Flipkart kaha ki company hai फ्लिपकार्ट कहाँ की कंपनी हैं

फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल लगभग हर दिल ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए सभी लोग करते हैं लेकिन Flipkart kaha ki company hai इसके बारे में जानकारी बहुत ही कम लोगों को होगी. फ्लिपकार्ट का स्थापना किसने किया हैं फ्लिपकार्ट का शुरुआत कौन से सामानों को बेचने के लिए किया गया था.

फ्लिपकार्ट का मालिक कौन हैं फ्लिपकार्ट से कौन-कौन से सामान खरीदें जा सकते हैं यह सारी जानकारी हम लोग इस लेख में जानेंगे. फ्लिपकार्ट का उपयोग भारत के लगभग हर लोग घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए करते हैं.

क्योंकि वर्तमान समय में हर व्यक्ति चाहता हैं कि हमें दुकान पर जने से छुटकारा मिल जाए घर बैठे ही कोई भी सामान मंगा लिया जाए ताकि उनके समय का बचत हो जाए और इतने देर में कोई दूसरा काम अपना कर लें. तो अगर किसी को कुछ खरीदना होता हैं तो उन्हें सबसे पहला ऑप्शन कोई भी ई-कॉमर्स कंपनी के द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग करने की बात दिमाग में आती हैं और ऐसे में सबसे अच्छा ऑप्शन फ्लिपकार्ट किसी के लिए होता हैं तो हम लोग इस लेख में आइए नीचे जानते हैं.

Flipkart kaha ki company hai

फ्लिपकार्ट एक ऑनलाइन शॉपिंग का बहुत ही बड़ा जरिया हैं या इसे ऑनलाइन मेगास्टोर भी कहा जा सकता हैं फ्लिपकार्ट एक भारतीय कंपनी  हैं क्योंकि इसका स्थापना भारत के ही दो व्यक्तियों ने मिलकर किया था.इसलिए यह भारत की ही एक कंपनी हैं.

फ्लिपकार्ट एक भारत की ऑनलाइन शॉपिंग करने वाली ई-कॉमर्स कंपनी हैं जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति अगर कहीं भी किसी शहर में या किसी गांव में भी बैठा हो किसी भी सामान को अगर खरीदना हैं तो सिर्फ अपने मोबाइल से फ्लिपकार्ट वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग करके घर पर अपने सामान मंगा सकता हैं.

Flipkart kaha ki company hai

Flipkart kya hai

Flipkart पर हर दिन लगभग लाखों लोग ऑनलाइन शॉपिंग के द्वारा सामान खरीदते हैं फ्लिपकार्ट पर हर तरह के सामान चाहे वह घरेलू सामान हो कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान हो किसी भी तरह के फैशन के कपड़े ज्वेलरी फर्नीचर हर तरह का सामान हमें दुकान के मुकाबले बहुत ही कम दामों में मिल जाते हैं.

फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग करने के लिए इसके मोबाइल एप हर मोबाइल में रहते हैं जिससे कि ऑनलाइन शॉपिंग बहुत ही आसानी से हम कर पाते हैं.

फ्लिपकार्ट का शुरुआत कैसे हुआ

फ्लिपकार्ट का शुरुआत भारत के दो आईटीआई करने वाले छात्र विनी बंसल और सचिन बंसल ने किया था जब उन्होंने इसका शुरुआत किया था उस समय किताबों के ऑनलाइन खरीदारी और बिक्री करने के लिए किया था लेकिन बाद में इस पर अन्य सामानों की मांगों को देखते हुए फ्लिपकार्ट वेबसाइट पर हर तरह के प्रोडक्ट भी उपलब्ध कराए जाने लगे.

विनी बंसल और सचिन बंसल ने अपना पढ़ाई पूरा करके अमेजॉन ई कॉमर्स कंपनी में नौकरी करने लगे.वहां जॉब करते समय उन्होंने उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा कर ली कि एक ई-कॉमर्स कंपनी खोलने के लिए कितने पैसों की जरूरत हैं.

ई कॉमर्स कंपनी का शुरुआत कैसे किया जा सकता हैं और फिर दोनों दोस्त ने मिलकर अपनी एक फ्लिपकार्ट ऑनलाइन सर्विस स्टोर के रूप में बुक्स बेचने और खरीदने के लिए 2007 में दिल्ली से एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाया.

लेकिन बाद में फ्लिपकार्ट पर लोगों का विश्वास और रुचि ज्यादा होने की वजह से वर्तमान समय में यह भारत ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया में ऑनलाइन शॉपिंग करने का बहुत ही बड़ा एक मेगा स्टोर बन गया हैं.

Flipkart ka malik kaun hai  

फ्लिपकार्ट का मालिक सचिन बंसल और विनी बंसल हैं जिन्होंने 2007 में किताबें खरीदने और बेचने के लिए एक छोटा सा ऑनलाइन वेबसाइट के रूप में इसका शुरुआत किया था. इन्होंने जब ऑनलाइन शॉपिंग का वेबसाइट बनाया उस समय उन्होंने इसमें 10000 इन्वेस्ट करके एक Online sopping stor के रूप में खड़ा किया था.

लेकिन आज के समय में फ्लिपकार्ट से लाखों-करोड़ों लोग शॉपिंग करते हैं यह सिर्फ भारत में ही नहीं पूरे दुनिया में बहुत ही ज्यादा फेमस ई-कॉमर्स कंपनी हो गया हैं.

