Myntra kaha ki company hai मिंत्रा कहॉं की कंम्‍पनी हैं

Myntra एक ई कॉमर्स कंपनी हैं लेकिन कम ही लोगों को myntra kaha ki company hai के बारे में पता होगा. हमारे देश में कई e-commerce कंपनियां हैं जिससे कि Online shopping किया जाता हैं.  E – commerce कंपनी से अपने पसंद के अनुसार जिस तरह के फैशन का कपड़ा खरीदना हो या किसी भी तरह का घरेलू सामान किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान अपने चॉइस के अनुसार खरीद लेते हैं.

आजकल लगभग हर काम डिजिटली ऑनलाइन किया जा रहा हैं तो लोग ज्यादातर Online shopping ही पसंद करते हैं क्योंकि इसमें घर से बाहर नहीं जाना पड़ता हैं घर बैठे ही जिस तरह का भी सामान खरीदना हैं बस अपने मोबाइल में एक क्लिक करके वह सामान आपके घर में मंगा सकते हैं.

लोग इतना व्यस्त हो गए हैं कि उनके पास समय का भी कमी हो गया हैं कि दुकान पर जाए समान देखें उसको खरीद कर लाए. इसलिए सभी लोग यही चाहते हैं कि घर बैठे किसी भी सामान का आर्डर करके मंगा लिया जाए तो इस लेख में  Myntra का मालिक कौन हैं Myntra का शुरुआत कब और किसने किया Myntra का सीईओ कौन हैं,  के बारे में आइए नीचे सारी जानकारी प्राप्त करते हैं.

Myntra kaha ki company hai

मिंत्रा एक e-commerce कंपनी हैं जोकि भारत की ही कंपनी हैं Myntra Online shopping करने वाला साइट हैं जिसका मोबाइल ऐप भी हैं जिसकी मदद से हम लोग किसी भी तरह के Online shopping घर बैठे बहुत ही आसानी से कर लेते हैं. Myntra Online shopping साइट हैं जिस पर की हर तरह के फैशन के डिजाइनर कपड़े मार्केट से कम दामों में मिल जाता हैं.

आजकल कई लोग ऐसे हैं जिन्हें अपने काम से समय नहीं मिल पाता हैं तो ज्यादातर लोग अपने मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर के द्वारा ही Online shopping करते हैं जिस चीज का भी जरूरत होता हैं उसे बस अपने मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर से आर्डर करके घर पर ही मंगा लेते हैं. वह सामान 6 या 7 दिन में आ जाता हैं और मार्केट के मुकाबले सस्‍ते दाम पर ही मिल जाता हैं

myntra kaha ki company hai

 मिंत्रा का शुरुआत कब हुआ

भारत की फैशन e-commerce कंपनी Myntra की शुरुआत 2007 में किया गया था. Myntra कंपनी का शुरुआत 3 लोग मुकेश बंसल विनीत सक्सेना और आशुतोष लवानिया ने मिलकर किया था. उन्होंने इस कंपनी का शुरुआत उपहार के वस्तुओं को बेचने के लिए किया था.

लेकिन बाद में इस कंपनी में फैशन की हार समान उपलब्ध कराए गए. जब इस कंपनी का शुरुआत हुआ उस समय इस पर बिजनेस टू बिजनेस के जरिए ग्राहकों को माउस पैड टीशर्ट आदि मिलता था लेकिन बाद में ग्राहकों के मांग को देखते हुए इस कंपनी ने लाखों आइटम उपलब्ध करा दिये. आज के समय में मिंत्रा पर हर तरह के सामान उपलब्‍ध हैं जो कि बहुत ही आसानी से  ऑनलाइन खरीद सकते हैं

मिंत्रा का मालिक कौन हैं 

 Myntra ऑनलाइन खरीदारी करने वाला साइट हैं जिस पर कि दुनिया के हर फैशन और डिजाइनर कपड़े मिल जाते हैं Myntra के मोबाइल ऐप और वेबसाइट दोनों हैं.

