें लगभग ₹10000 का निवेश करना होगा। जिसके लिए कुर्सी टेबल बेंच इत्यादि खरीदना होगा।

कंप्यूटर सेंटर

वैसे लोग जो पढ़े लिखे हैं। जिनको कंप्यूटर की नॉलेज है। वेलोग अपने गांव में कंप्यूटर सेंटर खोल सकते हैं। जहां पर बच्चों को टेक्नोलॉजी की शिक्षा दे सकते हैं। इसके अलावा प्रिंटिंग, स्कैनिंग, इंटरनेट ब्राउजिंग, ऑनलाइन फॉर्म फिलअप कर पाएंगे। बिजली बिल, रेलवे टिकट, होटल बुकिंग, एरोप्लेन टिकट बुकिंग इत्यादि की सेवाएं देकर भी गांव में अच्छा व्यवसाय कर पाएंगे।

इसमें कम से कम 50000 से लेकर 100000 तक का इन्वेस्टमेंट करना होगा। तभी आप एक अच्छा लैपटॉप, प्रिंटर, स्कैनर इत्यादि की व्यवस्था कर पाएंगे।

एलआईसी एजेंट बने

अपने गांव विलेज में रहकर एलआईसी एजेंट बने। जो कि एक गांव के लिए अच्छा बिजनेस आइडिया है। वैसे लोग जो कुछ पढ़ाई किए हैं तथा अपने विलेज में रहकर कुछ इनकम करना चाहते हैं। उनके लिए अपने नजदीकी एलआईसी शाखा में जाना चाहिए। जहां पर वह एलआईसी एजेंट बनने की सारी प्रक्रिया को पूरी कर पाएंगे। जिसके लिए एक छोटा एग्जाम पास करना पड़ता है। उसके बाद आप एजेंट बन जाएंगे। तब आप अपने गांव में आसपास के लोगों का बीमा करके अपने जीविकोपार्जन को आगे बढ़ा सकेंगे।

सब्जी की दुकान खोलें

ताजी सब्जियों के शौकीन बहुत लोग हैं। गांव में भी अब लोग हर रोज हरी सब्जियां खरीदने जाते हैं। इसलिए यदि आप अपने विलेज में एक अच्छा सब्जी का दुकान खोलते हैं, तो उससे भी आपको अच्छा आय प्राप्त होगा। जो कि गांव के लिए निरंतर चलने वाला बिजनेस आइडिया साबित होगा। इस व्यवसाय को करने में बहुत ही कम पूंजी लगाना होगा। क्योंकि आप इसमें 2000 से भी अपने काम को शुरू कर पाएंगे।

गेहूं, धान, चावल, चना खरीद बिक्री करें

व्यापारी का काम शुरू करें। जिसके लिए अपने गांव या आज पड़ोस में जितने भी लोग खेती करके अनाज प्राप्त करते हैं। जैसे हर सीजन में धान, गेहूं, चना, सरसो आदि खरीद कर आप बाहर उसका सप्लाई करें। इसमें भी आपको ज्यादा फायदा होगा। क्योंकि आप एक सामान्य मूल पर गांव से अनाज को खरीदेंगे। 

जिसको आप बाहर उस पर ज्यादा रेट लगाकर बेचने का मौका मिलता है। इसमें आपको पूंजी लगाने की जरूरत नहीं है। आप विलेज से अनाज को कुछ दिनों के लिए बिना निवेश के भी खरीद पाएंगे। फिर आप उसको बाहर बेचकर पैसे दे सकते हैं। इसमें जो भी पैसा मार्जिन मनी में बचेगा वह आपका पूरी तरह से मुनाफा होगा।

सिलाई सेंटर खोले

महिला या पुरुष जो लोग भी सिलाई के बारे में जानते हैं। वे लोग अपने विलेज में सिलाई सेंटर खोल सकते हैं। जहां पर महिलाओं के लिए जो भी जरूरी का समान  होगा, उसको कढ़ाई, बुनाई या सिलाई कर पाएंगे। पुरुषों के लिए भी कपड़ा का सिलाई कर पाएंगे। यह विलेज में 12 महीना चलने वाला बेहतर बिजनेस आइडिया है.

