(21+ तरीकें) बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें 2024

बिना पैसे का बिजनेस कैसे करे? इंटरनेट पर बिना पैसे का बिजनेस आइडिया कई तरह का बताया जाता है. लेकिन हर बिजनेस सक्सेसफुल नहीं हो पाता. लेकिन इस लेख में जो भी बिजनेस आइडिया बताया गया है, वह पूरी तरह से सक्सेसफुल होगा, अगर इस बिजनेस में मन लगाकर कार्य किया जाए. मेहनत से धैर्य पूर्वक और एक जुनून के साथ बिना पैसे का करे तो भी बहुत ही आगे बढ़ पाएंगे लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए

जब से इंटरनेट का विकास हुआ है दिन पर दिन कई ऑनलाइन कार्य का का भी विस्तार हो रहा है. वैैैसे बिना पैसे का बिजनेस करना तो आसान नहीं हैं किसी भी बिजनेस में कुछ तो इनवेस्‍ट करना ही पड़ता हैं. किसी भी बिजनेस में दिल और दिमाग दोनों से धैर्य पूर्वक कार्य करना पड़ेगा. 

कोई भी कार्य शुरू किए और कल से ही ज्यादा प्रॉफिट आने लगा ऐसा नहीं है, किसी भी कार्य में प्रॉफिट पाने के लिए उसमें ज्यादा से ज्यादा आमदनी प्राप्त करने के लिए जितना ही मेहनत करेंगे उतना ही ज्यादा प्रॉफिट होगा.

बिना पैसे का बिजनेस कैसे करे

आज महंगाई बढ़ गई है हर सामान महंगी होने की वजह से लोगों को कई तरह की परेशानियां होने लगी है. साथ ही पहले के मुकाबले वर्तमान समय में लोगों का रहन-सहन खान-पान हर चीज अलग हो गया है. 

जिसमें ज्यादा से ज्यादा पैसे का भी खर्च होने लगा है. ऐसे में नौकरी के साथ-साथ लोग कुछ ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं जिससे उनका भविष्य उज्जवल हो, उनके बच्चे हाई सोसाइटी का जीवन जी सके.

bina paise ka business - बिना पैसे का बिजनेस

किसी भी बिजनेस को करने के लिए मेहनत धैर्य और एक जुनून होना चाहिए तभी कोई बिजनेस जल्दी आगे बढ़ सकता है.

उसमें ज्यादा मुनाफा मिलेगा. लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिनके पास पैसों की कमी होगी. बिजनेस में घाटा न हो जाए इसलिए ज्यादा पैसे लगाकर बिजनेस नहीं करना चाहते हैं, तो ऐसे में वह बिना पैसे का बिजनेस कौन सा है के बारे में अक्सर इंटरनेट पर भी सर्च करते होंगे.

इस लेख में बताए गए बिजनेस आइडिया से पढ़े-लिखे लोग जिनके पास कंप्यूटर इंटरनेट आदि की जानकारी होगी. वह अपने घर बैठे कर ही लाखों कमा पाएंगे.

होम ट्यूशन

होम ट्यूशन अपने घर पर रहकर ही करा सकेंगे. कई बच्चे ऐसे होंगे जो कि स्कूल तो जाते हैं, लेकिन मन लगाकर पढ़ाई नहीं करते, आगे नहीं बढ़ पाते, उनके पढ़ाई में विकास नहीं होता. 

जिससे उनके माता-पिता होम ट्यूटर लगाते हैं. ऐसे में अगर आप किसी बच्चे को अच्छे से पढ़ा सकें उन्हें पढ़ाई में रुचि ला सकें तो अपने घर से ही होम ट्यूशन से बच्चों को पढ़ाएं. उनके घर पर जाकर भी पढ़ा कर पैसे कमा पाएंगे.

2. यूट्यूब 

आजकल सबसे ज्यादा प्रचलित यूट्यूब है. सबसे ज्यादा लोग यूट्यूब से कमा रहे हैं. यूट्यूब चैनल दुनिया का सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला दूसरा सर्च इंजन वेबसाइट है. अगर किसी को किसी भी तरह की जानकारी प्राप्‍त करना हो, तो वह यूट्यूब पर ही सर्च करेंगे. 

