मोबाइल फोन से ऑनलाइन जॉब कैसे करें

क्या एक मोबाइल फोन से ऑनलाइन जॉब करना संभव है? इसका जवाब बिल्कुल हां है. वर्तमान में आप मोबाइल से ऑनलाइन जॉब कैसे करें की जानकारी सर्च कर रहे हैं, तो यह इनफॉर्मेशन आप ही के लिए है. जहां पर हम आपको बताएंगे कि एक मोबाइल फोन से ही घर बैठे ऑनलाइन जॉब कर पाएंगे. ऐसा इसलिए संभव है. क्योंकि जब से भारत में इंटरनेट का 4G इंटरनेट सेवा लंच किया गया है. 

उसके बाद से गांव शहर हर जगह पर लोग स्मार्टफोन उपयोग कर रहे हैं. अभी यदि आप गांव या शहर कहीं भी रहते होंगे. यदि आपके पास कुछ बेहतर स्किल है, तो अपने मोबाइल से ही ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं. जिसके लिए हम आपको बताएंगे कि जरूरी कौन-कौन से इंपॉर्टेंट पॉइंट्स है. जिसको समझना सबसे आवश्‍यक है.

जैसा कि सभी लोग जानते हैं कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काम करने के लिए कुछ टेक्निकल नॉलेज तो जरूर होना चाहिए. क्योंकि यदि टेक्नोलॉजिकल इनफॉर्मेशन आपको नहीं है. तब फिर आप डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मोबाइल स्मार्टफोन या किसी भी डिवाइस से ऑनलाइन आप नहीं कमाई कर पाएंगे. उसके लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास कुछ डिजिटल स्किल होना चाहिए. जिसमें हम नीचे स्टेप बाय स्टेप गाइड करेंगे कि कौन-कौन से स्किल तथा इक्विपमेंट की आपको जरूरत होगी. जिससे आपको ऑनलाइन काम करने में बहुत ही ज्यादा आसानी होगा.

ऑनलाइन जॉब के लिए जरूरी सामान

जब भी हम लोग डिजिटल ऑनलाइन काम करते हैं. तब हमारे पास कुछ जरूर डिवाइस भी होना चाहिए. तभी तो आसानी से सब कुछ डिजिटल प्लेटफॉर्म पर समय से कार्य करना संभव हो पाएगा.

Mobile Se Online Job Kaise Kare मोबाइल से ऑनलाइन जॉब कैसे करें

1. स्मार्टफोन 

एक ऐसा मोबाइल फोन जिसमें स्क्रीन पर सभी चीजों को आसानी से देखा, पढ़ा तथा लिखा जा सकता है. कहने का मतलब है कि आपके मोबाइल का स्क्रीन थोड़ा बड़ा होना चाहिए.

2. फास्ट इंटरनेट 

मोबाइल में बहुत ही फास्ट इंटरनेट भी तो जरूरी है. क्योंकि ऑनलाइन काम करने में सबसे ज्यादा नेटवर्क, इंटरनेट की जरूरत पड़ती है. इसलिए आपको वैसे लोकेशन पर भी जाना होगा. जहां तेज गति से नेट चलता हो.

3. पेपल या यूपीआई अकाउंट 

जो भी आप डिजिटल की कमाई करेंगे उसको या तो आप अपने यूपीआई अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं. या यदि आप किसी भी अन्य देशों से पैसे प्राप्त करना चाहते हैं. तब आपको एक पेपल अकाउंट भी बनाना होगा. तभी आप दूसरे देशों से पैसे अपने खाते में स्वीकार कर पाएंगे.

मोबाइल से ऑनलाइन जॉब कैसे करें

सबसे पहले ही ऊपर हमने बताया है कि आपको डाटा इंट्री, इंटरनेट, ईमेल, वेब डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, कंटेंट राइटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सर्वे या अन्य तकनीकी बेसिक फंडामेंटल ज्ञान को अर्जित करना ही पड़ेगा. नीचे हम जो भी जानकारी दे रहे हैं. उन प्लेटफार्म पर आप डिजिटल वर्क कर पाएंगे.

