सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा हैं

सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस? आजकल सभी लोग अपना खुद का व्यवसाय करना चाहते हैं. लेकिन बिजनेस वही करना चाहते हैं, जो की सबसे ज्यादा हर महीने में चलने वाला हो. इसलिए सबसे ज्यादा बिजनेस वही चलेगा जिसकी हमेशा लोगों को जरूरत हो. जैसे कि इंसान के सभी जरूरतों में सबसे महत्वपूर्ण रोटी, कपड़ा और मकान होता है. इन तीन चीजों से संबंधित किसी भी तरह का कार्य अगर आप करते हैं, तो उसमें ज्यादा मुनाफा होगा. 

जैसे कि खाने पीने के सामान की दुकान, कपड़ा का दुकान, घर बनाने के लिए ईंट, बालू, सीमेंट, सरिया आदि की हमेशा बिक्री होगी. लेकिन आज के समय में सबसे अधिक बिजनेस का चलन हो गया है, वह है ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग. डिजिटल मार्केटिंग घर बैठे इंटरनेट के द्वारा करने वाला एक व्यवसाय है. जिसको टेक्नोलॉजी और इंटरनेट की जानकारी रखने वाले कर सकते हैं. 

इस लेख में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस की जानकारी हम देंगे. लेकिन आपको खुद डिसाइड करना होगा, कि किस काम में आप माहिर है. जिस काम को आसानी से पूरी जानकारी के साथ करेंगे. उसमें सफल जरूर हो पाएंगे.

सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा हैं

वैसे तो एक आदमी को किसी भी बिजनेस में सफल होने के लिए उसकी क्षमता और सहनशक्ति दो महत्वपूर्ण चीज होती है. जिसके द्वारा हम अपने कार्य पथ पर आगे बढ़ते जाते हैं. क्योंकि किसी भी व्यवसाय में रिस्क अधिक होता है. जिसमें एक व्यक्ति अपनी जानकारी और सहनशक्ति शैली द्वारा आगे बढ़ पाता है. लेकिन कोई भी कार्य शुरू करने से पहले यह भी जानना आवश्यक है, कि कौन सा कार्य करें जिसमें हमेशा बिक्री होता रहे. जिससे हमें लाभ प्राप्त हो. 

Sabse Jyada Chalne Wala Business - सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस

किस चीज का डिमांड मार्केट में सबसे अधिक है. जिस चीज का डिमांड मार्केट में है, क्या हम उसके बारे में बेहतर जानकारी रखते हैं. क्योंकि किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसके बारे में इनफॉर्मेशन प्राप्त कर लेना चाहिए. तभी उसको अच्छे से इंप्लीमेंट करके आगे बढ़ा पाएंगे.

वैसे भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया स्कीम स्टार्टअप इंडिया न्यू इंडिया स्कीम को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकता है. जिसके लिए वह बैंक द्वारा लोन भी आसानी से प्राप्त कर पाएगा. वैसे इस लेख में कई हमेशा चलने वाले बिजनेस के बारे में जानकारी दिया जाएगा.

1. किराना दुकान

हर व्यक्ति के लिए सभी जरूरतों में सर्वोपरि खाने के सामान की होती है. इसलिए आप किराना दुकान खोलकर हमेशा इससे लाभ प्राप्त कर पाएंगे. किराने की दुकान खोलने के लिए ज्यादा पैसों की भी जरूरत नहीं होती है. इसको अपने घर से एक छोटे लेवल से भी शुरू कर पाएंगे. यह बिजनेस हमेशा चलता रहता है. किराने के दुकान पर नमक, तेल, आटा, चावल, हल्दी, मसाला, बेसन, सत्तू आदि बेच पाएंगे.

2. सब्जी दुकान

रोज के खाने में लोगों को सब्जी की जरूरत होती है. इसलिए सब्जी भी सभी लोग हर रोज जरूर खरीदते है. ऐसे में आप सब्जी का दुकान करके हमेशा इस बिजनेस से कमाई कर सकते हैं. इसको किसी रोड के किनारे स्टॉल लगाकर कर पाएंगे या भाड़े पर दुकान लेकर शुरू कर पाएंगे. इसके अलावा अपने घर से भी इस व्‍यापार को कर पाएंगे. उस दुकान पर हर सब्जी के साथ आलू, प्याज, लहसुन, अदरक आदि भी बेचेंगे.

3. चाय, नाश्ता का दुकान

हर रोज लोगों को कहीं न कहीं काम के सिलसिले में जाना ही पड़ता है. इसलिए सुबह-सुबह दुकान पर चाय नाश्ता करने के कई शौकीन व्यक्ति है. यह एक 12 महीने चलने वाला बिजनेस है. चाय का दुकान एक स्टॉल पर भी शुरू कर पाएंगे. उस पर चाय के साथ-साथ समोसा, लिट्टी, पूरी, सब्जी, पकौड़ी और कोई स्वीट्स भी बनाकर बेच सकते हैं.

