फ्लिपकार्ट कहां की कंपनी हैं

फ्लिपकार्ट कहां की कंपनी हैं? फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल लगभग हर दिन ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए सभी लोग करते हैं यह एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है। जिस पर किसी भी तरह का प्रोडक्ट इंटरनेट से अपने घर बैठे ही आर्डर करके मंगा सकते हैं।यह एक भारतीय ई कॉमर्स कंपनी है।

इस पर हर तरह के प्रोडक्‍ट बेस्‍ट क्‍वलिटी और सही दाम में मिलता हैं। वैसे कई ई-कॉमर्स ऑनलाइन शॉपिंग साइट है, लेकिन सबसे ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग अमेजॉन या फ्लिपकार्ट पर ही लोग करना पसंद करते हैं।

इंटरनेट का जब से शुरुआत हुआ तभी से डिजिटल शॉपिंग का भी शुरुआत हुआ है। यह आजकल एक बहुत ही चर्चित डिजिटल खरीदारी करने वाल साइट बन गया है। जिसमें कई ऐसी कंपनी भी है जो कि अपने प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट द्वारा बेचती है और उसका कमीशन भी प्राप्त करती है।फ्लिपकार्ट का उपयोग भारत के लगभग हर लोग घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए करते हैं.

क्योंकि वर्तमान समय में हर व्यक्ति चाहता हैं कि हमें दुकान पर जाने से छुटकारा मिल जाए घर बैठे ही कोई भी सामान मंगा लिया जाए ताकि उनके समय का बचत हो जाए और इतने देर में कोई दूसरा काम अपना कर लें। अगर किसी को कुछ खरीदना होता हैं तो उन्हें सबसे पहला ऑप्शन कोई भी ई-कॉमर्स कंपनी द्वारा इंटरनेट से शॉपिंग करने की बात दिमाग में आती हैं और ऐसे में सबसे अच्छा ऑप्शन यह होता हैं।

फ्लिपकार्ट कहां की कंपनी हैं

यह एक डिजिटल खरीदारी का बहुत ही बड़ा प्‍लेटफॉर्म वेबसाइट है या इसे ऑनलाइन मेगास्टोर भी कहा जा सकता है फ्लिपकार्ट एक भारतीय कंपनी  है क्योंकि इसका स्थापना भारत के ही दो व्यक्तियों ने मिलकर किया था.इसलिए यह भारत की ही एक कंपनी है.

Flipkart kaha ki company hai - फ्लिपकार्ट कहां की कंपनी हैं

यह एक भारत की ऑनलाइन शॉपिंग करने वाली ई-कॉमर्स साइट हैं जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति अगर कहीं भी किसी शहर में या किसी गांव में भी बैठा हो किसी भी सामान को अगर खरीदना हैं तो सिर्फ अपने मोबाइल से फ्लिपकार्ट वेबसाइट के जरिए डिजिटल खरीदारी करके घर पर अपने सामान मंगा सकता है.

Flipkart kya hai

Flipkart पर हर दिन लगभग लाखों लोग ऑनलाइन शॉपिंग द्वारा सामान खरीदते है इस पर हर तरह का सामग्री चाहे वह घरेलू हो कोई भी इलेक्ट्रॉनिक हो किसी भी तरह का फैशनबल कपड़े ज्वेलरी फर्नीचर हर तरह का प्रोडक्‍ट हमें दुकान के मुकाबले बहुत ही कम दामों में मिल जाते है.

इस पर शॉपिंग करने के लिए इसके मोबाइल एप हर मोबाइल में रहते हैं जिससे कि डिजिटल खरीदारी बहुत ही आसानी से हम कर पाते हैं.

फ्लिपकार्ट का शुरुआत कैसे हुआ

इसका शुरुआत भारत के दो आईटीआई करने वाले छात्र विनी बंसल और सचिन बंसल ने किया था जब उन्होंने इसका शुरुआत किया था उस समय किताबों का ऑनलाइन खरीदारी और बिक्री करने के लिए किया था लेकिन बाद में इस पर अन्य सामानों की मांगों को देखते हुए इस वेबसाइट पर हर तरह के प्रोडक्ट भी उपलब्ध कराए जाने लगे.

विनी बंसल और सचिन बंसल ने अपना पढ़ाई पूरा करके अमेजॉन ई कॉमर्स कंपनी में नौकरी करने लगे.वहां जॉब करते समय उन्होंने उसके बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा कर ली कि एक ई-कॉमर्स कंपनी खोलने के लिए कितने पैसों की जरूरत है.

ई कॉमर्स का शुरुआत कैसे किया जा सकता है और फिर दोनों दोस्त ने मिलकर अपनी एक डिजिटल सर्विस स्टोर के रूप में बुक्स बेचने और खरीदने के लिए 2007 में दिल्ली से एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाया.

लेकिन बाद में इस पर लोगों का विश्वास और रुचि ज्यादा होने की वजह से वर्तमान समय में यह भारत ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया में डिजिटल खरीदारी करने का बहुत ही बड़ा एक मेगा स्टोर बन गया है.

फ्लिपकार्ट का मालिक कौन है

फ्लिपकार्ट का मालिक सचिन बंसल और विनी बंसल है जिन्होंने 2007 में किताबें खरीदने और बेचने के लिए एक छोटा सा वेबसाइट शुरुआत किया था. इन्होंने जब इंटरनेट शॉपिंग का वेबसाइट बनाया उस समय उन्होंने इसमें 10000 इन्वेस्ट करके एक Online shopping store के रूप में खड़ा किया था.

