मिंत्रा कहां की कंपनी हैं इसके मालिक कौन हैं?

मिंत्रा कहां की कंपनी हैं? मिंत्रा भारत की एक ई कॉमर्स कंपनी हैं. जिससे ऑनलाइन फैसनेबल कपड़े खरीद सकते हैं। हमारे देश में कई ई कॉमर्स कंपनियां हैं जिससे कि ऑनलाइन शॉपिंग किया जाता हैं.

E – commerce कंपनी से अपने पसंद अनुसार जिस तरह के फैशन का कपड़ा खरीदना हो या किसी भी तरह का घरेलू किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्‍टअपने चॉइस के अनुसार खरीद लेंगे.

आजकल लगभग हर काम डिजिटली किया जा रहा है तो लोग ज्यादातर इंटरनेट से शॉपिंग ही पसंद करते हैं क्योंकि इसमें घर से बाहर नहीं जाना पड़ता है घर बैठे ही जिस तरह का भी सामान खरीदना हैं बस अपने मोबाइल में एक क्लिक करके वह सामान आपके घर में मंगा सकते है.

लोग इतना व्यस्त हो गए हैं कि उनके पास समय का भी कमी हो गया है कि दुकान पर जाए समान देखें उसको खरीद कर लाए. इसलिए सभी लोग यही चाहते है कि घर बैठे किसी भी प्रोडक्‍ट का आर्डर करके मंगा लिया जाए.

मिंत्रा कहां की कंपनी हैं

यह एक भारत की ई कॉमर्स कंपनी है. मिंत्रा डिजिटल शॉपिंग करने वाला साइट है। जिसका मोबाइल ऐप भी हैं. जिसकी मदद से हम लोग किसी भी तरह का ऑनलाइन शॉपिंग घर बैठे बहुत ही आसानी से कर लेते हैं. जिस पर हर तरह के डिजाइनर कपड़े मार्केट से कम दामों में मिल जाएगा.

आजकल कई लोग ऐसे हैं जिन्हें अपने काम से समय नहीं मिल पाता तो ज्यादातर लोग अपने मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर द्वारा ही डिजिटल खरीदारी करते है. जिस चीज का भी जरूरत होगा.

वह बस अपने मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर से आर्डर करके घर पर ही मंगा लेंगे. वह सामान 6 या 7 दिन में आ जाएगा. मार्केट के मुकाबले सस्‍ते दाम पर ही मिल जाएगा।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए

myntra kaha ki company hai - मिंत्रा कहां की कंपनी हैं

मिंत्रा का शुरुआत कब हुआ

भारत की फैशन ई कॉमर्स मिंत्रा की शुरुआत 2007 में किया गया था. इसका शुरुआत 3 लोग मुकेश बंसल विनीत सक्सेना और आशुतोष लवानिया ने मिलकर किया था. उन्होंने इसका शुरुआत उपहार के वस्तुओं को बेचने के लिए किया था.

लेकिन बाद में इसमें फैशन की हार समान उपलब्ध कराए गए. जब इस कंपनी का शुरुआत हुआ उस समय इस पर बिजनेस टू बिजनेस के जरिए ग्राहकों को माउस पैड टीशर्ट आदि मिलता था

लेकिन बाद में ग्राहकों के मांग को देखते हुए इसने लाखों आइटम उपलब्ध करा दिये. आज मिंत्रा पर हर तरह के प्रोडक्‍ट उपलब्‍ध हैं जो कि बहुत ही आसानी से  ऑनलाइन खरीद पाएंगे. फ्लिपकार्ट कहां की कंपनी है

मिंत्रा का मालिक कौन हैं 

यह ऑनलाइन खरीदारी करने वाला साइट है जिस पर कि दुनिया के हर फैशन और डिजाइनर कपड़े मिल जाएंगे. मिंत्रा का मोबाइल ऐप और वेबसाइट दोनों है.

जिस व्यक्ति को जिस तरह से डिजिटल खरीदारी आसानी से कर पाए उसके लिए दोनों तरीका उपलब्ध है. इसका शुरुआत 2007 में मुकेश बंसल विनीत सक्सेना और आशुतोष लवानिया ने ऑनलाइन शॉपिंग के रूप में किया था.

लेकिन 2014 में फ्लिपकार्ट ने खरीद लिया. जिसके बाद यह फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण करके उसका सहायक कंपनी बन गया.

फ्लिपकार्ट ने मिंत्रा कंपनी को अधिग्रहित करने के बाद इसका मालिक फ्लिपकार्ट के मालिक ही बन गए है. जिसके बाद मिंत्रा का मालिक फ्लिपकार्ट के मालिक सचिन बंसल और बिन्नी बंसल है.

इसका मुख्यालय भारत के कर्नाटक के बेंगलुरु में स्थित है. इसके सीईओ वर्तमान में Amar Nagaram हैं. मिंत्रा ने जिस तरह से फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण स्वीकार करके उसकी सहायक कंपनी बन गई उसी तरह 2018 में फ्लिपकार्ट ने भी अमेरिका की वॉलमार्ट का अधिग्रहण स्वीकार करके वॉलमार्ट का एक सहायक कंपनी बन गई हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे

वर्तमान समय में लगभग सभी लोग अपने घर से ही डिजिटल खरीदारी कर रहे हैं चाहे हो कपड़ों का shopping हो डिजिटली किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक, घरेलू, हर तरह का प्रोडक्‍ट खरीदने के लिए कोई भी दुकान पर नहीं जाना चाहतें हैं घर बैठे आसानी से अपने मोबाइल कंप्यूटर लैपटॉप के जरिए अपने पसंदीदा हर सामान आर्डर करके लोग अपने घर मंगा रहे हैं.

