इलेक्ट्रॉनिक शॉप मार्केट में कैसे खोलें

इलेक्ट्रॉनिक शॉप कैसे खोलें? वर्तमान समय में इलेक्ट्रॉनिक शॉप से बहुत ही ज्यादा कमाई हो रहा है। क्‍योंकि हर कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का ही इस्तेमाल से अपने हर तरह के कार्यों को आसानी से कर लेते हैं।

अपने शॉप पर कौन कौन सा सामान बेच सकते हैं इसका भी पहले प्लानिंग जरूर रखें। आज के समय में ग्रामीण क्षेत्र हो या शहरी क्षेत्र हो हर जगह लोगों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की अति आवश्यकता है।

अगर आपको ये सभी प्रोडक्‍ट की बेहतर जानकारी है, तो दुकान खोलकर अच्छा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। टीवी, कूलर, पंखा, फ्रिज, कंप्यूटर, लैपटॉप, बिजली वायर, बल्ब आदि प्रोडक्‍ट बेच सकते हैं। इन सभी सामानों की अत्यधिक बिक्री भी होती है और इस पर मुनाफा भी बेहतर होता है।

Table of Contents

इलेक्ट्रॉनिक शॉप मार्केट में कैसे खोलें

किसी भी तरह के बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले उस बिजनेस के बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त करना आवश्यक होता है। जो भी आप बिजनेस कर रहे हैं उसकी बेहतर प्लानिंग, बेहतर आइडियाज, और बिजनेस प्रॉफिट की जानकारी जरूर रखें।

उसके बाद ही अपना बिजनेस स्टार्ट करें। अगर दुकान खोलकर उसमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बेचना चाहते हैं, तो सबसे पहले सभी चीजों की अच्छे से जानकारी जरूर रखें।

Electronic Shop Kaise Khole - इलेक्ट्रॉनिक शॉप कैसे खोलें

सभी अपने घर में जरूरत के हिसाब से कूलर, टीवी, पंखा, एसी, मिक्सर, मोबाइल, लैपटॉप आदि जरूर खरीदते हैं। इसलिए अगर इलेक्ट्रॉनिक दुकान कहीं भी खोलते हैं, तो उसमें बहुत ही अच्‍छा प्रॉफिट मिल सकता है।

वर्तमान समय के साथ-साथ आने वाले समय में भी विद्युत्-संबंधित सामान की बिक्री ज्यादा बढ़ती ही जाएगी। क्योंकि जैसे-जैसे इंटरनेट और बिजली का उपयोग ज्यादा हो रहा है। आगे चलकर उतनी ही ज्यादा उन प्रोडक्‍ट का डिमांड बढ़ता ही जाएगा।

हर कोई अपना हर तरह का कार्य डिजिटली करने के लिए कंप्यूटर, लैपटॉप जरूर खरीदेगा या घर से लेकर बाहर तक भी कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की जरूरत होती है।

1. बिजनेस प्लान करें

कोई भी बिजनेस स्टार्ट करने के लिए पहले पूरी तरह से उसका प्लानिंग करना चाहिए। अगर इलेक्ट्रॉनिक शॉप खोलना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने दुकान में क्‍या क्‍या रखेंगे इसका लिस्ट बना लें। वर्तमान में किस कंपनी का कौन-कौन सा इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्‍ट की ज्यादा बिक्री है इसकी जानकारी रखें।

क्योंकि आज के समय में हर कोई विद्युत्-संबंधित उपकरणों पर ही निर्भर हो गए है। घर में छोटे से छोटे और बड़े से बड़े कामों के लिए इसका ही उपयोग किया रहा है।

2. इलेक्ट्रॉनिक शॉप खोलने में लागत

शॉप पर इलेक्ट्रॉनिक सामानों का लिस्ट बनाने के साथ-साथ सबसे पहले इसका भी प्लानिंग कर लें, कि आप कितनी लागत में दुकान खोल सकते हैं। आपके पास कितना बजट है, उसी बजट के अनुसार अपने बिजनेस को शुरू करने का प्लानिंग करें।

अगर आपके पास कम बजट है, तो अपने स्टोर पर सबसे पहले छोटे-छोटे प्रोडक्‍ट का ही बिजनेस स्टार्ट करें। जैसे-जैसे बिजनेस बढ़ता जाएगा उसमें मुनाफा होता जाएगा, वैसे आप बड़े-बड़े सामान भी बेचना शुरू कर सकते हैं।

जिससे बेहतर कमाई भी होने लगेगा। अगर शुरू में हीं आपके पास बजट कम है और अधिक बजट का सामान रख लेगें। बाई चांस अगर बिक्री बेहतर नहीं हो पाएगा, तो आगे चलकर आपको बहुत ही ज्यादा नुकसान भी झेलना पड़ सकता हैं। इसीलिए आप अपने बजट के अनुसार ही इलेक्ट्रॉनिक शॉप खोलें. बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें

3. जगह का चुनाव करें

किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए जगह बहुत ही मायने रखता है। बिजनेस करने के लिए लगभग भीड़भाड़ वाला और मार्केट के बीच में ही जगह फायदेमंद होता है। क्योंकि जहां पर लोगों का आना जाना रहता है, वहां पर समान की बिक्री भी अधिक होती है।

इसलिए शॉप खोलने के लिए किसी भी मार्केट में मेन रोड के किनारे अगर बेहतर जगह है, तो उसी का चुनाव करें। इसके साथ ही आप किस तरह का बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं, उसी के अनुसार जगह का भी चुनाव करें।

अगर कम उपकरण इलेक्ट्रॉनिक शॉप पर बेचना चाहते हैं, तो उसके लिए कम जगह की जरूरत है। अगर बड़े-बड़े जैसे कि फ्रिज, कूलर, टीवी, वाशिंग मशीन, लैपटॉप आदि शॉप पर बेचना चाहते हैं, तो उसके लिए जगह की जरूरत होगी।

4. अपने क्षेत्र में कॉम्पिटिटर्स की जांच करें

जहां भी इलेक्ट्रॉनिक स्टोर खोलना चाहते हैं वहां पर सबसे पहले जो आसपास में दूसरा शॉप हैं, उनकी अच्छे तरीके से निरीक्षण करें। वह किस तरह का उपकरण बेच रहे हैं, उन्हें किस तरह के बिक्री हो रही हैं, इसकी जानकारी जरूर रखें।

बिजनेस स्टार्ट करने से पहले अपने Competitor का बेहतर जानकारी अगर रखेंगें, तो आप अपना बिजनेस भी बेहतर तरीके से कर पाएंगे। जो दुकाने पहले से वहां पर मौजूद है, उनसे अच्छा चीज आप सामान रख सकते हैं। उनसे अच्छे तरीके से डेकोरेशन करें।

ताकि जो भी कस्टमर आए तो शॉप देखकर अट्रैक्ट हो और कुछ भी खरीदने के लिए जरूर जाएं। दूसरे शॉप से आप कस्टमर का बेहतर तरीके से अभिवादन करें। जो भी कस्टमर आए उनसे अगर अच्छा व्यवहार करेंगे, सही दाम पर समान देंगे, तो कस्टमर भी आएंगे।

5. इलेक्ट्रॉनिक शॉप को व्यवस्थित करें

इलेक्ट्रॉनिक में कई ऐसे प्रोडक्‍ट भी होते हैं, जो कि बहुत ही नाजुक होते हैं। उनका रखरखाव  अच्छे तरीके से करना पड़ता है। जैसे कि बिजली बल्‍ब, लैपटॉप, मोबाइल आदि को अच्छे तरीके से नहीं रखने पर टूटने का ज्यादा संभावना रहता है।

इसलिए शाॅप में व्यवस्थित तरीके से रखने के लिए बेहतर व्यवस्था करें। हर सामान के लिए अलग-अलग कवर्ड बनाएं, ताकि सबकुछ सुरक्षित रखा जा सके।

अगर कोई कस्टमर कुछ खरीदने आए तो निकालने में और देने में भी आसानी हो। कस्‍टमर आए तो बैठने के लिए चेयर की व्‍यवस्‍था रखें।

6. इलेक्ट्रॉनिक शॉप पर सामान कहां से मंगवाए

शॉप पर जिस तरह का भी सामान बेचना चाहते हैं, उसके अनुसार डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर सकते हैं। अगर छोटे-छोटे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्‍ट बेचना चाहते हैं, तो उसके लिए अलग डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करना पड़ता है।

वहीं अगर अपने शॉप पर एसी, कूलर, टीवी, लैपटॉप, वाशिंग मशीन आदि बेचेंगे, तो उसके लिए अलग-अलग डिस्ट्रीब्यूटर से मंगाना पड़ता है। सबसे पहले तो शॉप पर कौन से कंपनी का प्रोडक्‍ट बेचेंगे इसका प्‍लानिंग जरूर कर लें।

क्योंकि अलग-अलग कंपनी का अलग-अलग क्वालिटी होता है और उसका अलग-अलग दाम भी होता है। उनको खरीदने के लिए अलग-अलग डिस्ट्रीब्यूटर भी होते हैं।

