बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें (21+ Business Ideas)

Bina Paise ka Business kaise kare इंटरनेट पर बिना पैसे का बिजनेस आइडिया कई तरह के बताया जाता है. लेकिन हर बिजनेस सक्सेसफुल नहीं हो पाता है. लेकिन इस लेख में जो भी बिजनेस आइडिया बताया गया है, वह पूरी तरह से सक्सेसफुल हो सकता हैं, अगर इस बिजनेस में मन लगाकर कार्य किया जाए. मेहनत से धैर्य पूर्वक और एक जुनून के साथ करें तो बहुत ही आगे बढ़ सकते हैं. 

जब से इंटरनेट का विकास हुआ है दिन पर दिन कई ऑनलाइन कार्य का काा भी विस्तार हो रहा है. वैैैसे बिना पैसे का बिजनेस करना तो आसान नहीं हैं किसी भी बिजनेस में कुछ तो इनवेस्‍ट कतना ही पड़ता हैं. किसी भी बिजनेस में दिल और दिमाग दोनों से धैर्य पूर्वक कार्य करना पड़ता है. 

कोई भी कार्य शुरू किए और कल से ही ज्यादा प्रॉफिट आने लगा ऐसा नहीं है, किसी भी कार्य में प्रॉफिट पाने के लिए उसमें ज्यादा से ज्यादा आमदनी प्राप्त करने के लिए जितना ही मेहनत करेंगे उतना ही ज्यादा प्रॉफिट होगा. बिना पैसा के बिजनेस करने के लिए आईडिया ढूंढ रहे हैं इस लेख को पूरा पढ़ें. फ्री में पैसे कैसे कमाए 20+Tips

बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें (Bina Paise ka Business kaise kare)

आज के समय में महंगाई बढ़ गई है हर सामान महंगी होने की वजह से लोगों को कई तरह की परेशानियां होने लगी है. साथ ही पहले के मुकाबले वर्तमान समय में लोगों का रहन-सहन खान-पान हर चीज अलग हो गया है. 

जिसमें ज्यादा से ज्यादा पैसे का भी खर्च होने लगा है. ऐसे में नौकरी के साथ-साथ लोग कुछ ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं जिससे उनका भविष्य उज्जवल हो, उनके बच्चे हाई सोसाइटी का जीवन जी सके.

bina paise ka business

किसी भी बिजनेस को करने के लिए मेहनत धैर्य और एक जुनून होना चाहिए तभी कोई बिजनेस जल्दी आगे बढ़ सकता है.

उसमें ज्यादा मुनाफा मिल सकता है लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिनके पास पैसों की कमी है बिजनेस में घाटा न हो जाए इसलिए ज्यादा पैसे लगाकर बिजनेस नहीं करना चाहते हैं, तो ऐसे में वह बिना पैसे का बिजनेस कौन सा है के बारे में अक्सर इंटरनेट पर भी सर्च करते हैं.

इस लेख में बताए गए बिजनेस आइडिया में कई ऐसे भी हैं जो कि पढ़े-लिखे लोग जिनके पास कंप्यूटर इंटरनेट आदि की जानकारी है वह अपने घर बैठे कर ही लाखों कमा सकते हैं.

1. होम ट्यूशन – Bina Paise ka Business

होम ट्यूशन एक बहुत ही अच्छा Bina Paise ka Business है, जो कि अपने घर पर रहकर ही कर सकते हैं. कई बच्चे ऐसे हैं जो कि स्कूल तो जाते हैं, लेकिन मन लगाकर पढ़ाई नहीं करते हैं आगे नहीं बढ़ पाते हैं उनके पढ़ाई में विकास नहीं होता है. 

जिससे उनके माता-पिता होम ट्यूटर लगाते हैं. ऐसे में अगर आप किसी बच्चे को अच्छे से पढ़ा सकते हैं उन्हें पढ़ाई में रुचि ला सकते हैं तो अपने घर से ही होम ट्यूशन के माध्यम से बच्चों को पढ़ा सकते हैं या उनके घर पर जाकर भी पढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं.