मशरूम की खेती

शहरों के बड़े-बड़े होटलों में लोग मशरूम की सब्जी खाने के शौकीन हो गए हैं। जिसके लिए यदि आप अपने गांव में मशरूम की खेती करते हैं। तब आपको यह ज्यादा फायदा दे सकता है। क्योंकि मशरूम का खेती करके आप उसको बाहर शहरों में सप्लाई करेंगे। जिसमें आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होता है। गांव में भी आप इसका खेती कर पाएंगे। यह एक छते के आकर में बनता है। लेकिन इसका खेती करने के लिए ठंढ़े जगह की जरूरत होगी। इसका खेती आप स्पेशली यदि गांव में करते हैं। तब आपको इसको आप बहुत ही महंगे दाम पर शहरों में बेचकर अपने व्यवसाय को और ज्यादा गति दे पाएंगे।

बागवानी करें

विलेज पर बागवानी करना भी एक अच्छा बिजनेस है। जिसके लिए आपके पास जितना भी भूमि है। उस पर आप अलग-अलग प्रकार के फूल लगा सकते हैं। जिसमें गेंदा, गुलाब,रजनीगंधा के अलावा अन्य प्रकार के फूल शामिल हो सकते हैं। शहरों में फूल का डिमांड बहुत ही ज्यादा होता है। बागवानी में आप अच्छे-अच्छे फल भी लगा सकते हैं। जैसे अमरूद, आम, संतरा, पपीता, अनार बेर इत्यादि।

कृषि सामान विक्रेता बने

विलेज में खेती सबसे ज्यादा होती है। जिसके लिए बीज, कीटनाशक दवा, खाद इत्यादि का बिजनेस भी अच्छा आइडिया है। जिसके लिए एक कृषि विक्रेता बन सकते हैं। जहां पर आप कृषि से संबंधित सभी प्रकार के समान बेचेंगे। जिसमें धान का बीज, गेहूं की बीज, चना का बीज, यूरिया खाद, डीएपी पारस फास्फेट खाद इत्यादि आप बेचकर अच्छा मुनाफा कम आएंगे।

मिनी बैंक खोलें

विलेज के लोगों को बैंकिंग सुविधा उनके गांव पर देने के लिए बैंकों का एक नया लक्ष्य है। जिसमें वह हर गांव गांव तक छोटी शाखा खोलना चाहते हैं। जिनके लिए आप अपने नजदीकी बैंक के शाखा पर जाकर अपने विलेज में बैंक खोलने के लिए आवेदन दे सकते हैं। जिसके बाद आप अपने विलेज में एक मिनी बैंक खोल पाएंगे। जहां पर आप बैंक खाता, पैसा जमा, निकासी इत्यादि कर पाएंगें।

चाय पत्ती का व्यवसाय

असम में सबसे ज्यादा चायपत्ती की खेती की जाती है। वहां से आप बहुत ही सस्ते दाम पर चाय खरीद पाएंगे। इसके बाद उसको गांव या छोटे-छोटे बाजारों पर जाकर अधिक दाम पर बेच सकते हैं। यह भी गांव पर सबसे ज्यादा चलने वाला व्यवसाय हैं। क्योंकि आज हर घर में लोग चाय पीते हैं। उन लोगों को यदि आप असम का बेहतर क्वालिटी का चाय बेचेंगे, तो आपका चाय बहुत ज्यादा बिकेगा। जिसमें मुनाफा अधिक होगा।

जूता चप्पल का दुकान

इसका बिजनेस अपने विलेज के नजदीक कोई छोटा बाजार है। वहां पर आप करेंगे तो अच्छा होगा। क्योंकि वहां पर जो भी लोग आसपास के होंगे वह अपने छोटे बाजार पर जरूर जाते हैं। वहां पर वह लोग जूता चप्पल खरीदने हैं। वैसे जगह पर अगर आप रहते हैं, तो वहां आप फुटवियर का दुकान खोलें।

कॉस्मेटिक शॉप

महिलाओं के उपयोग में होने वाले अधिकतर जो भी वस्तु होते हैं। वह कॉस्मेटिक शॉप पर मिलते हैं। जहां पर चूड़ी, बिंदी, सिंदूर, क्रिम, पाउडर, मेकअप का समान इत्यादि बेचे जाते हैं। यदि इसका दुकान आप अपने गांव विलेज के नजदीक किसी छोटे बाजार पर करते हैं। वहां पर इन सभी चीजों का सेल अधिक होता है।