लोगों को अगर डांस, सिंगिंग, ऑनलाइन पढ़ाई, किसी भी तरह की कुकिंग टिप्स जानना हो, तो यूट्यूब पर ही सर्च करते होंगे.

आप में अगर इन सारी चीजों से संबंधित या किसी भी तरह की खास जानकारी है. कैमरे के सामने अच्छे से बोल सकें लोगों को अपनी कहीं हुई हर बातों को समझा सकें तो यूट्यूब पर वीडिओ बनाएं. 

युट्यूब पर चैनल बनाने के लिए पैसे नहीं लगता है. यूट्यूब पर चैनल बनाकर रोज एक से बढ़कर एक बेस्ट क्वालिटी का वीडियो बनाकर डालें. उस वीडियो में सटीक जानकारी दें.

अगर उस वीडियो पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाता है तो वह चैनल मोनेटाइज करवाएं. इसके बाद यूट्यूब वीडियो से आपका कमाई शुरू हो जाएगा.

3. योगा ट्रेनर 

हर कोई अपने शरीर को फिट एंड फाइन रखना चाहता है. हर कोई भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ समय निकालकर योगा जरूर करना चाहता है. ताकि उनके शरीर में किसी भी तरह का कोई बीमारी न हो.

इसलिए अपने शरीर को फिट रखने के लिए हर रोज कुछ देर एक्सरसाइज करना भी आवश्यक है. इसके लिए लोग योगा ट्रेनर को ढूंढते हैं.

योगा ट्रेनर से योगा सीखते हैं तो अगर आप योगा की पूरी जानकारी रखते हैं. हर तरह का योगा कराएं. वैसे तो आजकल लोग ज्यादातर मोबाइल में वीडियो द्वारा ऑनलाइन योगा सीखते हैं तो ऐसे में अगर चाहे तो घर बैठे ऑनलाइन योगा ट्रेनर बनकर योगा सिखा सकते हैं या लोगों के घर जाकर योगा सिखा कर पैसा कमा सकते हैं.

4. इवेंट मैनेजमेंट

जब भी किसी घर में शादी विवाह, एंगेजमेंट, किसी का बर्थडे पार्टी, मैरिज एनिवर्सरी की बड़े-बड़े पार्टियां हो तो में अपने घर को सजाने के लिए इवेंट मैनेजमेंट को हायर करते हैं.

अगर आपको इवेंट मैनेजमेंट की पूरी जानकारी होगी. घर को सजाना जानते हों तो इवेंट मैनेजमेंट का बिना पैसे का बिजनेस करें. 

इसमें लोग अपने घर को सजाने के लिए इवेंट मैनेजमेंट से कांटेक्ट करते हैं और वह अपना पसंद बताते हैं, उसी अनुसार उनके घर को डिजाइन करना होता है. उसके बदले में वह ज्यादा से ज्यादा पैसे भी देते हैं.

बस आप पर निर्भर करता है कि आप कितना जल्दी और कितने अच्छे तरीके से लोगों के घर में जाकर हर चीज अरेंज करते हैं. जितना ही अच्छा कार्य करेंगे उतना ही लोग आपसे ज्यादा कांटेक्ट करेंगे और आपको ज्यादा प्रॉफिट भी मिल पाएगा.

5. एलआईसी एजेंट

एलआईसी एजेंट बन कर कई लोग बहुत ही ज्यादा पैसे कमा रहे हैं. पैसे कमाने के लिए एलआईसी एजेंट बनें.

इसके लिए आपको मेहनत करना पड़ेगा. लोगों को एलआईसी करने के लिए प्रेरित करना पड़ता है. अगर यह सारी खूबियां आपके अंदर है तो एलआईसी एजेंट बनकर पैसे कमा सकते हैं.

जहां भी रहते हैं वहां पर अगर नजदीक में जो भी एलआईसी ऑफिस हैं वहां जाकर जो भी प्रोसेस है उसको पूरा करके एलआईसी एजेंट बन सकते हैं. इसमें जितना ज्यादा एलआईसी कराएंगे उतना ही ज्यादा कमीशन प्राप्त होगा.

