Jio Ka Malik – जियो का मालिक कौन हैं

JIO कंपनी का मालिक कौन हैं Jio Company ka malik kaun hai,  JIO का शुरुआत कब और कैसे हुआ जीओ कंपनी का कौन कौन सा एप हैं यह सारी जानकारी हम लोग इस लेख में जानेंगे.

JIO का नाम बच्‍चा बच्‍चा के जुबान पर रहता हैं क्योंकि मोबाइल का 4G इंटरनेट चलाने के लिए जो सबसे पहली कंपनी हैं वह JIO हैं.

जब कोई भी आम व्यक्ति अपने मोबाइल में इंटरनेट पैक डलवाने के बारे में सोचता भी नहीं था उस समय JIO का 4G नेटवर्क मार्केट में लांच हुआ और उसके बाद से हर किसी के लिए मोबाइल में इंटरनेट चलाना बहुत ही आसान हो गया तो आइए हम लोग इस लेख में Jio ka malik kaun hai, JIO का शुरुआत कैसे हुआ, JIO का मालिक कौन हैं JIO किस देश का कंपनी हैं इसके बारे में जानते हैं.

Jio Company ka malik kaun hai,

जीओ कंपनी एक दूरसंचार कंपनी में जो कि हमें टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर करती हैं. JIO कंपनी भारत में जितने भी टेलीकॉम  कंपनी हैं उनमें सबसे नंबर वन कंपनी हैं. JIO कंपनी का मालिक भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी हैं.

इनका नाम भारत में सबसे अमीर व्यक्तियों के लिस्ट में सबसे पहले स्थान पर लिया जाता हैं. JIO कंपनी भारत की जो रिलायंस इंडस्ट्रीज हैं जिसका शुरुआत मुकेश अंबानी के पिताजी धीरूभाई अंबानी ने किया था उसी का एक हिस्सा हैं.

Jio ka malik kaun hai

Jio कंपनी के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर भी मुकेश अंबानी ही हैं. रिलायंस कंपनी तो पहले से ही था लेकिन यह इतना पॉपुलर भारत में नहीं था लेकिन इसकी कामयाबी का श्रेय मुकेश अंबानी को जाता हैं उन्होंने ही जियो 4G नेटवर्क लॉन्च करके रिलायंस को और भी ऊंचाइयों तक पहुंचा दिया हैं.

जीओ का शुरुआत कब हुआ

जीओ कंपनी का शुरुआत उस समय हुआ जिस समय की भारत में मोबाइल में इंटरनेट चलाना आम लोगों के बस की बात नहीं थी उस समय लोग मोबाइल या लैपटॉप कंप्यूटर में इंटरनेट तभी चला पाते थे जब किसी को बहुत ही जरूरी इंपोर्टेंट काम रहता था.

JIO 5 सितंबर 2016 में लंच हुआ उस समय JIO का सिम 4G नेटवर्क में लोगों को फ्री में मिलने लगा उसके बाद से भारत में हर कोई मोबाइल यूज करने लगा उससे पहले तो लोग मोबाइल यूज जरूर करते थे लेकिन जरूरी कॉल करने के लिए ही किसी से जरूरी बात करने के लिए ही मोबाइल में बैलेंस डलवाते थे.

लेकिन जब से JIO का 4G सिम आया उसके बाद से लगभग हर कोई 4G नेटवर्क में मोबाइल इस्तेमाल करने लगा हर किसी के पास एक स्मार्टफोन हो गया JIO का सिम आ जाने से भारत में और भी जो टेलीकॉम कंपनियां जैसे कि एयरटेल आइडिया वोडाफोन बीएसएनल था.

यह सारी कंपनियां घाटे में चलने लगी और लोग इन सारी टेलीकॉम कंपनियों को भूल ही गए वैसे वर्तमान में एयरटेल और आइडिया भी अपना 4G नेटवर्क लांच कर दिया हैं.

जीओ कंपनी ने मार्केट में अपना जगह बनाने के लिए और अपने कस्टमर बढ़ाने के लिए कुछ दिनों तक फ्री में JIO का सिम यूजर को बांटना भी शुरू किया था हालांकि बाद में JIO का सिम महंगा मिलने लगा था लेकिन अब तो लोगों को 4G इंटरनेट का चलाने का जो आदत हो गया हैं अब लोग माहंगे दामों में भी JIO सिम का रिचार्ज करा कर यूज कर रहे हैं.

जीओ का शुरुआत कैसे हुआ 

Jio का 4G इंटरनेट वाला सिम आने की वजह से भारत में एक नए दौर का शुरुआत हुआ और हर व्यक्ति के लिए इंटरनेट चलाना बहुत ही सस्ता हो गया जिस वजह से की टेक्नोलॉजी आगे बढ़ने लगा लोग लगभग हर काम डिजिटली करने लगे. पहले लोग मोबाइल में इंटरनेट चलाने के बारे में सोचते भी बहुत कम थे क्योंकि इंटरनेट पैक इतना महंगा था कि कोई अपना मोबाइल रिचार्ज भी नहीं करवा पाता था.

जीओ का शुरुआत होने करने के बारे में मुकेश अंबानी ने बताया की उनकी बेटी ईशा अंबानी को अपनी पढ़ाई के सिलसिले में कोई जरूरी काम था लेकिन इंटरनेट सही नहीं चल पाने की वजह से उनका काम नहीं हो पा रहा था.

इसी बात से मुकेश अंबानी के दिमाग में यह आइडिया आया कि एक ऐसा सिम निकाला जाए जिससे कि सभी लोगों के लिए इंटरनेट चलाना बहुत ही आसान हो जाए और उसके बाद ही जियो सिम भारत में लॉन्च हुआ और उस समय के जितने भी टेलीकॉम  कंपनियां हैं उन सभी को पीछे करके आज JIO  नंबर वन कंपनी बन गई हैं.

