शेयर मार्केट क्‍या है

शेयर मार्केट क्या है? एक ऐसा बाजार जहां पर कंपनियों के भागीदारी को छोटे-छोटे हिस्सों में लोगों को खरीदने का अवसर दिया जाता है. वैसे बाजार को ही शेयर मार्केट कहा जाता है. कुछ उदाहरण से भी आपको समझना चाहिए. जैसे भारत की जितनी भी कंपनियां हैं. उनमें जो भी लोग अपना भागीदारी करना चाहते हैं. उसके लिए शेयर मार्केट एक प्लेटफार्म बनाया गया है. जहां पर सभी कंपनियों के शेयर खरीदे जा सकते हैं. अब जिसके पास जितना बजट होता है. 

उसके हिसाब से कंपनियों के शेयर खरीदने हैं. इसके बाद जैसे-जैसे कंपनी का लाभ बढ़ते जाता है. ठीक वैसे ही आप जितना भी पैसे लगाएंगे. उस पर भी आपका प्रॉफिट लगातार बढ़ते जाता है. कभी-कभी कंपनियों के विकास में गिरावट होने लगता है. उस समय जो भी लोग उस कंपनी में निवेश किए रहते हैं. उनके शेयर का भी दाम घटने लगता है. लेकिन शेयर मार्केट के बारे में आपको कंप्लीट सीखने के लिए इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए. क्योंकि नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप सब कुछ डिटेल्स में समझाएंगे.

शेयर मार्केट का परिभाषा

शेयर एक अंग्रेजी से बना हुआ शब्द है. जिसका मतलब हिस्सेदारी, भागीदारी होता है. मार्केट का मतलब बाजार होता है. एक ऐसा बाजार जहां पर सभी प्रकार के सेवाओं का आदान-प्रदान होता है. उसे ही मार्केट कहते हैं. अब शेयर मार्केट के भाषा में इसका सबसे आसान परिभाषा भी समझना चाहिए. छोटी बड़ी जितनी भी कंपनी है. उन कंपनियों में हम अपना पूंजी निवेश करते हैं. 

share market kya hai - शेयर मार्केट

जिससे उस कंपनी का और भी ज्यादा फंड इंक्रीज होता है. जिससे ऑर्गेनाइजेशन का विकास तेज गति से होता है. अब इसमें उस ऑर्गेनाइजेशन तथा हमारा दोनों का फायदा है. क्योंकि जितना अधिक कंपनी का फायदा होगा. उतना ही ज्यादा हमारा भी पैसा बढ़ते रहेगा, तो इस तरीके से शेयर मार्केट की कार्य प्रणाली कार्य करती है.

ट्रेडिंग खाता कैसे खोलें

अब जो भी लोग शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं. उनको सबसे पहले अपना ट्रेडिंग खाता खोलना पड़ेगा. जिसके लिए आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही 5 मिनट में अकाउंट ओपन कर पाएंगे. देखिए शेयर बाजार में कई ब्रोकरेज काम करते हैं. जिनके द्वारा अकाउंट को ओपन किया जाता है. सबसे विश्वसनीय जीरोधा ब्रोकरेज है. जिसका एक मोबाइल एप्लीकेशन भी आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे. इस ऐप के माध्यम से आप अपना ट्रेडिंग खाता खोल पाएंगे. जिसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट तथा खाता खोलने के लिए ₹300 पे करना पड़ता है.

जैसे ही आप सारे प्रक्रियाओं को पूरा कर देंगे. उसके बाद आपका अकाउंट जीरोधा द्वारा वेरीफाई किया जाता है. जिसमें 72 घंटा का समय लगता है. उसके बाद सही तरीके से सब कुछ आपको अकाउंट ओपन करते समय भरने होंगे. तब आपका ट्रेडिंग खाता अप्रूव्ड कर दिया जाता है. उसके बाद ऑनलाइन घर बैठे आप शेयर मार्केट के सभी तरह के शेयरों का खरीदारी कर सकते हैं.

