बैंक से लोन कैसे लें

वैसे लोग जिनको कभी न कभी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण लोन लेने की आवश्यकता पड़ती है. वे लोग लोन कैसे लें, उसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी होता है. लेकिन आज हम इस लेख में आपको यह बताएंगे कि आपको लोन लेने के लिए किन प्रक्रियाओं को फॉलो करना होगा. आप अपने मोबाइल से भी लोन कैसे लें सकते हैं. इसके लिए योग्यता प्लानिंग तथा कैसे आपको अप्लाई करना होगा. कितने प्रकार के लोन होते हैं. यह सब कुछ आपको हम यहां पर बताएंगे.

वैसे कोई भी व्यक्ति जिनका प्राइवेट या गवर्नमेंट जॉब से हर महीने इनकम हो रहा हो. वे लोग तो बहुत ही आसानी से किसी भी बैंक से पैसे ले सकते हैं. लेकिन वैसे लोग जिनका बिजनेस तथा अपने व्यापार से ही इनकम जनरेट करते होंगे. उन लोगों के लिए कुछ पेपर की आवश्यकता होगी. तभी उनको आसानी से किसी भी बैंक द्वारा लोन दिया जाएगा. 

तीसरा वैसे लोग होते हैं, जिनका न कोई व्यवसाय है, तथा न वह कहीं नौकरी करते हैं. लेकिन उन लोगों को भी कभी यदि जरूरत पड़ पड़ेगा. तब वह भी लोन ले सकते हैं. इन सभी प्रकार के लोगों के लिए कौन-कौन से पेपर की आवश्यकता होती है. उसको भी जानना जरूरी है.

बैंक से लोन कैसे लें

जिनके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, इनकम प्रूफ उपलब्ध है. वे लोग किसी भी बैंक शाखा में जाकर संपर्क कर सकते हैं. जहां पर पर्सनल, हाउस, बिजनेस कार या अन्य प्रकार के लोन आसानी से ले सकते हैं. लेकिन वैसे लोग जिनके पास कोई पेपर नहीं है. उन लोगों के लिए हम नीचे कुछ स्टेप बताएंगे. जिसकी सहायता से वे लोग भी अपने लिए जितना चाहे उतना रकम किसी भी फाइनेंशियल बैंक शाखा से प्राप्त कर पाएंगे.

Bank se loan kaise le- बैंक से लोन कैसे लें

लोन लेने के लिए योग्यता

गवर्नमेंट या प्राइवेट आर्गेनाइजेशन में काम करने वाले व्यक्ति जिनका इनकम हर महीने 25000 से ऊपर है. उनको तो आसानी से किसी भी प्रकार का बिजनेस, पर्सनल या अन्य प्रकार के लोन मिल जाएंगे. लेकिन जिनका आय 25000 से कम है. उन लोगों को अपना पिछला बैकग्राउंड दिखाना पड़ता है. जैसे आप कभी भी एक मोबाइल भी लोन पर खरीदे हैं, तो उसका यदि सही तरीके से टाइमली पेमेंट कर दिया है.

उससे आपका सिबिल स्कोर अच्छा होगा. उसके बाद आपको भी ऋण आसानी से मिल जाएगा. लेकिन तीसरा वैसे कैटेगरी के लोग हैं जिनके पास कोई पेपर नहीं है. उन लोगों के लिए सबसे पहले सबसे बेहतर सलाह यही है कि आप कोई भी एक छोटा सामान सबसे पहले लोन पर खरीदिए. उसके लिए आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड और अपना लोकल ऐड्रेस प्रूफ देना होगा.

जिसके बाद बजाज फिनसर्व या अन्य छोटी फाइनेंशियल कंपनियों से आप मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक सामान ऋण पर खरीद सकते हैं. जिसके बाद टाइम पर सारे इएमआई को पे कर देंगे, तो आपका भी एक ब्रांड वैल्यू सिबिल स्कोर अच्छा बन जाएगा. इसके बाद क्रेडिट कार्ड या किसी भी बैंक से लोन लेने के लिए आप योग्य हो जाएंगे.

