यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए, 2024 का सबसे आसान तरीकें

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? आज के युग में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यूट्यूब एक बहुत ही पॉपुलर प्लेटफॉर्म हैं. दुनिया में किसी चीज की जानकारी इससे सर्च करके वीडियो द्वारा प्राप्‍त कर लेंगे. लेकिन यूट्यूब से पैसे हर रोज कैसे कमाए जाते हैं, अक्सर लोग जानना चाहते हैं. क्योंकि इससे सिर्फ वीडियो बनाकर ही ऑनलाइन पैसे नहीं कमाएंगे. बल्कि इसके लिए कई बेहतरीन तरीके हैं.

क्योंकि आज के समय में हर जगह इंटरनेट कनेक्शन का बेहतर सेवा लोगों को मिल रहा है. मोबाइल कंप्यूटर आदि का उपयोग शहर और गांव दोनों जगह लोग ज्यादा कर रहे हैं.

इसलिए यूट्यूब द्वारा बेहतर जानकारी लोगों को शेयर करके कमाई होगा. पैसे कमाने के लिए यह एक ऐसा माध्यम है, जहां किसी तरह का टाइम लिमिट नहीं है. इससे मनी आप अपने टाइम के अनुसार ऑनलाइन कार्य करके कमाए.

Table of Contents

यूट्यूब क्‍या हैं

भारत में दूसरा सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला सर्च इंजन वेबसाइट है. यह गूगल का ही एक हिस्सा है. यह एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है. जहांपर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाने का मौका दिया गया हैं. इसको 2005 में वीडियो शेयर करने के लिए बनाया गया. लेकिन आज के समय में इसपर चलचित्र शेयर करने के साथ-साथ कई अन्य तरीकों द्वारा यूट्यूब से फ्री में पैसे कमाने का अवसर मिलने लगा है.

अगर किसी व्यक्ति के पास ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की बेहतर जानकारी है. उसमें अलग-अलग क्वालिटी होगी, तो यूट्यूब से पैसे अनेक तरीकों द्वारा भी कमाएंगे. लेकिन सबसे पहले यहॉं पर अपना अकाउंट बनाना होगा.

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब से पैसे कमाने से पहले अपना अकाउंट बनाकर, सब्सक्राइबर, व्‍यूज़, विषय ऑप्शन आदि फॉलो करना पड़ेगा. उसके बाद आपके चैनल पर ज्यादा यूजर आएंगे. लोगों का ट्रस्ट बढ़ेगा. उसके बाद ही इससे अर्निंग हेतु अन्‍य तरीकों को अपनाएंगे.

1. अकाउंट बनाएं

सबसे पहले यूट्यूब से पैसे कमाने की खातीर इस प्लेटफार्म पर अपना एक अकाउंट बनाएं. उसका नाम यूनिक रखें. ताकि वह नाम अगर कोई भी व्यक्ति सुने, तो उससे आकर्षित हो. वह वीडियो देखने के लिए मजबूर हो जाए. इस पर अकाउंट बनाने के लिए पहले गूगल अकाउंट की आवश्यकता होगी. इसलिए आपका पहले से गूगल अकाउंट होना चाहिए.

2. टॉपिक का चुनाव करें

जिस विषय का आपको बेहतर जानकारी होगी. उससे संबंधित किसी टॉपिक का चुनाव करके, अपना अकाउंट बनाएं. ताकि वीडियो में उसी सब्जेक्ट संबंधित जानकारी लोगों के साथ शेयर करें. जिस सब्जेक्ट की आपको बेहतर जानकारी होगी.

जिसमें आपको ज्यादा इंटरेस्ट रहेगा. उससे संबंधित अगर आप वीडियो बनाएंगे, तो वह बेहतर बनेगा. जिससे कमाना आसान होगा.

3. क्वालिटी वीडियो बनाएं

यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं, तो जो भी वीडियो में लोगों को आप जानकारी देंगे, वह क्वालिटी चलचित्र होना चाहिए. उसमें बेहतर साउंड, हाई क्वालिटी का कंटेंट होना चाहिए. साथ ही वीडियो का फीचर्स बेहतर होना चाहिए. जो भी उसमें आप जानकारी देंगे, वह जानकारी सटीक और सही होना चाहिए. लोगों के हित में होना चाहिए. तभी लोग देखना पसंद करेंगे और इससे कमाई होगा.

