विवो कहॉं की कंपनी हैंं विवो का मालिक कौन हैं

VIVO कंपनी का मालिक कौन हैं Vivo kaha ki company hai वीवो किस देश की कंपनी हैं विवो कंपनी का हेड क्वार्टर कहां हैं वर्तमान समय में VIVO कंपनी का सीईओ कौन हैं वर्तमान समय में सबसे ज्यादा फेमस पॉपुलर VIVO कंपनी से जुड़े जानकारी अगर आप लोगों को प्राप्त करना हैं.

तो इस लेख में पूरी जानकारी जरूर मिलेगी इसलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें. आजकल बहुत सारी मोबाइल कंपनियां हैं जैसे कि वीवो ओप्पो सैमसंग नोकिया आईफोन एम आई रेडमी आदि बहुत ही जानी-मानी कंपनी हैं.

इस कंपनी का मोबाइल फोन लगभग हर कोई जरूर इस्तेमाल करता होगा लेकिन हम लोग इस समय जो सबसे ज्यादा भारत में या भारत से बाहर भी इस्तेमाल की जा रही हैं या लोग ज्यादा खरीद रहे हैं आइए नीचे vivo kaha ki company hai VIVO कंपनी का शुरुआत कब हुआ VIVO कंपनी का संस्थापक कौन हैं भारत में VIVO कंपनी का मोबाइल कब से शुरू हुआ के  बारे में  विस्तार से जानते हैं.

vivo kaha ki company hai

विवो एक बहुत ही जानी-मानी मोबाइल की कंपनी हैं जो कि विश्व में कई देशों में इस कंपनी का मोबाइल सेल होता हैं विवो कंपनी चाइना की एक बहुत ही प्रसिद्ध मोबाइल कंपनी हैं इस कंपनी की जितनी भी मोबाइल बनाई जाती हैं मोबाइल का डिजाइन और उसे विकसित करने का जो सबसे ज्यादा श्रेय bbk electronics कंपनी को जाता हैं.

bbk electronics  मोबाइल और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट करने वाली एक कंपनी हैं VIVO के साथ-साथ इस कंपनी ने और भी कई कंपनी के मोबाइल का डेवलपमेंट किया हैं जैसे कि ओप्पो रियलमी वनप्लस आदि कंपनी के मोबाइल बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चर करती हैं.

vivo kaha ki company hai

VIVO कंपनी का शुरुआत कब हुआ 

विवो कंपनी का शुरुआत 2009 में किया गया था इस कंपनी को चाइना के Shen Wei ने स्थापित किया था आज के समय में VIVO कंपनी एक बहुत ही जानी-मानी और प्रसिद्ध स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग करने में नंबर वन कंपनी हो गई हैं मोबाइल के साथ साथ यह कंपनी और भी कई इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाती हैं.

इस कंपनी का शुरुआत हुए कुछ ज्यादा दिन नहीं हुआ हैं लेकिन बहुत ही तेजी से पूरे एशिया में विकसित हो रहा हैं मोबाइल की जितनी भी कंपनियां हैं उनमें VIVO कंपनी एशिया की सबसे ज्यादा मोबाइल बनाने वाली टॉप स्मार्टफोंस कंपनी हैं. 

VIVO का मालिक कौन हैं

विवो का संस्थापक शेन वे हैं जोकि चाइना के रहने वाले हैं इसलिए VIVO कंपनी एक चाइनीस मोबाइल कंपनी हैं VIVO कंपनी का हेड क्वार्टर चाइना के Dongguan में स्थित हैं. जब इस कंपनी का शुरुआत हुआ था उस समय कुछ ज्यादा लोग इसमें काम नहीं करते थे.

लेकिन वर्तमान में इस कंपनी में 10000 से भी ज्यादा लोग विवो कंपनी में कार्य कर रहे हैं VIVO कंपनी का मोबाइल का कैमरा बहुत ही अच्छा क्वालिटी का होता हैं इसलिए ज्यादा लोग VIVO कंपनी का मोबाइल ही खरीदना चाहते हैं.

