ऑनलाइन एग्जाम कैसे होता हैं, 11+ तरीके पूरी जानकारी 2024

ऑनलाइन एग्जाम कैसे होता हैं? ऑनलाइन एग्जाम में किसी भी तरह के पेन और पेपर की जरूरत नहीं होती है उसमें इंटरनेट, कंप्यूटर, कीबोर्ड और माउस के माध्यम से परीक्षा दी जाती है. पहले किसी में एग्जाम को देने के लिए पेन और पेपर की जरूरत होती थी.

लेकिन आज लगभग हर तरह का कंपटीशन ऑनलाइन ही हो रहा हैं. पहले की तुलना में आज बहुत बदलाव कर दिए गया हैं. इसलिए अगर किसी को ऑनलाइन एग्जाम देना है. किसी कंपटीशन की तैयारी कर रहे हों, तो उसके बारे में पूरी जानकारी रखना आवश्यक है.

नहीं तो कभी-कभी ऐसा होता है कि छात्र जब सेंटर जाते हैं उन्हें अच्छे से जानकारी नहीं रहता है तो घबरा जाते हैं. एग्‍जाम देने में उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ जाता है.

ऑनलाइन एग्जाम कैसे होता हैं

आजकल लगभग हर परीक्षा तथा कंपटीशन का पेपर ऑनलाइन तरीके से ही हो रहा है. इसलिए हर स्टूडेंट को ऑनलाइन पेपर की जानकारी रखनी जरूरी है. पेपर देते समय किसी भी तरह की डाउट्स नहीं रहनी चाहिए.

डिजिटनल परीक्षा इंटरनेट के माध्यम से कंप्यूटर पर दिया जाता है इसमें किसी भी तरह के पेन, पेपर, इरेजर की जरूरत नहीं होती है. सबसे पहले इसमें लॉगइन आईडी और पासवर्ड डाला जाता है और हर स्टूडेंट का लॉगिन और पासवर्ड उनके एडमिट कार्ड पर लिखा रहता है.

Online exam kaise hota hai - ऑनलाइन एग्जाम कैसे होता हैं

ऑनलाइन एग्‍जाम क्‍या हैं

ऑनलाइन परिक्षा कैसे होता हैं जानने से पहले ऑनलाइन एग्जाम क्‍या हैं को जानना आवश्‍यक हैं. यह कंप्यूटर पर इंटरनेट से दिया जाता है। पहले किसी भी कंपटीशन का एग्जाम देने के लिए पेन पेपर पेंसिल इरेज़र स्‍वप्‍नर आदि लेकर जाने का जरूरत होता था.

लेकिन आज के समय में पेन पेपर पेंसिल इरेज़र स्वप्नर आदि का कोई जरूरत नहीं है सिर्फ टेक्नोलॉजी की कुछ नॉलेज होनी चाहिए। एग्जाम कंप्यूटर पर कीबोर्ड माउस तथा इंटरनेट द्वारा दिया जाता है

अगर किसी को पेपर का जरूरत है किसी मैथ का आंसर हल करने के लिए पेंसिल का जरूरत है. उन्‍हें वही सेंटर पर ही मिलता है. परीक्षा बाद फिर से वह पेपर और पेंसिल जमा हो जाता है.

1. लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालें

इसका शुरुआत कंप्यूटर पर सबसे पहले Login id तथा पासवर्ड डाल कर किया जाता है Login id पासवर्ड स्टूडेंट के एडमिट कार्ड पर लिखा होता है.

जब आईडी नंबर व पासवर्ड डालकर कंप्यूटर पर लॉगिन करेंगे. उसके बाद स्क्रीन पर जितने भी प्रश्न है वह पेपर सेट होकर आ जाता है. हर एक क्वेश्चन को चुनने के लिए माउस से क्लिक करना पड़ता है.

2. रोल नंबर

लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालने के बाद पेपर शुरू होने से पहले सबसे पहले स्टूडेंट को अपना रोल नंबर इंटर करना होगा. रोल नंबर डालते ही स्टूडेंट का फोटो और सारी डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी. रोल नंबर डालने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करने से पहले रोल नंबर अच्छे से जांच लें. उसके बाद ही नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक करें.

3. एग्जाम इंस्ट्रक्शन

कंप्यूटर पर रोल नंबर इंटर कर देते हैं. उसके बाद उस एग्जाम पेपर के दिशा निर्देश यानी कि एग्जाम इंस्ट्रक्शन का पूरा जानकारी दिया रहता हैं. उसको अपने सुविधा अनुसार हिंदी इंग्लिश में आसानी से सभी दिशा निर्देश को पढ़ ले. उसके बाद ही नेक्स्ट पर क्लिक करके अगला ऑप्शन देखें. 

