सबसे सस्ता कैमरा कौन सा है

सबसे सस्ता कैमरा कौन सा है? भारत में सबसे सस्ता कैमरा खरीदने के लिए कई फेमस कंपनी है. जिसके द्वारा कम प्राइस में बेहतर फीचर्स के साथ डीएसएलआर कैमरा बनाया जाता है. जैसे कि कैनन, पैनासॉनिक, सोनी, फुजीफिल्म,निकॉन आदि.

वर्तमान समय में फोटोग्राफी का क्रेज सबसे ज्यादा बढ़ गया है वैसे तो स्मार्टफोन से सभी लोग फोटो क्लिक करते होंगे. लेकिन इस कैमरे द्वारा खींचा गया फोटो बहुत ही बेस्ट होगा. वर्तमान समय में कई ऐसे कई कैमरे बनाए जा रहे हैं जिनके द्वारा बेहद शानदार फोटो खींच पाएंगे.

उसमें जबरदस्त फीचर्स लेंस, वाईफाई, रिकॉर्डिंग आदि जैसे कई तरह का सुविधा मिल रहा हैं. पहले कैमरा बस सिंपल तरीके का ही आता था. लेकिन आज कई तरह का अलग-अलग विशेषताओं का निर्माण किया गया. जिसमें फोटो बहुत ही बेस्ट निकलते हैं.

वर्तमान समय में जो लोग प्रोफेशनल फोटोग्राफर है वह अधिकतर डीएसएलआर, डिजिटल यूज करते होंगे. जिसमें अच्छी क्वालिटी के साथ-साथ बहुत ही शानदार फोटोग्राफ्स निकलेंगे.

सबसे सस्ता कैमरा कौन सा है

फोटोग्राफी, रिकॉर्डिंग करना चाहते हों, तो मार्केट में कई अलग-अलग मॉडल के अलग-अलग फीचर्स संग उपलब्ध होते हैं.

जिनमें किसी एक कैमरे को चुनना काफी मुश्किल होगा. क्योंकि कई ऐसे कैमरे होते हैं जो कि हमारे बजट में नहीं होगा. लेकिन उनका फीचर्स बहुत ही बेहतर होगा. कुछ हमारे बजट में होंंगे, लेकिन उनमें बेहतर फीचर्स नहीं होगा.

  • सबसे सस्ता फोन कौन सा हैं
sabse sasta camera - सबसे सस्ता कैमरा

इसलिए हम वैसा चाहते हैं जो कि हमारे बजट में भी हो और उसमें सभी विशेषताएं भी मौजूद हो. इसलिए इस लेख में कई अलग-अलग संस्‍था के बहुत ही बेस्टरिकॉर्डिंग और फोटोग्राफी के लिए सबसे सस्ता कैमरा के बारे में जानकारी दिया गया है. जिसको आप अपने बजट में आसानी से खरीद पाएंगे.

1. Canon EOS 3000D DSLR Camera

कैनन कंपनी द्वारा बनाया गया बहुत ही बेस्ट सबसे सस्ता कैमरा है. जो कि बेस्‍ट फीचर्स और सेल्फ टाइमर के साथ आता है. अगर यह खरीदेंगे तो 2 साल का वारंटी भी मिलेगा. जिसमें 1 साल का स्टैंडर्ड वारंटी और 1 साल का एडिशनल वारंटी मिलेगा.

इसका वारंटी ग्राहक जिस दिन खरीदेंगे, उस दिन से लेकर 1 साल तक का होगा. जिसमें इफेक्टिव पिक्सेल 18 MP का CMOS सेंसर है. कैनन का ये फोटोग्राफी यंत्र फुल एचडी तथ वाईफाई की सुविधा  के साथ मिलेगा. इसका कीमत लगभग 30499 होगा.

2. Canon EOS 15000D DSLR 

कैनन कंपनी का ही एक डीएसएलआर कैमरा जिसमें इफेक्टिव पिकसेल 24.1 MP हैं. इसमें वाईफाई कनेक्टिविटी की कई तरह की सुविधाएं मिलेगी. कई एचडी वीडियोक्लिप बनाने के लिए फ्रेम की सुविधा मिलेगी.

जो कि अपने आप से चयन करके एक बेहतर चलचित्र बना सकते हैं. इसको खरीदने पर 2 साल का वारंटी मिलता है. 1 साल का स्टैंडर्ड वारंटी मिलता है. ग्राहक जिस दिन खरीदते है उस दिन से लेकर 1 साल तक के लिए अतिरिक्त वारंटी की सुविधा मिलती है.

इस फोटोग्राफी यंत्र को खरीदने पर S18-55 लेंस और एक मेमोरी कार्ड फ्री में मिलता है. कैनन एक बहुत ही फेमस कंपनी है. जिसके द्वारा बेहतर फीचर्स वाला कैमरे का निर्माण किया जाता है. कैनन का यह सबसे सस्ता कैमरा हैं और एक बेहतरीन विशेषताओं के साथ 39989 में खरीद सकते हैं.