जब से कोरोनावायरस आया. तब से और भी लोग दुकान पर नहीं जाना चाहते. बाहर घर से निकलना नहीं चाहते हैं तो उनके लिए ई कॉमर्स कंपनी एक बहुत ही अच्छा चॉइस हो गया हैं जिसके जरिए किसी भी तरह का वस्‍तु अपने घर पर मंगा लिया जाता हैं.

कई लोग तो ऐसे हैं कि अगर कोई अच्छा खाना खाने का मन करेगा तो किसी भी Restaurant दुकान या Hotel में नहीं जाते. घर बैठे ही अपने मोबाइल से लैपटॉप से इंटरनेट से खाना भी आर्डर करके मंगा लेंगे. ऑनलाइन शॉपिंग से फायदा भी हैं इसीलिए लोग डिजिटल खरीदारी करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

लाभ

  • आजकल हर कोई अपने काम में व्यस्त होने के कारण उनके पास टाइम नहीं हैं कि दुकान पर जा सके. इसलिए वो अपना प्रोडक्‍ट ऑर्डर करके घर पर मना लेते हैं.
  • अगर कोई प्रोडक्‍ट टूटा फूटा होगा या कोई कपड़ा फटा हुआ होगा या पसंद न आए तो वह बहुत ही आसानी से रिटर्न भी हो जाएगा.
  • अगर वहीं प्रोडक्‍ट दुकान पर खरीदने जाए तो कई बार ऐसा होगा कि दुकानदार सामान रिटर्न नहीं करना चाहता. जिस वजह से लोगों का पैसा भी फंस जाता होगा. लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग में या तो सामान रिटर्न करके दूसरा सामान ले लिया जाएगा या जितना पैसा का होगा. वह पैसा वापस उनके अकाउंट में रिटर्न हो जाएगा.
  • ज्यादातर सामग्री मार्केट के मुकाबले सस्ते दामों पर मिल जाएगा.
  • कई ई कॉमर्स कंपनी हैं जो कि चौबीस घंटे हम लोग उसका यूज़ कर पाएंगे. मोबाइल पर शॉपिंग साइट या मोबाइल ऐप से बहुत ही आसानी से कभी भी कुछ भी मंगा सकेंगे
  • अगर दुकान से लेना होगा तो हमें इंतजार करना पड़ेगा कि कब दुकान खुलेगा तब सामग्री लेंगे.
  • कोरोनावायरस की वजह से मार्केट में कई दुकानदार ऐसे है जो कि सामानों को महंगे दामों पर देते है लेकिन डिजिटल खरीदारी में ऐसी परेशानी नहीं है.
  • ऑनलाइन शॉपिंग करने से समय का भी बचत होता है उसके लिए बाहर नहीं जाना पड़ता है जो भी वस्‍तु का जरूरत है वह सीधे घर पर डिलीवरी बॉय दे जाता है.

मिंत्रा पर कौन-कौन प्रोडक्ट मिलते है

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए मिंत्रा.com एक बहुत ही बेहतरीन प्लेटफार्म है इस पर प्रोडक्‍ट बहुत ही सस्ते मिलते है ऐसा माना जाता है कि डिलीवरी चार्ज जोड़कर भी अगर किसी सामान को मिंत्रा से खरीदा जाए तो मार्केट के तुलना में सस्ता ही पड़ता है

पहले कई लोग ऐसे थे जो कि डिजिटल खरीदारी पर विश्वास नहीं करते थे उन्हें लगता था कि कहीं प्रोडक्‍ट टूटा फूटा मिल जाएगा खराब मिल जाएगा लेकिन आज बहुत सारे लोग ऐसे हैं या जो नई पीढ़ी के लोग हैं वह मार्केट जाना ही नहीं चाहते हैं

किसी भी प्रोडक्‍ट को खरीदने के लिए घर बैठे डिजिटल खरीदारी साइट से ही ऑर्डर कर लेते हैं जिसके लिए किसी दुकान पर भी नहीं जाना पड़ता है और कभी भी या किसी भी जगह से प्रोडक्‍ट खरीद सकते है 

मिंत्रा पर लगभग 9 लाख से भी ज्यादा स्टाइल के 3 हजार से भी ज्यादा ब्रांडेेड सामान पाए जाते है जो भी फैसन के कपड़ें आते है वह इसपर सबसे पहले उपलब्‍ध हो जाते है जिसमें कई तरह के अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड भी मिलता है जिसमें

  • ब्यूटी प्रोडक्ट
  • होम डेकोर
  • कई तरह के घरेलू सामान
  • किड्स वियर
  • फुटवियर
  • वेस्टर्न वियर
  • स्पोर्ट्स समान
  • डिजाइनर कपड़े
  • मेंस वियर

ये भी पढ़े

सारांश  

मिंत्रा ई कॉमर्स कंपनी पर फैशन और लाइफस्टाइल को देखते हुए हर तरह के फैशनेबल कपड़े मिल जाते हैं. वर्तमान समय में कोरोनावायरस की वजह से लगभग हर काम डिजिटल होने लगा हैं ऑफिस का काम घर का काम सारा काम लोग अपने मोबाइल लैपटॉप से ही कर रहे हैं.

आजकल की पीढ़ी दुकान पर कम ही जाना चाहती हैं ऑनलाइन शॉपिंग इंटरनेट के जरिए घर बैठे ही हर फैशन के कपड़े या सामान की खरीदारी ज्यादातर कर ले रहे हैं. इस लेख में  मिंत्रा कंपनी की जानकारी दी गई हैं।

Leave a Comment