2. यूट्यूब 

Bina Paise ka Business के बारे में अगर जानकारी ढूंढ रहे हैं तो सबसे ज्यादा प्रचलित बिना पैसे का बिजनेस यूट्यूब है. आज के समय में सबसे ज्यादा लोग यूट्यूब से कमा रहे हैं. यूट्यूब चैनल दुनिया का सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला दूसरा सर्च इंजन वेबसाइट है. अगर किसी को किसी भी तरह के जानकारी प्राप्‍त करना है, तो वह यूट्यूब पर ही सर्च करते हैं. 

लोगों को अगर डांस सीखना है, सिंगिंग सीखना है, ऑनलाइन पढ़ाई करना है, किसी भी तरह की कुकिंग टिप्स जानना है, तो यूट्यूब पर ही सर्च करते हैं.

आप में अगर इन सारी चीजों से संबंधित या किसी भी तरह की खास जानकारी है, कैमरे के सामने अच्छे से बोल सकते हैं लोगों को अपनी कहीं हुई हर बातों को समझा सकते हैं तो यूट्यूब पर वीडिओ बनाएं. 

युट्यूब पर चैनल बनाने के लिए किसी भी तरह के पैसे नहीं लगता है. इस पर चैनल बनाने के बाद हर रोज एक से बढ़कर एक बेस्ट क्वालिटी का वीडियो बनाकर डालें. उस वीडियो में सटीक जानकारी दें.

अगर उस वीडियो पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाता है तो वह चैनल मोनेटाइज करवाएं. इसके बाद यूट्यूब वीडियो से आपका कमाई शुरू हो जाएगा.

3. योगा ट्रेनर 

आज के समय में हर कोई अपने शरीर को फिट एंड फाइन रखना चाहता है. हर कोई भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ समय निकालकर योगा जरूर करना चाहता है. ताकि उनके शरीर में किसी भी तरह का कोई बीमारी न हो.

पहले के मुकाबले आज के समय में हर तरह के खाने में केमिकल आदि का यूज किया जाता है. जिससे कि कई तरह के शरीर में बीमारियां हो रही है. 

इसलिए अपने शरीर को फिट रखने के लिए हर रोज कुछ देर एक्सरसाइज करना भी आवश्यक है. इसके लिए लोग योगा ट्रेनर को ढूंढते हैं.

योगा ट्रेनर से योगा सीखते हैं तो अगर आप योगा के बारे में पूरी जानकारी रखते हैं. हर तरह के योगा करा सकते हैं तो योगा ट्रेनर बन कर पैसे कमा सकते हैं.

वैसे तो आजकल लोग ज्यादातर मोबाइल में वीडियो के माध्यम से ऑनलाइन योगा सीखते हैं तो ऐसे में अगर चाहे तो घर बैठे ऑनलाइन योगा ट्रेनर बनकर योगा सिखा सकते हैं या लोगों के घर जाकर योगा सिखा कर पैसा कमा सकते हैं.

4. इवेंट मैनेजमेंट

जब भी किसी के घर में शादी विवाह है एंगेजमेंट है किसी का बर्थडे पार्टी है मैरिज एनिवर्सरी है बड़े-बड़े पार्टियां देना चाहते हैं तो ऐसे में अपने घर को सजाने के लिए इवेंट मैनेजमेंट को हायर करते हैं.

अगर आपको इवेंट मैनेजमेंट के बारे में पूरी जानकारी है घर को किस तरह से सजाया जा सकता है जानते हैं तो इवेंट मैनेजमेंट का बिना पैसे का बिजनेस कर सकते हैं. 

इसमें लोग अपने घर को सजाने के लिए इवेंट मैनेजमेंट से कांटेक्ट करते हैं और वह अपना पसंद बताते हैं, उसी के अनुसार उनके घर को डिजाइन करना होता है. उसके बदले में वह ज्यादा से ज्यादा पैसे भी देते हैं. यह एक बिना पैसे का बिजनेस है और बहुत ही ज्यादा इसमें मुनाफा भी होता है. 