1. ऑनलाइन ट्यूशन

शिक्षा एक ऐसा माध्यम है. जिससे हम और हमारे बच्चे दोनों का भविष्य बेहतर हो सकता है. इसलिए शिक्षा पर हर माता-पिता बहुत ही ज्यादा ध्यान देते हैं. जिसके लिए अपने बच्चों को ऑनलाइन या जैसे भी उनको बेहतर शिक्षा मिल सके. उसके लिए दिन-रात प्रयासरत रहते हैं. इसलिए यदि आप बच्चों को बेहतर ऑनलाइन शिक्षा देंगे. तब आपको ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर भी मोबाइल फोन से कमाई हो जाएगा. अब ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने के लिए एक मोबाइल आपके पास है, तो उसी से आप यूट्यूब प्लेटफार्म, जूम एप या अन्य ऐप के माध्यम से बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा सकेंगे.

2. कंटेंट राइटिंग

अभी जो आप यह ब्‍लॉग पोस्ट पढ़ रहे हैं यह भी मोबाइल से ही लिखा गया है. ठीक इसी प्रकार का आर्टिकल्स आप भी अपने मोबाइल से लिख सकते हैं. जिसके लिए आपको एक अच्छा टॉपिक ढूंढना होगा. जिसके बाद नियमित रूप से आप बेहतर ब्‍लॉग आर्टिकल्स लिख करके अपने स्मार्टफोन से हर दिन कम से कम ₹500 से लेकर 1000 तक का इनकम कर सकते हैं. कंटेंट राइटिंग का जॉब आपको फ्रीलांसिंग प्‍लेटफॉर्म या किसी कंपनी से भी ऑनलाइन प्राप्‍त का सकते है

3. ट्रांसलेटर

ट्रांसलेटर का ऑनलाइन जॉब आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइट प्लेटफार्म पर ही मिलता है. कई ऐसी साइट है जो की रियल में लोगों को ट्रांसलेटर का काम ऑफर करती हैं. जिसके लिए सबसे प्रमुख freelancer.com, upwork.com कुछ वेबसाइट का नाम है. ठीक ऐसे ही और भी आपको कई अन्य वेबसाइट भी गूगल सर्च में जाकर प्राप्त कर सकते हैं. जहां पर उन साइटों पर भी ट्रांसलेटर का काम मिलता है. जिसके लिए आपको उनके वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना पड़ेगा. जो भी इनफॉर्मेशन वहां पर वह लोग मांगते हैं. उन सभी इनफॉर्मेशन को देना पड़ेगा. जिसके बाद आपको ट्रांसलेटर का काम मिल जाता है. यह काम आप अपने फोन से ही घर बैठ कर सकते हैं.

4. सर्वे

कई कंपनियां है जो कि अपने वेबसाइट के माध्यम से सर्वे कराती हैं. उन कंपनियों के सर्वे में भाग लेकर के भी ऑनलाइन कमाई किया जाता है. जिसके लिए आपको गूगल में जाना है. वहां पर टाइप करना है सर्वे वेबसाइट. जिसके बाद आपको वहां पर कई वेबसाइट दिखाई देगा. लेकिन उनमें आपको सावधानी से सही साइटों का चुनाव करना होगा. जहां पर रियल में पैसा दिया जाता है. नहीं तो आप वहां पर गलत साइटों पर जाकर काम करना शुरू कर देंगे, तो फिर एक पैसा भी वहां से इनकम नहीं होगा.

5. फ्रीलांसिंग

आप अपने मोबाइल से ही फ्रीलांसिंग का काम घर से ही कर सकते हैं. जिसके लिए सबसे पहले आपको जो भी बेहतर कई वेबसाइट हैं. जहां पर फ्रीलांसिंग का काम मिलता है. उन वेबसाइटों पर जाना है. जैसे कि हमने ऊपर बताया है कि फ्रीलांसर, अपवर्क यह दो सबसे बेस्ट वेबसाइट हैं. इसके अलावा भी कई अच्छी साइट हैं. जहां पर आपको अपना खाता बनाना पड़ता है. उसके बाद वहां पर अपना इनफॉर्मेशन सब कुछ साझा करना पड़ेगा. तब हमारे स्किल से संबंधित काम कोई भी वहां पर आता है, तो ईमेल के माध्यम से भी हमें जानकारी मिल जाता है. इस तरह से हम अपने लिए वहां से बेहतर ऑनलाइन जॉब प्राप्त कर लेंगे. जिनको अपने मोबाइल फोन से करके कमाई करते हैं.