4. वीडियो ऑप्टिमाइज करें

कोई भी वीडियो अगर बना कर डालेंगे, तो उसको ऑप्टिमाइज जरूर करें. जिस सब्जेक्ट संबंधित होगा, उसीसे संबंधित बेहतर डिस्क्रिप्शन लिखें. उसका अट्रैक्टिव टाइटल लिखें. उसमें खुद एक बेहद ही आकर्षित थंबनेल बनाकर डालें. सब्जेक्ट से मिलता जुलता टैग लिख कर डालें.

अगर यह सभी कार्य आप अपने वीडियो में करेंगे, तो लोग ज्यादा देखना पसंद करेंगे. जब भी कोई वह कीवर्ड सर्च करेगा, तो बहुत ही इजीली वह लोगों को दिख जाएगा. जब कोई देखेगा ऐड पर क्लिक करेगा तब यूट्यूब से रूपये की कमाई होगी. अनपढ़ लोग पैसे कैसे कमाए

5. सब्सक्राइब बढ़ाएं

किसी भी यूट्यूब से पैसे कमाने का मौका तभी मिलेगा, जब ज्यादा सब्सक्राइबर और व्यूज रहेगे. इसलिए अपने वीडियो पर सब्सक्राइब बेस बढ़ाने की कोशिश करें. इसके लिए आप सोशल मीडिया पर अपलोड कर सकते हैं.

अपने रिश्तेदारों को व्हाट्सएप टेलीग्राम आदि से शेयर करें. आपके चलचित्र देखकर जो भी यूजर कमेंट करते हैं. उसका जवाब अच्छा दें. इससे आपके सब्सक्राइबर बहुत जल्द बढ़ेगे. जिससे बहुत जल्‍द कमा सकेगे.

6. चैनल मोनेटाइज कराएं

1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वाॅच टाइम पूरा हो जाएगाा. तब चैनल को मोनेटाइज करा सकते हैं. जब मोनेटाइज हो जाएगा, उसके बाद ही गूगल ऐडसेंस द्वारा भी कमाएंगे. मोनेटाइज करा कर ऐड दिखा कर यूट्यूब से पैसे कमाए.

7. गूगल ऐडसेंस अकाउंट क्रिएट करें

यूट्यूब अकाउंट मोनेटाइज करने के लिए गूगल ऐडसेंस अकाउंट क्रिएट करना पड़ेगा. क्योंकि गूगल ऐडसेंस अकाउंट क्रिएट करने के बाद आपके चैनल पर जो ऐड दिखेगा, उसपर बेहतर रेवेन्यू मिलेगा.

8. हर रोज वीडियो बनाएं

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए और सब्सक्राइबर और व्यूज बढ़ाने के लिए हर रोज एक क्वालिटी वीडियोक्लिप बनाकर जरूर डालें. उसमें लोगों को बेहतर जानकारी दें. इसकी वजह से व्यूज भी बढ़ेगा और ज्यादा व्यूअर वापस भी आएंगे.

9. यूट्यूब एनालिटिक्स फॉलो करें

अपने ऑडियंस के बिहेवियर और परफारमेंस को जानने के लिए यूट्यूब एनालिटिक्स फॉलो जरूर करें. क्योंकि एनालिटिक्स को फॉलो करने से अपने ऑडियंस के बिहेवियर को जान सकेगे. फिर उसके अनुसार ही अपने कंटेंट और वीडियो को इंप्रूव कर पाएंगे. जिससे कमाई बढ़ाने के वास्‍ते प्रयासरत रहेगे.

1. यूट्यूब नियमों काे पालन करें

YouTube द्वारा पैसे कमाने के लिए या उसको अधिक पॉपुलर बनाने के लिए उसके नियमों को भी पालन करना पड़ेगा. दूसरे के चलचित्र कॉपी करके नहीं डालें. दूसरे के द्वारा डाले गए फोटो कॉपी करके वीडियो में न डालें. नहीं तो कॉपीराइट का क्लेम आ जाएगा. अगर आप इसके नियमों का पालन नहीं करेंगे, तो आपका चैनल सस्पेंड भी हो सकता है.

