रोजगार संगम योजना बिहार क्‍या हैं 2024

रोजगार संगम योजना बिहार 2024 में राज्य सरकार ने एक स्कीम चलाई है. जिसके द्वारा राज्य में जितने बेरोजगार युवा वर्ग के लोग होंगे. उन्हें जॉब दिलाया जाएगा. जिससे सभी युवा अपना खुद का स्वरोजगार या किसी गवर्नमेंट या प्राइवेट कंपनी में नौकरी प्राप्त कर सकेंगे. जिसके लिए राज्य सरकार के ऑनलाइन पोर्टल पर जानकारी दी गई है. जिस पर आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल और लैपटॉप द्वारा रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे.

जिस पर आप अपने योग्यता के अनुसार जॉब प्राप्त कर पाएंगे.  अगर आप बेरोजगार हैं. नौकरी के लिए दर-दर भटक रहे हैं, तो आपके लिए यह लेख बिल्कुल सही है. यहां आपको अलग-अलग योजनाओं के बारे में जानकारी मिलेगा. जिससे आप अपने आर्थिक सहायता को सुदृढ़ बनाने में सफल हो पाएंगे.

आज कई सारे युवा बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे हैं. जिसके लिए बिहार सरकार ने एक नई पहल की है.  राज्य में बेरोजगारी कम हो सभी लोग अपना व्यवसाय या किसी कंपनी में जॉब करके प्रगति के पथ पर आगे बढ़े. तो आइए नीचे रोजगार संगम योजना के तहत आने वाले रोजगार के बारे में जानते हैं. 

रोजगार संगम योजना बिहार

यह एक ऐसा स्कीम है. जिसके द्वारा बेरोजगार युवकों को अलग-अलग तरह का नौकरी प्रदान किया जाएगा. इसका उद्देश्य ही राज्य में बेरोजगारी खत्म करना है. जिसमें प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनों कंपनियों को एक मंच पर लाकर युवाओं को नियुक्त करना है. जिसमें उनके योग्यता अनुसार अलग-अलग क्षेत्र में नौकरी दिया जाएगा. यह उन लोगों के लिए बेहद लाभकारी होगा.

जिनका बेरोजगारी की समस्या से जीवन निराशाजनक है, और वह रोजगार की तलाश में अपना घर परिवार छोड़कर दूसरे राज्य व देश में भटक रहे हैं.  इसमें सबसे बड़ा फायदा है कि आप किसी भी कंपनी से डायरेक्ट सामने से मिल सकेंगे. इसलिए अगर कोई भी युवा इसके लिए इच्छुक है, तो वह राज्य सरकार के आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर सबसे पहले अपना पंजीकरण कर सकते हैं.

rojgar sangam yojana bihar - रोजगार संगम योजना 

रोजगार संगम योजना अगस्त से सितंबर तक आ सकता है. जिसमें कई अलग-अलग स्कीम को भी शामिल किया गया है. इसके अलावा भी राज्य सरकार द्वारा कई अलग-अलग स्कीम लाया गया है. जिससे कि राज्य में बेरोजगारी की संख्या कम हो. इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा. इसके बाद आप इस रोजगार मेला के तहत भाग लेकर काम प्राप्त कर पाएंगे. 

ऑनलाइनप्लेटफॉर्म 

आज हर कोई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द्वारा हर प्रकार का कार्य कर रहा है. इसलिए सभी को इंटरनेट, लैपटॉप और मोबाइल की भली भांति जानकारी हो गई है. इससे आप अपने घर बैठे ही ऑनलाइन पोर्टल द्वारा रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे. जिस पर आपको सबसे पहले अपना प्रोफाइल बनाना होगा. उसमें आपको अपनी योग्यता बतानी होगी. किस कंपनी में किस पद के लिए रजिस्‍ट्रेड है. उसका भी आवेदन कर सकते हैं. कितना पढ़ाई किए हैं. किस सब्जेक्ट से किए हैं. साथ ही आप कितना मार्क्स लाए हैं. अपने बारे में सभी जानकारी आपको उस प्रोफाइल में बताना होगा. यह सभी कार्य आपको राज्य सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर न्यू रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करके कर पाएंगे. 