जिस व्यक्ति को जिस तरह से Online shopping आसानी से कर पाए उसके लिए दोनों तरीका उपलब्ध हैं मिंत्रा कंपनी का शुरुआत 2007 में मुकेश बंसल विनीत सक्सेना और आशुतोष लवानिया ने Online shopping के रूप में किया था.

लेकिन 2014 में फ्लिपकार्ट कंपनी ने खरीद लिया Myntra कंपनी ने भारत के ही e-commerce कंपनी फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण करके उसका सहायक कंपनी बन गया. फ्लिपकार्ट कंपनी ने Myntra कंपनी को अधिग्रहित करने के बाद Myntra का मालिक फ्लिपकार्ट के मालिक ही बन गए हैं. जिसके बाद Myntra का मालिक फ्लिपकार्ट के मालिक सचिन बंसल और बिन्नी बंसल हैं.

Myntra का मुख्यालय भारत के कर्नाटक के बेंगलुरु में स्थित हैं. Myntra का सीईओ वर्तमान में Amar Nagaram हैं. Myntra कंपनी ने जिस तरह से फ्लिपकार्ट कंपनी का अधिग्रहण स्वीकार करके उसकी सहाय कंपनी बन गई उसी तरह 2018 में फ्लिपकार्ट कंपनी ने भी अमेरिका की कंपनी वॉलमार्ट का अधिग्रहण स्वीकार करके वॉलमार्ट कंपनी का एक सहायक कंपनी बन गई हैं.

Online shopping के फायदे

वर्तमान समय में लगभग सभी लोग अपने घर से ही Online shopping कर रहे हैं चाहे हो कपड़ों का shopping हो ऑनलाइन किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक सामान हो घरेलू सामान हो हर तरह के सामान खरीदने के लिए कोई भी दुकान पर नहीं जाना चाहतें हैं घर बैठे आसानी से अपने मोबाइल कंप्यूटर लैपटॉप के जरिए अपने पसंदीदा हर सामान आर्डर करके लोग अपने घर मंगा रहे हैं.

जब से कोरोनावायरस आया हैं तब से और भी लोग दुकान पर नहीं जाना चाहते बाहर घर से निकलना नहीं चाहते हैं तो उनके लिए e-commerce कंपनी एक बहुत ही अच्छा चॉइस हो गया हैं जिसके जरिए किसी भी तरह का सामान अपने घर पर मंगा लिया जाता हैं.

कई लोग तो ऐसे हैं कि अगर कोई अच्छा खाना खाने का मन करता हैं तो किसी भी Restaurant दुकान या Hotel में नहीं जाते हैं घर बैठे ही अपने मोबाइल से लैपटॉप से ऑनलाइन खाना भी आर्डर करके मंगा लेते हैं. Online shopping से फायदा भी हैं इसीलिए लोग Online shopping करना ज्यादा पसंद हैं कर रहे हैं.

