जिओ कंपनी का मालिक मालिक कौन हैं?

जीओ का मालिक कौन हैं?  जीओ का मालिक मुकेश अंबानी हैं। जीओ का नाम बच्‍चा बच्‍चा के जुबान पर रहता हैं. क्योंकि भारत में 4G इंटरनेट चलाने के लिए जो सबसे पहली कंपनी ने शुुरुआत किया. वह जीओ कंपनी हैं. जब कोई भी आम व्यक्ति इंटरनेट पैक डलवाने का सोचता भी नहीं था उस समय इसका 4G नेटवर्क मार्केट में लंच हुआ.

जो कि शुरु में तो पैसा लगता था लेकिन कुछ ही दिनों के बाद इसका सिम लोगों को फ्री में उपलब्‍ध होने लगा। उसके बाद से हर किसी के लिए स्मार्टफोन में इंटरनेट चलाना बहुत ही आसान हो गया.

जीओ कंपनी का मालिक कौन हैं

यह एक दूरसंचार कंपनी में जो कि हमें टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर करती हैं. यह भारत का सबसे नंबर वन कंपनी हैं. जीओ कंपनी का मालिक भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी है.

इनका नाम भारत में सबसे अमीर व्यक्तियों के लिस्ट में सबसे पहले स्थान पर लिया जाता है. जीओ कंपनी भारत की जो रिलायंस इंडस्ट्रीज है जिसका शुरुआत मुकेश अंबानी के पिताजी धीरूभाई अंबानी ने किया था उसी का एक हिस्सा है.फेसबुक का मालिक कौन है

Jio ka malik kaun hai - जीओ कंपनी का मालिक कौन हैं

सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर भी मुकेश अंबानी ही हैं. रिलायंस कंपनी तो पहले से ही था लेकिन यह इतना पॉपुलर भारत में नहीं था लेकिन इसकी कामयाबी का श्रेय मुकेश अंबानी को जाता है उन्होंने ही 4G नेटवर्क लॉन्च करके रिलायंस को और भी ऊंचाइयों तक पहुंचा दिया है.

जीओ का शुरुआत कब हुआ

इसका शुरुआत उस समय हुआ जिस समय की भारत में इंटरनेट यूज करना आम लोगों के बस की बात नहीं थी उस समय लोग स्मार्टफोन या लैपटॉप कंप्यूटर में इंटरनेट तभी चला पाते थे जब किसी को बहुत ही जरूरी इंपोर्टेंट काम रहता था.

यह 5 सितंबर 2016 में लंच हुआ उस समय जीओ का सिम 4G नेटवर्क लोगों को फ्री में मिलने लगा. उसके बाद से भारत में हर कोई मोबाइल यूज करने लगा उससे पहले भी लोग यूज जरूर करते थे. लेकिन जरूरी कॉल करने के लिए ही किसी से जरूरी बात करने के लिए ही बैलेंस डलवाते थे.

लेकिन जब से इसका 4G सिम आया उसके बाद से लगभग हर कोई 4G नेटवर्क में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने लगा हर किसी के पास एक स्मार्टफोन हो गया. जिससे भारत में और भी जो टेलीकॉम कंपनियां जैसे कि एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन, बीएसएनल था.

यह सारी कंपनियां घाटे में चलने लगी और लोग इन सारी टेलीकॉम कंपनियों को भूल ही गए. वैसे वर्तमान में एयरटेल और आइडिया ने भी अपना 4G नेटवर्क लांच कर दिया है.

इसने मार्केट में अपना जगह बनाने के लिए और अपने कस्टमर बढ़ाने के लिए कुछ दिनों तक फ्री सिम यूजर को बांटना भी शुरू किया था. हालांकि कुछ दिन बाद सिम महंगा मिलने लगा था. लेकिन अब तो लोगों को 4G इंटरनेट का चलाने का जो आदत हो गया है. अब लोग महंगे दामों में भी इसका रिचार्ज करा कर यूज कर रहे है मिंत्रा कहां की कंपनी हैं इसके मालिक कौन हैं?

जीओ का शुरुआत कैसे हुआ 

इसका 4G इंटरनेट वाला सिम आने की वजह से भारत में एक नए दौर का शुरुआत हुआ और हर व्यक्ति के लिए इंटरनेट चलाना बहुत ही सस्ता हो गया जिस वजह से की टेक्नोलॉजी आगे बढ़ने लगा लोग लगभग हर काम डिजिटली करने लगे. पहले लोग इंटरनेट चलाने के बारे में सोचते भी बहुत कम थे क्योंकि इंटरनेट पैक इतना महंगा था कि कोई अपना मोबाइल रिचार्ज भी नहीं करवा पाता था.

जीओ का शुरुआत करने के बारे में मुकेश अंबानी ने बताया की उनकी बेटी ईशा अंबानी को अपनी पढ़ाई के सिलसिले में कोई जरूरी काम था. लेकिन इंटरनेट सही नहीं चल पाने की वजह से उनका काम नहीं हो पा रहा था.

इसी बात से मुकेश अंबानी के दिमाग में यह आइडिया आया कि एक ऐसा सिम निकाला जाए. जिससे कि सभी लोगों के लिए इंटरनेट चलाना बहुत ही आसान हो जाए. उसके बाद ही जियो सिम लॉन्च हुआ और उस समय के जितने भी टेलीकॉम  कंपनियां है उन सभी को पीछे करके आज जीओ नंबर वन कंपनी बन गई है. इसका फुल फॉर्म joint implementation  opportunities होता है.