यूट्यूब से पैसे ऑनलाइन कैसे कमाए जाते हैं

जब इसपर अपना अकाउंट क्रिएट कर लेंगे. उसपर सब्सक्राइबर व्यूज बढ़ा लेगे. उसके बाद ऑनलाइन कमाने के लिए तैयारी करें. अपने चैनल को मोनेटाइज करा कर कई तरीकों से पैसे कमाए.  यूट्यूब से रूपये के अन्‍य प्रकार की जानकारी स्टेप बाय स्टेप प्राप्त करेगे.

1. गूगल ऐडसेंस

यूट्यूब से पैसे कमाना हैं, तो 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे वॉच टाइम पूरा करें. उसके बाद गूगल ऐडसेंस अकाउंट क्रिएट करना होगा. गूगल ऐडसेंस अप्रूवल के लिए अप्लाई करेंगे. जब गूगल ऐडसेंस के द्वारा अप्रूवल मिल जाएगा. उसके बाद उसपर ऐड दिखा कर कमाए. 

इसपर किसी भी चलचित्र में ऐडसेंस के द्वारा जो ऐड दिखाया जाता है. उसी से अधिकतर कमाई होता है. अगर कोई भी यूजर उसको देखते हैं और ऐड पर क्लिक करते हैं. उसी के माध्यम से किसी भी यूट्यूबर को इनकम होता है.

अगर आप एक से बढ़कर एक बेहतर जानकारी देंगे. तब अधिकतर लोग आपके वीडियो को देखेंगे. चैनल सब्सक्राइब करेंगे. जितना अधिक सब्सक्राइबर और व्यूज बढ़ेगा, लोग आपसे जुड़ेंगे, उतने ही ज्यादा ऐडसेंस के द्वारा यूट्यूब से डॉलर में पैसे कमाई भी होगा.

2. एफिलिएट मार्केटिंग

आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कमाई करने वाला एक बहुत ही बेहतर मध्यम हो गया है. कई ऐसे ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है, जहांपर एफिलिएट मार्केटिंग की सुविधा मुहैया कराई जाती है. जैसे कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, होस्टिंगर आदि.

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा कमाने के लिए सबसे पहले किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है. एफिलिएट प्रोग्राम पर अकाउंट बनाकर उसके प्रोडक्ट को प्रमोट करना है. उसके लिए किसी भी प्रोडक्ट की जानकारी अपने चैनल पर रिव्यू कर सकते हैं. उस प्रोडक्ट का लाभ, हानि, उसका फीचर्स, विशेषता आदि बता सकते हैं. 

उस प्रोडक्ट का जो एफिलिएट लिंक है, वह अपने चलचित्र के डिस्क्रिप्शन में डाल देंगे. अपने Video के माध्यम से लोगों को बता सकते हैं, कि अगर आपको यह प्रोडक्ट पसंद है, तो इस वीडियोक्लिप के डिस्क्रिप्शन में जाकर लिंक के माध्यम से खरीद सकते हैं. 

अगर किसी यूज़र को वह सामान पसंद होगा, तो वह आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके जरूर सामान खरीदेगे. इसके बाद उस समान का जितना भी कीमत होगा. उसके अनुसार उसपर आपको कमीशन प्राप्त होगा. जिससे एफिलिएट मार्केटिंग करके यूट्यूब से पैसे कमाएंगे.

3. स्पॉन्सरशिप

अगर बहुत ही ज्यादा यूजर आते हैं. आपका यूट्यूब अकाउंट बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो जाता है. उसके बाद कई कंपनीयों द्वारा स्पॉन्सरशिप का भी ऑफर मिलेगा. कोई कंपनी अपना प्रोडक्ट, सर्विसेज या अपनी कंपनी को प्रमोट करने के लिए आपसे कांटेक्ट करेंगे. 

उनके किसी प्रोडक्ट का रिव्यू वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब द्वारा पब्लिस करें. जिसके बाद वह प्रोडक्ट या सर्विस प्रमोट करने के लिए रूपये भी देंगे. कमाई करने के लिए स्पॉन्सरशिप एक बहुत ही सही तरीका है. इसके लिए दूसरे लोग खुद कांटेक्ट करके पैसे देते हैं. मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाएं

4. यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम

पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कमाए. पार्टनर प्रोग्राम यूट्यूब के द्वारा चलाया जाने वाला एक प्रोग्राम है. जिसके द्वारा कोई भी यूट्यूबर अपना अकाउंंट मोनेटाइज करवा कर चलचित्र में ऐड दिखा सकते हैं. किसी भी यूट्यूबर को ऐड के माध्यम से ही कमाई होता है. अगर कोई यूजर आते हैं, और वीडियोक्लिप देखते हैं. 