शेयर कब खरीदना चाहिए

देखिए जब आप अपना ट्रेडिंग खाता ओपन कर लेंगे. उसके बाद आप अपने मोबाइल ऐप में कुछ कंपनियों को लिस्ट आउट कर सकते हैं. उस ऐप के अंदर आपको 20 से अधिक कंपनियों का एक साथ चयन करने का ऑप्शन आता है. जहां पर जो भी अच्छी कंपनी आपको लगती हैं. उनको आप चयनित करें. उसके बाद उन कंपनियों के शेयर पर आप दाव लगा सकते हैं. अपने हिसाब से उनके शेयर का प्राइस लिस्ट फिक्स करके छोड़ देंगे. 

इसके बाद जब भी उस कंपनी का शेयर आपके लगाए गए प्राइस पर आएगा. उसी समय आपका शेयर उतने ही दाम पर खरीदा जा सकता है. यह एक सबसे बेस्ट तरीका है. जब किसी भी कंपनी के हिस्‍सेदारी का वैल्यू कम होता है और उतना ही रकम यदि आप पहले से वहां पर सेट करके रखते हैं. तब आपका भाग कम दाम में खरीदा जाता है.

वैसे सामान्य तौर पर आपका जब मर्जी करें. तब शेयर खरीद सकते हैं. लेकिन उसके लिए मुंबई स्टॉक एक्सचेंज तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के कार्य अवधि के अनुसार ही आपको ऐप में शेयर खरीदने बेचने का ऑप्शन मिलेगा. जिसके लिए आप सुबह के 9:00 बजे से लेकर के शाम के 4:00 बजे तक शेयर खरीद या बेच सकते हैं.

संडे और सैटरडे को छुट्टी का दिन रहता है. वैसे आप शनिवार को कुछ समय के लिए जैसे मॉर्निंग में 9:00 बजे से लेकर के 2:00 बजे तक शेयर बाजार के सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं.

शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं

देखिए ऊपर हमने बताया है कि सबसे पहले आपको ट्रेडिंग खाता खोलना चाहिए. इसके बाद ही आप शेयर बाजार में पैसे लगा सकते हैं. लेकिन कुछ बातों का सबसे पहले ध्यान देना भी जरूरी है. क्योंकि जब तक आप शेयर के बारे में पहले इनफॉर्मेशन नहीं प्राप्त करेंगे. तब तक आपको नुकसान भी उठाने की संभावना बनी रहती है. 

इसीलिए सबसे पहले धीरे-धीरे कुछ पैसे इन्वेस्टमेंट करके इसको समझना जरूरी है. शुरुआत में जब आप ट्रेंडिंग खाता खोल लेते हैं. उसके बाद 50, 100, 200 रुपए लगा करके आप छोटे-छोटे शेयर खरीद लीजिए. उसके बाद धीरे-धीरे जैसे-जैसे अनुभव बढ़ते जाएगा. उसके हिसाब से आप इन्वेस्टमेंट और ज्यादा करेंगे. जिससे आपका फायदा ज्यादा होगा.

शेयर मार्केट के फायदे

वैसे सामान्य तौर पर तो इसके बहुत फायदे हैं. लेकिन कभी-कभी कुछ लोगों के लिए यह घाटा का भी कारण बन जाता है. लेकिन जब आप इसको अच्छे तरीके से समझ जाएंगे. तब केवल आपका फायदा ही फायदा होगा. निवेश बाजार से लोग एक दिन में ₹100 लगा करके ₹500 बना लेंगे. जिसके लिए वह इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं. लेकिन यह काम वही कर पाएंगे जो इसके एक्सपर्ट हैं.

यदि एक नया व्यक्ति ऐसा करने के लिए सोचता है. तब उसको बहुत ज्यादा नुकसान भी झेलना पड़ जाएगा. लेकिन यदि आप सब कुछ सही तरीके से सीख करके इसमें काम करेंगे तो आप 2 महीना, 6 महीना, 1 साल के अंदर ही एक लाख रुपए का 10 लाख तक बना पाएंगे. यह एक उदाहरण है. लेकिन इसे प्रैक्टिकल में करने के लिए आपको सबसे पहले इसे सिखाना जरूरी हैं.

शेयर मार्केट से नुकसान

हमने खुद कई लोगों को शेयर मार्केट में अपना पैसा घाटे में जाते हुए देखा हैं. अचानक से लोग सोचते हैं कि हम एक ही बार में करोड़पति हो जाएंगे. इसके लिए कर्ज लेकर के भी एक ही बार में 5 लाख, 10 लख रुपए निवेश कर देते हैं. लेकिन उनको जानकारी नहीं होने के कारण उनका पैसा पूरी तरह से डूब जाता हैं. 