4. लैंग्वेज सेलेक्ट करें

डिजिटल टेस्ट आपको किस लैंग्वेज में देना हैं किस भाषा में देने में आसानी होगा इसके बारे में पहले चुनाव करना होता हैं तो ऊपर कंप्यूटर पर लैंग्वेज सेलेक्ट करने का जो ऑप्शन मिलेगा जिसमें हिंदी तथा इंग्लिश दो लैंग्वेज का चुनाव करने के लिए ऑप्शन रहेगा.

अगर हिंदी ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो सारा पेपर हिंदी लैंग्वेज में ही मिलेगा और अगर इंग्लिश भाषा को क्लिक करते हैं तो सभी पेपर इंग्लिश भाषा में ही कंप्यूटर पर दिखाई देगा.

5. एग्जाम पैटर्न

रोल नंबर एक्जाम इंस्ट्रक्शंस लैंग्वेज सेलेक्ट करने के बाद स्क्रीन पर एक एग्जाम पैटर्न का पेज खुल जाएगा. उस एग्जाम पैटर्न को पूरी तरह से देख कर समझ कर ही आगे का प्रोसेस करना चाहिए .

सभी ऑप्शन का चुनाव करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक प्रश्न पत्र दिखाई देगा. उस पर जितने भी प्रश्न रहेंगे उन सारे प्रश्नों को एक-एक करके आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा

हर प्रश्न के चार ऑप्शन एबीसीडी दिया रहता हैं उनमें से जो भी उत्तर होगा उस पर माउस से क्लिक करके save and next क्लिक करना होता हैं सेव एंड नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद ही दूसरा क्वेश्चन स्क्रीन पर दिखाई देगा इसी तरह से जितने भी क्वेश्चन होंगे वह एक-एक करके स्क्रीन पर दिखाई देने लगेंगे.

ऑनलाइन एग्‍जाम कैसे दें

डिजिटल टेस्ट तो आजकल लगभग सभी दे रहे हैं लेकिन ऑनलाइन का परीक्षा कैसे दिया जाता है इसमें किन किन महत्वपूर्ण बातों की जानकारी होनी चाहिए जानने के बाद आसानी से दिया जा सकता है.

जब शुरू होता है उसके 15 मिनट पहले स्टार्ट ट्यूटोरियल से एग्जाम का सभी नियम बताया जाता हैं. ताकि किसी भी विद्यार्थी को टेस्‍ट देने में परेशानी न हो. आईये नीचे जानते हैं कि ऑनलाइन एग्‍जाम देने के लिए किस तरह से सावधानी बरतना चाहिए किस तरह की जानकारी रखना चाहिए. जॉब कैसे ढूंढे

1. कंप्यूटर की जानकारी

किसी भी ऑनलाइन एग्जाम को देने के लिए सबसे जरूरी हैं कि कंप्यूटर का नॉलेज होना चाहिए कि किस तरह से माउस पकड़ते हैं किस तरह से कीबोर्ड पर कौन सा बटन क्लिक करने से कौन सा कार्य होगा तभी आसानी से दे सकते हैं.

माउस की जानकारी रखनी चाहिए कि राइट में क्लिक करेंगे तो क्या होगा. लेफ्ट में क्लिक करेंगे तो क्या होगा. स्क्रीन पर जो पेपर दिखाई दे रहा हैं उसको ऊपर नीचे करने के लिए माउस से कैसे करेंगे यह सारी जानकारी जब रहेगी तभी आसानी से एग्‍जाम दे सकते हैं.

2. परीक्षा पैटर्न को समझें

जब भी सेंटर पर जा रहे हैं तो अपना आईडी पासवर्ड डालने के बाद परीक्षा पैटर्न को पूरी तरह से पढ़ें. ऊपर से नीचे तक उसको धीरे-धीरे देख कर उसके सभी दिशा निर्देश को समझें कि किस तरह का शिड्यूल है.

3. उत्तर में सुधार

कई स्टूडेंट को ऐसा लगता हैं कि एक प्रश्न का उत्तर देकर सेव एंड नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद उस क्वेश्चन आंसर में सुधार नहीं कर सकते हैं. लेकिन ऐसी कोई बात नहीं अगर आप चाहें तो उस क्वेश्चन को फिर से देख कर उसमें आसानी से सुधार कर पाएंगे.