6. एसईओ एक्‍सपर्ट

किसी को अगर किसी तरह की जानकारी प्राप्त करना है तो गूगल में सर्च करके उसको पढ़ते हैं जो पढ़ते हैं और किसी द्वारा लिखा हुआ ब्लॉग होता है. कई लोग आज के समय में ब्लॉग वेबसाइट बनाकर ब्लॉग लिखते हैं. लेकिन उन्हें उस वेबसाइट पर एसईओ यानी कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना नहीं आता है. 

इसके लिए वह किसी ऐसे व्यक्ति को इंटरनेट पर कंटेक्‍ट करते हैं, जो कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में पूरी जानकारी रखता हो. उनसे वह अपने वेबसाइट पर एसईओ करवाते हैं और बदले में पैसे देते हैं.

अगर आपके पास सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का बेहतर जानकारी है तो लोगों की वेबसाइट पर एसईओ करके पैसे कमा सकते हैं.

इस कार्य को करने के लिए कहीं बाहर भी नहीं जाना पड़ता है घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं. जिसमें जितना ही ज्यादा लोगों के वेबसाइट पर एसईओ करेंगे उतना ही ज्यादा प्रॉफिट होगा.

7. वाहन बीमा एजेंट

हर कोई टू व्हीलर फोर व्हीलर इस्तेमाल करते हैं लेकिन उसको कहीं भी ले जाने के लिए उस गाड़ी का  इंश्योरेंस होना जरूरी है नहीं तो पुलिस द्वारा पकड़े जाने पर बहुत ही ज्यादा जुर्माना भी लगता है. वाहन इंश्योरेंस कराने के लिए किसी वाहन इंश्योरेंस एजेंट के पास जाते हैं. 

ऐसे में आप वहां इंश्योरेंस एजेंट बनकर बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए किसी वाहन इंश्योरेंस कंपनी से रजिस्ट्रेशन करा कर या एग्जाम द्वारा एजेंट बन सकते हैं.

अगर चाहे तो लोगों के घर जाकर या अपने घर बैठे ही गाड़ी का बीमा करके पैसे कमा सकते हैं. वाहन इंश्योरेंस के साथ-साथ घर का  इंश्योरेंस, दुकान का  इंश्योरेंस, ट्रैवल इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस आदि भी करा कर बिना पैसे का बिजनेस बहुत ही ज्यादा बढ़ा सकते हैं.

8. ग्राफिक डिजाइनिंग

अगर ग्राफिक डिजाइनिंग की अच्‍छी जानकारी रखते हैं तो इससे बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. इस काम को अपने ही कंप्यूटर से कर सकते हैं.

कई ऐसे लोग हैं जो कि कंप्यूटर रखे हैं उन्हें ग्राफिक डिजाइनिंग करना नहीं आता है तो वह किसी ऐसे व्यक्ति को हायर करते हैं जिन्हें ग्राफिक डिजाइनिंग का नॉलेज हो और उन्हें उसके बदले में ज्यादा से ज्यादा पैसे भी देते हैं.

9. ब्लॉगिंग

सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस ब्लॉगिंग हैं. कम पैसे लगाकर ज्यादा प्रॉफिट करना हो तो ब्लॉग वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग करके लाखों रुपए कमाएं. 

अगर फ्री में ब्लॉगिंग करना हो तो blogger.com पर ब्लॉग बनाएं. लेकिन blogger.com पर ब्लॉग लिखने पर बहुत जल्दी ज्यादा प्रॉफिट नहीं होगा. इसलिए अगर कुछ पैसे इन्वेस्ट करके पैसे कमाना चाहे तो अपना खुद का ब्लॉग वेबसाइट बनाएं.

जिसमें सबसे पहले डोमिन और होस्टिंग की जरूरत होगी. अगर आपका खुद का ब्लॉग वेबसाइट होगा. रोज उस पर एक बेहतरीन कांटेंट लिख कर डालेंगे, तो बहुत ही जल्द आपको बहुत ही ज्यादा मुनाफा प्राप्त होने लगेगा. 

ब्लॉग वेबसाइट पर 30 बेहतरीन क्वालिटी ब्लॉग लिखकर डालें। गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने के बाद आपके वेबसाइट पर ऐड दिखाई देने लगता है. उसी ऐड द्वारा कमाई होगा.

ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे जरूरी है कि किसी खास क्षेत्र में अच्छी जानकारी हो साथ ही बेहतर क्वालिटी के कंटेंट लिखने की कला होनी चाहिए जो भी उस ब्लाग में जानकारी देते हैं वह सटीक जानकारी हो. तभी लोग ज्यादा से ज्यादा आपके वेबसाइट को विजिट करेंगे जिससे आपको ज्यादा कमाई होगा.

10. वेब डिजाइनिंग

वेबसाइट डिजाइन करने की कला हर किसी के पास नहीं रहती है. जिससे उनके वेबसाइट पर कई तरह का Error आ जाता है. ऐसे में किसी ऐसे व्यक्ति से अपने वेबसाइट का डिजाइन करवाते हैं. जिनको वेब डिजाइनिंग की जानकारी हो, तो यह कार्य कर सकते हैं।

इसके लिए आपको वेब डिजाइनिंग की अच्छी जानकारी होनी चाहिए. तभी आपसे लोग कांटेक्ट करेंगे और कार्य के बदले पैसे भी देंगे.

11. ब्यूटीशियन

कई महिलाएं ब्यूटीशियन से बहुत ही ज्यादा पैसे कमा रही हैं. अगर आप भी महिला होंगी और कम पैसे में बिजनेस करना चाहती होंंगी, तो इससे पैसे कम सकती हैं. आपको ब्यूटीशियन की अच्छी जानकारी है ब्यूटीशियन का कोर्स अगर आपने किया  है तो इससे बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकती हैं. 

अगर किसी के घर में शादी विवाह होता है दुल्हन को सजाने के लिए मेहंदी लगाने, फेशियल या ब्लीचिंग करवाने के लिए किसी ब्यूटी पार्लर लेडी को बुलाते हैं. दुल्हन को सजा कर शादी विवाह में लोगों को मेहंदी लगा कर पैसे कमा सकेंगी.

अगर आपके पास कुछ पैसे हैं तो कुछ पैसे इन्वेस्ट करके अपना खुद का पार्लर खोल कर हर रोज पैसे कमा पाएंगी.

12. ई बुक सेल करें

कई लोगों को लिखने का शौक होता है. लेकिन उनके पास पैसे नहीं होने के वजह से अपने किताब का प्रकाशन नहीं करवा पाते, तो आप ई बुक सेल करके पैसे कमा सकते हैं. आप अगर बहुत ही अच्छा लिखते हों तो कई ऐसे इंटरनेट पर प्लेटफार्म है जहां पर ई बुक के माध्यम से पैसे कमाने का मौका मिलेगा. 

जैसे कि अमेजॉन पर अमेजॉन किंडल द्वारा ई बुक लिखकर सेल कर सकते हैं. इसमें आपका ज्‍यादा खर्च नहीं लगेगा. अपने घर बैठे ही ऑनलाइन ई बुक सेल करके पैसे कमा पाएंगे. कई लोग पढ़ने का शौकीन होते हैं जो कि इंटरनेट पर ई बुक द्वारा पढ़ते हैं और वह पैसे देते हैं.

13. एफिलिएट मार्केटिंग

कम पैसे में बिजनेस करने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग बहुत ही बेहतर कार्य है. कई ऐसे ई-कॉमर्स वेबसाइट है जोकि एफिलिएट प्रोग्राम के माध्यम से लोगों को पैसा कमाने का मौका देते हैं.

अगर आपको भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना है तो किसी भी अमेजाॅन या फ्लिपकार्ट पर एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करें.

एफिलिएट प्रोग्राम पर रजिस्ट्रेशन करा कर एफिलिएट लिंक प्राप्त करेंगे. उस लिंक को अपने यूट्यूब चैनल ब्लॉग वेबसाइट या किसी भी सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं.

अगर कोई भी व्यक्ति उस एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके उस ई कमर्स वेबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग द्वारा प्रोडक्ट खरीदते है तो उसके बदले आपको कमीशन प्राप्त होगा.

14. होम डेकोरेटर

कई ऐसे पैसे वाले लोग हैं जो कि अपने घर में पूरी तरह से व्यवस्थित तरीके से सामान रखने के लिए होम डेकोरेटर को हायर करते हैं. बदले में बहुत ही ज्यादा पैसे देंगे.