बस आप पर निर्भर करता है कि आप कितना जल्दी और कितने अच्छे तरीके से लोगों के घर में जाकर हर चीज अरेंज करते हैं. जितना ही अच्छा कार्य करेंगे उतना ही लोग आपसे ज्यादा कांटेक्ट करेंगे और आपको ज्यादा प्रॉफिट भी मिल पाएगा.

5. एलआईसी एजेंट

एलआईसी एजेंट बन कर कई लोग बहुत ही ज्यादा पैसे कमा रहे हैं तो अगर आपको Bina Paise ka Business करना है ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना है तो एलआईसी एजेंट बन सकते हैं.

इसके लिए आपको मेहनत करना पड़ता है. लोगों को एलआईसी करने के लिए प्रेरित करना पड़ता है. अगर यह सारी खूबियां आपके अंदर है तो एलआईसी एजेंट बनकर पैसे कमा सकते हैं.

एलआईसी एजेंट बनने के लिए जहां भी रहते हैं वहां पर अगर नजदीक में जो भी एलआईसी ऑफिस हैं वहां जाकर जो भी प्रोसेस है उसको पूरा करके एलआईसी एजेंट बन सकते हैं. इसमें जितना ज्यादा एलआईसी कराएंगे उतना ही ज्यादा कमीशन प्राप्त होगा.

6. एसईओ एक्‍सपर्ट

किसी को अगर किसी तरह की जानकारी प्राप्त करना है तो गूगल में सर्च करके उसको पढ़ते हैं जो पढ़ते हैं और किसी के द्वारा लिखा हुआ ब्लॉग होता है. कई लोग आज के समय में ब्लॉग वेबसाइट बनाकर ब्लॉग लिखते हैं. लेकिन उन्हें उस वेबसाइट पर एसईओ यानी कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना नहीं आता है. 

इसके लिए वह किसी ऐसे व्यक्ति को इंटरनेट पर कंटेक्‍ट करते हैं, जो कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में पूरी जानकारी रखता हो. उनसे वह अपने वेबसाइट पर एसईओ करवाते हैं और बदले में पैसे देते हैं.

अगर आपके पास सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में बेहतर जानकारी है तो लोगों की वेबसाइट पर एसईओ करके पैसे कमा सकते हैं.

इस कार्य को करने के लिए कहीं बाहर भी नहीं जाना पड़ता है घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं. इसलिए एक बहुत ही बेहतरीन Bina Paise ka Business है जिसमें जितना ही ज्यादा लोगों के वेबसाइट पर एसईओ करेंगे उतना ही ज्यादा प्रॉफिट होगा.

7. वाहन बीमा एजेंट

आज के समय में हर कोई टू व्हीलर फोर व्हीलर इस्तेमाल करते हैं लेकिन उसको कहीं भी ले जाने के लिए रोड पर चलाने के लिए उस गाड़ी का  इंश्योरेंस होना जरूरी है नहीं तो पुलिस के द्वारा पकड़े जाने पर बहुत ही ज्यादा जुर्माना भी लगता है. वाहन इंश्योरेंस कराने के लिए किसी वाहन इंश्योरेंस एजेंट के पास जाते हैं. 

ऐसे में आप वहां इंश्योरेंस एजेंट बनकर बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए किसी वाहन इंश्योरेंस कंपनी से रजिस्ट्रेशन करा कर या एग्जाम के माध्यम से एजेंट बन सकते हैं.

अगर चाहे तो लोगों के घर जाकर या अपने घर बैठे ही गाड़ी का बीमा करके पैसे कमा सकते हैं. वाहन इंश्योरेंस के साथ-साथ घर का  इंश्योरेंस, दुकान का  इंश्योरेंस, ट्रैवल इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस आदि भी करा कर बिना पैसे का बिजनेस बहुत ही ज्यादा बढ़ा सकते हैं.डॉलर में पैसे कैसे कमाए 11+Tips

8. ग्राफिक डिजाइनिंग

अगर ग्राफिक डिजाइनिंग के बारे में अच्‍छी जानकारी रखते हैं तो इससे बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. इस काम को अपने ही कंप्यूटर से कर सकते हैं.

