व्यायाम क्‍या हैं, लाभ, महत्‍व एवं प्रकार | Vyayam in hindi

हर व्यक्ति को प्रतिदिन अपने रोज के कार्य के साथ अपने जीवन में Vyayam ke labh व्यायाम के लाभ मालूम होना चाहिए किसी भी व्यक्ति के जीवन में व्यायाम का क्या महत्व हैं यह वही व्यक्ति बता सकता हैं जोकि शरीर से स्वस्थ न हो एक्सरसाइज किसी भी व्यक्ति के जीवन में उतना ही महत्वपूर्ण हैं.

जितना कि हर रोज हमें खाना पानी पीना जरूरी हैं जिस तरह हम अपने मोबाइल की बैटरी को चार्ज करने के लिए परेशान रहते हैं. उसी तरह अपने शरीर को भी फ्रेश रखने के लिए स्वस्थ रखने के लिए रोजाना Exercise अनिवार्य हैं.

तो आइए इस लेख में Vyayam के लाभ किसी भी व्यक्ति के लिए कितना होता हैं व्यायाम करना हमारे शरीर के लिए क्यों आवश्यक हैं Vyayam ke labh एक्सरसाइज का महत्व क्या हैं व्यायाम के लाभ के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं. संतुलित आहार क्या हैं

Vyayam ke labh

जब किसी व्यक्ति के शरीर का वजन अत्यधिक बढ़ जाता हैं तो कई तरह के विज्ञापन देखकर या लोगों से सलाह मशवरा लेकर कई तरह की दवाइयां खाने लगता हैं किसी भी तरह का रोग हो जाता हैं तो उसके लिए कई तरह की इलाज कराने लगते हैं लेकिन इन सबसे ज्यादा जरूरी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज हैं.

अपने आप को खुश रखने के लिए मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए शरीर को फिट रखने के लिए फिटनेस सही रखने के लिए व्यायाम हर किसी के लिए आवश्यक हैं.

शरीर स्वस्थ रहेगा तो किसी भी तरह का बीमारी भी नहीं होगा किसी को परेशानी भी नहीं होगी इसलिए हर एक बीमारी को शरीर से दूर रखने के लिए शरीर को तंदुरुस्त और स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करना जरूरी हैं और व्यायाम के लाभ के बारे में भी जानने से पहले व्‍यायाम क्‍या हैं के बारे में जानते हैं।  .

Vyayam ke labh in hindi

Vyayam क्‍या हैं

Exercise यानी कि व्यायाम करने से पहले व्‍यायाम क्या हैं इसके बारे में भी जान लेते हैं तभी कोई भी व्यक्ति इसको करने के लिए इच्छुक होगा व्यायाम के बारे में जानने के बाद रोज के डेली वर्क में कुछ समय अपने लिए भी निकाल पाएगा.

एक्सरसाइज का जो सही अर्थ होता हैं वह यह होता हैं कि अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ शारीरिक मेहनत करना अपने शरीर का देखरेख करना. व्यायाम के लाभ व्‍यायाम एक तरह का शरीर का वह गतिविधि को कहा जाएगा

जिससे कि शरीर स्वास्थ्य हमेशा सही बना रहे मांसपेशियां मजबूत रहे तभी हम जो भागदौड़ वाली कार्य हैं वह आसानी से कर सकेंगे.

रोज सुबह कुछ देर समय निकाल कर व्यायाम करना अत्यंत आवश्यक हैं. व्यायाम करने से शरीर तो स्वस्थ रहता ही हैं उसके साथ साथ दिमाग भी स्वस्थ रहता हैं ताकि दिन भर जो कार्य करना हैं उसको बिना परेशानी के किया जा सके.

सबसे महिलाएं जो हैं वह दिन भर कार्य करती हैं ऑफिस में भी कार्य करती हैं. लेकिन वह अपने खुद के शरीर पर कभी ध्यान नहीं देती हैं इस वजह से शरीर में कई परेशानियां होने लगती हैं अपने घर के और ऑफिस के कामों में इतना व्यस्त हो जाती हैं अपने आप के लिए कुछ समय नहीं निकाल पाती हैं

लेकिन अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपना कार्य करने के लिए रोज व्यायाम के लिए भी समय निकालना चाहिए. Vyayam शरीर के उस क्रिया को कहेंगे

जिसको करने से शरीर के हर एक नस में हरकत हो शरीर का हर एक अंग स्वस्थ रहें जब शरीर का हर एक अंग फिट रहेगा कार्य करता रहेगा तो शरीर के बाहरी हिस्सों के साथ-साथ शरीर के अंदर हृदय फेफड़े भी स्वस्थ रहेंगे.चाय पीने के नुकसान एवं फायदें

Vyayam कें लाभ

1. मांसपेशियां मजबूत रहती हैं 

प्रतिदिन व्यायाम करने से शरीर में खून का बहाव सही तरीके से रहता हैं इससे मांसपेशियां मजबूत रहती हैं रोज व्यायाम करने से हमारे दिमाग की जो कोशिकाएं हैं वह भी सक्रिय रूप से कार्य करती हैं ब्लड सरकुलेशन सही रहता हैं किसी भी कार्य के बारे में सोचने समझने की क्षमता बढ़ती हैं.

