फेसबुक कंपनी का मालिक कौन हैं

आज टेक्नोलॉजी के दुनिया में फेसबुक लगभग हर कोई चलाता होगा. यह एक ऐसा सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म है. जिसका मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं. जिसे हर कोई इस्तेमाल करता है. जिसके पास भी एक स्मार्टफोन होगा. वह व्यक्ति अपने मोबाइल में इसको यूज़ जरूर करता होगा. वैसे तो कई सोशल मीडिया वेबसाइट है.

लेकिन सबसे ज्यादा पॉपुलर यह साइट है. इस पर कोई भी व्यक्ति जो भी 18 साल से ऊपर का होगा. वह अपना आईडी बनाकर फोटो, वीडियो द्वारा अपना फिलिंग्‍स शेयर कर सकेगा. बिना किसी शुल्क बहुत सारे दोस्त बना सकेंगे.

फेसबुक को वर्तमान समय में सोशल मीडिया का किंग कहा जा रहा है. क्योंकि यूट्यूब और गूगल के बाद जो सबसे ज्यादा यूज किया जानेवाला, ट्रैफिक आने वाला फेसबुक है।

फेसबुक का मालिक कौन हैं

मोबाइल पर इंटरनेट द्वारा ऑनलाइन सोशल मीडिया का शुरुआत फेसबुक द्वारा ही किया गया वैसे तो वर्तमान में कई सोशल मीडिया वेबसाइट आ गए हैं. लेकिन जो प्रसिद्धि और लोकप्रियता इसको आज भी मिलता है वह किसी और सोशल मीडिया वेबसाइट को नहीं मिलता है.

इसपर लोग किसी भी क्षेत्र से हो, किसी भी व्यवसाय से हो, वह अपना आईडी बना सकेंगे. अपनी रूचि अनुसार धार्मिक, राजनीति, शिक्षा आदि क्षेत्र में अपने मित्र बना करके उस पर फोटो वीडियो शेयर कर पाएंगे.

facebook ka malik kaun hai - फेसबुक का मालिक कौन हैं

फेसबुक का मालिक आर सीईओ न्यूयॉर्क अमेरिका के मार्क जुकरबर्ग हैं. वह अपनी कंपनी खुद ही चलाते हैं. यह आज कल की दुनिया में एक बहुत ही बहुत चर्चित सोशल नेटवर्किंग साइट हैं.

यह दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट हैं. जिस पर दुनिया के बहुत लोग उससे जुड़े हुए हैं. मार्क जुकरबर्ग मालिक होते हुए भी अपनी कंपनी का देख रेख अपने से ही करते हैं. वह अपनी कंपनी खुद हैंडल करते हैं.

फेसबुक क्या हैं 

यह एक सोशल नेटवर्किंग साइट हैं. जिस पर दुनिया के लगभग सभी लोग जुड़े हुए हैं  इस पर कोई शुल्क नहीं लगता.

इस पर कोई भी नि:शुल्क अपना आईडी बना सकेंगे. अपने दोस्त मित्रों चाहे कोई भी व्यक्ति हो उस पर संपर्क कर पाएंगे. इसपर 18 साल से अधिक का कोई भी व्‍यक्ति अपना आईडी बना सकेंगे.

बिना किसी चार्ज अपना फोटो, वीडियो लोगों के साथ शेयर कर सकेंगे. किसी को भी हम मैसेज भेज पाएंगे.कोई भी अपने दोस्त मित्र या अपने फैमिली से किसी भी आदमी से हम संपर्क रख पाएंगे.

वह भी बिना शुल्क के यह संभव है. इसको इंटरनेट की सहायता से चलाते हैं. पूरे दुनिया में सोशल मीडिया का इस्तेमाल हर देश करता है. लेकिन सिर्फ एक चाइना में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता.

दुनिया भर में इसके यूजर्स अरबों है. इसीलिए इसको सोशल मीडिया का किंग कहा जाता है. जिस तरह गूगल एक प्रसिद्ध और नंबर वन सर्च इंजन साइट है. उसी तरह सोशल मीडिया ऐप में सबसे प्रसिद्ध और नंबर वन है. फ्लिपकार्ट कहां की कंपनी हैं इसके मालिक कौन हैं?

मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक कब बनाया 

आजकल  दुनिया में करोड़ों अरबों ऐसे लोग हैं जो कि इस साइट से जुड़े हुए हैं मार्क जुकरबर्ग ने 4 फरवरी 2004 में फेसबुक बनाया. जब उन्होंने यह बनाया तब उसका the facebook.com नाम रखा गया लेकिन जब वह अपने एक दोस्त से मिले

तब उनके दोस्त ने भी कुछ पैसे इसमें इन्वेस्ट किया उनके साथ मिलकर फेसबुक को लांच किया. इसको बनाने का काम मार्क जुकरबर्ग ने अकेले नहीं किया बल्कि उनके साथ उनके कई साथियों ने इस काम में सहयोग किया है.