लेकिन 9 मई 2018 को अमेरिका की एक कंपनी वालमार्ट ने फ्लिपकार्ट को 77 परसेंट शेयर पर खरीद लिया और फ्लिपकार्ट कंपनी का मालिक वालमार्ट कंपनी बन गया. इस तरह फ्लिपकार्ट कंपनी ने वालमार्ट का अधिग्रहण करके वॉलमार्ट कंपनी का सहायक कंपनी बन गया हैं.

फ्लिपकार्ट का मुख्यालय कहां हैं

फ्लिपकार्ट ई कॉमर्स कंपनी भारत की एक बहुत ही जानी-मानी और फेमस कंपनी हैं इसका हेड क्वार्टर भारत के कर्नाटक के बेंगलुरु में स्थित हैं. जब इस कंपनी का शुरुआत हुआ उस समय इस को सबसे पहले दिल्ली से शुरू किया गया था.

उसके बाद इस कंपनी का बिजनेस बढ़ाने के लिए लोगों के पास प्रचार प्रसार करने के लिए कुछ दिनों इसका मुंबई में भी हेडक्वार्टर रखा गया लेकिन बाद में फ्लिपकार्ट का हेड क्वार्टर कर्नाटक के बेंगलुरु में स्थापित किया गया.

Flipkart कंपनी का जब शुरुआत हुआ था उस समय इस कंपनी का सीईओ सचिन बंसल और दूसरे सीईओ विनी बंसल थे लेकिन जब इस कंपनी का व्यवसाय ज्यादा बढ़ने लगा बिजनेस में तरक्की करने की वजह से इसमें काम भी ज्यादा हो गया लोगों का भी जरूरत ज्यादा बढ़ गया उसके बाद फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण  कृष्णमूर्ति बनाये गये.

फ्लिपकार्ट से शॉपिंग कैसे करते हैं

फ्लिपकार्ट एक ऐसा ई-कॉमर्स वेबसाइट हैं जिस पर की जिसको जिस तरह से शॉपिंग करना हैं वह कर सकता हैं इस पर पे ऑन डिलीवरी और कैश ऑन डिलीवरी दोनों तरफ से सुविधा ग्राहकों को उपलब्ध हैं.

मान लीजिए कि किसी के पास फिलहाल में कैश नहीं हैं उसके अकाउंट में पैसे हैं और ऑनलाइन किसी भी चीज का खरीदारी करना हैं तो उसके लिए पे ऑन डिलीवरी का सुविधा के अनुसार अपने अकाउंट से क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड नेट बैंकिंग के द्वारा उसी समय  किसी भी सामान का ऑनलाइन खरीदारी किया जा सकता हैं.

अगर किसी व्यक्ति के पास कैश हैं उसके अकाउंट में पैसा नहीं हैं और फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन शॉपिंग करना हैं तो उसके लिए भी कैश ऑन डिलीवरी का सुविधा बहुत ही आसानी से मिल जाता हैं ताकि जो भी ऑर्डर करना हैं तो आर्डर आने के बाद पैसा दिया जा सकता हैं.

Flipkart पर कौन कौन से प्रोडक्ट मिलते हैं

फ्लिपकार्ट घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करने का एक ऐसा जरिया हैं जिस पर की जरूरत के लगभग हर सामान उपलब्ध हैं इसके लिए किसी दुकान पर भी नहीं जाना पड़ता हैं सिर्फ अपने मोबाइल से एक क्लिक करके किसी भी समान का आर्डर घर बैठे किया जा सकता हैं.

फ्लिपकार्ट पर किसी भी सामान का डिलीवरी भी जल्दी होता हैं जिस वजह से कि लोगों का विश्वास इस कंपनी पर ज्यादा हैं. इस पर घरेलु सामान से लेकर इलेक्ट्रॉनिक सामान और हर तरह के बुक्स कॉपी फैशन के अनुसार हर कपड़े आदि मिल जाते हैं.

  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरण
  • पेन ड्राइव
  • लैपटॉप
  • मोबाइल
  • कैमरा
  • हेडफोन
  • टीवी
  • फ्रिज
  • कूलर
  • एसी
  • पुस्तक
  • ग्रोसरी
  • हर तरह के कपड़े
  • फर्नीचर
  • जूते चप्पल

आदि सभी समान फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध हैं.

ये भी पढ़े

सारांश 

फ्लिपकार्ट पर डेली इस्तेमाल किए जाने वाले हर सामान दुकान के मुकाबले बहुत ही सस्ते दामों पर मिल जाते हैं और सब से फायदा यह हैं कि हमें दुकान पर नहीं जाना पड़ता हैं घर बैठे कोई भी सामान बहुत ही आसानी से आ जाता हैं फ्लिपकार्ट पर जो भी वर्तमान समय में नए फैशन के कपड़े या नए फैशन के जूते चप्पल जो भी सामान हैं चल रहे हैं वह बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं.

और अगर किसी भी समान में किसी तरह का दिक्कत हैं टूटा फूटा हैं तो रिटर्न में बहुत ही आसानी से हो जाता हैं.लेकिन दुकान पर कभी कभी दुकानदार रिटर्न नहीं करता हैं जिससे कि परेशानी हो जाती हैं.

इस लेख में फ्लिपकार्ट कहां की कंपनी हैं  फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी हैं फ्लिपकार्ट का मालिक कौन हैं फ्लिपकार्ट का सीईओ कौन हैं इसका मुख्यालय कहां हैं और इस पर कौन कौन से प्रोडक्ट उपलब्ध हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कृपया कमेंट करके जरूर बताएं और अपनी दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें.

 

Leave a Comment