उसके बाद उसमें दिखाए जा रहे, ऐड पर क्लिक करते हैं, तो उससे कमाई होगा. पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन करके पैसे ज्यादा से ज्यादा कमाएंगे. लेकिन उसके लिए सबसे पहले आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा होना आवश्यक है. इसके बाद आपके यूट्यूबर जो भी वीडियो डालते है, वह नीति और नियमों के अनुकूल होना चाहिए.

अगर इसके क्राइटेरिया को पूरा करके काम करते हैं, तो बहुत जल्द चैनल मोनेटाइज हो सकता है. आपके YouTube पर हाई क्वालिटी का Video होना चाहिए. ताकि ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस उसको देखेंगे. तभी उस चलचित्र से अधिक कमाई हो पाएगा.

5. सर्विस सेल करके

अगर आप एक यूट्यूबर है. अन्य तरीकों से ज्यादा से ज्यादा अर्निंग कर रहे हैं, तो सर्विस सेल करके यूट्यूब से पैसे कमाए. चलचित्र बनाने की बेहतर जानकारी है. वीडियो एडिटिंग थंबनेल बनाना आदि अच्छे तरीके से जानते हैं, तो इससे भी आप अपने चैनल के माध्यम से अच्छी कमाई कर पाएंगे. 

अपने चलचित्र के द्वारा लोगों को अपने सर्विस का इंफॉर्मेशन दे सकते हैं. अगर किसी को वीडियो एडिटिंग या थंबनेल बनाने की आवश्यकता होगी. वह आपसे जरूर कांटेक्ट करेंगे‌. जो भी वह कार्य करवाएंगे, उसके बदले में ज्यादा से ज्यादा रूपये भी देंगे. जिससे सर्विस सेल करके आप पैसे भी कमाएंगे.

6. ट्रैफिक भेज कर

अगर आप ब्लॉगिंग भी करते हैं, तो उससे भी बेहतर अर्निंग कर सकते हैं. अगर किसी भी विषय से संबंधित वीडियो बनाते हैं, और उसी से संबंधित आपका ब्लॉग वेबसाइट है. वैसे में अपने यूट्यूब के माध्‍यम अपने ब्लॉग वेबसाइट की जानकारी भी लोगों को जानकारी मुहैया कराएं. जिससे लोग ब्लॉग वेबसाइट पर जाकर पढ़ भी सकते हैं और आपका ब्‍लॉग से पैसे कमाई होगा.

7. सुपर चैट से

ज्यादा अर्निंग करने के लिए सुपर चैट का भी एक फैसिलिटी मिलता है. कभी-कभी कोई यूट्यूबर लाइव रिकॉर्डिंग भी दिखाते हैं. किसी खास जानकारी को शेयर करने के लिए लाइव वीडियो रिकॉर्डिंग के द्वारा लोगों के साथ इंफॉर्मेशन साझा किया जाता है. उस समय कई यूजर उस चलचित्र पर कमेंट करते हैं. तब कई यूजर चाहते हैं, कि उनके द्वारा किया गया कमेंट हाईलाइट हो. 

ताकि जितने लोग वीडियोक्लिप देख रहे हैं, उनका नजर उन्हीं के कमेंट पर पड़े. अपने कॉमेंट को हाईलाइट करने के लिए यूट्यूबर को अधिक से अधिक रूपये भी देते हैं. ऐसे में अगर आप सुपर चैट के माध्यम कई यूजर द्वारा उनका कमेंट हाईलाइट करने के लिए पैसे ले सकते है. इससे भी यूट्यूब से पैसे कमाए.

8. यूट्यूब शॉर्ट वीडियो

वर्तमान समय में सबसे अधिक लोगों का कमाई यूट्यूब शॉर्ट के द्वारा हो रहा है. कुछ दिन पहले शॉर्ट्स प्रोग्राम शुरू किया गया है. जिसमें छोटे-छोटे वीडियो बनाकर डालते हैं. शॉर्ट्स को अधिक से अधिक लोग देखना पसंद करते हैं. शॉर्ट ज्यादा से ज्यादा 1 सेकेंड का होता है.