क्योंकि जब आप इंट्राडे ट्रेडिंग करेंगे. तब उसमें आपका ₹1 भी फायदा होने की कोई गारंटी नहीं है. लेकिन ₹1 का ₹100 होने का भी संभावना बना रहता हैं. लेकिन यदि केवल आप एक अनुमान के आधार पर काम करेंगे, तो फिर आपका नुकसान होगा. इसीलिए निवेश मार्केट में बहुत ही सावधानीपूर्वक काम करना जरूरी हैं.

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

सबसे पहले यूट्यूब या गूगल के माध्यम से पूरी इनफार्मेशन सीखें. जिसके लिए रिसर्च करना भी जरूरी हैं. वैसे कंपनियों के एनालिसिस करें. जिनका शेयर कभी भी डाउन नहीं होता हैं. पूरी तरीके से जब आप एनालिसिस करके इसके बारे में इनफार्मेशन प्राप्त कर लेंगे. उसके बाद अपना ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करें. इसके बाद शेयर बाजार में हिस्‍सेदारी खरीदने का काम शुरू करें. 

उसके बाद धीरे-धीरे इस पर पूरी तरह से अपना नजर बनाए रखें. जैसे ही शेयर का वैल्यू बढ़ता हैं. उसके बाद आप उसको बेच दें. इस तरीके से आप जितना अधिक से अधिक वैल्यू पर अपने भागीदारी को बेचेंगे. उतना ही ज्यादा आपको शेयर बाजार से इनकम होगा और यह आपको निरंतर हर रोज एनालिसिस करते रहना हैं. तभी इसमें आपको ज्यादा कमाई होगा.

शेयर मार्केट का काम कैसे सीखे

आप इसको जितना कठिन समझते हैं, उतना शेयर बाजार में काम करना कठिन नहीं है. क्योंकि निरंतर अभ्यास करने से सब कुछ संभव हो जाता है. जिसके लिए आपको बस स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग, शेयर इंट्राडे ट्रेडिंग इत्यादि चीजों को जानना जरूरी है. जिसके लिए आप टीवी पर न्यूज़ के माध्यम से भी इन सभी चीजों के बारे में इनफॉर्मेशन ले सकते हैं. कुछ और हम आपको बेसिक चीज बताएंगे. जिससे आपको शेयर बाजार तथा शेयर मार्केट के बारे में सीखना आसान हो जाएगा.

share market 2 शेयर मार्केट

जब इस क्षेत्र में आपको अनुभव हो जाता है. तब बिना किसी से पूछे और बिना डरे अपना पैसा शेयर खरीदने के लिए निवेश करने लगेंगे. लेकिन जब तक आपको इन सभी चीजों के बारे में गहराई तक इनफॉर्मेशन नहीं होगी. तब मन में यह संदेह रहता है कि हमारा पैसा कहीं डूब तो नहीं जाएगा. 

इसीलिए आपको हम यह भी सलाह देते हैं कि आप जब भी स्टॉक या ट्रेडिंग करने के बारे में सोचें. उससे पहले आप शेयर मार्केट को जरूर अच्छे से सीख लें. वैसे आज इंटरनेट, टेक्नोलॉजी का युग है. जिसमें आपको किसी भी चीज के बारे में जानकारी हासिल करना आसान है.

शेयर मार्केट सीखने का आसान तरीका

नीचे हम आपको कुछ स्टेप बताएंगे. जिससे आप शेयर मार्केट के आधार तथा उसके बारीकियों को अच्छे से समझ पाएंगे.

1. एक्सपर्ट से दोस्ती करें

जब आप अपने आसपास, मित्र, रिश्तेदारी में देखेंगे, तो आज कोई न कोई ऐसा मिल जाएगा. जो कि शेयर मार्केट में काम करते होंगे. अपना पैसा निवेश करते होंगे. ट्रेडिंग करते होंगे, तो वैसे लोगों से आप संपर्क बनाएं. वह आपको धीरे-धीरे अच्छी सलाह देंगे. जिससे एक मित्र के साथ-साथ टीचर की भूमिका भी अदा करेंगे. 