  • आजकल हर कोई अपने काम में व्यस्त रहता हैं तो उनके पास टाइम नहीं हैं कि दुकान पर जा सके इसलिए वो अपना सामान ऑर्डर करके घर पर मना लेते हैं.
  • Online shopping में यह फायदा रहता हैं कि अगर कोई सामान टूटा फूटा हैं या कोई कपड़ा फटा हुआ हैं या पसंद ना आए तो वह बहुत ही आसानी से रिटर्न भी हो जाता हैं.
  • अगर वहीं सामान दुकान पर खरीदने जाए तो कई बार ऐसा होता हैं कि दुकानदार सामान रिटर्न नहीं करना चाहता हैं जिस वजह से कि लोगों का पैसा भी फंस जाता हैं लेकिन Online shopping में या तो सामान रिटर्न करके दूसरा सामान ले लिया जाता हैं या जितना पैसा का हैं वह पैसा वापस उनके अकाउंट में रिटर्न हो जाता हैं.
  • Online shopping में यह फायदा हैं कि ज्यादातर सामान मार्केट के मुकाबले सस्ते दामों पर मिल जाता हैं.
  • कई Online shopping वाले e-commerce कंपनी हैं जो कि चौबीस घंटे हम लोग उसका यूज़ कर पाते हैं मोबाइल पर शॉपिंग साइट या मोबाइल ऐप से बहुत ही आसानी से कभी भी कुछ भी मंगा सकते हैं.
  • अगर दुकान से लेना होगा तो हमें इंतजार करना पड़ता हैं कि कब दुकान खुलेगा तब सामान लेंगे.
  • कोरोनावायरस के वजह से मार्केट में कई दुकानदार ऐसे हैं जो कि सामानों को महंगे दामों पर देते हैं लेकिन Online shopping में ऐसी परेशानी नहीं हैं.
  • Online shopping करने से समय का भी बचत होता हैं उसके लिए बाहर नहीं जाना पड़ता हैं जो भी सामान का जरूरत हैं वह सीधे घर पर डिलीवरी बॉय दे जाता हैं.

मिंत्रा पर कौन-कौन प्रोडक्ट मिलते हैं

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए myntra.com एक बहुत ही बेहतरीन प्लेटफार्म है इस पर सामान बहुत ही सस्ते मिलते हैं ऐसा माना जाता है कि डिलीवरी चार्ज जोड़कर भी अगर किसी सामान को मिंत्रा से खरीदा जाए तो मार्केट के तुलना में सस्ता ही पड़ता है

पहले कई लोग ऐसे थे जो कि ऑनलाइन शॉपिंग पर विश्वास नहीं करते थे उन्हें लगता था कि कहीं सामान टूटा फूटा मिल जाएगा खराब मिल जाएगा लेकिन आज के समय में बहुत सारे लोग ऐसे हैं या जो नई पीढ़ी के लोग हैं वह मार्केट जाना ही नहीं चाहते हैं

किसी भी सामान को खरीदने के लिए घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग साइट से ही ऑर्डर कर लेते हैं ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए किसी दुकान पर भी नहीं जाना पड़ता हैं और कभी भी या किसी भी जगह से सामान खरीद सकते हैं 

मिंत्रा पर लगभग 9 लाख से भी ज्यादा स्टाइल के 3 हजार से भी ज्यादा ब्रांड के सामान पाए जाते हैं जो भी फैसन के कपड़ें आते हैं वह मिंत्रा पर सबसे पहले उपलब्‍ध हो जाते हैं जिसमें कई तरह के अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड भी मिलता है जिसमें

  • हर तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट
  • होम डेकोर
  • कई तरह के घरेलू सामान
  • किड्स वियर
  • फुटवियर
  • वेस्टर्न वियर
  • स्पोर्ट्स के समान
  • हर तरह के फैशन के कपड़े
  • मेंस वियर

ये भी पढ़े

सारांश  

Myntra e-commerce कंपनी पर फैशन और लाइफस्टाइल को देखते हुए हर तरह के फैशनेबल कपड़े मिल जाते हैं. वर्तमान समय में कोरोनावायरस की वजह से लगभग हर काम डिजिटल होने लगा हैं ऑफिस का काम घर का काम सारा काम लोग अपने मोबाइल लैपटॉप से ही कर रहे हैं.

आजकल की पीढ़ी दुकान पर कम ही जाना चाहती हैं Online shopping इंटरनेट के जरिए घर बैठे ही हर फैशन के कपड़े या सामान की खरीदारी ज्यादातर कर ले रहे हैं. इस लेख में  मिंत्रा का मालिक कौन हैं Myntra का स्थापना कब और किसने किया.

वर्तमान में Myntra का सीईओ कौन हैं यह सारी जानकारी इस लेख में दी गई हैं यह लेख आप लोगों को कैसा लगा कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों को और अन्य सोशल साइट्स पर शेयर जरूर करें.

Leave a Comment