लोन का बजट

जो लोग भी जरूरत के हिसाब से कभी पैसा लेने के बारे में सोचते हैं. उन लोगों के लिए सबसे बेहतर ऑप्शन का चयन करना चाहिए. जिसमें सबसे पहला चीज आपको अपना बजट डिसाइड करना चाहिए. ताकि भविष्य में जितना पैसे आप लेते हैं. उस पैसे का इएमआई आप समय से चुका पाएंगे या नहीं. इस पर विचार करना जरूरी है और उसी के हिसाब से आपको बजट तय करना चाहिए. 

आपका यदि हर महीने इएमआई  5000 दे सकते हैं, तो उसके हिसाब से ही आप कर्ज की राशि तय करें. नहीं तो आप ज्यादा लालच में पड़कर और पैसे ले लेते हैं. तब आपको भविष्य में ज्यादा परेशानी होती है तथा आपके ईएमआई बाउंस होने लगते हैं. जिससे आपका सिबिल स्कोर खराब हो जाता है, तो अपने बजट का ध्यान रखना जरूरी है. इसके साथ ही आप कितने दिन में लोन का इएमआई चुकाएंगे इसका भी निर्धारण जरूर कर लें

लोन चुकाने का प्लानिंग करें

किसी से कर्ज लेना बड़ा बात नहीं होता है. उसको चुकाना भी सबसे जरूरी होता है. जितना आप तत्परता से किसी से पैसे लेते हैं. उतनी ही चार गुनी तत्परता के साथ आपको समय से वापस भी करना होगा. इसीलिए आपको इएमआई डेट से 10, 15 दिन पहले ही प्लानिंग कर लेना होगा, कि जो हमारा अगला इएमआई का डेट आने वाला है. उस डेट के पहले हम अपना बजट सही तरीके से मेंटेन करके बना लें. जिससे उस दिन हमें समय से अपना अमाउंट जमा करने में आसानी होगा.

लोन का प्रकार

1. कैसे बिजनेस लोन लें

वैसे व्यक्ति या संस्था जो अपने व्यापार व्यवसाय के लिए किसी भी ऑर्गेनाइजेशन से आर्थिक सहायता कर्ज के रूप में प्राप्त करते हैं. वैसे प्रक्रिया को ही व्यवसाय या बिजनेस लोन कहा जाता है.

2. हाउसिंग 

घर बनाने के लिए या घर पर किसी भी दूसरे काम के लिए ऋण लेने की प्रक्रिया को ही हाउसिंग ऋण कहा जाता है. जो अपने मकान घर पर लिया जाता है.

2. कार 

अधिकतर लोग अपने लिए वाहन खरीदते हैं. जिनमें कई ऐसे व्यक्ति भी होंगे. जो इएमआई पर कार खरीदना चाहते हैं. उन लोगों के लिए फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन कार लोन की सुविधा प्रदान करता है. इस तरह के जो भी कर्ज होते हैं. वह वाहन इत्यादि से संबंधित होते हैं.

3. पर्सनल लोन कैसे लें

अपने सैलरी के अनुसार प्राप्त किए जाने वाले कर्ल को पर्सनल लोन कहा जाता है. यह उन्हीं व्यक्ति को दिया जाता है. जिनका सिबिल स्कोर 800 से ऊपर होता है तथा वह नियमित रूप से प्राइवेट या गवर्नमेंट संस्था में हर महीने सैलरी प्राप्त करते हैं.

4. गोल्ड लोन कैसे लें

ज्वेलरी सोने के जो भी गहने होते हैं. उस पर भी ऋण लिया जाता है. जिनके पास सोने का गहना होता है तथा वह कभी किसी विशेष परिस्थिति में यदि लोन लेना चाहते हैं, तो वह बैंक में अपने गहना या गोल्ड गिरवी रख करके भी ऋण लेते हैं.