उम्र और योग्यता 

इसमें वही उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करेंगे. जिनका उम्र 18 से लेकर 35 वर्ष के बीच होगा. वह उम्मीदवार बिहार का ही रहने वाला निवासी होना चाहिए. जिनका पढ़ाई लगभग 12वीं तक पूरा होना चाहिए. वह किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज हाई स्कूल से एजुकेशन प्राप्‍त किए होंगे. वहीं इस योजना के लिए मान्य माने जाएंगे. 

पंजीकरण प्रक्रिया 

अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए बिहार सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. जहां आपसे कुछ दस्तावेज मांगा जाएगा. वह सभी दस्तावेज वहां पर फुलफिल करना होगा. जैसे कि आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज, फोटो, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि. जिससे आपके बारे में कंपनियों को जानकारी हो पाएगा.

रोजगार संगम योजना के तहत जॉब कैसे मिलेगा 

इसमें सबसे पहले एक रोजगार मेला का आयोजन किया जाएगा. जिसमें कई प्राइवेट और गवर्नमेंट कंपनी एक मंच पर शामिल होंगे. रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप इस रोजगार मेला में शामिल होंगे. यह मेला पूरे राज्य में समय-समय से कुछ दिन का अंतराल करके किया जाएगा. जिसमें आप सीधे तौर पर कंपनियों से मिलकर अपने लिए उपयुक्त जॉब प्राप्त कर पाएंगे. जिससे कंपनी और एम्पलाई दोनों आमने-सामने मिलकर इस अवसर का लाभ उठा पाएंगे. जिसमें वह एक दूसरे से बातचीत करके एक दूसरे के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेंगे.

प्रशिक्षण कार्यक्रम 

इसमें प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी आयोजन होगा. जो युवा बेरोजगार है. उनको अलग-अलग तरह का कार्य का प्रशिक्षण दिया जाएगा. जिससे उनमें अनेक कौशलों का विकास होगा. जिससे वह अगर चाहे तो अपना खुद का व्यवसाय आसानी से शुरू कर सकेंगे. अगर किसी के पास कोई कला है, तो उसका भी प्रदर्शन इस मेल में कर पाएंगे. किसी तरह का सामान बनाना या कोई भी कला होगा, तो उसका बेहतर प्रशिक्षण इसमें दिया जाएगा. जिससे आप अपना खुद का काम शुरू करके अपने कला को राज्य, देश, विदेश में प्रदर्शित कर पाएंगे. जिससे आपको अधिक से अधिक आमदनी होगा.

रोजगार संगम योजना का विशेषता 

बिहार सरकार का उद्देश्य ही है कि राज्य में बेरोजगारी को कम किया जाए. इसके लिए वह इस योजना के तहत युवाओं को कौशल के अनुसार नौकरी दिलाने में मदद करेंगे. जिससे हमारे राज्य में बेरोजगारी की समस्या कम हो. जो लोग अपने परिवार, अपने घर राज्य को छोड़कर दूसरे राज्यों में काम करने जाते हैं. वह अपने घर बैठे ही अपने ही राज्य अपने शहर में कार्य कर सकेंगे. जो युवा इधर-उधर भटक कर कई कंपनियों में नौकरी ढूंढते हैं. उनके लिए एक ही जगह पर कई अलग-अलग जॉब मिल जाएगा. 

जहां पर गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनों कंपनियां एक साथ रहेंगे. युवाओं के कौशल का विकास भी इस योजना के तहत होगा. साथ ही उन्हें कई अलग-अलग कौशल विकास पर शिक्षण भी प्राप्त होंगे. ताकि वह आज की ऑनलाइन या ऑफलाइन जो मार्केट है. उसमें अपनी योग्यता के अनुसार कार्य कर सकेंगे. अगर चाहे तो किसी कंपनी में काम करेंगे या अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर पाएंगे. युवाओं को आर्थिक सहायता इस योजना के तहत मिलेगा. जिससे वह अपना खुद का व्यवसाय भी आगे बढ़ा सकेंगे. सभी यंग आत्मनिर्भर बनेंगे. सशक्त बनेंगे और अपने जीवन को सुधार कर अपनी अर्थव्यवस्था सुदृढ़ बना पाएंगे.