कई लोगों को ब्लड प्रेशर की बीमारी हो जाती हैं जिससे कि शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं उनके लिए एक्सरसाइज बहुत आवश्यक हैं ऐसा माना जाता हैं कि जो व्यक्ति रोज Vyayam करता हैं तो 75 पर्सेंट फायदा होता हैं. 

2. वजन कम होता हैं

आजकल ज्यादातर कार्य ऑफिस में बैठकर या ज्यादातर लोग कोरोनावायरस की वजह से वर्क फ्रॉम होम होने की वजह से घर पर बैठकर काम कर रहे हैं जिससे कि शरीर का वजन बढ़ने लगता हैं मोटापा बढ़ने लगता हैं उनके लिए हर रोज Exercise जरूरी हैं.

Exercise करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता हैं जिससे कि शरीर का वजन कम होता हैं रोज Exercise करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी सामान्य रहता हैं शरीर में एनर्जी बनी रहती हैं

अगर किसी को भागदौड़ का कार्य भी हैं तो वह आसानी से कर सकता हैं बॉडी का मसल्स सही रहता हैं शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलता हैं जिससे कि दिनभर शरीर में उर्जा भरपूर मात्रा में रहता हैं.स्वास्थ्य क्या हैं

3. नींद की समस्या दूर होती हैं

कई बार देखा गया हैं कि किसी किसी को रात में अच्छे से नींद नहीं आ पाती हैं जिसकी वजह से उस व्यक्ति का दिन भर किसी भी काम में मन नहीं लगता हैं शरीर स्वस्थ नहीं रह पाता हैं जब नींद पूरी नहीं हो पाएगी तो किसी भी कार्य में मन नहीं लगेगा दिनभर आलस जैसा रहता हैं

दिमाग में तनाव बढ़ने लगता हैं सिर दर्द होने लगता हैं डिप्रेशन जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती हैं तो एक्सरसाइज प्रतिदिन करने से रात में नींद भी अच्छी आती हैं खाना खाने के बाद कुछ देर टहलने से भी रात में सही तरीके से नींद आती हैं.

4. शरीर एकदम फिट रहता हैं

शरीर का फिटनेस सही रखने के लिए शरीर को सुंदर बनाने के लिए एक्सरसाइज जरूरी हैं क्योंकि रोज बैठकर कार्य करने से शारीरिक मेहनत नहीं करने से कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं

और उसको ध्यान नहीं देने पर लापरवाही करने से बीमारी बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं इसलिए सुबह में Vyayam करने से कई तरह के फायदे भी हो जाते हैं जैसे कि शरीर जब स्वस्थ रहता हैं तो कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ जाता हैं.

शरीर में किसी भी रोग से लड़ने की क्षमता बनी रहती हैं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती हैं अगर किसी भी तरह का बीमारी भी हो जाता हैं तो जल्दी ठीक हो जाता हैं अक्सर कई लोगों को चेहरे में कील मुंहासे या झुर्रियां हो जाती हैं

उसे भी Vyayam करने से कई फायदे होते हैं त्वचा सुंदर हो जाता हैं और जो भी कील मुंहासे हैं वह ठीक हो जाते हैं क्योंकि Vyayam करने से चेहरे के अंदर जो विषाक्त पदार्थ रहते हैं वह बाहर निकल जाते हैं. मोटापा कैसे कम करें

एक्सरसाइज कितने प्रकार के होते हैं

एक्सरसाइज करने के लिए उसके बारे में जानना जरूरी के कितने प्रकार का Exercise हैं किस परेशानी के लिए कौन सा व्यायाम करना जरूरी हैं तभी वह शरीर के लिए फायदेमंद होगा. अगर किसी व्यक्ति को दिमाग तेज करना हैं दिमाग को स्वस्थ रखना हैं तो उसके लिए मेंटल व्‍यायाम जरूरी हैं.

  • जिसमें कि किसी भी तरह की पहेली को समझना उसका जवाब खोजना तरह-तरह के गणित के समस्या को समझाने की कोशिश करना किसी भी तरह का गेम खेलना जिसमें कि दिमागी मेहनत हो इसे दिमाग स्वस्थ रहता हैं.
  • शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए शारीरिक Vyayam जरूरी हैं जिसमें की डंबल उठाना सुबह में दौड़ना पैदल चलना डांस करना स्विमिंग करना जिससे कि शरीर के हर अंगों का खींचाव हो तभी शरीर का लचीलापन बना रहेगा और उससे ह्रदय स्वस्थ रहता हैं.
  • Vyayam करने के और भी कई प्रकार होते हैं जैसे कि साइकिल चलाना रस्सी कूदना गोला फेंकना उठक बैठक करना कुश्ती लड़ना फुटबॉल खेलना टेनिस बैडमिंटन खेलना इस तरह से कई तरह से लोग व्‍यायाम करते हैं.
  • Vyayam करने के लिए सही जगह का भी चुनाव करना चाहिए Vyayam करना सबसे बेहतर उसी जगह पर होता हैं जहां की खुली हवा आती हो क्योंकि खुली हवा में व्यायाम करने से और भी लाभकारी होता हैं सबसे जरूरी हैं कि सुबह में जो Vyayam किया जाता हैं पैदल चलने से शरीर के लिए फायदेमंद होता हैं. स्वस्थ जीवन शैली का राज क्या हैं

