दुनिया में सबसे 13 विकासशील देश की सूची 2024

दुनिया के सबसे विकसित देशों की श्रेणी किस आधार पर आकलन किया जाएगा. इसको भी जानना चाहिए. अर्थव्यवस्था, शासन-प्रशासन, शौर्य शक्ति, बेहतर टेक्नोलॉजी, शिक्षा, बेहतर स्वास्थ इत्यादि के आधार पर किसी भी देश की स्थिति का आकलन किया जाता है.

दुनिया के विकसित देश में कई देश शामिल है. उनमें सबसे पहला नाम यूएसए है. यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका वर्ल्‍ड का एक सबसे विकसित अर्थव्यवस्था वाला देश है. अमेरिका केवल अर्थव्यवस्था के दृष्टिकोण से ही बेहतर नहीं बल्कि हर क्षेत्र में आगे है.

किसी भी देश का सबसे बड़ा उपलब्धि अर्थव्यवस्था एवं वहां का शिक्षा होगा. इस क्षेत्र में अमेरिका सबसे आगे है. टेक्नोलॉजी का विकास करने वाला भी अमेरिका ही है. दुनिया की सबसे बड़ी बड़ी टेक्नोलॉजिकल कंपनी जैसे कि गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप इत्यादि कंपनियों का शुरुआत अमेरिका से ही हुआ.

पूरी दुनिया में केवल एक मात्र अमेरिका ही विकसित कंट्री नहीं, बल्कि और भी कई कंट्री है जो कि बेहतर स्थान रखती हैं. जिसकी नीचे जानकारी देंगे.

दुनिया का सबसे विकसित देश कौन सा है

विकसित देशों की सूची में अमेरिका, भारत, कनाडा, चीन, रसिया इत्यादि प्रमुख देश हर क्षेत्र से डेवलप हैं.

1. अमेरिका

दुनिया का सबसे पुराना विकसित शहरों की सूची में इसका स्थान है. अमेरिका एक ऐसा देश है जो अर्थव्यवस्था, शिक्षा, टेक्नोलॉजी, सुरक्षा के क्षेत्र में सबसे पुराना विकसित देशों में शामिल हैं.

top developed countries in the world in hindi - दुनिया का सबसे विकसित देश

यहां के कई प्रसिद्ध यूनिवर्सिटीज में विश्व के अलग-अलग देशों से छात्र उच्‍च शिक्षा ग्रहण करने आते हैं. प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी का नाम कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, हावर्ड यूनिवर्सिटी, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी इत्यादि. यहां सुरक्षा के लिए कई अलग अलग सेना और उनके लिए युद्ध उपकरण उपलब्‍ध हैं. जो कि टेक्‍नोलॉजी और नए तौर तरीके से लैस रहते हैं.

2. चीन

चीन वर्तमान तेज गति से आगे बढ़ने वाला विकसित देशों हैं. इसने कई ऐसे आविष्कार किए. जिससे यहां विकास तेज गति से हो रहा हैं. आज विश्‍व में चीन एक शक्तिशाली देश के रूप में भी जाना जाता जाएगा. क्योंकि इसके पास कई ऐसे हथियार मौजूद हैं जो कि शक्तिशाली और टेक्निक के आधार पर काम करेंगे. यह अपने देश को मजबूत करने के लिए लगातार कई तरह के हथियार भी बना रहा है. शिक्षा, रोजगार, अर्थव्यवस्था इत्यादि पर बेहतर काम कर रहा है. जिसके कारण विकास लगातार हो रहा हैं.

3. भारत

भारत बहुत ही तेज गति से अपने अर्थव्यवस्था को मजबूत कर रहा है. अर्थव्यवस्था के आधार पर भारत एक विकसित देशों की सूची में शामिल होगा. दुनिया में यह एक विकासशील देश जाना जाने लगा है. टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर ,इंटरनेट की दुनिया में भी भारत तेज गति से आगे बढ़ रहा हैं. यहां आज टेक्नोलॉजी संबंधित कई अविष्कार हुए. आज भारत एक टेक्नोलॉजिकल हब और बेहतर सैन्य शक्ति  के रूप में भी जाना जा रहा है.