अगर चाहे तो अपने सभी प्रश्न का आंसर फिर से पढ़ कर उसको मिला लें, कि कुल कितने प्रश्नों का हल अपने किया है. अगर कोई छूट गया हो तो उसका आंसर दे पाएंगे.

4. उत्तर में सावधानी

जब भी किसी क्वेश्चन का आंसर दे तो उसे बहुत ही सावधानी से आंसर दे पहले उस आंसर  को अच्छे से पढ़ें अच्छे से उसका आंसर याद करें उसके बाद ही सेव एंड नेक्स्ट पर क्लिक करें नहीं तो कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी स्टूडेंट से जल्दबाजी में गलत आंसर पर क्लिक हो जाता है.

5. समय से पहले प्रश्न हल करें

जब ऑनलाइन एग्‍जाम दे रहे होते हैं तो टाइम पर भी ध्यान देना आवश्यक हैं क्योंकि जब समय खत्म होगा तो अपने आप ही कंप्यूटर का विंडो बंद हो जाता हैं. जो भी क्वेश्चन का आंसर दिए रहते हैं वह ऑटोमेटिक उसमें सेव हो जाता है

अगर समय रहते सभी क्वेश्चन का आंसर दे देंगे, तो एक बार सभी क्वेश्चन आंसर पर नजर डाल लें. उसमें अगर कोई सुधार करना हो तो सुधार कर पाएंगे. उसके बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें.

6. प्रश्न का उत्तर सेव करें

ऑनलाइन टेस्‍ट देते समय जो भी प्रश्न का उत्तर देते हैं तो उत्तर देने के बाद सेव एंड नेक्स्ट पर क्लिक करके ही दूसरे प्रश्न पर जाएं कई स्टूडेंट हड़बड़ी में जल्दबाजी करने में क्वेश्चन का आंसर दे देते हैं लेकिन सेव पर क्लिक नहीं करके दूसरे क्वेश्चन पर चले जाते हैं जिससे कि वह आंसर सेव नहीं हो पाता है.

ऑनलाइन एग्‍जाम में महत्वपूर्ण बातें

  • ऑनलाइन एग्‍जाम के समय सेंटर पर किसी भी तरह की समस्या या जानकारी की जरूरत होगी. उनके लिए वहां इंस्ट्रक्टर रहते हैं. अगर किसी तरह की समस्या हो तो उनसे सलाह ले सकेंगे. उनसे बता कर समस्या का हल कर पाएंगे.
  • समय सीमा पर भी ध्यान रखना जरूरी होता हैं समय रहते ही अपने सभी क्वेश्चन का आंसर देकर एक बार सभी क्वेश्चन पर नजर डाल सकते हैं उसको देखकर जो गलत हैं उसको सही कर सकते हैं.
  • अगर परीक्षा देते समय कंप्यूटर अचानक बंद हो जाता हैं कीबोर्ड अच्छे से काम नहीं करता है माउस में कोई गड़बड़ी होती है या इंटरनेट की गति धीमी हो जाती है इंटरनेट अच्छे से नहीं चलती है तो किसी भी स्टूडेंट को घबराने की या परेशान होने की जरूरत नहीं है बल्कि तुरंत इंस्ट्रक्टर को सूचना देकर जो भी परेशानी है जो भी कंप्यूटर में समस्या है उसको ठीक करवा सकते हैं.

इंपॉर्टेंट टिप्‍स

  • क्वेश्चन हल करने से पहले समय भी देखना चहिए. क्योंकि समय पूरा होते ही मॉनीटर स्‍क्रीन अपने आप ऑफ हो जाएगा. जो भी प्रश्न पत्र होगा वह ऑटोमेटिक सभी उत्तर सेव हो जाएगा. कभी-कभी ऐसा होता है कि इस समय सीमा खत्म हो जाता हैं. स्टूडेंट समय पर ध्यान नहीं देते. जिसकी वजह से सभी प्रश्न हल नहीं हो पाते. प्रश्न पत्र सेट का विंडो बंद हो जाता है.
  • टेक्नोलॉजी की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए. अगर पूरी तरह से नॉलेज नहीं हो तो टेस्‍ट देने में परेशानी होगी.
  • जब भी किसी प्रश्न का उत्तर देंगे तो सेव और नेक्स्ट पर क्लिक करना नहीं भूले वैसे Online exam में किसी भी प्रश्न का उत्तर ऑटोमेटिक सेव हो जाता है लेकिन अपने आप से सेव कर देने से वह उत्तर सुरक्षित हो जाएगा.