रोजगार संगम योजना कब शुरू होगा

रोजगार संगम योजना 2024 में बिहार में अगस्त के लास्ट ईयर सितंबर के शुरू में शुरू किया जाने का संभावना है. जहां तक आशा है कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी इस समय किया जाएगा. ऐसे अधिक जानकारी के लिए आप बिहार सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर और भी विस्तार से इस स्कीम के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे और इसका लाभ भी लेंगे. जिससे आप समय रहते ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके अपने लिए बेहतर जॉब प्राप्त कर सकते हैं. इसमें 70 से भी ज्यादा जिलों में लगभग 70000 पद पर युवाओं की नियुक्ति की जाने की संभावना है.

बिहार सरकार की अन्य योजनाएं 

रोजगार संगम स्कीम के अलावा 2024 में बिहार सरकार द्वारा और भी कई योजनाएं शुरू की गई है. जिसके द्वारा राज्य में बेरोजगारी को खत्म किया जा सकेगा. बिहार एक सशक्त राज्य बनेगा. पूरे देश में यहां के युवा अपना परचम लहरा पाएंगे. जिससे उन्हें अपने राज्य को छोड़कर दूसरे जगह काम नहीं करना पड़ेगा. कई बार तो ऐसा होता है कि दूसरे राज्यों में बिहार के लोगों को हेय दृष्टि से देखा जाता है. उनकी बेइज्जती की जाती है. इसलिए इन सभी परेशानियों को खत्म करने के लिए राज्य में कई कंपनियां भी स्थापित की जा रही है. जिससे रोजगार बढ़ेगा. कुछ अलग-अलग स्कीम गवर्नमेंट द्वारा शुरू किया गया है. 

1. बिहार उद्यमी योजना 

बिहार उद्यमी योजना भी 2024 में शुरू किया गया है. जिसके द्वारा कई अलग-अलग आयोजनों के माध्यम से लोगों को नौकरी प्रदान किया जाएगा. इसमें रोजगार मेला आयोजित होगा. जिसको 14 जिलों में करने का बात किया गया हैं. इसी स्कीम से वैसे लोग लोन भी प्राप्‍त करेंगे. जो अपना खुद का व्यवसाय करना चाहते हैं और उनके पास आर्थिक सहायता नहीं है. वह सरकार द्वारा उद्यमी योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकेंगे. उन्हें इस लोन में कुछ सब्सिडी भी गवर्नमेंट द्वारा दिया जाएगा. जैसे कि अगर आप 10 लख रुपए का लोन लेते हैं, तो उसमें लगभग 50% सब्सिडी प्रदान किया जा सकेगा. जिससे कि हो सकता है कि आपको 10 लख रुपए न देकर सिर्फ पांच लाख रुपए ही लोन भरना पड़ेगा. इससे युवाओं को अपना खुद का बिजनेस करने के लिए सरकार की तरफ से आसानी से आर्थिक सहायता मिल जाएगा.

2. बिहार स्टार्टअप योजना

स्टार्टअप योजना के तहत उन लोगों का गवर्नमेंट द्वारा मदद करना है. जो व्यवसायी है. वह अपने बिजनेस को आगे बढ़ना चाहते हैं. लेकिन उन्हें किसी तरह का आर्थिक सहायता नहीं मिल रहा है. वह बिहार स्टार्टअप स्कीम के तहत आर्थिक सहायता और मार्गदर्शन प्राप्त कर पाएंगे. उन्हें राज्य सरकार से प्रोत्साहित भी किया जाएगा. जिसमें लोन और सब्सिडी की सुविधा मिलेगी. अगर कोई बिजनेस करते हैं, तो उससे संबंधित मार्गदर्शन भी मिलेगा. जिसके लिए स्टेट गवर्नमेंट कई तरह का सेमिनार और कार्यशाला आयोजित करेंगे. 

जिसमें बिजनेस मार्केटिंग और अन्य अलग-अलग कौशलों का प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके लिए आवेदन आप बिहार सरकार के आधिकारिक वेबसाइट के स्टार्टअप पोर्टल पर जाकर सकेंगे. इस पर अपने व्यवसाय की जानकारी होगा. जिससे अगर आपको स्वीकृति मिलती है, तो आर्थिक सहायता बिहार गवर्नमेंट द्वारा मिलेगा. इसमें अनुसूचित जाति, जनजाति, दिव्यांग, महिला जो व्यवसायी है. उनको विशेष तरह की सुविधा मिलेगी .इसलिए आप अगर इनमें से एक है, तो अपने बारे में इसकी जानकारी जरूर दें. जिससे इसका लाभ मिलेगा.