7. दुकान का लाइसेंस बनवाएं

अगर छोटा इलेक्ट्रॉनिक शॉप खोलते हैं, तो उसमें लाइसेंस की इतनी जरूरत नहीं होती है। लेकिन अगर बड़े-बड़े शॉप खोलेंगे, तो उसके लिए रजिस्ट्रेशन कराकर लाइसेंस जरूर बनवाएं। क्योंकि अगर आगे चलकर किसी भी तरह के परेशानी होती है, कानूनी प्रक्रिया की अगर जरूरत होती हैं, तो लाइसेंस रहता है तो उससे ज्यादा फायदा होता है। पेट्रोल पंप कैसे खोलें

8. पॉपुलर कंपनी का प्रोडक्‍ट रखें

बहुत से लोग ऐसे हैं, जो कि पॉपुलर कंपनी का उपकरण खरीदना पसंद करते हैं। क्योंकि जो बेस्ट ब्रांडेड कंपनी होती है, उनपर गारंटी भी होता है और टिकाऊ होता है। इसलिए जहां तक हो सके आप  अधिकतर ब्रांडेड कंपनी का ही इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचे।

ताकि लोगों को आप पर और आपके दुकान पर ज्यादा भरोसा हो। जिससे लोग अधिकतर सामान खरीदेंगे।ब्रांडेड कंपनी पर लोगों को भरोसा होता है। इसलिए ब्रांडेड सामान ही ग्राहक लेना पसंद करते हैं

पॉपुलर इलेक्ट्रॉनिक कंपनी

  • एलजी 
  • सोनी 
  • वर्लपूल 
  • सैमसंग 
  • पैनासोनिक 
  • ओनिडा
  • उषा
  • बजाज

9. दुकान का बीमा करवाएं

बीमा एक ऐसा सुविधा है, जिसके द्वारा अगर आपको किसी तरह के का नुकसान होता है, तो उसका भरपाई आसानी से हो जाता है। जिस तरह जीवन बीमा, गाड़ी का बीमा आदि लोग करवाते हैं, वैसे ही दुकान का भी बीमा करा सकते हैं।

जिससे अगर किसी तरह की दुर्घटना होती है, किसी तरह का नुकसान होता है, तो बीमा कंपनी के द्वारा उसका भरपाई जरूर किया जाता है। इसलिए हर साल बीमा करा कर सुरक्षित जरूर रखें।

10. इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्‍ट लिस्ट

दुकान पर कई ऐसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जो कि बेच सकते हैं। जिसका डिमांड मार्केट में है। उस तरह का सामान अगर बेचते हैं, तो उससे बहुत ही फायदा भी हो सकता है।

यह सभी सामान लोग हर रोज अपने काम के लिए उपयोग करते हैं। इसलिए अधिक खरीदना भी चाहते हैं।इसमें कई तो ऐसे हैं जो कि किसी एक सिजन में ही बिक्री होता हैं। लेकिन कई उपकरण का  जरूरत हर सिजन में होता हैं।  

  • फ्रिज 
  • कूलर 
  • वाशिंग मशीन 
  • टेलीविजन 
  • एसी 
  • पंखा 
  • मोबाइल 
  • कंप्यूटर 
  • लैपटॉप 
  • मिक्सी 
  • आईरन 
  • बल्ब 
  • बिजली वायर
  • स्विच 
  • बोर्ड 
  • केबल 
  • वायरिंग पाइप
  • वायर कटर
  • गीजर 
  • होल्डर 
  • टॉर्च

इलेक्ट्रॉनिक शॉप से कमाई कैसे करें

सबसे पहले अपने दुकान का एडवर्टाइजमेंट करें। वैसे तो आज के समय में अधिकतर लोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से किसी भी चीज का एडवर्टाइजमेंट करवा सकते हैं। 

1. ऑनलाइन एडवर्टाइजमेंट 

जैसे कि यूट्यूब पर वीडियो के माध्यम से, वेबसाइट के माध्यम से एडवर्टाइजमेंट करवाने से लोग आपके इलेक्ट्रॉनिक शॉप के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  सीएससी सेंटर कैसे खोलें

2. ऑफलाइन एडवर्टाइजमेंट 

दूसरा तरीका अगर चाहे तो अपने दुकान का पंपलेट बनवा कर जगह जगह बटवा सकते हैं। रोड के किनारे उसको किसी घर पर या किसी भी दिवार पर चिपका कर लोगों को जानकारी दें।

3. ऑनलाइन ई कॉमर्स के द्वारा

आज के समय में अमेजॉन, फ्लिपकार्ट आदि कई ऑनलाइन ई कमर्स वेबसाइट है। जिससे जुड़ कर कई लोग प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल कर के भी पैसे कमा रहे हैं। अगर आप भी इस तरीके को अपनाते हैं तो आपके दुकान पर  अधिक कमाई होगी।

4. ओरिजिनल सामान रखें

अपने शॉप पर जो भी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बेच रहे हैं, वह ओरिजिनल और ब्रांडेड कंपनी का होना चाहिए। जिससे ग्राहक का विश्वास ज्यादा बढ़ेगा और लोग अधिकतर आप ही के दुकान से खरीद सकते हैं।

