बिहार के टॉप 10 सिटीज कौन सा है

बिहार के टॉप 10 सिटीज कौन सा है. बिहार के 10 प्रमुख शहर जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए. यदि आप बिहार में रहते हैं या फिर भारत या भारत से बाहर आप किसी अन्य कंट्री में निवास करते हैं. कभी आपको बिहार में घूमने का मौका मिले तो जरूर जानना चाहिए. 

भारत के उत्तरी क्षेत्र में मौजूद बिहार एक बहुत ही प्रसिद्ध राज्य है. यहां से बहुत बड़े-बड़े विद्वान दुनिया में सेवाएं देते आ रहे हैं. वैसे बिहार से भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद बने थे. इसलिए बिहार ने देश एवं दुनिया को बड़े-बड़े महापुरुष से अवगत कराया है. जो पूरे दुनिया में नाम रोशन किए हैं. वैसे बिहार के प्रमुख शहरों को जानते हैं.

Top 10 Important Cities Of Bihar

बिहार भारत का एक बहुत ही प्राचीन राज्य है. जिसका प्रमाण त्रेता युग से ही मिलता है. माता सीता मिथिला में जन्‍मी थी. सम्राट अशोक बिहार के एक ऐसे शासक थे. जिन्होंने सभी राज्यों के साथ-साथ कई अन्‍य देशों को भी अपने वश में किया था. बिहार का स्थापना पश्चिम बंगाल और उड़ीसा से अलग होकर 22 मार्च 1912 में किया गया. वैसे बिहार शुरू से ही मनोरंजन और दार्शनिक स्थलों के लिए प्रसिद्धि हासिल है.

यहां एक समय में शिक्षा का सबसे बड़ा केंद्र नालंदा और तक्षशिला विश्वविद्यालय माना जाता था. यहां पर सुखमय जीवन बिताने और एंटरटेनमेंट के लिए कई शहर है. जहां पर प्रकृति निवास करती है. वहां पर लोग जाकर प्रकृति को नजदीक से देख सकते हैं.

top 10 cities of bihar in hindi बिहार के टॉप 10 सिटीज

वहां का नजारा बेहद आनंदमय करता है. प्राचीन कई मंदिर इन शहरों में स्थित है. जहां पर लोग सदियों से अपनी मनोकामना पूर्ण करने हेतु दर्शन करने जाते हैं. बिहार के 10 टॉप सिटीज की पूरी इनफॉर्मेशन इस आर्टिकल में प्राप्त करेंगे.

पटना

गंगा किनारे बसा पटना बिहार का सबसे प्रमुख शहर है. बिहार का राजधानी भी पटना है भारत के किसी भी शहर से हवाई मार्ग से आप पटना आ सकते हैं. पटना एक ऐसा प्राचीन शहर है. जिसे पहले पाटलिपुत्र नाम से जाना जाता था. वैसे आज पटना में पाटलिपुत्र स्टेशन भी है. जहां पर पुरानी यादों को ताजा किया जाता है. यहां पर घूमने के लिए कई प्राचीन स्थल है.

जहां पर आपको अपने इतिहास को जानने में मदद मिलेगी. जहां पर गोलघर, गुरु गोविंद सिंह गुरुद्वारा, महात्मा गांधी संग्रहालय, चिड़ियाघर, तारामंडल, हनुमान मंदिर, म्यूजियम आदि का भ्रमण कर सकेंगे. यहां आप मां गंगा का दर्शन कर सकते हैं. यहां की प्रमुख कुछ हिंदू मंदिर भी हैं. जैसे बड़ी पटन देवी, छोटी पटन देवी, शीतला माता मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर इत्यादि.

मैं कई बरसों से पटना शहर में ही रहती हूं. यहां आप स्वच्छ और सुंदर वातावरण प्राप्त करेंगे. किसी भी जगह घूमने के लिए आसानी से आप वाहन भी मिलेगा. जो भी दार्शनिक स्थल यहां हैं. उसको दिनों दिन और भी ज्यादा प्रगति प्रदान किया जा रहा हैं. नए-नए डिजाइन के देखने लायक चीजों को बनाया जा रहा हैं. जिससे पर्यटक आकर्षित होंगे. मेरा ऐसा अनुभव है कि हर किसी को एक बार पटना शहर आकर अलग-अलग दार्शनिक स्थलों को जरुर देखना चाहिए. जिससे अपने इतिहास, विज्ञान, संस्कृति, धर्म को आसानी से जानने में हेल्‍प होगा.