Jio ka full form

जीओ टेलीकॉम कंपनी का पूरा नाम यानी कि JIO का फुल फॉर्म joint implementation  opportunities होता हैं.

  • J:-Joint
  • I:- Implementation
  • O:- Opportunities

Jio kis desh ki company hai

जीओ कंपनी भारत देश की एक बहुत ही पॉपुलर और प्रचलित टेलीकॉम कंपनी हैं जो कि भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज का ही एक हिस्सा हैं. इस कंपनी के मालिक और फाउंडर मुकेश अंबानी हैं.

JIO कंपनी का मुख्यालय महाराष्ट्र के न्यू मुंबई में हैं. जियो कंपनी का सिम तो लोगों के बीच में धमाल मचा ही दिया लेकिन इसके बाद जियो का कीपैड वाला मोबाइल फोन भी लांच हुआ जो कि अन्य मोबाइल से सस्ते दामों में मिलता था और उसने 4G नेटवर्क भी चलाया जाता था उस समय बहुत लोग रिलायंस जियो का मोबाइल भी यूज़ करने लगे थे.

जिस वजह से की जियो कंपनी बहुत ही ज्यादा तरक्की करने लगी और भारत के अन्य टेलिकॉम कंपनियों से आगे बढ़कर नंबर वन कंपनी बन गई हैं. जियो कंपनी भारत में तो नंबर वन हैं ही साथ ही साथ और भी कई अन्य देशों में यह कंपनी काम करती हैं जैसे कि सिंगापुर यूएस यूके चाइना आदि.

ऐसा कहा जा रहा हैं कि कुछ दिनों में जियो का 5G इंटरनेट भी लांच होने वाला हैं जिससे कि लोगों के लिए इंटरनेट चलाना और भी आसान हो जाएगा.

जीओ के कौन-कौन से ऐप्स हैं 

जिस समय लोगों के पास कीपैड का मोबाइल फोन रहता था और स्मार्टफोन जिसके पास ज्यादा पैसा रहता था या जिसको ज्यादा जरूरी काम रहता था वही रखते थे वह भी इंटरनेट पैक डलवा कर, उस समय जियो का सिम आया और हर कोई स्मार्टफोन यूज करने लगा.

जियो के कई सारे ऐप्स हैं जिसके की बहुत सारे फायदे हैं इससे टीवी फिल्म कोई भी चीज बहुत ही आसानी से देख लेते हैं इसके लिए कोई दूसरा एप डाउनलोड नहीं करना पड़ता हैं और इसके लिए अलग से कोई चार्ज भी नहीं लगता हैं यह सारे ऐप्स प्ले स्टोर से डाउनलोड करके यूज़ किए जा सकते हैं.

  • JIO सिनेमा :- जीओ सिनेमा एप से अपने मोबाइल में ही किसी भी तरह के मूवीस वीडियो फिल्म बहुत ही आसानी से और बिना कोई एक्स्ट्रा चार्ज के देख सकते हैं.
  • JIO 4G वॉइस :- जीओ 4G वॉइस के उपयोग से वॉइस कॉल किसी के पास फ्री में किया जा सकता हैं.
  • JIO टीवी :- जीओ टीवी एप हैं उससे जितने भी टीवी चैनल हम लोग अपने टीवी पर देखते हैं वह मोबाइल पर ही बहुत ही आसानी से देख सकते हैं और यह सारे एप तभी मोबाइल में चल सकते हैं जबकि उस मोबाइल में जियो का सिम हो यह दूसरे कंपनी के सिम डालने से मोबाइल में यह एप नहीं चल सकता हैं.
  • JIO चैट  :- जीओ चैट एप मैसेजिंग एप हैं जोकि व्हाट्सएप मैसेजिंग एप की तरह ही यूज़ किया जाता हैं.
  • JIO एक्सप्रेस न्यूज़ :- जीओ एक्सप्रेस न्यूज़ एप पर किसी भी तरह का कहीं का भी न्यूज़ पेपर की तरह पढ़ सकते हैं और इस पर लाइव भी देख सकते हैं.
  • JIO पोस्ट लाइट :- जीओ पोस्ट लाइट से मोबाइल रिचार्ज किया जाता हैं लेकिन इसमें जब रिचार्ज किया जाता हैं तो कुछ परसेंट कैशबैक भी मिलता हैं जिससे कि इस एप से कुछ कमाई भी हो सकता हैं.

ये भी पढ़े

सारांश

पहले लोग किसी को भी वीडियो कॉल करने के बारे में सोचते भी नहीं थे लेकिन जियो की वजह से हमलोग किसी से विडियो कॉल आसानी से कर सकते हैं. आजकल जितने भी मैसेज एप या सोशल मीडिया एप हैं जो लोग यूज कर रहे हैं वह सारे जियो 4g नेटवर्क आने के वजह से ही कर पा रहे हैं.

लगभग सारे काम मोबाइल में कंप्यूटर में इंटरनेट से घर बैठे हो रहे हैं उसके लिए सबसे ज्यादा श्रेय मुकेश अंबानी जी को जाता हैं जिन्होंने की इंटरनेट की दुनिया में JIO 4G नेटवर्क लॉन्च करके लोगों का काम बहुत ही आसान कर दिया हैं.

इस लेख में  जियो का मालिक कौन हैं के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं आप लोगों को जियो का मालिक कौन हैं कैसा लगा कृपया कमेंट करके हमें जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों और अन्य सोशल साइट्स पर भी शेयर जरूर करें ताकि और भी लोगों के पास यह जानकारी पहुंच सके.

Leave a Comment