जिस क्षेत्र में जानकारी है, उसी के अनुसार शॉर्ट्स बनाकर अधिक से अधिक कमाए. शॉर्ट वीडियो में ऑडियो, म्यूजिक आदि डालकर एक बेहतर बना सकते हैं. जितना अधिक लोग उस चलचित्र को देखेंगे, उतना ही ज्यादा शॉर्ट्स से पैसे भी कमाएंगे.

9. ऑनलाइन क्लासेस

यूट्यूब से पैसे ऑनलाइन क्लासेज के द्वारा भी कर पाएगे. अगर आप किसी विषय की अच्छे तरीके से जानकारी रखते हैं. लोगों को ऑनलाइन क्लासेज के द्वारा कोर्स ऑर्गेनाइज करा सकते हैं. आज के समय में हर तरह के कार्य इसके द्वारा ही सर्च करके किया जा रहा है.

लगभग सभी छात्र किसी भी तरह के क्वेश्चन का आंसर प्राप्त करने के लिए इसका ही इस्तेमाल करते हैं. इस तरह से किसी भी विषय का कोर्स बनाकर अपने यूट्यूब के माध्यम से लोगों को मुहैया करा सकते हैं. जिसके बदले में वे लोग पैसे भी देंगे.

10. चैनल मेंबरशिप

मेंबरशिप के द्वारा भी पैसे कमाए जाते हैं. कई ऐसे व्‍यूअर है, जो कि किसी भी यूट्यूब पर मेंबरशिप प्राप्त करने के लिए शुल्क देते हैं. मेंबरशिप यूट्यूब का एक फीचर्स है. जिसमें किसी भी यूट्यूबर को विशेष तरह की सुविधा मिलती हैं. अपने फॉलोवर्स से डायरेक्टली कनेक्ट करने के लिए और कंटेंट प्रोवाइड करने के लिए सुविधा मुहैया कराती है. 

ऐसे में कई ऐसे व्‍यूअर है, जोकि अपने पसंदीदा YouTube चैनल को सब्सक्राइब करके मेंबरशिप प्राप्त करना चाहते हैं. उसके लिए वह रूपये भी यूट्यूबर को देते हैं. लेकिन मेंबरशिप प्राप्त करने के लिए उम्र 18 वर्ष से ऊपर होना आवश्यक है. किसी भी सब्सक्राइबर को अगर मेंबरशिप प्राप्त होता है, तो उन्हें बेहतर बेनिफिट मिलता है. 

अगर 1000 सब्सक्राइबर 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो गया है. आपका चैनल मोनेटाइज हो गया है. बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है, तो चैनल मेंबरशिप के द्वारा पैसे कमाए जा सकते हैं. इसलिए अगर आपका चैनल ज्यादा पॉपुलर है, तो उसपर मेंबरशिप का फीचर्स ऑन करके यूट्यूब से पैसे कमाए.

11. ई बुक सेल करके

आज के समय में अधिकतर लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के द्वारा की बुक खरीद कर पढ़ना पसंद करते हैं. ई बुक जिसे इलेक्ट्रॉनिक बुक के नाम से जानते हैं. यह एक ऐसा बुक होता है, जो कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर खरीद कर पढ़ते हैं. 

अगर आपके पास भी किसी विशेष क्षेत्र से ज्ञान है. किसी सब्जेक्ट का बेहतर ज्ञान है, तो ई बुक बना सकते हैं. उसको अपने यूट्यूब के माध्यम से सेल करें. अगर कोई भी यूजर ई बुक पढ़ना पसंद करते हैं, तो वह जरूर खरीदेंगे. इसपर ई बुक सेल करके ज्यादा पैसे भी कमाए.

12. दूसरे का चैनल प्रमोट करें

अगर कोई यूट्यूब चैनल बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हो जाता है, तो उसपर छोटे-छोटे यूट्यूबर अपना चैनल प्रमोट करवाना चाहते हैं. जो लोग नए-नए अकाउंट बनाए हैं, वह बड़े-बड़े यूट्यूबर को रूपये देकर अपने चैनल का प्रचार करवाते हैं. अगर अधिक सब्सक्राइबर है. बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है, तो दूसरे का यूट्यूब प्रमोट करके पैसे कमाए.

