भारत में कितने राज्य और केन्‍द्र शासित प्रदेश हैं 2024

हम एक ऐसे देश में रहते हैं. जिसकी सभ्यता सबसे प्राचीन है. जिसका नाम भारत देश है. भारत देश एक लोकतांत्रिक गणराज्य देश है. आप लोगों का मन में भी यह सवाल जरूर आता होगा कि भारत में कितने राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेश है, तो इस लेख में हम आपको भारत के सभी राज्यों और उनकी राजधानी केंद्र शासित प्रदेश और उसकी राजधानी की जानकारी देंगे. भारत देश में जितने भी राज्य हैं. वहां की वेशभूषा भाषा खान-पान खेल सभी अलग-अलग है. लेकिन फिर भी यह एक संघ राज्य देश है.

पूरे विश्व में जनसंख्या की दृष्टि से यह दूसरा सबसे बड़ा देश है एवं क्षेत्रफल की दृष्टि से सातवां देश माना जाता हैं. पहले की अपेक्षा आज हिंदुस्तान बहुत ही ज्यादा प्रगति पर है. विश्व में कई देशों के साथ औद्योगिक मित्रता भी होने लगी हैं. जिससे भारत इकोनामिक दृष्टि से भी बहुत आगे बढ़ने लगा है.

आज अन्य देशों की भांति यहां भी डिजिटल क्रांति तेज गति से होने लगा हैं. लोग अपने आप को डिजिटली आगे बढ़ा रहे हैं. यहां भी अन्य देशों कि भांतिं लोग ऑनलाइन प्लेटफार्म से इनकम करना शुरू कर दिए हैं. साथ ही रोजगार की दृष्टि से लोगों को कई तरह के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द्वारा रोजगार भी मिलने लगे हैं.

भारत में कितने राज्य हैं

इंडिया में 28 राज्य तथा आठ केंद्र शासित प्रदेश हैं. सभी राज्यों में मुख्यमंत्री द्वारा हर प्रकार के कार्यों का देखरेख किया जाता है. लेकिन केंद्र शासित प्रदेशों में राष्ट्रपति द्वारा एक प्रशासक नियुक्त किए जाते हैं. उन्हीं द्वारा Union Territories में हर तरह के कार्यों का देखरेख होता हैं. भारत जब अंग्रेजों के अधीन था. उस समय अंग्रेजों द्वारा बनाए गए नियम और कानून चलाए जाते थे. लेकिन जब 1947 में भारत आजाद हुआ उसके बाद कई ऐसे राज्य थे.

जहां पर वहां के राजाओं द्वारा प्रशासन चलाया जाता था. लेकिन 1957 में एक नए संविधान लागू किए गए. जिसके द्वारा भारत के सभी राज्य को लोकतांत्रिक बनाया गया. जहां पर जनता द्वारा चुने गए मुख्यमंत्री द्वारा ही प्रशासकीय कार्य किए जाने लगे. वैसे तो पहले भारत-पाकिस्तान बांग्लादेश एक ही देश था.

bharat mein kitne rajya hai - भारत में कितने राज्य हैं

लेकिन देश आजाद होने से पहले बांग्लादेश एक अलग देश बना साथी भारत का भी विभाजन हो गया. जिसमें पाकिस्तान एक मुस्लिम बहुल राष्ट्र बना तथा हिंदुस्तान हिंदू बहुल राष्ट्र बनाया गया. उसके बाद से कई स्टेट को भी अलग कर करके स्टेट बनाए गए. जैसे की बिहार को अलग करके झारखंड बनाया गया. पंजाब, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश आदि.

एक समय में हिंदुस्तान को शिक्षा के क्षेत्र में अलग पहचान थी. जहां पर नालंदा, विक्रमशिला और कई शिक्षण संस्थान थे. लेकिन आजाद होने के बाद हमारे देश का स्थिति बहुत खराब हो गया था. लेकिन आज हिंदुस्तान का बहुत ज्यादा प्रगति किया है. शिक्षा व्यवसाय हर क्षेत्र में अन्य देशों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं. आज इंडिया वासी कृृृषिकेक्षेत्र में भीीआत्‍मनिर्भर हो गए हैं.

भारत के राज्य और केंद्र शासित प्रदेश

राज्‍य राजधानी
आंध्रप्रदेश अमरावती
अरुणाचल प्रदेश ईंटानगर
असम दिसपुर
बिहारपटना
छत्तीसगढ़  रायपुर
गोवापणजी
गुजरात गांधीनगर
हरियाणाचंडीगढ़
हिमाचल प्रदेश शिमला
झारखंड रांची
कर्नाटक बेंगलुरु
केरल तिरुवंतपुरम
मध्य प्रदेश भोपाल
महाराष्ट्र मुंबई
मणिपुर इंफाल
मेघालय शिलांग
मिजोरम आइजोल
नागालैंड कोहिमा
उड़ीसाभुवनेश्‍वर
पंजाबचंडीगढ़
राजस्थान जयपुर
सिक्किम गंगटोक
तमिलनाडु चेन्नई
तेलंगाना हैदराबाद
त्रिपुरा अगरत्‍तला
उत्तर प्रदेश लखनऊ
उत्तराखंड देहरादून
पश्चिम बंगाल कोलकाता