अगर आपको रूम डेकोरेटिंग के बारे में अच्छी जानकारी होगी तो यह कार्य करके पैसे कमा सकेंगे. लोगों के घर में सोफा फर्नीचर बेड टेबल आदि किस जगह पर रखने पर अच्छा लगेगा उसी तरह से सजाना होगा.

घर का पेंट करना हो स्टील का या लकड़ी का सामान बनाना हो घर का प्लास्टर करने के बार में अच्छी जानकारी हाे तो होम डेकोरेटर का बिजनेस करें.

15. डांस टीचर

कई लोगों को डांस करने का शौक होता है डांस टीचर से डांस सीखते हैं. वर्तमान समय में टीवी पर भी कई डांस का रियलिटी शो आ रहा है जिसमें कई माता-पिता अपने बच्चों को डांस करने के लिए भेजना चाहते होंगे. इससे उनके बच्चे का कैरियर भी आगे बढ़ेगा. 

अगर अच्छा डांस करना आ जाए तो फिल्म में भी मौका मिल सकेगा. कोरियोग्राफर बनने का मौका मिल पाएगा. अगर आपको भी डांस का हर एक स्टेप पता होगा अच्छे से सिखा सकें तो डांस टीचर बनें. अगर चाहे तो अपना डांस क्लास खोलकर ऑनलाइन डांस सिखा सकेंगे.

16. सिंगिंग टीचर 

सिंगिंग का शौक हर किसी का होता है किसी को गाना सुनने का शौक है किसी को गाना गाने का शौक होता है. लेकिन किसी भी गाना को गाने के लिए म्यूजिक की जानकारी होनी चाहिए. हर एक सूर लय ताल की जानकारी होनी चाहिए. 

अगर आपको सिंगिंग की अच्छी जानकारी है हर एक गाने का सूर लय ताल अच्छे से पकड़ सकते हैं तो आप एक सिंगिंग टीचर बनकर पैसे कमा सकते हैं.

बिना पैसे का सिंगिंग टीचर का काम करे. जोकि बेस्‍ट बिजनेस साबित होगा. अपना खुद का सिंगिंग क्लास भी चला सकते हैं या आज के समय में लोग ऑनलाइन ज्यादा चीजें सीखना चाहते हैं तो ऐसे में ऑनलाइन भी सिंगिंग सिखा कर बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

17. कंटेंट राइटर

ब्लॉग वेबसाइट तो हर कोई बना लेगा. लेकिन उस वेबसाइट पर एक बेहतरीन क्वालिटी का ब्लॉग लिखना नहीं आएगा. अगर किसी वेबसाइट पर यूनिक और बेहतर क्वालिटी का पोस्ट नहीं रहेगा तो लोग पढ़ना भी पसंद नहीं करेंगे. गूगल द्वारा उस वेबसाइट को भी आगे बढ़ाने में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं रहेगा. 

ऐसे लोग किसी कंटेंट राइटर से कांटेक्ट करके एक बेस्ट क्वालिटी का कंटेंट प्राप्त खरीदते हैं अगर आपके पास कंटेंट राइटिंग का जानकारी है.

एक बेहतर क्वालिटी का यूनिक तरीके से कंटेंट लिखेंगे तो आप इससे बहुत ही ज्यादा पैसे कमा पाएंगे. इंटरनेट पर कई ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर कंटेंट राइटर का जॉब मिलेगा.

18. सिलाई सेंटर 

बहुत ही कम पैसे में बिजनेस करने के लिए सिलाई सेंटर खोलें. अगर आप अच्छे से कपड़ा सिलना जानते होंगे. ब्लाउज, पेटीकोट, शर्ट, पैंट, सलवार सूट आदि अच्छे डिजाइन का सिलें.

सिलाई सेंटर खोलने के लिए बहुत ही कम पैसे इन्वेस्ट करना पड़ेगा. अगर चाहे तो अपने घर पर रहकर ही कपड़े सिल सकेंगे. या कहीं रूम लेकर वहां एक सेंटर खोल सकते हैं. सिलाई करने के साथ-साथ अन्य महिलाओं और लड़कियों को सिलाई कढ़ाई पेंटिंग बुनाई आदि सिखा कर भी पैसे कमाएं.