जिससे आप उनसे शेयर मार्केट के सभी बारीकियों को सीखे. एक अच्छा सलाहकार आपको शेयर मार्केट के सभी चीजों को स्टेप बाय स्टेप अच्छे से सीख सकता है. क्योंकि उन लोगों को अनुभव बहुत ही ज्यादा होता है. जब ऐसे लोगों के संपर्क में आ आएंगे, तो आपको सब कुछ सीखना आसान हो जाता है.

2. टीवी पर न्यूज़ देखें

रोज शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव के बारे में कई बिज़नेस न्यूज़ चैनल है. जहां पर केवल मुंबई स्टॉक एक्सचेंज, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की इनफॉर्मेशन दी जाती है. कब शेयर बाजार में बहुत ही ज्यादा बढ़ोतरी हो रहा है. कब ज्यादा गिरावट हुआ है. इन सभी चीजों के बारे में आपको इनफॉर्मेशन मिल जाएगा. वहां पर कई विशेषज्ञ आपसे में इन सभी चीजों के बारे में इनफार्मेशन भी साझा करते हैं. जिसको आप नियमित रूप से देखकर भी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

3. किताबें पढ़ें

कई बेहतरीन किताबें लिखी गई है. जिसमें शेयर बाजार के रणनीतियों के बारे में बताया गया है. उन सभी किताबों को आप पढ़ सकते हैं. जिसमें आपको हर एक-एक स्टेप को अच्छे से समझाया जाता है. उन किताबों को आप पढ़कर भी इन चीजों के बारे में ज्ञान अर्जित कर पाएंगे.

4. यूट्यूब पर वीडियो देखें

आज कई बड़े-बड़े निवेशक अपना यूट्यूब चैनल भी ओपन किए हैं. जहां पर लाइव सब कुछ लोगों को वीडियो में बताते हैं. उन लोगों को आप फॉलो कर सकते हैं. लेकिन एक चीज आपको विशेष ध्यान रखना होगा कि हर चैनल पर आपको सही इनफॉर्मेशन नहीं मिलेगा.

इसीलिए आपको वहां पर कुछ सावधानियाें को भी बतरतना होगा. नहीं तो फिर आप ठगी का भी शिकार हो सकते हैं. आपको वैसे यूट्यूब चैनल का तलाश करना है. जहां पर जेनमिन ईमानदार इनफॉर्मेशन दिया जाता है. जहां पर निरंतर वीडियो देखकर भी आप शेयर मार्केट की बारीकियां को समझ और सीखे.

5. ब्लॉग पढ़ें

गूगल पर आप कई बेहतरीन वेबसाइट विजिट कर सकते हैं. जहां पर केवल शेयर मार्केट, स्टॉक मार्केट की जानकारी दी गई होती है. कई ऐसी वेबसाइट है. जहां पर केवल ट्रेडिंग की कंपलीट इनफॉर्मेशन दी गई है. वहां पर अलग-अलग ब्लॉग पोस्ट को आप पढ़ेंगे, तो वहां से भी कंपलीट इतिहास मिल पाएगा. जिसके लिए नियमित अभ्यास की आवश्यकता होगी.

6. बड़े निवेशकों को फॉलो करें

जो बड़े-बड़े निवेशक हैं. जिन्होंने शेयर मार्केट में पैसा लगा करके अपना एक अच्छा मुकाम हासिल किया है. उन लोगों का भी आप जीवनी पढ़ सकते हैं तथा उन लोगों को आप फेसबु, ट्विटर, अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं. जहां से वह कुछ जो भी अपडेट्स आपको देंगे. उनके बताए गए स्टेप से कुछ सीखे. इस तरह से बड़े-बड़े जो निवेशक हैं. उनको आप फॉलो करके भी जानकारी को हासिल कर पाएंगे.

7. शेयर बाजार से अपडेट रहे

अब देखिए देश में क्या हो रहा है. किस तरह के गतिविधियां हो रही हैं. राजनीतिक, व्यावसायिक किस तरह के हालात अभी चल रहे हैं. उन सभी चीजों पर भी आपको नजर बनाए रखना होगा. क्योंकि जब भी कोई राजनीतिक बदलाव होता है. आर्थिक या वैश्विक किसी भी प्रकार का कोई बदलाव होता हैं, तो उससे भी शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव होगा. इसीलिए आपको इन सभी चीज का विश्लेषण भी करना होगा.