केंद्र शासित प्रदेश और उसकी राजधानी

अंडमान और निकोबार द्वीप पोर्टब्लेयर
चंडीगढ़ चंडीगढ़
दादरा तथा नगर हवेली और दमन एवं दीव दमन
दिल्लीदिल्ली
लद्दाख लेह
लक्षद्वीप कवारत्ती
जम्मू और कश्मीर श्रीनगर
पुडुचेरी पांडिचेरी

भारत में बोली जाने वाली भाषाएं

यहां जितने भी राज्य है. वहां की अलग-अलग बोली तथा भाषाएं है. यही भाषाएं अपनी स्टेट की पहचान बताती है. वहां के लोगों को बोली से ही पहचान जाते हैं कि वह कहां के रहने वाले हैं. इसीलिए कहा जाता है कि हमारा देश भारत विविधताओं से भरा हुआ हैं. क्योंकि यहां पर कई भाषाओं के लोग रहते हैं. लेकिन सबसे अधिक हिंदी भाषा बोली जाती है. यह लगभग हर राज्य के लोग बोलते और समझते हैं. इसीलिए हिंदी एक मातृभाषा के रूप में जाना जाता है. वैसे भारतीय संविधान के आठवीं अनुसूची में 22 भाषाओं को ही सम्मिलित किया गया हैं. वैसे यहां की अन्य भाषाएं हम नीचे जानते हैं

बिहार हिंदी भोजपुरी मैथिली
उत्तराखंड हिंदी
असम असमिया
आंध्र प्रदेश तेलुगू
अरुणाचल प्रदेश हिंदी और असमिया
महाराष्ट्र मराठी
गुजरात गुजराती
छत्तीसगढ़ हिंदी
हरियाणा हिंदी
पंजाबपंजाबी
गोवा कोंकणी
झारखंडहिंदी
हिमाचल प्रदेश हिंदी
कर्नाटक कन्नड़
केरल मलयालम
मणिपुरमणिपुरी
मध्य प्रदेश हिंदी
मेघालय गारो और खांसी
नागालैंड नागा
मिजोरम मिजो
उड़ीसा उड़िया
तमिलनाडु तमिल
राजस्थान हिंदी और राजस्थानी
त्रिपुरा बांग्ला
पश्चिम बंगाल बांग्ला
सिक्किमनेपाली
तेलंगाना तेलुगू
उत्तर प्रदेश हिंदी

भारत के मुख्य पर्व और त्योहार

वैसे तो हिंदुस्तान को पर्व और त्योहारों का देश कहा जाता हैं. हमारे भारत की पहचान हमारी संस्कृति सभ्यता त्योहारों से ही माना जाता है. क्योंकि हमारे यहां हर एक त्योहार को बहुत ही धूमधाम और मिलजुल कर मनाया जाता है. वैसे यहां पर खासकर होली, दिवाली, दुर्गा पूजा, गणेश चतुर्थी, रक्षाबंधन, आदि मनाया जाता हैं. लेकिन हर राज्य में अपना अलग-अलग पर्व होता हैं. जिसको वहां पर उनकी संस्कृति के अनुसार अलग तरीके से धूमधाम से मनाया जाता है.

तमिल नाडु पोंगल
केरल ओणम
होली पूरे भारत में
दिवालीपूरे भारत में
दुर्गा पूजा पश्चिम बंगाल और बिहार
बैसाखी पंजाब
छठ पुजाबिहार
गणेश चतुर्थी महाराष्ट्र और कर्नाटक
नवरात्रि गुजरात और महाराष्ट्र
मकर संक्रांति पूरे भारत में
ईद उल फितर पूरे भारत में
क्रिसमस ऑल इंडिया
रक्षाबंधनऑल इंडिया
लोहड़ी पंजाब
उगादि कर्नाटक आंध्र प्रदेश
जन्माष्टमी ऑल इंडिया
बिहूअसम
वीशुकेरल
मोहर्रम ऑल इंडिया
रामनवमीऑल इंडिया

सवाल जवाब

Q.1 भारत का दिल किसे कहा जाता हैं

Ans. मध्य प्रदेश एक ऐसा राज्य हैं जिसे उसके सांस्कृतिक विरासत समृद्धि इतिहास और धार्मिक स्थान की वजह से जाना जाता है इसलिए इसको भारत का दिल भी कहा जाता है MP में पर्यटन स्थल भी बहुत ही अधिक है. जहां लोग हर साल पर्यटन स्थलों का देखने जाते हैं.

Q2. भारत में राज्यपाल को कौन नियुक्त करता है

Ans. हर राज्यों के राज्यपाल को राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाता है.

Leave a Comment