6. डाटा इंट्री जॉब

वैसे डाटा इंट्री का काम सबसे ज्यादा मिलता है. इस तरह के काम आपके नजदीकी शहर में भी मिल जाएगा. जो भी सरकारी या प्राइवेट ऑर्गेनाइजेशन है. वहां पर जाकर के भी आप डाटा इंट्री का काम ले सकते हैं तथा उस डाटा इंट्री के जॉब को आप अपने मोबाइल फोन से ऑनलाइन कर पाएंगे. इसके लिए अपने स्‍मार्टफोन में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं. जिसके बाद एक्‍सेल, एम एस वर्ड इत्यादि के जो ऐप है. वह आपके मोबाइल में ही ओपन होने लगते हैं. उसके बाद आप डाटा इंट्री का काम अपने फोन से ही कर सकते हैं.

7. वीडियो एडिटिंग

कई ऐसे लोग हैं जो कि यूट्यूब पर वीडियो बनाकर डाल रहे हैं तथा आपको वैसे आदमी भी मिलेंगे. जो कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी रिल्‍स, शॉर्ट वीडियो बनाकर डालते हैं. लेकिन उन लोगों को सबसे बड़ी समस्या यही है कि वह अपने वीडियो को सही से एडिट नहीं कर पाते हैं. जिसके लिए वह ऐसे व्यक्ति की तलाश करते हैं. जो उनका वीडियो सही तरीके से एडिट कर सके. 

अब आपको वीडियो एडिटिंग अपने मोबाइल फोन से करने आता है. तब आप वीडियो एडिटिंग करके भी इनकम करेंगे. लेकिन आपको सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम पर सक्रिय रहना होगा. आपको वैसे लोगों को जोड़ना होगा. जो आपके लिए वीडियो एडिटिंग का काम दे सकते हैं. उनको आप वीडियो एडिट करके अपने मोबाइल फोन से दे सकते हैं. जिसके लिए एक वीडियो एडिटिंग के लगभग ₹200 से अधिक चार्ज किए जाते हैं.

8. ब्लॉगिंग

5 मिनट में बस आप अपने मोबाइल फोन से blogger.com पर एक फ्री में ब्‍लॉग भी बना सकते हैं. जहां पर नियमित रूप से आप बेहतर ब्लॉग आर्टिकल्स लिख करके पब्लिश करेंगे. ब्‍लॉग बनाकर पैसे कमाने का चलन आज सबसे ज्यादा ट्रेडिंग में चल रहा है. भारत नहीं बल्कि पर पूरे दुनिया में बहुत लोग हैं. जो अलग-अलग भाषाओं में ब्लॉग वेबसाइट बनाए हैं तथा उससे भी बहुत ही ज्यादा कमाई भी कर रहे हैं. आपको अपने मोबाइल फोन से एक ब्‍लॉग बनाना है. उसके लिए आपको blogger.com पर जाना है. वहां पर 5 मिनट में आप अपना ब्‍लॉग क्रिएट कर सकते हैं.

9. यूट्यूब

उदाहरण के तौर पर भारत में कई ऐसे हजारों लाखों की संख्या में यूट्यूबर मिलेंगे. जिनके पास केवल एक मोबाइल फोन है तथा वह अपने मोबाइल से ही वीडियो बना करके यूट्यूब पर डाल रहे हैं. अगर आप चाहते हैं कि हम अपने मोबाइल फोन से ऑनलाइन इनकम करें तो आपको अपने मोबाइल फोन से ही बेहतर वीडियो रिकॉर्ड करना होगा. जिसके बाद उस वीडियो को आप नियमित रूप से यूट्यूब पर डालेंगे. तब आपका धीरे-धीरे यूट्यूब चैनल ग्रो हो जाएगा और आप इनकम करने लगेंगे.