8. स्वयं ट्रेडिंग का अभ्यास शुरू करें

देखिए कहावत है कि जब तक आप किसी काम को प्रैक्टिकल रूप से नहीं करेंगे. तब तक आपको अनुभव नहीं होगा. इसलिए शुरुआत में आपको जब एबीसीडी कुछ भी शेयर मार्केट की जानकारी पता नहीं है. तब भी शेयर बाजार में अपने आप को लाना चाहिए. जिसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. शुरुआत में बस एक ट्रेडिंग अकाउंट जीरोधा एप के माध्यम से स्वयं अपने मोबाइल से ओपन कर लें. इसके लिए मात्र 200 से ₹300 लगाना पड़ेगा.

उसके बाद उस जीरोधा एप के माध्यम से अपने ट्रेडिंग खाते में 10, 20, ₹50 लगा करके किसी भी कंपनियों का शेयर खरीदना शुरू करें. इसके बाद नियमित रूप से आप वहां से ट्रैक कर पाएंगे कि आपके शेयर का वैल्यू बढ़ रहा है या फिर क्या उसमें बदलाव हो रहा है.

धीरे-धीरे आप कई कंपनियों पर नजर बनाए रखेंगे. ऐसे ही ₹50 का शेयर खरीद करके फिर उसको बेच, खरीदे, बेचे. कम पूंजी लगा करके 6 महीना 1 साल तक नियमित रूप से अभ्यास करके सीखे. धीरे-धीरे जब आप चीजों को समझने लगेंगे. तब आप ज्यादा इनवेस्टमेंट करके भी आप इससे ज्यादा इनकम कर पाएंगे.

स्टॉक ट्रेडिंग से क्या अमिर बना जा सकता है

बिल्कुल बना जा सकता है. लेकिन इसके लिए आपको इस क्षेत्र का एक्सपर्ट बनना होगा. क्योंकि जब तक मार्केट को आप अच्छे से नहीं समझेंगे. तब तक आप सही जगह पर निवेश नहीं कर पाएंगे. इसीलिए आपको इसके जो मजबूत आधार हैं. उसको सिखाना होगा. जब आप शेयर बाजार के बारीकियों को सीख जाएंगे. तब आप इससे अमीर जरूर बन सकते हैं.

सारांश

आशा करते हैं कि शेयर मार्केट क्या होता हैं के बारे में आपको यह इनफॉर्मेशन जरूर पसंद आया होगा. क्योंकि इसमें हमने इसकी पूरी सच्चाई आपके सामने प्रकट करने का प्रयास किया हैं. जिससे जब भी आप इस क्षेत्र में काम करने की प्लानिंग करें. उससे पहले सावधानीपूर्वक इसके बारे में सब कुछ ए टू जेड सीखने का प्रयास करेंगे. उसके बाद ही आपको इस क्षेत्र में काम शुरू करना हैं. नहीं तो फिर आप ज्यादा इनकम के चक्कर में नुकसान उठा सकते हैं.

सवाल जवाब

Q1. शेयर मार्केट सीखने के लिए क्या करना होगा?

Ans. न्यूज़ चैनल, यूट्यूब चैनल, गूगल पर ब्लॉग पढ़कर तथा स्वयं अभ्यास करके भी आप शेयर बाजार के सभी इनफॉर्मेशन को सीख सकते हैं.

Q2. 1 दिन में शेयर बाजार में कितना पैसा कमा सकते हैं?

Ans. इसका कोई तय सीमा नहीं है. जिससे इसका जवाब एग्जैक्ट बताया जा सकता है. वैसे कमाने वाले लोग बहुत कमाते हैं तथा कुछ ऐसे लोग हैं. जो की गलती करने के कारण रोज कुछ न कुछ पैसे नुकसान भी हो जाता है.

Q3. क्या मैं ₹500 से शेयर बाजार शुरू कर सकता हूं?

Ans. अवश्य, शेयर बाजार शुरू करने के लिए खाता खोलने में लगभग 200 से ₹300 लगता है. उसके बाद ₹50 लगा करके आप शेयर खरीदना शुरू कर सकते हैं.

Q4. एक शेयर कितना होता है?

Ans. एक शेयर का कीमत ₹5, ₹10, ₹50, 5000, 5 लाख तक का हो सकता है. उसका कोई लिमिट नहीं है. कंपनी का जितना वैल्यू होता है. उसके आधार पर शेयर का वैल्यूएशन होगा.

Leave a Comment