उनके साथी Dustin moskovitz, chrish hughes, Eduardo Saverin,Andrew McCollum के साथ मिलकर facemash नाम रखा गया था. सबसे पहले जिस यूनिवर्सिटी में मार्क जुकरबर्ग पढ़ते थे

उस यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट ने इस वेबसाइट पर कुछ फोटो डाला. कुछ समय बाद इसमे और भी इंप्रूवमेंट करके इसको द फेसबुक नाम का एक वेबसाइट बनाया.

जिस पर की फोटो अपलोड किया जाता था साथ ही नए दोस्त भी बनाए जा सकते थे धीरे-धीरे इस वेबसाइट का पापुलैरिटी बढ़ने लगा और 2004 के अंत तक एक मिलियन यूजर्स इसपर जुड़ चुके थे.

फिर मार्क जुकरबर्ग ने अपने पढ़ाई को बीच में ही छोड़कर इसपर काम करना शुरू किया और उसका नाम बदलकर फेसबुक रख दिया.

वर्तमान में यह सबसे बड़ा वेबसाइट बन गया है इस पर लगभग 70 फ़ीसदी कमाई विज्ञापन के एडवर्टाइजिंग से होता है. जब फेसबुक कमल्टीनैशनल कंपनी बन गई उसके बाद मार्क जुकरबर्ग ने व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे पॉपुलर ऐप को भी खरीद लिया. जिओ कंपनी का मालिक मालिक कौन हैं

फेसबुक किस देश की कंपनी है

मार्क जुकरबर्ग ने इसका 4 फरवरी 2004 में शुरुआत किए थे लेकिन इसका लोकप्रियता वर्तमान में बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है दुनिया में गूगल और यूट्यूब के बाद यह सबसे बड़ा तीसरा साइट है.

इस वेबसाइट को बनाने के लिए बहुत ही ज्यादा मेहनत किया गया था. आजकल तो कई ऐसी कंपनियां है जो कि फेसबुक के माध्यम से अपने कंपनी का अपने बिजनेस का एडवर्टाइजमेंट भी करवा रहे है.

उसके साथ ही कई तरह के प्रोडक्ट भी इसके माध्यम से बेचे जा रहे हैं इस वेबसाइट के मालिक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल किए गए है.

दुनिया में जितने भी अमीर व्यक्ति हैं उन में छठे नंबर पर मार्क जुकरबर्ग का नाम लिया जाता है. यह सोशल मीडिया अमेरिका की कंपनी हैं इसका हेडक्‍वाटर अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित है.

यह एक प्रचलित सोशल नेटवर्किंग साइट बन गया है जो कि विश्व में तीसरे नंबर पर है. इस पर आजकल बहुत ज्यादा ट्रैफिक आता हैं इसीलिए यह दुनिया का सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाला तीसरा वेबसाइट है. मिंत्रा कहां की कंपनी हैं इसके मालिक कौन हैं?

फेसबुक कहां की कंपनी हैं

जब इसका अविष्कार हुआ था उस समय इसका इस्तेमाल सिर्फ दोस्त बनाने के लिए लोग करते थे फोटो शेयर करने के लिए इस्तेमाल करते थे किसी से बातें करने के लिए प्रयोग करते थे

लेकिन फेसबुक वर्तमान समय में एक बिजनेस प्लेटफार्म की तरह हो गया है क्योंकि इसके माध्यम से कई कंपनियां अपने बिजनेस का व्यापार का अपने प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट करवा कर उस प्रोडक्ट को सेल करवा रहे हैं.

यह एक ऐसा वेबसाइट है जो कि बहुत ही कम समय में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध और लोकप्रिय हो गया मार्क जुकरबर्ग अमेरिका के निवासी है इसलिए फ‍ेसबुक कंपनी भी एक अमेरिकी कंपनी है

इसका अविष्कार भी अमेरिका में ही हुआ था तो यह कंपनी अमेरिका की एक मल्टीनेशनल कंपनी है. जिसने सोशल मीडिया व्हाट्सएप इंस्टाग्राम को भी खरीद लिया है. इसके सीईओ तथा चेयर पर्सन खुद मार्क जुकरबर्ग हैं.

फेसबुक के संस्‍थापक कौन है

मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के संस्थापक हैं उनका पूरा नाम मार्क इलियट जुकरबर्ग है उनका जन्म अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में 14 मई 1984 को हुआ था. उन्‍होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक किया था. पढ़ते समय उनका तकनीकी में बहुत रुचि था.

जिस वजह से उन्होंने सोशल मीडिया नाम का साइट बनाने का सोचा. उनके पिताजी का नाम एडवर्ड जुकरबर्ग हैं उनकी पत्नी का नाम Prischilla Chan हैं. इनके दो बच्चे भी हैं 

उनकी फेसबुक से आजकल कमाई 66 बिलियन हैं. जिस वजह से वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में छठे स्थान पर हैं. मार्क जुकरबर्ग एक बहुत ही मेहनती और लगन शील व्यक्ति हैं. फेसबुक बनाने के बाद इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को भी खरीद लिया.

सारांश 

इस लेख में हमने फेसबुक का मालिक के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की हैं अगर इस लेख से संबंधित कोई जानकारी अपनों को चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ भी सकते हैं. आप लोगों को यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और शेयर भी जरूर करें.

Leave a Comment