व्यायाम का महत्‍व

वर्तमान समय में हर किसी का जीवन भागदौड़ से भरा हुआ हैं किसी भी व्यक्ति को सही तरीके से खाना खाने का भी टाइम नहीं हैं इसलिए उन्हें एक्सरसाइज करने का भी समय नहीं मिलता हैं लेकिन एक्सरसाइज शरीर के लिए क्यों आवश्यक हैं इसके बारे में पूरी जानकारी रखना जरूरी हैं

क्योंकि एक्सरसाइज करने से सिर्फ किसी व्यक्ति का शरीर ही स्वस्थ नहीं रहता हैं साथ ही साथ उसका दिमाग फ्रेश रहता हैं किसी भी कार्य को करने के लिए व्यक्ति का दिमाग पूरी तरह से खुला रहता हैं. पहले हमारे जो बुजुर्ग होते थे ज्यादातर खेती में कार्य करते थे.

तो दिन भर जो उनका कार्य होता था बहुत ही हार्ड वर्क होता था दिन भर अपने शारीरिक कार्यों में लगे रहते थे इसलिए उनका शरीर स्वस्थ रहता था लेकिन वर्तमान समय में किसी व्यक्ति का कार्य हैं वह ज्यादातर दिमागी कार्य हैं शरीर से मेहनत कम होने की वजह से कई तरह के बीमारी होने लगे हैं.

इसलिए वर्तमान समय में हर व्यक्ति को अपने लिए भी कुछ समय निकालना जरूरी हैं अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सुखी रखने के लिए Daily Morning Exercise करना बहुत आवश्यक हैं.

जिस तरह हम अपने बच्चों को पढ़ने के लिए पढ़ाई का महत्व समझाते हैं खाना खाने के लिए खाना का महत्व समझाते हैं उसी तरह अपने शरीर के लिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम के लाभ Vyayam का भी महत्व समझना जरूरी हैं

Vyayam करना आवश्यक हैं तभी शरीर स्वस्थ रहेगा और जो भी कार्य करना हैं उसके बारे में खुले दिमाग से सोचा जा सकता हैं.

अपने जीवन को खुशहाल रखने के लिए शरीर को विकसित करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना कितना आवश्यक हैं व्यायाम के लाभ वही समझ सकता हैं जो व्यक्ति Vyayam करने के बाद पूरी तरह से स्वस्थ हैं व्यायाम का महत्व भी वही व्यक्ति समझ सकता हैं.

व्यायाम करने से शरीर मजबूत रहता हैं व्यक्ति का जीवन खुशहाल रहता हैं रोज Vyayam करने से शरीर में एक अलग एनर्जी बनी रहती हैं फुर्ती रहता हैं शरीर में शक्ति बनी रहती हैं.

डॉक्टर कितना भी दवाई विटामिन सिरप इंजेक्शन स्‍वस्‍थ रहने के लिए दे लेकिन जितना काम Vyayam करेगा उतना कोई भी दवाई और विटामिन नहीं कर सकता हैं.

उससे शरीर हमेशा फिट बना रहता हैं चेहरे पर रौनक रहती हैं. व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह से स्वस्थ रहता हैं इसलिए शरीर को किसी भी व्यक्ति को सुखी और समृद्धि पाने के लिए शरीर को स्वस्थ रखना जरूरी हैं शरीर से परिश्रम करना जरूरी हैं.

जो व्यक्ति शरीर से स्वस्थ हैं उससे अमीर दुनिया में कोई नहीं हैं और जो व्यक्ति हमेशा अस्वस्थ रहता हैं उसके पास जितना भी धन रहेगा वह धन उसके लिए बेकार हैं वह सबसे दुनिया में गरीब हैं. मोटापा कैसे कम करें

सारांश

Vyayam ke labh कहा गया हैं कि सबसे सुख निरोगी काया शरीर जब सुखी रहेगा तभी कोई भी व्यक्ति सुखी और खुश रह सकता हैं शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खुश रहने के लिए Exercise रोज करना जरूरी हैं शरीर में उर्जा बनाए रखने के लिए किसी भी खतरनाक बीमारी से बचने के लिए शारीरिक परिश्रम करना जरूरी हैं.

इस लेख में व्यायाम करना क्यों आवश्यक हैं Vyayam के लाभ व्यायाम का क्या महत्व हैं Exercise  कितने प्रकार के होते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं इस लेख से जुड़े कोई सवाल हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों और रिश्तेदारों को शेयर जरूर करें.

Leave a Comment