मुजफ्फरपुर

मुजफ्फरपुर शहर मुजफ्फरपुर जिला का हेड क्वार्टर हैं. जो कि बिहार के त्रिहुत प्रमंडल अंतर्गत आता हैं. बिहार का दूसरा सबसे प्रसिद्ध शहर है. यहां जाना हो तो राजधानी पटना से बस या ट्रेन की सुविधा ले सकते हैं.

यह लीची के लिए सबसे ज्यादा पपुलर जाना जाता हैं. जहां पर लीची का बहुत ही ज्यादा उत्पादन होता हैं. इस शहर में आप लीची बागों का भ्रमण कर सकते हैं. मुजफ्फरपुर में एक प्राचीन मंदिर बाबा गरीब नाथ मंदिर हैं. जहां दूर-दूर से लोग दर्शन करने के लिए आते हैं. पहले की अपेक्षा इस शहर का बहुत ही विकास हुआ हैं. बहुत जल्दी यहां पर हवाई यात्रा भी शुरू होने वाला हैं. क्योंकि कई वर्षों से बंद पड़ा यहां एयरपोर्ट बहुत जल्द चालू किया जाएगा.

भागलपुर

यह गंगा किनारे बसा हुआ पुराना स्‍थल है. भारतीीय इतिहास पुराणों में भी इस जगह का उल्लेख किया गया है. इसको महाभारत में अंग प्रदेश नाम से जाना गया है. भागलपुर के नजदीक में स्थित चंपानगर जगह को करण की राजधानी नाम से भी प्रमाण मिलता हैं. यहां सबसे प्रसिद्ध तिलका मांझी यूनिवर्सिटी भी एक बेहतरीन यूनिवर्सिटी जाना जाता है.

भागलपुर जिला का मुख्यालय भी यहीं है. इसका पहचान सिल्क उद्योग से सबसे अधिक हैं. क्योंकि इस शहर को सिल्क सिटी या रेशम नगरी के नाम से भी जाना जाता हैं. क्योंकि यहां पर बहुत ही अधिक मात्रा में रेशम व्यापार किया जाता हैं. जिस वजह से यह बहुत ही बड़ा औद्योगिक केंद्र भी माना जाएगा. यहां मंदार पर्वत हैं. जहां पौराणिक कथाओं अनुसार इसी मंदार पर्वत का समुद्र मंथन में देवताओं और असुरों ने उपयोग किया था.

इस पहाड़ी पर बहुत सारे देवी देवताओं की मंदिर है. लेकिन यहां आकर्षण का केंद्र एक झील है. जिसको दूर-दूर से लोग देखने के लिए आते हैं. यही पास में एक पापहरिणी तालाब है. जिसमें भगवान विष्णु का एक बहुत ही भव्य मंदिर स्थित किया गया है. जो कि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है.

गया

गया शहर को भगवान बुद्ध की ज्ञान स्थली के नाम से भी जाना जाता हैं. गया शहर के नजदीक बोधगया में बोधि वृक्ष के नीचे भगवान बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था. वहां सबसे प्रमुख महाबोधि मंदिर हैं. जहां देश एवं विदेश से लोग दर्शन एवं पूजन करने आते हैं. यहां सबसे ज्यादा विदेशी लोगों का आगमन होता हैं. क्योंकि महाबोधि मंदिर दर्शन करने अधिकतर लोग आते हैं.

बोघ गया शहर को सबसे ज्यादा ख्याति पिंडदान शहर के रूप में भी है. क्योंकि दुनिया में अन्‍य देशों के लोगों द्वारा अपने पूर्वजों को पिंड दान गया में ही होगा. इसलिए इस शहर को एक धार्मिक स्थल माना जाता हैं. भगवान विष्णु का एक प्रसिद्ध मंदिर भी हैं. इसके अलावा यमुना नदी एवं अन्य कई नदियां भी नजदीक में वास करती हैं.

दरभंगा

दरभंगा शहर को बिहार के एक टॉप 10 सिटीज के रूप में देखा जाता है. यह शहर दरभंगा जिला का मुख्यालय भी है. भारत या विदेश से आने वाले अतिथियों हेतु दरभंगा में एयरपोर्ट का सुविधा मौजूद है. यदि आप भारत के किसी भी जगह से दरभंगा आना चाहते होंगे, तो हवाई मार्ग से भी आ पाएंगे. मिथिलांचल का एक बहुत ही प्रमुख शहर है. पुराणों सक पता चलेगा कि जब मिथिला नरेश राजा जनक थे. उस समय इस राज्य का राजधानी दरभंगा ही था. यह जिला आम और मखाना का उत्पादन के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. इससे सटे 4 नदियां गुजरती है. जैसे बागमती, छोटी बागमती, कमला और तिलजुगा.