समोसा चाट मिठाई का दुकान खोलें

चाय पीने के तो लोग अक्सर शौकीन हो गए हैं। चाहे वह विलेज हो या छोटा बाजार हो। हर जगह लोग चाय पीने के लिए सुबह-सुबह बाहर निकलते हैं। आप जहां हैं वहीं पर रोड के किनारे एक चाय का गुमटी खोलें। वहां पर सुबह-सुबह आप यदि चाय बनाते हैं, तो अधिकतर लोग वहां पर चाय पीने के लिए आएंगे। जो आपके व्यापार को बड़ा बनाने में भी ज्यादा मददगार होगा।

किराना दुकान

खाने पीने वाले सामानों की आवश्यकता तो हर घर में है। विलेज में लोग छोटे-छोटे सामान के लिए अक्सर किराना दुकान पर जाते हैं। जहां पर बिस्किट, मिक्सर, दालचीनी, चाय पत्ती, माचिस, सरसों तेल, रिफाइन, नमक, चीनी, सब्जी इत्यादि खरीदते हैं। इसलिए विलेज में किराना दुकान का बिजनेस करना भी अच्छा आइडिया होगा।

ब्यूटी पार्लर

इसमें अब दो तरह का काम कर सकते हैं। पहला महिलाओं को ब्यूटी पार्लर की सर्विस दे सकते हैं। दूसरा जो महिलाएं ब्यूटी पार्लर का कोर्स करना चाहती हैं। उनको आप इन सभी चीजों के बारे में शिक्षा दे सकते हैं। इन दोनों कामों में आपको ज्यादा लाभ होगा। क्योंकि जो भी गांव की महिलाएं हैं। वह ब्यूटी पार्लर में अपने मेकअप के लिए जाती हैं। कुछ ऐसी महिलाएं हैं, जो कि ब्यूटी पार्लर का कोर्स करना पसंद कर रही हैं। वे लोग वहां पर जाकर इस कोर्स को सीख सकती हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले ब्यूटी पार्लर कोर्स को सिखाना होगा। तभी आप इसको शुरू कर पाएंगे।

मछली पालन

विलेज पर एक पोखरा बनवा कर मछली पालन करने के लिए सरकार इस पर सब्सिडी भी दे रही है। लेकिन यह सभी लोगों के लिए संभव नहीं है। लेकिन जो लोग भी मछली पालन व्यवसाय को करना चाहते हैं। उनके लिए विलेज पर एक अच्छा अवसर है। जिसके लिए वह बैंक से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। जिसके बाद वह अपने गांव पर मछली पालन का व्यवसाय कर पाएंगे।

सारांश

आशा करते हैं कि विलेज बिजनेस आइडिया की जानकारी आपको जरूर पसंद आया होगा। क्योंकि हम इस लेख में कई बेहतरीन व्यवसाय के तरीके बताए हैं। जिससे आप अपने विलेज में एक व्यवसाय को बहुत ही जल्दी आगे बढ़ा सकते हैं। जिससे आपका कमाई गांव में ही कई गुना बढ़ पाएगा।

सवाल जवाब

Q1. गांव पर सबसे ज्यादा चलने वाला धंधा कौन सा है?

Ans. कृषि संबंधित दुकान, फल सब्जी की व्यवसाय, डेयरी फार्म सबसे ज्यादा चलेगा।

Q2. गांव पर कौन सा बिजनेस बढ़िया चलेगा?

Ans. खेत की जुताई करने के लिए ट्रैक्टर, हार्वेस्टर का व्यवसाय अच्छा है। जो विलेज में अधिक चलता है।

Q3. 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

Ans. खाने पीने वाले सामान का व्यापार 12 महीने चलता है। जैसे किराना स्टोर, सब्जी, दूध इत्यादि।

Q4. सबसे ज्यादा चलने वाला धंधा कौन सा है?

Ans. जनरल स्टोर खाने पीने वाला सामान जैसे तेल, रिफाइन, दाल, सब्जी, कपड़ा, चप्पल, गिट्टी, बालू, सीमेंट, बाइक का व्यवसाय सबसे ज्यादा चलने वाला धंधा है।

Leave a Comment