जो सभी देशों साथ आगे बढ़ने में विश्वास रखता है. जिसके कारण भारत का अन्‍य देशों साथ संबंध सुदृढ़ हो गए. शिक्षा में बहुत ही ज्यादा विकास हुआ. जिससे कई बेहतर ऊंची संस्थान बनाए जाने लगे हैं. जिसमें पढ़ने कई देशों से छात्र भी आते हैं.

4. रसिया

दुनिया में शक्तिशाली देशों की श्रेणी में रसिया का भी नाम सबसे ऊपर होगा. रसिया एक दुनिया का मजबूत देश और अर्थव्यवस्था के आधार पर भी बेहतर कंट्री जाना जाएगा. क्‍योंकि सैन्य शक्ति, अर्थव्यवस्था, शिक्षा, रोजगार, टेक्नोलॉजी बेस्‍ट हैं.

वर्ल्‍ड का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देशों में चीन भारत रसिया इत्यादि शामिल है. चीन दुनिया का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश ,भारत उसके बाद ज्यादा जनसंख्या वाला देश रसिया है.

5. कनाडा

कनाडा एक छोटा कंट्री कम आबादी वाला देश हैं. लेकिन इसका विकास बहुत ही तेज गति से हुआ. इसिलिए आज यह एक विकसित कंट्री बन गया. यहां हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध है. शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग, बेहतर अर्थव्यवस्था के साथ तेज गति से आगे बढ़ रहा है.

6. जापान

जापान में कई टेक्नोलॉजी अविष्कार हुए. यहां कई टेक्नोलॉजीकल ऐसे अनुसंधान किए गए जो आज दुनिया को आगे बढ़ाने हेतु बेहतर साबित हो रहे हैं. टेक्नोलॉजी का शुरुआत अमेरिका जापान जैसे देशों से ही शुरू हुआ. जिसके बाद और कई अन्य देशों ने भी कुछ नए-नए आविष्कार किए. जापान और अमेरिका दो सबसे प्रमुख ऐसा देश है, जो कि टेक्नोलॉजी की शुरुआत के दिनों में बेहतर कार्य किए हैं.

7. ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया दक्षिणी गोलार्ध का एक बहुत ही खूबसूरत देश हैं. इसकी राजधानी Canberra हैं. ऑस्ट्रेलिया का सबसे प्रसिद्ध शहर सिडनी और  मेलबर्न हैं. विश्‍व में इसका एक अपना अलग पहचान हैं. यहां कई डेवलप शहरों में लोग घूमने के लिए दूर दूर से जाते हैं. यहां की यूनिवर्सिटीज में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं. जहां पर आईटी, विज्ञान, व्यापार और कला साहित्य की बेहतर शिक्षा प्राप्त करेंगे. यहां कई प्रकार के खेल भी प्रसिद्ध है. क्रिकेट के लिए आस्ट्रेलिया को भी जाना जाता है. वहां पर कई बेहतरीन प्लेयर हुए. अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य, शिक्षा, मनोरंजन, खेल, अनुसंधान क्षेत्र में इसका एक अपना अलग स्थान है.

8. बेल्जियम

बेल्जियम यूरोप महाद्वीप का एक छोटा देश मध्य भाग में स्थित हैं. बेल्जियम का राजधानी ब्रासेल्स शहर के चॉकलेट बीयर और फ्राई चिप्स विश्व विख्यात हैं. बेल्जियम के टूरनेई में नोट्रे डेम कैथेड्रल विश्व धरोहर स्थलों के सूची में शामिल हैं. इसको एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाएगा. जहां कला और मानवता के बेहतर समन्वय देखने को मिलेगा. यह देश आर्थिक रूप से बहुत ही मजबूत हैं. यहां रहने वाले लोगों की आय बहुत ही बेहतर हैं. बेल्जियम अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए भी विख्‍यात हैं. 