5. किसान क्रेडिट कार्ड 

भारत सरकार द्वारा सभी किसानों को बैंकों द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड ऋण की भी सुविधा दी जाती है. जिसमें जो भी किसान है. वह लोग अपने खेती के लिए लोन प्राप्त करते हैं. यदि आपके पास भी अपना पुश्तैनी जमीन है. तब उस पर आप कृषि लोन लें सकेंगे. जो कि आपको खेती करने के लिए दिया जाता है. उसको आपको हर वर्ष जितना भी पैसे लेंगे जमा करना पड़ेगा. नहीं तो आपके ऊपर ज्यादा ब्याज दर लगने लगता है. यह भी एक प्रकार का अच्छा ऋण है. जो किसान के लिए बैंक द्वारा दिया जाता है.

अन्य प्रकार के लोन कैसे लें

इसके अलावा भी कई प्रकार के ऋण बैंकों द्वारा दिया जाता है. लेकिन अलग-अलग व्यक्तियों के अनुसार उसका प्रकार अलग होता है, तो विशेष जानकारी के लिए आप किसी भी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं. जहां पर और भी अलग-अलग प्रकार के जो बैंक के ऋण होते हैं उसके बारे में आपको विशेष कंपलीट इनफॉर्मेशन मिल जाएगी.

लोन के लिए अप्लाई करें

लोन कैसे लें – अब आपको अपना प्रकार चयन करके और जिस शाखा से आप ऋण चाहते हैं. उसके वेबसाइट से भी ऑनलाइन एप्लीकेशन कर सकते हैं. या फिर उस ब्रांच में जाकर आप संपर्क करें. जहां पर उस शाखा के जो प्रबंधक होते हैं या जो ऋण विभाग को रिप्रेजेंट करते हैं. उन लोगों से आप अपने ऋण की प्रक्रिया के बारे में बात कर पाएंगे. जिसके बाद आप वहीं पर सारे प्रक्रिया फॉर्म इत्यादि को भरकर जमा कर सकेंगे. जिसके बाद कुछ ही दिनों में आपका ऋण बैंक द्वारा दे दिया जाएगा.

ऋण के लिए जरूरी दस्तावेज

अलग-अलग प्रकार के ऋण के लिए अलग-अलग तरह के दस्तावेज की जरूरत पड़ती है. लेकिन हम आपको कुछ जनरल गाइड लाइन यहां पर बता रहे हैं. जो सभी प्रकार के लोन के लिए आवश्यक होता है.

  • पैन कार्ड 
  • आधार कार्ड 
  • इनकम प्रूफ 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • एड्रेस प्रूफ 
  • इनकम टैक्स फाइलिंग रिपोर्ट

मोबाइल से ऑनलाइन लोन कैसे लें

वैसे लोग जो अपने मोबाइल से ही लोन लेना चाहते हैं. उन लोगों के लिए सबसे पहले जिस इंस्टीट्यूशन से वह ऋण चाहते हैं. उसके ऐप या वेबसाइट पर जाना होगा. वहां पर जाकर ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन कर देना है. जिसके बाद आगे की प्रक्रिया उस बैंक शाखा या इंस्टीट्यूशन द्वारा पूरा किया जाएगा. जिसके बाद बैंक के जो भी मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव होते हैं. वह आपसे संपर्क करेंगे तथा अन्य जो भी प्रक्रिया होगी. उसको आपके घर पर आकर पूरा कर देंगे. जिसके बाद आपका ऋण तुरंत सेंशन हो जाएगा.