19. पेंटिंग

दुनिया में कई व्यक्ति को पेंटिंग करने का शौक होता है. वह तरह-तरह के कागज पर पेंट करते रहते हैं.अगर पेंटिंग का शौक हो, बेहतरीन क्वालिटी का पेंटिंग करते हों तो इससे भी बहुत ही ज्यादा पैसे कमा लेंगे. कई लोग ऐसे होंंगे जो कि अपने घर में तरह-तरह की पेंटिंग खरीद कर लगाते हैं. 

कई ऐसी जगह पर पेंटिंग सेल किया जाता है. लोग अपना-अपना पेंटिंग बनाकर वहां पर ले जाते हैं. खरीदने वाले जो भी पसंद आए वह खरीद कर मुंह मांगी रकम देंंंगे. वैसे किसी भी चीज का प्रचार करने के लिए आज के समय में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर आप घर बैठे ही अपने हुनर का प्रचार कर सकते हैं.

20. वीडियो एडिटिंग

अगर कोई यूट्यूब से पैसा कमाना चाहता है यूट्यूब पर वीडियो बनाकर डालते है तो सबसे महत्वपूर्ण चीज वीडियो एडिटिंग है. बिना वीडियो एडिटिंग किए हुए कोई भी वीडियो यूट्यूब पर नहीं डाला जा सकता है.

कई व्यक्ति ऐसे हैं जो कि यूट्यूब चैनल तो बना लेते हैं लेकिन वीडियो एडिटिंग करना नहीं आता है तो किसी ऐसे व्यक्ति को हायर से कांटेक्ट कर के अपने वीडियो एडिटिंग करवाते हैं.

उसके बदले में बहुत ही ज्यादा पैसे भी देते है. अगर आपको भी वीडियो एडिटिंग की अच्छी जानकारी है आप अच्छे से वीडियो एडिटिंग कर सकते है तो अपने इस कला से बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. यह बिना पैसे का बिजनेस है जिससे घर बैठे ही आप लोगों के वीडियो एडिट करके दे सकते है. कपड़े का बिजनेस कैसे करे

21. फिटनेस ट्रेनर

आजकल लोग अपने फिटनेस को लेकर बहुत ही ज्यादा चिंतित रहते है. अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए कई तरीके तथा उपाय करते हैं. फिटनेस ट्रेनर से ट्रेनिंग लेकर अपने शरीर को स्लिम और फिट बनाते है. 

अगर आपको भी फिटनेस ट्रेनिंग की जानकारी है फिटनेस से संबंधित लोगों को बेहतरीन उपाय दे सकते है तो फिटनेस ट्रेनर बन कर पैसे कमा सकते है. बिना पैसे के बिजनेस करके ज्यादा पैसे कमाने के लिए फिटनेस ट्रेनर का कार्य कर सकते हैं. 

इसके लिए आप यूट्यूब द्वारा वीडियो बनाकर डाल सकते है. सोशल मीडिया पर वीडियो बनाकर डाल सकते है या लोगों के घर जाकर या अपना खुद का फिटनेस ट्रेनिंग स्कूल भी खोल सकते है(.

इसे भी पढ़ें

निष्कर्ष

बिना पैसे के बिजनेस अगर करना चाहते हैं तो इसमें कई उपाय बताए गए हैं जिसको अपने घर में रहकर हैं इंटरनेट कंप्यूटर के माध्यम से करके पैसे कमा सकते हैं. किसी भी कार्य को करने के लिए समय और मेहनत दोनों जरूरी है. 

कस्टमर से आप किस तरह से बात करते हैं जो भी आप कार्य कर रहे हैं उसके बारे में बेहतर जानकारी रखते हैं. लोगों को अच्छे से समझा सकते हैं तो आप घर बैठे ही बिना पैसे का बिजनेस भी कर सकते हैं.

अगर आप कस्टमर से सही तरीके से पेश आएंगे तो आपका काम भी दिन पर दिन बढ़ता जाएगा. लोग आप से ही हर तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहेंगे.

इस लेख में बिना पैसे का ऑदलाइन या ऑफलाइन बिजनेस कैसे करे दिए गए हर एक कार्य से संबंधित अगर किसी तरह का सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरूर पूछें. आपके दोस्त मित्र संबंधी अगर बिना पैसे का बिजनेस करने के बारे में आइडिया ढूंढ रहे हैं उन्हें भी यह लेख शेयर जरूर करें. ‌

Leave a Comment