कई ऐसे लोग हैं जो कि कंप्यूटर रखे हैं उन्हें ग्राफिक डिजाइनिंग करना नहीं आता है तो वह किसी ऐसे व्यक्ति को हायर करते हैं जिन्हें ग्राफिक डिजाइनिंग के बारे में अच्छी जानकारी हो और उन्हें उसके बदले में ज्यादा से ज्यादा पैसे भी देते हैं.

9. ब्लॉगिंग – Bina Paise ka Business 

सबसे ज्यादा अगर आज के समय में कोई बिजनेस हो रहा है तो वह है ब्लॉगिंग. हर किसी को अगर ज्यादा पैसे कमाना है कम पैसे लगाकर ज्यादा प्रॉफिट करना है तो ब्लॉग वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग करके लाखों रुपए कमा रहे हैं. 

आप भी अगर बिना पैसे का बिजनेस के बारे में जानना चाहते हैं कम इन्वेस्टमेंट करके ज्यादा प्रॉफिट प्राप्त करना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग कर सकते हैं. अगर फ्री में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो blogger.com पर ब्लॉग लिख कर डाल सकते हैं. 

लेकिन blogger.com पर ब्लॉग लिखने पर बहुत जल्दी ज्यादा प्रॉफिट नहीं होता है. इसलिए अगर कुछ पैसे इन्वेस्ट करके पैसे कमाना चाहते हैं तो अपना खुद का ब्लॉग वेबसाइट बनाएं.

जिसमें सबसे पहले डोमिन और होस्टिंग की जरूरत होती है. अगर आपका खुद का ब्लॉग वेबसाइट होगा रोज उस पर एक बेहतरीन कांटेंट लिख कर डालेंगे तो बहुत ही जल्द आपको बहुत ही ज्यादा मुनाफा प्राप्त होने लगेगा. 

ब्लॉग वेबसाइट पर 30 बेहतरीन क्वालिटी के ब्लॉग लिखकर डालने के बाद गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने के बाद आपके वेबसाइट पर ऐड दिखाई देने लगता है और उसी ऐड के माध्यम से कमाई होता है.

ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे जरूरी है कि किसी खास क्षेत्र में अच्छी जानकारी हो साथ ही बेहतर क्वालिटी के कंटेंट लिखने की कला होनी चाहिए जो भी उस ब्लाग में जानकारी देते हैं वह सटीक जानकारी हो. तभी लोग ज्यादा से ज्यादा आपके वेबसाइट को विजिट करेंगे जिससे आपको ज्यादा कमाई होगा.

10. वेब डिजाइनिंग

वेबसाइट तो कई लोग बनाते हैं लेकिन वेबसाइट डिजाइन करने की कला हर किसी के पास नहीं रहती है. जिससे उनके वेबसाइट पर कई तरह का Error आ जाता है. ऐसे में किसी ऐसे व्यक्ति से अपने वेबसाइट का डिजाइन करवाते हैं जिनको वेब डिजाइनिंग की जानकारी हो.

अगर आप भी Bina Paise ka Business करके ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो वेब डिजाइनिंग का कार्य करके पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको वेब डिजाइनिंग के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए तभी आपको लोग कांटेक्ट करेंगे और आपके कार्य के बदले पैसे भी देंगे.

11. ब्यूटीशियन

आज के समय में कई ऐसी महिलाएं हैं जो कि ब्यूटीशियन से बहुत ही ज्यादा पैसे कमा रही हैं. अगर आप भी महिला हैं और कम पैसे में बिजनेस कतना चाहती हैं इससे पैसे कम सकती हैं. आपको ब्यूटीशियन की अच्छी जानकारी है ब्यूटीशियन का कोर्स अगर आपने किया  है तो इससे बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकती हैं. 

