व्हाट्सएप का अविष्कार किसने किया

व्हाट्सएप का अविष्कार किसने किया? अमेरिका के दो मशहूर व्यक्ति जॉन कौम और ब्रेन एक्टन ने व्हाट्सएप का अविष्कार किया। यह दोनों बहुत ही घनिष्ट दोस्त हैं। जिन्होंने याहू कंपनी छोड़ने के बाद इसको बनाने का प्लान शुरू किया।

जॉन कौम और ब्रायन एक्टन दोनों याहू कंपनी में काम करते थे। दोनों में मित्रता थी। इन लोगों के दिमाग में आपस में ऑनलाइन चैट करने का आइडिया आया। जिससे मोबाइल इंटरनेट के माध्यम से एक दूसरे के पास तुरंत मैसेज भेजा जा सके।

उसके बाद इन दोनों ने मिलकर व्हाट्सएप का अविष्कार किया। दुनिया में तुरंत मैसेज पहुंचने के लिए यह सभी लोग उपयोग कर रहे हैं। आज यह विश्व का एक पसंदीदा ऐप के रूप में जाना जाता है।

व्हाट्सएप का अविष्कार किसने किया

जॉन कौम और ब्रेन एक्‍टन ने 24 फरवरी 2009 को व्हाट्सएप का अविष्कार अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में किया था। लेकिन वर्ष 2014 में फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने इसको 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया। इसके वर्तमान मालिक मार्क जुकरबर्ग है।

भारत के सबसे पॉपुलर ऐप की सूची में भी यह शामिल है। जिसके 340 मिलियन से ज्यादा यूजर हैं। भारत ऐसा देश है, जहां व्हाट्सएप के सबसे ज्यादा यूजर हैं। इसलिए दुनिया का यह पहला नंबर वन यूजर वाला कंट्री भी है। जहां सबसे अधिक इसका उपयोग करते हैं। यह दोनों सिलिकॉन वैली के एम्पलाई थे।

whatsapp ka avishkar kisne kiya in hindi - व्हाट्सएप का अविष्कार किसने किया

ब्रायन एक्टन कंप्यूटर इंजीनियर है। जिनका जन्म 17 फरवरी 1972 को हुआ था। इन्होंने स्टैंनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस से अपना पढ़ाई पूरा किया था। इसके बाद सबसे पहले इन्होंने याहू में काम किया।

जॉन कौम ने भी स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ही अपना शिक्षा पूरा किया। जिनका जन्म 24 फरवरी 1976 में हुआ था। जिनके पिछले जीवन की कहानी बहुत ही कठिनाइयों से भरा हुआ था। लेकिन उनके दृढ़ संकल्प एवं मेहनत की बदौलत उन्होंने सफलता की ऊंचाइयों तक का सफर पूरा किया। इन दोनों ने मिलकर व्हाट्सएप जैसे मैसेजिंग ऐप का अविष्कार किया।

व्हाट्सएप का परिचय

यह एक सबसे ज्यादा लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लीकेशन है। जो दुनिया में सूचनाओं को आदान-प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। अब व्हाट्सएप से ऑनलाइन पेमेंट ट्रांसफर करना भी आसान हो गया है। जिससे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, मैसेज, इमेज इत्यादि को भी तुरंत किया जा सकता है। इंटरनेट की दुनिया में व्हाट्सएप का अविष्कार लोगो को जोड़ने के लिए महत्‍वपूर्ण हैं।

व्हाट्सएप की विशेषता

इसमें लगातार नए-नए फीचर्स को जोड़े जा रहे हैं। जिससे यूजर ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। जो भी सूचनाएं आदान प्रदान की जाती है। उसके सिक्योरिटी का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। जिससे सूचनाओं की गोपनीयता बनी रहती है। जिसमें ग्रुप चैनल बनाने की भी सुविधा मिलती है। जो वर्तमान व्यापार बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।

लोग स्टेटस के माध्यम से अपने इमेज, टेक्स्ट, वीडियो को स्टेटस में प्रदर्शित करते हैं। जो सभी लोगों तक पहुंचता है। आपके कॉन्टेक्ट्स के जितने भी नंबर फोन में सेव होते हैं। उन सभी लोगों को स्टेटस दिखाई देता है।

व्हाट्सएप इंडिया में कब शुरू हुआ

भारत में व्हाट्सएप की शुरुआत 18 अक्टूबर 2009 को हुआ था। वैसे इसका अविष्कार तो पहले ही हो गया था। लेकिन इंडिया में जॉन कौम एवं रतन जी दादा भाई टाटा ने मिलकर इसकी शुरूआत किया। इसे बनाने का प्रमुख लक्ष्य मोबाइल डाटा और इंटरनेट को बढ़ावा देना था। जिससे मुफ्त संदेश भेजा जा सके।

सारांश

व्हाट्सएप का अविष्कार की जानकारी आप लोगों को जरूर पसंद आया होगा। जिसका निर्माण मैसेज भेजने के लिए हुआ था। पहले मोबाइल से पैसा खर्च करके एसएमएस किया जाता था। इसके जगह पर व्हाट्सएप का अविष्कार किया गया। जिससे फ्री संदेश प्रेषित किया जा सके।

सवाल जवाब

Q1. व्हाट्सएप के लेखक कौन हैं?

Ans. इसके जन्मदाता, रचयिता, फादर ब्रेन एक्टन और जॉन कौम है।

Q2. व्हाट्सएप का जन्म कब हुआ था?

Ans. व्हाट्सएप का अविष्कार या जन्‍म 24 फरवरी 2009 को हुआ था।

Q3. भारत का व्हाट्सएप कौन सा है?

Ans. वैसे भारत का कोई व्हाट्सएप नहीं है। यह एक अमेरिकन लोगों द्वारा बनाया गया है। जिसका वर्तमान स्वामित्व फेसबुक इंक के पास है।

Q4. भारत में व्हाट्सएप पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स किसके हैं?

Ans. वर्तमान सूचनाओं के आधार पर कैटरीना कैफ

Leave a Comment