वैसे तो VIVO कंपनी का डेवलपमेंट और मोबाइल फोन का डिजाइन bbk electronicsकंपनी करती हैं bbk electronics कंपनी के मालिक का नाम Yongping हैं VIVO कंपनी के संस्थापक शेन वे हैं तो इस कंपनी के मालिक Yongping और शेन वे दोनों ही हैं.

bbk electronics कंपनी VIVO कंपनी के पैरंट कंपनी हैं इसलिए इस कंपनी के मालिक bbk electronics के मालिक ही कहे जाएंगे. VIVO कंपनी के सीईओ शेन वे हैं चाइना के साथ-साथ जहां भी वीवो की कंपनी हैं वहां के भी शेन वे ही सीईओ हैं.

भारत में VIVO  का शुरुआत कब हुआ 

VIVO कंपनी चाइना के साथ-साथ विश्व में कई देशों में अपनी कंपनी स्थापित की हैं वहां के बाजारों में भी मोबाइल बहुत ही ज्यादा सेल होता हैं इसीलिए VIVO कंपनी एशिया की नंबर वन मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी हैं. भारत में VIVO मोबाइल फोन का शुरुआत 2012 में से हुआ.

जब भारत में VIVO का मोबाइल बनना शुरू हुआ और बाजारों में जब बेचा जाने लगा तो ज्यादा लोग इसमें अपने रुचि नहीं दिखा रहे थे लेकिन धीरे-धीरे इस मोबाइल का खासियत लोगों को पता चलने लगा लोग इसको खरीदने लगे.

वर्तमान में यह मोबाइल लोगों का पसंदीदा मोबाइल हो गया हैं. VIVO मोबाइल बनाने वाली फैक्ट्री भारत में उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में स्थित हैं और इस कंपनी का दूसरा फैक्ट्री भी बहुत ही जल्द ही बनने वाली हैं भारत में जो आईपीएल क्रिकेट मैच हर साल होता हैं

उसका स्‍पोंसर भी VIVO कंपनी ही हैं इसिलिए लोग और भी ज्‍यादा लोग विवो को पसंद करते हैं क्‍योंकि भारत में IPL क्रिकेट मैच बहुत ही ज्‍यादा लोग देखते हैं. भारत के VIVO कंपनी के चीफ मार्केट ऑफिसर और वाइस प्रेसिडेंट जेरोम चेन हैं.

VIVO कंपनी में कौन कौन से प्रोडक्ट बनाए जाते हैं

विवो कंपनी में smartphone तैयार होते हैं और इस कंपनी के जो भी स्मार्टफोन बनते हैं उसका फीचर्स और लुक बहुत ही स्मार्ट होता हैं इसीलिए लोग सबसे ज्यादा इस Mobile फोन को पसंद भी करते हैं.

आजकल यह मोबाइल हाईफाई म्यूजिक स्मार्टफोन ब्रांड के रूप में लोगों के सामने प्रचलित हो गया हैं. VIVO कंपनी में मोबाइल के साथ-साथ और भी कई प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं जैसे कि.

  • स्मार्टफोन
  • मोबाइल सॉफ्टवेयर
  • ऑनलाइन सर्विस
  • गैजेट
  • मोबाइल एसेसरीज

ये भी पढ़े

सारांश

VIVO एक मोबाइल  मैन्युफैक्चरींग कंपनी हैं जो कि बहुत ही कम समय में अपना नाम अन्य जो पहले की मोबाइल कंपनीयां हैं उनके साथ या उनसे आगे कर लिया हैं VIVO एशिया की सबसे ज्यादा बिकने वाले मोबाइल स्मार्ट फीचर्स और स्मार्ट लुक के साथ बनाने वाली मोबाइल की एक बहुत ही बहुराष्ट्रीय कंपनी हैं.

इस लेख में vivo kaha ki company hai VIVO कंपनी का मालिक कौन हैं VIVO कंपनी का शुरुआत कब हुआ VIVO कंपनी का मोबाइल भारत में कब शुरु हुआ के बारे में जानकारी दी गई हैं आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा हैं कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्‍त मित्रों को शेयर जरूर करें.

 

 

Leave a Comment