  • J:-Joint
  • I:- Implementation
  • O:- Opportunities

जीओ किस द‍ेश की कंपनी है

यह भारत देश की एक बहुत ही पॉपुलर और प्रचलित टेलीकॉम कंपनी है जो कि भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज का ही एक हिस्सा हैं. इस कंपनी के मालिक और फाउंडर मुकेश अंबानी हैं.

जीओ कंपनी का मुख्यालय महाराष्ट्र के न्यू मुंबई में हैं. जियो कंपनी का सिम तो लोगों के बीच में धमाल मचा ही दिया लेकिन इसके बाद जियो का कीपैड वाला मोबाइल फोन भी लांच हुआ

वह अन्य फोन से सस्ते दामों में मिलता था और उसने 4G नेटवर्क भी चलाया जाता था उस समय बहुत लोग रिलायंस जियो का फोन भी यूज़ करने लगे थे.

जिस वजह से की जियो कंपनी बहुत ही ज्यादा तरक्की करने लगी और भारत के अन्य टेलिकॉम कंपनियों से आगे बढ़कर नंबर वन कंपनी बन गई है. यह भारत में तो नंबर वन है ही साथ ही साथ और भी कई अन्य देशों में यह कंपनी काम करती है जैसे कि सिंगापुर यूएस यूके चाइना आदि.

ऐसा कहा जा रहा है कि कुछ दिनों में इसका 5G इंटरनेट भी लांच होने वाला है जिससे कि लोगों के लिए इंटरनेट चलाना और भी आसान हो जाएगा.

जीओ के कौन-कौन से ऐप्स है 

जिस समय लोगों के पास कीपैड का मोबाइल फोन रहता था और स्मार्टफोन जिसके पास ज्यादा पैसा रहता था या जिसको ज्यादा जरूरी काम रहता था वही रखते थे वह भी इंटरनेट पैक डलवा कर, उस समय जियो का सिम आया और हर कोई स्मार्टफोन यूज करने लगा.

जियो के कई सारे ऐप्स हैं जिसके की बहुत सारे फायदे हैं इससे टीवी फिल्म कोई भी चीज बहुत ही आसानी से देख लेते हैं इसके लिए कोई दूसरा एप डाउनलोड नहीं करना पड़ता हैं और इसके लिए अलग से कोई चार्ज भी नहीं लगता हैं यह सारे ऐप्स प्ले स्टोर से डाउनलोड करके यूज़ किए जा सकते हैं.

प्रमुख एप्लिकेशन

  • जीओ सिनेमा :- अपने मोबाइल में ही किसी भी तरह के मूवीस वीडियो फिल्म बहुत ही आसानी से और बिना कोई एक्स्ट्रा चार्ज के देख सकते हैं.
  • 4G वॉइस :- वॉइस कॉल किसी के पास फ्री में किया जा सकता हैं.
  • जीओ टीवी :- जितने भी टीवी चैनल हम लोग अपने टीवी पर देखते है वह स्मार्टफोन पर ही बहुत ही आसानी से देख सकते हैं और यह सारे एप तभी मोबाइल में चल सकते हैं जबकि उस मोबाइल में जियो का सिम हो यह दूसरे कंपनी के सिम डालने से मोबाइल में यह एप नहीं चल सकता है.
  • जीओ चैट  :- यह मैसेजिंग एप है जोकि व्हाट्सएप मैसेजिंग एप की तरह ही यूज़ किया जाता है.
  • एक्सप्रेस न्यूज़ :- किसी भी तरह का कहीं का भी न्यूज़ पेपर की तरह पढ़ सकते है और इस पर लाइव भी देख सकते है.
  • पोस्ट लाइट :- मोबाइल रिचार्ज किया जाता है लेकिन इसमें जब रिचार्ज किया जाता है तो कुछ परसेंट कैशबैक भी मिलता है जिससे कि इस एप से कुछ कमाई भी हो सकता है.

इसे भी पढ़ें

सारांश

पहले लोग किसी को भी वीडियो कॉल करने को सोचते भी नहीं थे लेकिन जियो की वजह से हमलोग किसी से विडियो कॉल आसानी से कर सकते हैं. आजकल जितने भी मैसेज एप या सोशल मीडिया एप हैं जो लोग यूज कर रहे हैं वह सारे जियो 4g नेटवर्क आने के वजह से ही कर पा रहे हैं.

लगभग सारे काम मोबाइल, कंप्यूटर में इंटरनेट से घर बैठे हो रहे हैं उसके लिए सबसे ज्यादा श्रेय मुकेश अंबानी जी को जाता हैं जिन्होंने की इंटरनेट की दुनिया में जीओ 4G नेटवर्क लॉन्च करके लोगों का काम बहुत ही आसान कर दिया हैं उस जियो का मालिक कौन हैं.

इस लेख में जीओ कंपनी की पूरी जानकारी दी गई हैं यह जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट करके हमें जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों और अन्य सोशल साइट्स पर भी शेयर जरूर करें ताकि और भी लोगों के पास यह जानकारी पहुंच सके.

Leave a Comment