अगर किसी के घर में शादी विवाह होता है दुल्हन को सजाने के लिए मेहंदी लगाने के लिए फेशियल या ब्लीचिंग करवाने के लिए किसी ब्यूटी पार्लर लेडी को बुलाते हैं तो लोगों के घर जाकर दुल्हन को सजा कर शादी विवाह में लोगों को मेहंदी लगा कर पैसे कमा सकती हैं.

अगर आपके पास कुछ पैसे हैं तो कुछ पैसे इन्वेस्ट करके अपना खुद का पार्लर खोल कर हर रोज पैसे कमा सकती है.

12. ई बुक सेल करें

कई लोगों को लिखने का शौक होता है लेकिन उनके पास पैसे नहीं होने के वजह से अपने किताब का प्रकाशन नहीं करवा पाते हैं. तो आप ई बुक सेल करके पैसे कमा सकते हैं. आप अगर बहुत ही अच्छा लिखते हैं तो कई ऐसे इंटरनेट पर प्लेटफार्म है जहां पर ई बुक के माध्यम से पैसे कमाने का मौका मिलता है. 

जैसे कि अमेजॉन पर अमेजॉन किंडल के द्वारा ई बुक लिखकर सेल कर सकते हैं. इसमें आपका ज्‍यादा खर्च नहीं लगेगा.. यह एक बिना पैसे का बिजनेस है अपने घर बैठे ही ऑनलाइन ई बुक सेल करके पैसे कमा सकते हैं. कई लोग पढ़ने का शौकीन होते हैं जो कि इंटरनेट पर ई बुक के माध्यम से पढ़ते हैं और वह पैसे देते हैं.

13. एफिलिएट मार्केटिंग

कम पैसे में बिजनेस करने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग बहुत ही बेहतर कार्य है. कई ऐसे ई-कॉमर्स वेबसाइट है जोकि एफिलिएट प्रोग्राम के माध्यम से लोगों को पैसा कमाने का मौका देते हैं.

अगर आपको भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना है तो किसी भी अमेजाॅन या फ्लिपकार्ट पर एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होता हैं.

एफिलिएट प्रोग्राम पर रजिस्ट्रेशन करा कर एफिलिएट लिंक प्राप्त करेंगे. उस लिंक को अपने यूट्यूब चैनल ब्लॉग वेबसाइट या किसी भी सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं.

अगर कोई भी व्यक्ति उस एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके उस ई कमर्स वेबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग करता है कोई प्रोडक्ट खरीदते है तो उसके बदले आपको कमीशन प्राप्त होगा.

14. होम डेकोरेटर

कई ऐसे पैसे वाले लोग हैं जो कि अपने घर में पूरी तरह से व्यवस्थित तरीके से सामान रखने के लिए होम डेकोरेटर को हायर करते हैं. बदले में बहुत ही ज्यादा पैसे देते हैं.

अगर आपको रूम डेकोरेटिंग के बारे में अच्छी जानकारी है तो यह कार्य करके पैसे कमा सकते हैं. लोगों के घर में सोफा फर्नीचर बेड टेबल आदि किस जगह पर रखने पर अच्छा लगेगा उसी तरह से सजाकर पैसे कमा सकते हैं.

या घर का पेंट करना हो स्टील का या लकड़ी का सामान बनाना है घर का प्लास्टर करने के बार में अच्छी जानकारी है तो होम डेकोरेटर का बिजनेस करके पैसे कमा सकते हैं.

15. डांस टीचर

कई लोगों को डांस करने का शौक होता है डांस टीचर से डांस सीखते हैं. वर्तमान समय में टीवी पर भी कई डांस का रियलिटी शो आ रहा है जिसमें कई माता-पिता अपने बच्चों को डांस करने के लिए भेजना चाहते हैं. इससे उनके बच्चे का कैरियर भी आगे बढ़ सकता है. 