आरा

भोजपुर जिला का मुख्यालय आरा हैं. यह एक बेहतरीन शहर है. पहले बक्सर, कैमूर, रोहतास, भोजपुर को मिला करके शाहाबाद जिला नाम से जाना जाता था. लेकिन शाहाबाद जिला के बाद इन चार प्रमुख अलग-अलग जिलों का निर्माण किया गया. जिसमें आरा एक प्रमुख शहर हैं. भारत के किसी भी क्षेत्र से आरा शहर में आने के लिए आप ट्रेन का उपयोग कर सकते है. इस शहर में मां आयरन देवी का प्रमुख मंदिर हैं. यहां बिर कुंवर सिंह का किला है.

बेगूसराय

बिहार के टॉप 10 बेहतरीन सिटीज में बेगूसराय भी है. जो कि बिहार के मध्य में स्थित है. इस शहर को इस जिला के नाम से भी जाना जाता है. भारत के किसी भी जगह से बेगूसराय जाने के लिए आप रेल की सेवा ले सकते है. बेगूसराय की प्रमुख नदी बुढ़ी गंडक, बालन, बैंती, बाया और चंद्रभागा है. इस शहर का मुख्य रूप से दर्शनीय स्थल का बर्जेल जयमंगला मंदिर, नौलखा मंदिर, सिमरिया घाट, कावर झील के अलावा बेगूसराय संग्रहालय है.

बक्सर

इस शहर को विश्वामित्र नगरी नाम से भी जाना जाता है. उनको यहीं से ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. क्योंकि त्रेता युग में जब भगवान रामचंद्र जी विश्वामित्र ऋषि साथ आए थे. वह उनके यज्ञ की रक्षा करने हेतु उनके साथ बक्सर पवित्र स्थल पर आए थे. यहां उन्होंने ताड़का और सुबाहु उद्धार किया. बक्सर को बिहार के प्रमुख तीर्थ स्थल में देखा जाता है. क्योंकि यहां पर बामन भगवान का जन्म हुआ था. 

बक्सर शहर में कई ऐसे जगह हैं. जहां आप अपने धार्मिक ज्ञान को बढ़ा पाएंगे. भगवान राम द्वारा यहां कई राक्षसों का वध किया गया था. जिसका प्रमाण आपको मिल जाएगा. आज भी बक्सर में राम लक्ष्मण जी द्वारा मारते हुए तड़का का एक बहुत ही बड़ा विशाल मूर्ति हैं. नौलखा मंदिर नाथ बाबा मंदिर बिहारी जी मंदिर के अलावा भगवान शंकर का रामेश्वर मंदिर है. 

रामेश्वर मंदिर

यह मंदिर बहुत ही पुराना हैं. मान्यता हैं कि भगवान राम जी जब तड़का का बध किए थे. तब एक स्त्री को मारने का पाप लगा था. उस पाप को खत्म करने हेतु भगवान शंकर का शिवलिंग यहां बनाया था. उन्होंने गंगा नदी किनारे इस मंदिर का निर्माण किया. आज भी इस मंदिर में लोग दूर-दूर से दर्शन करने आते है. 

कटौली का मैदान 

यहां बक्सर का प्रसिद्ध युद्ध हुआ था. इस मैदान में जाने से आपको 1964 के अंग्रेजों और अमीर कासिम के बीच हुआ. इस जगह में कई युद्ध का प्रमाण मिल जाएगा.

बक्सर का किला

यह एक बहुत ही ऐतिहासिक धरोहर हैं. जिसका स्थापना राजा भोज ने अपने शासनकाल में करवाया. वैसे आज बक्सर किला को एक स्टेडियम जैसा रूप दे दिया गया हैं. जिसे लोग क्रिकेट खेलने के लिए इस्तेमाल करते हैं. या कई बड़े-बड़े नेता राजनेता या जनसभा रैली करने के लिए इस जगह का उपयोग करते हैं. 