इसके लिए अपने माध्‍यम उस यूट्यूबर के बारे में लोगों के साथ जानकारी शेयर करेंगे. जिससे अधिकतर यूजर उसपर भी विजिट करेंगे. इसके बदले में आप उस यूट्यूबर से पैसे लेकर कमाई करें.

13. प्रोडक्ट सेल करके

इसपर दूसरे का चैनल प्रमोट करके, दूसरे का प्रोडक्ट प्रमोट करके, तो पैसे जरूर कमाते हैं. लेकिन अगर आपके पास भी किसी भी तरह का सर्विस, बिजनेस और कोई प्रोडक्ट तैयार करते हैं. उस प्रोडक्ट, सर्विस या बिजनेस का प्रमोशन अपने वीडियोक्लिप के माध्यम से कर सकते हैं. 

जब अधिकतर यूजर विजिट करेंगे. उस प्रोडक्ट की जानकारी प्राप्त करेंगे. अगर उन्हें वह प्रोडक्ट, बिजनेस या सर्विस पसंद होगा, तो जरूर खरीदेंगे. उसके बदले में अधिक से अधिक रूपये भी देंगे. इस तरह आप प्रोडक्ट को प्रमोट करके यूट्यूब से पैसे कमाए. लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए

14. ब्रांड एंबेसडर बनकर

कई ऐसे टेक्नोलॉजी, स्पोर्ट्स, ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी हैं. जो अपने कंपनी का ब्रांड एंबेसडर किसी व्यक्ति को चुनते हैं. अगर आपका यूट्यूब बहुत प्रसिद्ध हो गया है. उसपर ज्यादा व्‍यूज आते हैं. सब्सक्राइबर बहुत ही अधिक है. वैसे में किसी कंपनी का ब्रांड एंबेसडर बनकर भी अधिक से अधिक पैसे कमाए जा सकते हैं. 

अपने यूट्यूब चैनल पर जो भी विषय से संबंधित लोगों को इंफॉर्मेशन देते हैं. जैसे की टेक्नोलॉजी के बारे में लोगों को जानकारी देते हैं. स्पोर्ट्स की जानकारी देते हैं. या कोई ब्यूटी प्रोडक्ट हैं. उसी से संबंधित किसी कंपनी का ब्रांड एंबेसडर भी बनाए जा सकते हैं. 

उस कंपनी का ब्रांड एंबेसडर बनकर उनके प्रोडक्ट काा रिव्यू कर सकते हैं. लोगों को प्रोडक्ट का इंफॉर्मेशन मुहैया कराएंगे. जिससे कंपनी से अधिक से अधिक लोग समान खरीदेंगे. इस तरह कंपनी का भी कमाई होगा. साथ ही आपका भी अधिक से अधिक रूपये का कमाई होगा.

सारांश

यूट्यूब से चैनल बनाकर पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं से संबंधित कई अलग-अलग बेस्ट तरीका ऊपर बताए गए हैं. लेकिन किसी भी तरीके से पैसे कमाने के लिए धैर्य और मेहनत सबसे जरूरी है. क्योंकि चैनल क्रिएट करके, उसी दिन से रूपये नहीं कमा सकते हैं. उसपर सब्सक्राइबर और व्यूज बढ़ने चाहिए. 

साथ ही जितना अधिक से अधिक लोग विजिट करेंगे, तभी कमाई होगा. इसलिए किसी भी तरीके को अपना कर पैसे कमाना चाहते हैं, तो उसके लिए अधिक से अधिक मेहनत भी करें. साथ ही अपने आप धैर्य बनाकर क्वालिटी चलचित्र बनाएं. 

उसपर जो भी लोगों को जानकारी देते हैं, वह सही जानकारी दें. इस के द्वारा जो भी नियम और कानून है, उसका पालन करते हुए वीडियो बनाएं. किसी भी तरह का कॉपी पेस्ट चलचित्र न अपलोड करें. अगर यह सभी रूल्स फॉलो करते हैं, तो जरुर सफलता हासिल कर पाएंगे. दी गई जानकारी अगर आपको पसंद आए, तो कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Comment