कई लोग उसे पहचान सकते हैं साथ ही अगर अच्छा डांस करना आता है तो फिल्म में भी मौका मिल सकता है.

कोरियोग्राफर बनने का मौका मिल सकता है तो अगर आपको भी डांस का हर एक स्टेप पता है अच्छे से सिखा सकते हैं तो डांस टीचर बनकर पैसे कमा सकते हैं. अगर चाहे तो अपना डांस क्लास खोल सकते हैं ऑनलाइन डांस सिखा सकते हैं.

16. सिंगिंग टीचर 

सिंगिंग का शौक हर किसी का होता है किसी को गाना सुनने का शौक है किसी को गाना गाने का शौक होता है. लेकिन किसी भी गाना को गाने के लिए म्यूजिक के बारे में जानकारी होना चाहिए. हर एक सूर लय ताल के बारे में जानकारी होना चाहिए. तभी में अपना फ्यूचर बना सकते हैं. 

अगर आपको सिंगिंग की अच्छी जानकारी है हर एक गाने के सूर लय ताल के बारे में अच्छे से पकड़ सकते हैं तो आप एक सिंगिंग टीचर बनकर पैसे कमा सकते हैं.

Bina Paise ka Business करने के लिए सिंगिंग टीचर भी बेस्ट व्यवसाय है. अपना खुद का सिंगिंग क्लास भी चला सकते हैं या आज के समय में लोग ऑनलाइन ज्यादा चीजें सीखना चाहते हैं तो ऐसे में ऑनलाइन भी सिंगिंग सिखा कर बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

17. कंटेंट राइटर

ब्लॉग वेबसाइट तो हर कोई बना लेता है लेकिन उस वेबसाइट पर एक बेहतरीन क्वालिटी का ब्लॉग लिखना नहीं आता है. अगर किसी वेबसाइट पर यूनिक और बेहतर क्वालिटी का पोस्ट नहीं रहेगा तो लोग पढ़ना भी पसंद नहीं करते हैं और गूगल के द्वारा उस वेबसाइट को भी आगे बढ़ाने में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं रहता है. 

तो ऐसे लोग किसी कंटेंट राइटर से कांटेक्ट करके एक बेस्ट क्वालिटी का कंटेंट प्राप्त करते हैं और बदले में पैसे देते हैं. अगर आपके पास कंटेंट राइटिंग का जानकारी है.

एक बेहतर क्वालिटी का यूनिक तरीके से कंटेंट लिखते हैं तो आप इससे बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. इंटरनेट पर कई ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर कंटेंट राइटर का जॉब मिल सकता है.

18. सिलाई सेंटर 

बहुत ही कम पैसे में बिजनेस करने के लिए सिलाई सेंटर खोल सकते हैं. अगर आप अच्छे से कपड़ा सिलना जानते हैं. ब्लाउज पेटीकोट शर्ट पैंट सलवार सूट आदि अच्छे डिजाइन का सिल सकते हैं तो खुद का एक सिलाई सेंटर खोल कर पैसे कमा सकते हैं.

सिलाई सेंटर खोलने के लिए बहुत ही कम पैसे इन्वेस्ट करना पड़ता है. अगर चाहे तो अपने घर पर रहकर ही कपड़े सिल सकते हैं या कहीं रूम लेकर वहां एक सेंटर खोल सकते हैं. सिलाई करने के साथ-साथ अन्य महिलाओं और लड़कियों को सिलाई कढ़ाई पेंटिंग बुनाई आदि सिखा कर भी पैसे कमा सकते हैं.

19. पेंटिंग

दुनिया में कई ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें पेंटिंग करने का शौक होता है. वह तरह-तरह के कागज पर पेंट करते रहते हैं तो अगर पेंटिंग का शौक है बेहतरीन क्वालिटी का पेंटिंग करते हैं तो इससे भी बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. कई लोग ऐसे होते हैं जो कि अपने घर में तरह-तरह की पेंटिंग खरीद कर लगाते हैं. 