9. फ्रांस

फ्रांस देश को एक शानदार पर्यटन स्थल विश्व विख्यात रसोईघर सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाएगा. फ्रांस की राजधानी पेरिस विश्व रोमांटिक शहर के लिए प्रसिद्ध है. जिसको प्रेम का शहर भी कहा जा सकेगा. यह सबसे बड़े यूरोपीय देश और टॉप 5 दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्था की वजह से यहां रहने वाले लोगों की आमदनी भी बेहतर है. इस देश को कला, साहित्य, विज्ञान, फैशन के लिए जाना जाएगा. फ्रांस को शराब, मूली, चॉकलेट, फैशन और फ्रेंड्स के लिए दुनिया में जाना जाता हैं. यहां प्रमुख उद्योग कृषि हैं. जहां गेंहूु, जौ, चुकंदर, आलू, अंगूर, पटुआ आदि उपजाते हैं. बेहतर शिक्षा के लिए फ्रांस में कई विषय  पढ़ाए जाते हैं. जैसे भौतिकी जीव विज्ञान गणित रसायन इत्यादि. यहां यूरोप की चौथी यूनेस्‍को विश्‍व धरोहर स्‍थल भी हैं.

10.. जर्मनी

यह यूरोप का सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश का राजधानी बर्लिन शहर में स्थित है. जर्मनी को तकनीक विज्ञान के लिए जाना जाता हैं. यहां पर टेक्नोलॉजी और विज्ञान की बेहतर शिक्षा प्राप्त किया जा सकेगा. इस देश को उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के निर्माण के लिए भी नाम लिया जाएगा. यह विश्व का चौथा सबसे बड़ा राष्ट्रीय उत्पादक वाला देश भी है. यहां ऑटोमोबाइल उद्योग, फार्मास्यूटिकल उद्योग और वायुयान निर्माण के क्षेत्र में बेहतर काम होता है. यहां की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा जर्मन है. यहां कई प्राचीन विश्वविख्यात पर्यटन स्‍थल मौजूद हैं.

11. इटली

इस देश को रोमन सभ्यता का जन्म स्थान कहा गया हें. इटली का राजधानी रोम शहर जिसका नाम अभिनव शहर स्थित है. इटली विश्व भर में खाने पीने के लिए प्रसिद्ध है. जैसे पिज़्ज़ा, पास्ता, गैलेटो. यहां की विविध साहित्य कला भी बहुत ही प्रचलित है. विश्व का सबसे बड़ा चर्च यहीं मौजूद है. यह देश वित्तीय सेवाएं, फैशन उद्योग, मोटर गाड़ियों के क्षेत्र में विशेष योगदान देता हैं. यह उपग्रह, रेडियो, भौतिकी, गणित और वायुमंडलीय अनुसंधान में आगे हैं. इटली फुटबॉल खेल के लिए विश्‍वप्रसिद्ध है.

12. यूनाइटेड किंगडम

इसका वाणिज्यिक और वित्तीय राजधानी मशहूर शहर लंदन हैं. लंदन शहर दुनिया में फेमस है. धरती पर हर एक व्यक्ति चाहता होगा कि एक बार लंदन शहर को जरूर देखें. यूनाइटेड किंगडम वर्ल्‍ड में तेल, गैस, नाभिकीय उर्जा के क्षेत्र में विशेष योगदान देता है. एजुकेशन लाइन में भी यूके आगे है. क्योंकि यहां विज्ञान और कला की शिक्षा प्राप्त की जा सकेगी.

यूके द ग्रेट ब्रिटेन, नॉर्दर्न, आयरलैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स दीप समूह से मिलकर बनाया गया. सबसे ऐतिहासिक स्थल प्रसिद्ध टावर ऑफ लंदन, बकिंघम पैलेस, वेस्ट मिनिस्टर पैलेस इत्यादि पपुलर हैं. कला क्षेत्र, फिल्म उद्योग, थिएटर, संगीत के लिए भी यूके विश्‍वप्रसिद्ध हैं.

13. स्वीटजरलैंड

स्वीटजरलैंड को एक शांति सहयोग और विश्व शांति संगठन वाले देश कहा गया है. यहां बैंकिंग प्रणाली और वित्तीय सेवाएं सुदृढ़ हैं. यहां की चार प्रमुख बोली जाने वाली भाषाएं जर्मन, फ्रेंच, इतालवी और रोमांस. खूबसूरत एवं बेहतर विश्वविद्यालय द्वारा शिक्षा लाइन में स्विजरलैंड का योगदान दुनिया में बहुत ही महत्वपूर्ण है.

बेहतर ट्रेन सेवाओं के लिए स्वीटजरलैंड को भी जाना जाता है. कई बेहतर झील और सुंदर घाटिया मोहित करती हैं. अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में भी या देश बहुत ही विकसित है. 

Leave a Comment