पंचकोसी मेला

हर साल दिसंबर महीने में पंचकोसी परिक्रमा का मेला शुरू होता हैं. जो की 5 दिनों तक चलेगा. जिसमें देश-विदेश से लाखों की संख्या में पर्यटक आते है. यह मेला त्रेता युग से ही चलता आ रहा हैं. ऐसा मान्यता हैं कि भगवान राम ने पांच जगह पर घूम कर जो जो चीज राम जी खाई थी. वही चीज सब लोग खाते है. पांचवें दिन बक्सर के चरित्रवन में लिट्टी चोखा बनाकर इस मेला का समापन होता है.

मुंगेर

मुंगेर जिला का मुख्यालय भी मुंगेर में ही है. इस शहर को जिला मुख्यालय भागलपुर से अलग करके बनाया गया. मुंगेर शहर जाने हेतु आप रेल की यात्रा कर सकेंगे. भारत से किसी भी शहर से हवाई मार्ग से आप पटना आ पाएंगे. पटना से ट्रेन से आप मुंगेर शहर में जा सकेंगे. मुंगेर किला, शाह शुजा का महल, पीर शाह नुफा का गुंबद, सीता कुंड, ऋषि कुंड, काली पहाड़ी, भगवती स्‍थान मुंगेर का धार्मिक स्‍थल हैं.

सासाराम

बिहार के रोहतास जिले का मुख्यालय सासाराम शहर में स्थित हैं. सासाराम शहर एक ऐतिहासिक जगह हैं. क्योंकि यहां शेर शाह सूरी का मकबरा भी स्थित है. पटना शहर से लगभग 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं.

इस शहर में प्रमुख दार्शनिक स्थल मां तारा चंडी का मंदिर हैं. वैसे सासाराम शहर से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित डेहरी आन सोन भी है. जहां घूमने और रहने की बेहतरीन सुविधा मिलेगी. बिहार के एक प्रसिद्ध शहर में डेहरी ऑन सोन भी है. क्योंकि यहां अच्छे हॉस्पिटल के अलावा कई धार्मिक और पौराणिक चीजें मौजूद मिलेगा.

सासाराम शहर जहां माना जाता हैं की प्रकृति निवास करती हैं. इस शहर में जब भी आप घूमने जाएंगे तो जरूर अपने प्रकृति से नजदीक से रूबरू हो जाएंगे. हमने खुद मां तारा चंडी, शेर शाह सुरी का मकबरा के साथ-साथ अन्य कहीं जगह पर भ्रमण किया हैं. जहां छोटे-छोटे तालाब पहाड़ी का वातावरण बहुत ही शुद्ध मिलता हैं.

सासाराम में मंजर कुंड और धुआं कुंड एक ऐसा अद्भुत झरना जिसको लोग देखने हेतु दूर-दूर से आते हैं. यहां पर 500 से 1000 मेगावाट बिजली पैदा करने की इस झरने में क्षमता रहती है. ऐतिहासिक यादें ताजा करने के लिए रोहतासगढ़ का किला भी देख सकेंगे. जिसे शाहजहां, मीर कासिम, शेरशाह सूरी, मानसिंह जैसे शासको की खजाने सुरक्षित रखने के लिए बनवाया गया था. यह किला आज भी स्थित है. यहां आप जब भी आएंगे छुट्टियों में तो यहां के झरने मंदिर सभी आपको मन को सुकून देंगे और दोबारा आने के लिए आकर्षित करेंगे. प्राचीन राजा महाराजाओं के किले आपको अलग ही अपनी तरफ खींचेंगे.

सारांश

बिहार राज्य शुरू से ही देश-विदेश में आकर्षण का केंद्र रहा हैं. लेकिन आज जो भी प्रसिद्ध शहर हैं. वहां पर और भी आकर्षण का केंद्र बनाने के लिए सरकार द्वारा विकास किया गया है. इसलिए आप इन टॉप 10 सिटीज को जरूर विजिट करें और अपने छुट्टियों को यहां पर यादगार बनाएं. एक बार अगर आप इन शहरों में आकर घूमेंगे तो जब भी आपको गर्मी की छुट्टी या किसी भी होलीडेज के समय घूमने का मन करेगा तब आप बिहार के इन शहरों का ही चुनाव करेंगे. जो आनके लिए धार्मिक ज्ञान ऐतिहासिक ज्ञान के अलावा वैज्ञानिक ज्ञान को भी बढ़ाने के लिए एक मुख्य स्थल बन जाएगा.

Leave a Comment