3. बिहार बेरोजगारी भत्ता

2024 में बिहार बेरोजगारी भत्ता वैसे लोगों के लिए लाया गया है. जो रोजगार करने में असमर्थ हैं. उनके पास किसी आय का कोई दूसरा माध्यम नहीं है. उन्हें गवर्नमेंट की तरफ से आर्थिक सहायता दिया जाएगा. जिसमें 1000 से लेकर 1500 तक का बेरोजगारी भत्ता मिलेगा. जिसमें 20 से 35 वर्ष की आयु और 12वीं पास युवाओं को इसके लिए मान्य माना जाएगा. जो बिहार का ही स्थाई निवासी है. उन्हें ही स्कीम का लाभ मिलेगा.

इसका लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन मोबाइल लैपटॉप से आवेदन करना होगा जो की स्टेट गवर्नमेंट के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे. जहां पर आपको अपना कुछ दस्तावेज भी सबमिट करना होगा. जैसे बैंक का खाता, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड आदि. इस योजना के तहत उन युवाओं को आर्थिक सहायता रोजगार खोजने हेतु दिया जाएगा. 

4. मुख्यमंत्री परिवहन योजना 

जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है. उन्हें इस स्कीम के तहत सशक्त बनाया जाएगा. इस योजना द्वारा वैसे लोगों को वाहन खरीदने के लिए आर्थिक सहायता दिया जाएगा. जिसमें उन्हें मिनी बस, ऑटो या किसी भी तरह का बिजनेस करने के लिए कोई गाड़ी खरीदना चाहते हैं. उन्हें सब्सिडी के रूप में सहायता दिया जाएगा. स्‍कीम के लाभार्थी वहीं व्यक्ति होंगे. जो बेरोजगार है. उन्हें किसी तरह का आर्थिक आय प्राप्त नहीं है और वह कमजोर वर्ग से हैं. उनका उम्र 21 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होना चाहिए.

वैसे युवकों का चयन व्यावसायिक अनुभव के आधार पर ही होगा. उन्हें पहले उनकी आर्थिक स्थिति और उनके पास किस तरह का बिजनेस का अनुभव है. रिसर्च किया जाएगा. उसके बाद ही उन्हें वाहन खरीदने के लिए लोन बैंक द्वारा प्राप्त कराया जाएगा. इसका आवेदन आप अपने जिला के परिवहन कार्यालय में जाकर ऑफलाइन कर सकते हैं. अगर चाहे तो बिहार सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन भी कर पाएंगे. जिसमें आपको जो भी दस्तावेज मांगा जाएगा उसको जमा करना होगा.

5. बिहार है तैयार योजना  

इसमें उन सभी युवकों को कौशल ट्रेनिंग दिया जाएगा. जो अपना व्यवसाय करना चाहते हैं और उसकी बेहतर जानकारी उनको नहीं है. जिसमें तकनीकी कौशल, सॉफ्ट स्किल और ऐसे प्रशिक्षण भी साथ में रहेंगे. जो उन्हें प्रशिक्षित करने में सहायता प्रदान करेंगे. जिससे वह किसी कंपनी द्वारा पार्टनरशिप करके भी अपने बिजनेस को आगे बढ़ा पाएंगे और उन्हें अधिक से अधिक पैसे कमाने का मौका मिलेगा. इसके लिए ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन करना होगा. जिसके बाद आप इस योजना में आवेदन करके भाग ले पाएंगे. इसमें अलग-अलग कंपनियों के विशेषज्ञ व्यवसायी शामिल होंगे. जो अपना अनुभव भी बताएंगे. 

सारांश 

बिहार में रोजगार संगम योजना 2024 में कई अलग-अलग स्कीम लाया जा रहा है. कुछ शुरू हो गया है और कुछ शुरू होने वाला है. जिसके द्वारा बिहार के सभी युवकों को रोजगार प्रदान किया जाएगा. साथ ही उन्हें आर्थिक स्थिति से मजबूत करने में भी सहायता मिलेगा. युवक आत्मनिर्भर बनेंगे सशक्त बनेंगे. जिससे हमारा राज्य भी सशक्त बनेगा और विकास होगा. आर्थिक रूप से हमारा राज्य बेहतर और सुदृढ़ बनेगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top