अगर आपको पेंटिंग का शौक है तो अपने शौक से कुछ पैसे भी कमाए. कई ऐसी जगह है जहां पर पेंटिंग सेल किया जाता है.

लोग अपना-अपना पेंटिंग बनाकर वहां पर ले जाते हैं और खरीदने वाले जो भी पसंद आता है वह खरीद कर मुंह मांगी रकम देते हैं. वैसे किसी भी चीज का प्रचार करने के लिए आज के समय में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर आप घर बैठे ही अपने हुनर का प्रचार कर सकते हैं.

20. वीडियो एडिटिंग

अगर कोई यूट्यूब से पैसा कमाना चाहता है यूट्यूब पर वीडियो बनाकर डालते है तो सबसे महत्वपूर्ण चीज वीडियो एडिटिंग है. बिना वीडियो एडिटिंग किए हुए कोई भी वीडियो यूट्यूब पर नहीं डाला जा सकता है.

कई व्यक्ति ऐसे हैं जो कि यूट्यूब चैनल तो बना लेते हैं लेकिन वीडियो एडिटिंग करना नहीं आता है तो किसी ऐसे व्यक्ति को हायर से कांटेक्ट कर के अपने वीडियो एडिटिंग करवाते हैं.

उसके बदले में बहुत ही ज्यादा पैसे भी देते हैं. अगर आपको भी वीडियो एडिटिंग की अच्छी जानकारी है आप अच्छे से वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं तो अपने इस कला से बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

यह बिना पैसे का बिजनेस है जिससे घर बैठे ही आप लोगों के वीडियो एडिट करके दे सकते हैं.

21. फिटनेस ट्रेनर

आज के समय में लोग अपने फिटनेस को लेकर बहुत ही ज्यादा चिंतित रहते हैं. अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए कई तरीके के उपाय करते हैं. फिटनेस ट्रेनर से ट्रेनिंग लेकर अपने शरीर को स्लिम और फिट बनाते हैं. 

अगर आपको भी फिटनेस ट्रेनिंग की जानकारी है फिटनेस से संबंधित लोगों को बेहतरीन उपाय दे सकते हैं तो फिटनेस ट्रेनर बन कर पैसे कमा सकते हैं. बिना पैसे के बिजनेस करके ज्यादा पैसे कमाने के लिए फिटनेस ट्रेनर का कार्य कर सकते हैं. 

इसके लिए आप यूट्यूब के माध्यम से वीडियो बनाकर डाल सकते हैं. सोशल मीडिया पर वीडियो बनाकर डाल सकते हैं या लोगों के घर जाकर या अपना खुद का फिटनेस ट्रेनिंग स्कूल भी खोल सकते हैं.

इसे भी पढ़ें

निष्कर्ष

Bina Paise ka Business kaise kare बिना पैसे के बिजनेस अगर करना चाहते हैं तो इसमें कई उपाय बताए गए हैं जिसको अपने घर में रहकर हैं इंटरनेट कंप्यूटर के माध्यम से करके पैसे कमा सकते हैं. किसी भी कार्य को करने के लिए समय और मेहनत दोनों जरूरी है. 

कस्टमर से आप किस तरह से बात करते हैं जो भी आप कार्य कर रहे हैं उसके बारे में बेहतर जानकारी रखते हैं. लोगों को अच्छे से समझा सकते हैं तो आप घर बैठे ही बिना पैसे का बिजनेस भी कर सकते हैं.

अगर आप कस्टमर से सही तरीके से पेश आएंगे तो आपका काम भी दिन पर दिन बढ़ता जाएगा. लोग आप से ही हर तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहेंगे.

इस लेख में दिए गए हर एक कार्य से संबंधित अगर किसी तरह का सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरूर पूछें. आपके दोस्त मित्र संबंधी अगर बिना पैसे का बिजनेस करने के बारे में आइडिया ढूंढ रहे हैं उन्हें भी यह लेख शेयर जरूर करें. ‌

Leave a Comment