4. सिलाई सेंटर

एक इंसान के लिए कपड़ा का सबसे अधिक महत्व है. इसलिए आप एक सिलाई सेंटर खोलें. अगर सिलाई की जानकारी है, तो इस बिजनेस को करके हमेशा कमाई प्राप्त करेंगे. उस सिलाई सेंटर पर महिलाओं और लड़कियों को सिलाई करना सीखा सकते हैं. साथ ही अन्य महिलाओं और पुरुषों के कपड़े सील करके भी उससे इनकम प्राप्त करेंगे.

5. रेस्टोरेंट

रेस्टोरेंट हमेशा चलने वाला एक बिजनेस है. लेकिन रेस्टोरेंट सबसे अधिक शहरों में चलता है. क्योंकि शहर में लोगों के पास पैसे हैं. लोग शौकीन हैं, जो कि अधिकतर रेस्टोरेंट में खाना पसंद करते हैं. किसी के घर में बर्थडे, मैरिज एनिवर्सरी या नौकरी के प्रमोशन की भी पार्टी होती है, तो रेस्टोरेंट में जाकर ही मानते हैं. इसलिए आपके पास अगर बेहतर बजट है, तो शहर में रेस्टोरेंट खोलकर हमेशा उससे इनकम जनरेट कर पाएंगे.

6. प्रिंटिंग शॉप

शहर में रहते हो या गांव में कहीं भी प्रिंटिंग शॉप से अधिक लाभ प्राप्त करेंगे. क्योंकि लोगों को किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट प्रिंट करने के लिए प्रिंटिंग शॉप पर ही जाना पड़ता है. आप अगर कंप्यूटर टेक्नोलॉजी का बेहतर नॉलेज रखते होंगे, तो एक प्रिंटिंग शॉप खोलें जहां पर एक कंप्यूटर, प्रिंटर या छोटा-मोटा सामान रखकर एक प्रिंटिंग शॉप ओपन करें, जिसे हर महीने कमाई होगा.

7. प्राइवेट स्कूल

इंसान को आगे बढ़ने में शिक्षा, ज्ञान, नॉलेज सबसे ज्यादा मदद करता है. इसलिए पहले के अपेक्षा आज के लोग सबसे ज्यादा साक्षर बनना चाहते हैं. जिससे सभी लोग अपने बच्चों को स्कूल भेजते हैं. इसलिए अगर आप भी हमेशा कमाई करना चाहते होंगे, तो आपके लिए स्कूल का बिजनेस बेहतर है. अपने गांव में या शहर में एक स्कूल खोलें. जहां पर बच्चों के लिए बेंच, डैक्स, चेयर, ब्लैक बोर्ड आदि की व्यवस्था करें. छोटे-छोटे बच्चों के खेलने के लिए कुछ खेलने के सामान की व्यवस्था करें और एक स्कूल खोले.

8. कोचिंग सेंटर

हर मां बाप अपने बच्चों को पढ़ाई में आगे बढ़ाने के लिए कोचिंग सेंटर में एडमिशन कराते हैं. ताकि उन्हें स्कूल के साथ-साथ कोचिंग से भी बेहतर नॉलेज मिले और वह एक बेहतर ज्ञान प्राप्त कर सके. इसलिए आप एक कोचिंग सेंटर खोलें. जहां पर बच्चों को अलग-अलग विषय की जानकारी दे पाएंगे. इसके अलावा अगर आपके पास अधिक ज्ञान है, तो किसी गवर्नमेंट जॉब की कंपटीशन की तैयारी करवा सकते हैं. आईटी, एनआईटी आदि जैसे डिग्री की तैयारी करवा सकते हैं. एजुकेशन से संबंधित किसी भी तरह का बिजनेस करते हैं, तो सबसे ज्‍यादा चलता रहेगा.

9. कपड़ा दुकान

अपने बिजनेस से सबसे ज्‍यादा कमाई करने के लिए कपड़े का व्‍यवसाय करें. वैसा कपड़ा दुकान ओपन करें. जिस पर हर तरह का कपड़ा लोगों को उपलब्ध हो. क्योंकि कपड़ा के कई अलग-अलग वेराइटी होता है. जैसे कि रेडीमेड कपड़ा, वूलन कपड़ा, साड़ी, लेडिस कपड़े, बच्चों के कपड़े आदि. इसलिए सबसे पहले मार्केट में रिसर्च करें. किस तरह के कपड़े का सबसे अधिक डिमांड है, उसी का दुकान खोलें.

10. डिजिटल मार्केटिंग

वर्तमान समय में सबसे अधिक बिजनेस अगर चल रहा हैं, तो वह डिजिटल मार्केटिंग हैं. लोगों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कमाई करने का सबसे बेहतर जरिया डिजिटल मार्केटिंग द्वारा मिल रहा हैं. डिजिटल मार्केटिंग में कई अलग-अलग कार्य हैं.