3. Canon EOS M200 Mirrorless Camera

कैनन ईओएस m200 कैनन कंपनी का एक मिररलेस है. जिसमें 24.1 मेगापिक्सल का CMOS सेंसर मिल जाएगा. यह कैमरा बहुत ही बेहतर विशेषताओ के संंग मिलेगा. जिसमें डुअल पिक्चर्स ऑटोफोकस होगा.

यह एक बेस्ट क्वालिटी का हैंं. जिसमें लगभग 4000 वीडियो बना पाएंगे. ये ब्लूटूथ, वाईफाई सपोर्ट के साथ मिल जाएगा. इसका फोटो खींचने का ISO रेंज 100 से 25600 तक होता है.

4. Nikon D3500

निकॉन एक जापानी संस्‍था हैं. जिसके द्वारा बहुत ही बेस्ट क्वालिटी के कैमरे बनाए जाते हैं. जिसको प्रोफेशनल फोटोग्राफी के लिए यूज किया जाता हैं. इसमें फुल एचडी वीडियो बनाने के लिए 2 MP का इफेक्टिव पिक्सेल फोटोग्राफी यंत्र है.

यह एक डीएसएलआर कैमरा है. जिसमें सेंसर CMOS है. जिसमें बहुत ही बेहतर बैटरी, वाईफाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की सुविधा मिलती है. इस फोटोग्राफी यंत्र को ऑनलाइन अमेजॉन पर सबसे सस्ता खरीद सकते हैं. इसका कीमत लगभग 36250 से 39989 तक हैं.

5. Fujifilm X Series X-A7 Mirrorless Camera

यह फुजीफिल्म ब्रांड का डीएसएलआर मिररलेस कैमरा हैं. जोकि कई कलर में भी उपलब्ध है. जिसमें CMOS सेंसर का 42.2 एमपी का फोटोग्राफी यंत्र होता हैं.

इसमें अगर वीडियो रिकॉर्डिंग करना चाहते होंगे तो लगभग 4000 तक वीडियो रिकॉर्डिंग करने की सुविधा मिलती है. इसमें वाईफाई कनेक्टिविटी मिलता हैं. जिसका कीमत लगभग 45000 है.

6. Fujifilm X Series X-T100 Mirrorless Camera

यह कैमरा भी फुजीफिल्म कंपनी का ही हैं. जिसका कीमत 35600 लगभग हैं. इससे भी वाईफाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सपोर्ट कर पाएंगे. इसका ISO रेंज 100-51200 हैंं. इसमें 24.2 का APS-C CMOS सेंसर होगा.

7. Sony ILCE-6000L/B INC Mirrorless Camera 

यह सोनी कंपनी का सस्ता फोटोग्राफी यंत्र हैं. जो कि बहुत ही बेस्ट फीचर्स के साथ मिलता हैं. इस कैमरा में फुल एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग करने की सुविधा मिलती है. साथ ही इसमें सबसे खासियत वाईफाई कनेक्टिविटी की भी सुविधा प्राप्त है. यह लगभग 45000 में मिल सकता है. इसमें 24.3 एमपी CMOS सेंसर रहता हैं. सबसे सस्ता फोन कौन सा हैं

8. Panasonic DMC-G7KGW-K 

यह कैमरा पैनासॉनिक का हैं. जोकि डिजिटल single-lens मिररलेस हैं. इसमें 16 मेगापिक्सल का ISO लेंस होता हैं. इसका साइज लगभग 3 इंच हैं. यह वाईफाई कनेक्टिविटी मिलता हैं.

इसमें अगर वीडियो रिकॉर्डिंग करते हैं तो लगभग 4000 तक कर सकते हैं. वीडियो रिकॉर्डिंग और फोटो क्लिक करने के लिए भी फीचर्स इसमें मिल जाते हैं. यह 2 साल के वारंटी मिलता है.

सारांश

इस लेख में सोनी कैनान पैनासॉनिक फुजीफिल्म आदि बेस्ट कंपनी के बेस्‍ट सबसे सस्ता कैमरा की जानकारी दी गई है. वैसे तो आजकल अधिकतर लोग स्मार्टफोन का ही इस्तेमाल करते हैं. कहीं भी फोटो क्लिक या वीडियो रिकॉर्डिंग करने के लिए स्मार्टफोन यूज़ किया जाता है.

लेकिन एक प्रोफेशनल फोटोग्राफी, शादी विवाह में बेस्ट फोटो खींचने के लिए एक कैमरे का ही यूज किया जाता है. जिसके द्वारा एक से बढ़कर एक बेस्ट क्वालिटी और विशेषता के साथ फोटो शूट किया जाता है.

इसमें जो बताया गया सबसे सस्ता कैमरा के साथ-साथ बेस्ट क्वालिटी बेस्ट फीचर्स के साथ किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर भी खरीद सकते हैं. इसमें जो भी सबसे सस्ता कैमरा के बारे में बताया गया है वह आपके बजट के अनुसार है

जिसमें बेस्ट क्वालिटी वीडियो रिकॉर्डिंग और फोटो शूट किया जा सकता है. इस लेख में दिए गए जानकारी से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट के द्वारा बता सकते हैं.

Leave a Comment