5. ऑफर रखें

अगर कोई फेस्टिवल है त्यौहार है, तो उस समय अपने हर एक इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्‍ट पर कुछ विशेष ऑफर लगाएं। समय समय से कुछ डिस्‍काउंट रखें। ताकि ऑफर देख कर अधिक से अधिक ग्राहक खरीदने आएं। जो भी ग्राहक शॉप पर आते हैं उनसे अच्छा व्यवहार करें।

6. इंस्टॉलमेंट की सुविधा रखें

कई लोग एक ही बार में पैसे देकर कोई सामान खरीदने में असमर्थ होते हैं। वैसे में वो इंस्टॉलमेंट के द्वारा खरीदते हैं। अगर आपके स्टोर पर भी इस तरह की सुविधा उपलब्ध रहेगी, तो जो लोग एक बार में पैसे देकर नहीं खरीद सकते हैं, वह इंस्टॉलमेंट के द्वारा ले सकते हैं।

7. दुकान का नाम आकर्षित रखें

दुकान का नाम आकर्षित रखें। डेकोरेशन इस तरह से करें कि लोग देखकर आकर्षित हो जाए और वहीं से वस्‍तु खरीदना पसंद करें।

8. अच्छा सर्विस दें

जो भी प्रोडक्ट अपने ग्राहक को बेचते हैं, उस प्रोडक्ट की जानकारी उस ग्राहक को डिटेल से दें और उन्हें अच्छा सर्विस दे। ताकि ग्राहक पूरी तरह से संतुष्ट होकर उस इलेक्ट्रॉनिक शॉप से सामान खरीदें और दोबारा आने के लिए मजबूर हो जाए।

9. बेस्ट क्वालिटी का प्रोडक्‍ट रखें

जो भी सामान शॉप पर रखें, वह बेस्ट क्वालिटी का हो और उस पर गारंटी वारंटी जरूर रखें। ताकि अगर कोई ग्राहक सामान खरीद कर अपने घर ले जाएं और वह कुछ दिन में खराब भी हो जाए तो उसे रिटर्न करने की व्यवस्था जरूर हो। इससे हर एक कस्टमर का विश्वास आप पर बढ़ेगा। जिससे हर बार वह वहीं से खरीदना पसंद करेंगे।

10. डिजिटल पेमेंट की सुविधा

वर्तमान समय में अधिकतर लोग डिजिटल पेमेंट करके ही खरीदना पसंद करते हैं। इसलिए कार्ड पेमेंट, यूपीआई पेमेंट और स्कैन की सुविधा अपने इलेक्ट्रॉनिक शॉप पर जरूर रखें। ताकि जो भी कस्टमर डिजिटल पेमेंट गूगल पे, फोन पे, पेटीएम आदि से करना चाहे तो आसानी से कर ले।

11. दुकान खोलने का सही समय

अपने दुकान को हमेशा सही समय से ओपन करें और सही समय से बंद करें। जिससे लोग खुलने का और बंद करने का सही समय जान सके और उसी समय पर आएं।

जिन सामानों का बिक्री मार्केट में ज्यादा है वहीं अत्यधिक स्टोर पर रखने की कोशिश करें। ताकि लोग अधिक खरीदे और उससे ज्यादा कमाई हो सके।

सारांश

आज के समय में इलेक्ट्रॉनिक शॉप का बिजनेस एक बहुत ही फायदेमंद बिजनेस हो गया है। इस तरह का बिजनेस करके कई लोग ज्यादा से ज्यादा पैसे भी कमा रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक सामानों की आवश्यकता हर किसी को है।

जैसे कि लाइटिंग, मोबाइल, प्रोटेक्टर एक्सेसरीज, फैंसी लाइटिंग, हार्डवेयर प्रोडक्ट, कंप्यूटर, लैपटॉप, होम अप्लायंसेज या इसके अलावा और आइटम्स की सबसे ज्यादा बिक्री आज के समय में हो रही है।

इसलिए अगर आप इलेक्ट्रॉनिक शॉप शुरू करना चाहते हैं, उसे बिजनेस करके ज्यादा प्रॉफिट कमाना चाहते हैं, तो अपने दुकान पर अपने बजट के अनुसार इन सभी इस तरह के सामान रख सकते हैं। उससे ज्यादा से ज्यादा कमाई भी कर सकते हैं।

इस लेख में इलेक्ट्रॉनिक शॉप बाजार में कैसे खोलें का बिजनेस करने के लिए कई बेहतर आइडिया बताया गया है। लेकिन फिर भी अगर इस लेख से किसी भी तरह का सवाल है या कोई सुझाव है, तो कमेंट के द्वारा जरूर पूछ सकते हैं।

Leave a Comment