लोन का फायदा

देखिए किसी विशेष परिस्थिति में ही ऋण लेना चाहिए. क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि जीवन में कोई बहुत बड़ी परेशानी आ जाती है. कठिनाइयां होगी. उस समय ही ऋण लेना चाहिए. क्योंकि यह कोई एक अच्छा तरीका नहीं है. जिससे आपको किसी प्रकार के रिक्स लेकर काम करना चाहिए. कभी-कभी जाने अनजाने में आप लोन लेकर चाहते हैं कि हम कुछ अपना व्यापार या बिजनेस कर लें. लेकिन उसमें आपको नुकसान उठाना पड़ता है. 

तब आपका वहां पर डबल लॉस हो जाता हैं. इसीलिए लोन का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप सही तरीके से सही समय पर इसका उपयोग करेंगे, तो आप इससे आगे बढ़ सकते हैं. जैसे आपको कोई छोटा व्यापार करना है, तो उसके लिए कुछ पैसे ले सकते हैं. जिसमें आप धीरे-धीरे सही तरीके से अपने व्यापार को आगे बढ़ा करके फिर उस पैसों को आप वापस भी कर पाएंगे. सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप कुछ वैसे काम के लिए इसका उपयोग करें. जिससे आपका विकास होता हो.

लोन का नुकसान

लोन कैसे लें – इसका नुकसान बहुत ही ज्यादा हैं. क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता हैं कि आप जब कहीं से भी ऋण लेते हैं, तो उस समय आपको बहुत खुशी होता है. अचानक आपके पास लाख, 2 लाख, कई लाख रुपए आ जाएंगे. जिसके बाद उसका आप बेहिसाब खर्च करने लगेंगे. क्योंकि आदमी के पास जब ज्यादा रुपए हो जाते हैं. तब उसका वह सही जगह पर नहीं करके किसी अन्य कामों के लिए भी खर्च करने लगते हैं.

जिसके कारण उनका बोझ बढ़ने लगता है. धीरे-धीरे वह कर्ज के शिकार हो जाते हैं तथा इतना कर्ज हो जाएगा कि फिर उसको चुकाना मुश्किल हो जाएगा. जिसके कारण कई लोगों का जिंदगी बहुत ही ज्यादा परेशानी में आ जाएगी. इसीलिए सोच समझकर आपको लोन लेना चाहिए. नहीं तो फिर आप परेशानी में पड़ सकते हैं.

सारांश

वैसे लोग जो ऋण लेना चाहते हैं. वे लोग ऑनलाइन मोबाइल ऐप या वेबसाइट के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं तथा जिस बैंक इंस्टीट्यूशन, फाइनेंशियल ऑर्गेनाइजेशन से आपको ऋण चाहिए. वहां पर आप ऑफिस में विजिट कर सकते हैं तथा वहां पर आप जो भी प्रक्रिया हैं. उसको पूरा कर सकते हैं. जिसके बाद जो भी आगे की प्रक्रिया होगी. वह आपको उस शाखा द्वारा सूचित किया जाएगा. यदि आप उसके काबिल होंगे, तो तुरंत आपको वहां से लोन भी मिल जाता है.

सवाल जवाब

Q1. कौन सा बैंक तुरंत लोन देता है?

Ans. प्राइवेट बैंक से आप बहुत जल्द कर्ज ले सकते हैं. क्योंकि बहुत ही कम समय में जल्दी प्रकिया पूरा हो जाता है.

Q2. 50000 का 1 महीने का ब्याज कितना होगा?

Ans. इसका कोई सीमित आंकड़ा नहीं हैं. अलग-अलग बैंकों का ब्याज दर अलग होता है. इसीलिए इसका सही ब्याज आपको बैंक शाखा से ही पता चल पाएगा.

Q3. गरीब आदमी को लोन कैसे मिल सकता है?

Ans. भारत सरकार ने गरीबों के लिए व्यापार बिजनेस के लिए लोन बैंकों से देने की प्रक्रिया शुरू करवाई है. जिसके लिए आपको किसी भी शाखा से संपर्क करना होगा. वहां से आप अपने किसी भी छोटे व्यवसाय के लिए लोन ले सकते हैं.

Leave a Comment