लेकिन आज इससे लाखों-करोड़ों लोग शॉपिंग करते हैं यह सिर्फ भारत में ही नहीं पूरे दुनिया में बहुत ही ज्यादा फेमस ई-कॉमर्स कंपनी हो गया हैं.

flipkart kaha ki company hai 1

लेकिन 9 मई 2018 को अमेरिका की एक कंपनी वालमार्ट ने फ्लिपकार्ट को 77 परसेंट शेयर पर खरीद लिया. इसे बाद इसका मालिक वालमार्ट बन गया. इस तरह इस कंपनी ने वालमार्ट का अधिग्रहण करके वॉलमार्ट की सहायक कंपनी बन गई हैं मिंत्रा कहां की कंम्‍पनी हैं

फ्लिपकार्ट का मुख्यालय कहां है

Flipkart भारत की एक बहुत ही जानी-मानी और फेमस प्‍लेटफॉर्म है इसका हेड क्वार्टर भारत के कर्नाटक के बेंगलुरु में स्थित है. जब इस कंपनी का शुरुआत हुआ उस समय इस को सबसे पहले दिल्ली से शुरू किया गया था.

उसके बाद इस कंपनी का बिजनेस बढ़ाने के लिए लोगों के पास प्रचार प्रसार करने के लिए कुछ दिनों इसका मुंबई में भी हेडक्वार्टर रखा गया लेकिन बाद में इसका हेड क्वार्टर कर्नाटक के बेंगलुरु में स्थापित किया गया.

Flipkart कंपनी का जब शुरुआत हुआ था उस समय इसका सीईओ सचिन बंसल और दूसरे सीईओ विनी बंसल थे. लेकिन जब इस कंपनी का व्यवसाय ज्यादा बढ़ने लगा बिजनेस में तरक्की करने की वजह से इसमें काम भी ज्यादा हो गया लोगों का भी जरूरत ज्यादा बढ़ गया उसके बाद फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण  कृष्णमूर्ति बनाये गये.

फ्लिपकार्ट से शॉपिंग कैसे करते है

इस पर जिसको जिस तरह से शॉपिंग करना हैं वह कर सकता है इस पर पे ऑन डिलीवरी और कैश ऑन डिलीवरी दोनों तरफ से सुविधा ग्राहकों को उपलब्ध हैं.

मान लीजिए कि किसी के पास फिलहाल में कैश नहीं हैं उसके अकाउंट में पैसे हैं. डिजिटली किसी भी चीज का खरीदारी करना हैं तो उसके लिए पे ऑन डिलीवरी का सुविधा अनुसार अपने अकाउंट से क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड नेट बैंकिंग द्वारा उसी समय  किसी भी प्रोडक्‍ट का खरीदारी किया जा सकता है.

अगर किसी व्यक्ति के पास कैश है उसके अकाउंट में पैसा नहीं है और इससे डिजिटली खरीदारी करना है तो उसके लिए भी कैश ऑन डिलीवरी का सुविधा बहुत ही आसानी से मिल जाता है ताकि जो भी ऑर्डर करना है तो आर्डर आने के बाद पैसा दिया जा सकता हैं.

फ्लिपकार्ट पर कौन कौन से प्रोडक्ट मिलते है

फ्लिपकार्ट घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करने का एक ऐसा जरिया हैं जिस पर की जरूरत के लगभग हर वस्‍तु उपलब्ध हैं इसके लिए किसी दुकान पर भी नहीं जाना पड़ता हैं सिर्फ अपने मोबाइल से एक क्लिक करके किसी भी समान का आर्डर घर बैठे किया जा सकता हैं.

इस पर किसी भी प्रोडक्‍ट का डिलीवरी भी जल्दी होता हैं जिस वजह से कि लोगों का विश्वास इस पर ज्यादा हैं. इस पर घरेलु सामान से लेकर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्‍ट और हर तरह के बुक्स कॉपी फैशन अनुसार हर कपड़े आदि मिल जाते हैं.

  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरण
  • पेन ड्राइव
  • लैपटॉप
  • मोबाइल
  • कैमरा
  • हेडफोन
  • टीवी
  • फ्रिज
  • कूलर
  • एसी
  • पुस्तक
  • ग्रोसरी
  • हर तरह के कपड़े
  • फर्नीचर
  • जूते चप्पल

आदि सभी समान इस वेबसाइट पर उपलब्ध है.इस पर डेली इस्तेमाल किए जाने वाले हर प्रोडक्‍ट दुकान के मुकाबले बहुत ही सस्ते दामों पर मिल जाते है और सब से फायदा यह है कि हमें दुकान पर नहीं जाना पड़ता हैं

घर बैठे कोई भी सामान बहुत ही आसानी से आ जाता है Flipkart पर जो भी वर्तमान समय में नए फैशन के कपड़े या नए फैशन के जूते चप्पल जो भी प्रोडक्‍ट हैं  वह बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं.

और अगर किसी भी समान में किसी तरह का दिक्कत है टूटा फूटा हैं तो रिटर्न में बहुत ही आसानी से हो जाता हैं.लेकिन दुकान पर कभी कभी दुकानदार रिटर्न नहीं करता हैं जिससे कि परेशानी हो जाती हैं.

सारांश

इस लेख में फ्लिपकार्ट कहां की कंपनी हैं की पूरी जानकारी दी गई हैं फ्लिपकार्ट से संंबंधित सवाल या सुझाव हैं तो जरूर पूछें। यह जानकारी कैसा लगा हमें कृपया कमेंट क

Leave a Comment