जैसे कि ब्लॉगिंग, यूट्यूब, एफिलिएट मार्केटिंग, कंटेंट राइटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, वीडियो एडिटिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, वेबसाइट डेवलपमेंट, फ्रीलांसिंग आदि.यह सभी कार्य ऐसे हैं जो कि 12 महीना सबसे ज्‍यादा चलता रहेगा. अगर आप इंटरनेट टेक्नोलॉजी की बेहतर जानकारी रखते होंगे, तो डिजिटल मार्केटिंग का कार्य घर बैठे अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल से कर पाएंगे.

11. ब्लॉगिंग

ब्‍लॉगर पर फ्री में ब्लॉग सेटअप करके क्वालिटी कंटेंट पोस्ट डालें. फिर गूगल एडसेंस से अप्रूवल लेकर कमाई कर पाएंगे. अगर कुछ पैसे खर्च करना चाहते है, तो डोमिन, होस्टिंग खरीद कर वर्डप्रेस पर ब्लॉग सेटअप करें. 30 क्वालिटी कंटेंट पोस्ट लिखकर गूगल एडसेंस से अप्रूवल के लिए अप्लाई करें. जब गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा, तो उस पर ऐड दिखाकर कमाई कर पाएंगे.

12. यूट्यूब

सबसे ज्‍यादा कमाई लोगों को यूट्यूब से हो रहा है. यूट्यूब पर अपना वीडियो बनाकर कमाई कर सकते हैं. यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं, जहां पर आप अपने कला को शेयर कर सकते हैं. अपने कला को यूट्यूब प्लेटफार्म द्वारा एक पहचान दिला सकते हैं. जिस भी विषय की जानकारी आपको हैं. 

उसी से संबंधित वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करें. इसके लिए सबसे पहले यूट्यूब पर चैनल बनाएं और उस पर वीडियो बनाकर डालें. लेकिन वह वीडियो किसी भी दूसरे व्यक्ति का कॉपी नहीं होना चाहिए. वह आपका खुद का बनाया हुआ वीडियो होना चाहिए. जब 1000 सब्सक्राइबर 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा कर लेंगे. उसके बाद एडसेंस से अप्रूवल लेकर ऐड दिखाकर कमाई कर पाएंगे.

13. कंटेंट राइटिंग

एक अच्छा कंटेंट लिखने की कला आपके पास हैंं, तो कंटेंट राइटिंग करें. सबसे ज्‍यादा यह बिजनेस चलने वाला है. जिनके पास ब्लॉग वेबसाइट है, उन्हें कंटेंट की भी जरूरत होगी. आप अपने घर से ही एक बेहतर क्वालिटी का कंटेंट लिखें. फिर उसे किसी भी ब्लॉग वेबसाइट को सेल करें. एक कंटेंट का लगभग 500 या 1000 मिल जाएगा.

14. गिट्टी बालू सीमेंट छड़ का दुकान

आजकल सभी लोग कमाई कर रहे हैं. सभी लोगों को घर की आवश्यकता हैं. इसलिए घर बनाने के लिए गिट्टी, बालू, सीमेंट, छड़ की भी आवश्यकता होगी. इसलिए आप इसका भी व्‍यवसाय शुरू कर पाएंगे. लेकिन इन सभी चीजों का बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा बजट की जरूरत होगी. इसलिए आपके पास अधिक बजट है, तो गिट्टी, बालू, छड़ का दुकान करें. इससे हमेशा 12 महीना आपको इनकम प्राप्त होगा.

सारांश

इस लेख में हमेशा चलने वाला बिजनेस की जानकारी दी गई है. इसमें जो भी बिजनेस के बारे में बताया गया है, वह लोगों के प्रमुख व्‍यापार साबित हो पाएगा. यह सभी कार्य अगर आप करेंगे, तो हमेशा इससे कमाई करेंगे. लेकिन किसी भी व्‍यापार को शुरू करने से पहले उसके बारे में इंपॉर्टेंट नॉलेज भी रखना आवश्यक है. तभी उस बिजनेस में बहुत जल्द प्रोग्रेस होगा.

सवाल जवाब

Q1. कौन से धंधे में सबसे ज्यादा पैसा है?

Ans. आजकल सबसे ज्यादा यूट्यूब और ब्लागिंग में पैसा हैं.

Q2. दुनिया का नंबर वन बिजनेस कौन है?

Ans. वैसे किसी भी व्‍यवसाय को आप ईमानदारी, बेहतर जानकारी के साथ शुरू करेंगे, तो वह आपके लिए नंबर वन हो सकता है.

Q3. भारत में नंबर वन बढ़ने वाला व्यवसाय कौन है?

Ans. आजकल भारत के साथ-साथ विश्व में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस डिजिटल मार्केटिंग हो गया हैं. जिसमें कई अलग-अलग कार्य हैं. जिसमें सबसे अधिक यूट्यूब का प्रयोग लोग कर रहे हैं.

Q4. गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस?

किराना दुकान, यूट्यूब, सब्‍जी दुकान, चाट, समोसा और चाय स्‍टॉल गांव का टॉप बिजनेस आइडिया हैं. 

Leave a Comment