10. कॉल सेंटर जॉब

वैसे कॉल सेंटर का जॉब तो ऑफलाइन मोड में ही चलता है. लेकिन कोरोना काल के बाद से कुछ ऐसी कंपनियां हैं. जो कि कॉल सेंटर में भी ऑनलाइन मोड में लोगों से काम करवाती हैं. यदि आप चाहते हैं कि वैसे कंपनियों के साथ मिलकर ऑनलाइन मोड में जॉब करें. तब आपको वैसे कंपनियों के साथ कंटेक्ट बनाना होगा. जिसके बाद उनके कॉल को आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन डिजिटली पूरा करके कमाई कर सकते हैं. जिसमें आपको कस्टमर के कुछ सवालों या समस्‍याओं को सॉल्व करना होगा. जिसके बारे में आपको कॉल सेंटर द्वारा गाइड कर दिया जाएगा.

11. ऑनलाइन सेलिंग

आपको यदि किसी प्रकार का प्रोडक्ट बनाने की कला आती है. तब आप उस प्रोडक्ट को बनाकर आप अपने मोबाइल से ही मार्केटिंग करके सेल कर सकते हैं. जिसके लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं. या फिर एक ब्‍लॉग वेबसाइट बना करके भी आप अपने प्रोडक्ट को मोबाइल से सेल कर सकते हैं. जिससे आपको बहुत अच्छा इनकम होगा.

12. वेब डेवलपमेंट

वेबसाइट डिजाइन एंड डेवलपमेंट का जॉब भी आप फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं. जहां पर आप अच्छे ग्राफिक डिजाइनिंग की सहायता से बेहतर वेबसाइट का डिजाइन कर सकते हैं. लोगो, बैनर इत्यादि मोबाइल से बना सकते हैं. इसका भी बहुत ज्यादा डिमांड हो गया है. क्योंकि आज लोग अपने व्यापार बिजनेस के लिए लोगो या बैनर बनवाना पसंद कर रहे हैं.

13. सोशल मीडिया मैनेजर

जो भी छोटी – बड़ी कंपनी है. क्रिकेटर, पॉलिटिशियन, आर्टिस्ट टाइप के जितने भी व्यक्ति हैं. वे लोग अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को हैंडल करने के लिए सोशल मीडिया मैनेजर को नियुक्त करते हैं. जिन्हें उनके सोशल मीडिया हैंडल को अपडेट करना होता है. जिसमें कमेंट, शेयर, नए पोस्ट, इमेज, वीडियो, कंटेंट इत्यादि बनाकर उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का काम करना पड़ता है. 

यदि आप अपने मोबाइल से फेसबु इंस्टाग्रा ट्विटर या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अच्छे से हैंडल कर लेते हैं. तब आप इस तरह के जॉब भी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं. जिसके लिए आपको अपने शहर या क्षेत्र के लोगों के साथ संपर्क स्थापित करना होगा. जो सोशल वर्क या फिर किसी भी प्रकार के कला के रूप में अपने आप को आगे बढ़ा रहे हैं.

सारांश

ऑनलाइन मोबाइल फोन से जॉब कैसे करें का इनफार्मेशन आपको कैसा लगा. कृपया हमें जरूर बताएं तथा इसमें हमने कई बेहतर पॉइंट्स को डिस्कस किया है. जहां पर रियल में आप हंड्रेड परसेंट मोबाइल से ऑनलाइन इनकम जनरेट कर पाएंगे. लेकिन उसके लिए समर्पण के साथ धैर्य की भी आवश्यकता होगी तभी आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कमाई कर पाएंगे.

सवाल जवाब

Q1. महिलाएं मोबाइल से ऑनलाइन घर बैठे जॉब कैसे करें?

Ans. वैसे महिलाएं जो घर से काम करना चाहती हैं. उन लोगों के लिए भी इस लेख में ऊपर हमने कई बेहतरीन तरीके बताएं हैं. जिसके माध्यम से घर बैठे कमाई कर पाएंगे.

Q2. ऑनलाइन क्या-क्या काम कर सकते हैं?

Ans. ब्लॉगिंग, यूट्यूब, एफिलिएट मार्केटिंग, ऑनलाइन ट्यूशन, कंटेंट राइटिंग, फ्रीलांसिंग इत्यादि का काम ऑनलाइन कर सकते हैं.

Leave a Comment