ऑनलाइन एग्जाम और ऑफलाइन एग्जाम में अंतर

ऑनलाइन एग्‍जाम और ऑफलाइन एग्जाम में बहुत अंतर है पहले किसी कंपटीशन एग्जाम ऑफलाइन ही होता था. लेकिन आजकल लगभग सभी कंपटीशन का एग्जाम ऑनलाइन हीं हो रहे हैं. इसलिए ऑनलाइन एग्‍जाम तथा ऑफलाइन एग्जाम में क्या अंतर हैं. इसके बारे में जानकारी रखना सभी के लिए आवश्यक हैं. तभी एग्जाम देने जाएंगे तो उसमें किसी भी तरफ की समस्या नहीं हो सकती. आसानी से ऑनलाइन एग्जाम दे पाएंगे. सीएससी सेंटर कैसे खोलें

ऑनलाइन एग्जामऑफलाइन एग्जाम
इसमे पेन पेपर पेंसिल इरेज़र स्वप्नर आदि की जरूरत नहीं होगी और अगर किसी को जरूरत पड़ती भी है तो वही एग्जाम सेंटर पर ही मिल जाएगा. टेस्‍ट खत्म होने के बाद वापस ले लिया जाता है.इसमें अपने घर से पेन पेपर पेंसिल रबर कटर आदि लेकर जाना पड़ता हैं.
कंप्यूटर कीबोर्ड माउस तथा इंटरनेट द्वारा दिया जाता है.पेपर और पेंसिल से हो होता है पेपर पर सभी प्रश्न रहते हैं ऑफलाइन एग्जाम एक-एक करके अपने पेंसिल से टिक करके हर प्रश्न का उत्तर दिया जाता है.
जो भी प्रश्न होते हैं मॉनीटर स्क्रीन पर दिखाई देता है और माउस से उसके आंसर पर क्लिक करके उत्तर दिया जाता है.इसमें सभी स्टूडेंट एक साथ बैठते हैं. परीक्षा नियंत्रक उसी जगह पर उपस्थित रहते हैं. ताकि हर एक छात्र को देख सके कि कोई उसमें चीटिंग तो नहीं कर रहा हैं. कोई देख कर तो नहीं लिख रहा है.
सभी स्टूडेंट अलग-अलग स्थान पर बैठकर टेस्‍ट देते हैं. परीक्षा हॉल में सीसीटीवी कैमरा लगा रहता है. जिससे कि सेंटर की निगरानी आसानी से रखा जा सकता है.इसमें कई तरह का टेस्‍ट होता हैं. जैसे कि लघु उत्तरीय प्रश्न, निबंधात्मक प्रश्न आदि.
ऑनलाइन परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ यानी कि एमसीक्यू होता है.

डिजिटल एग्जाम के फायदे

  • घर से पेन, पेपर, रब्बर यह सब लेकर नहीं जाना पड़ेगा. 
  • परीक्षा सेंटर की निगरानी शिक्षक अपने ऑफिस में बैठकर भी सीसीटीवी कैमरा द्वारा आसानी से रख सकते हैं 
  • सब से यह फायदा हैं कि कागज बनाने के लिए पेड़ों को काटना पड़ता हैं तो प्रकृति का संरक्षण नहीं हो पाता. इसके माध्यम से प्रकृति का भी संरक्षण हो जाएगा. कागज की जरूरत नही होगी 
  • कंप्यूटर स्क्रीन पर देख कर इंटरनेट के माध्यम से कीबोर्ड और माउस से हर प्रश्न का उत्तर दे पाएंगे.
  • ऑनलाइन एग्जाम में किसी भी तरह के चीटिंग होने की संभावना नहीं रहती. यह बहुत ही सुरक्षित होता है. इसका रिजल्ट भी जल्दी घोषित किया जाता हैं लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन एग्जाम का नुकसान

  • इसके फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी है. ऑफलाइन टेस्‍ट में सभी परीक्षार्थी को पता रहता है कि कागज, पेन तथा पेंसिल से हर एक प्रश्न का उत्तर देना होगा. लेकिन डिजिटल टेस्ट में कंप्यूटर की जानकारी होना चाहिए.
  • टेक्नोलॉजी से जुड़े रहना जरूरी चाहिए. कई बार किसी परीक्षार्थी को टेक्नोलॉजी की जानकारी नहीं रहती. टेक्नोलॉजी के हर एक उपकरण के बारे में जानकारी नहीं रहती. जिससे उन्हें परेशानी हो जाती है.
  • कभी इंटरनेट अच्छा से नहीं चल पाता, सर्वर स्लो होगा जिससे कि परीक्षा देने में कुछ देर तक परेशानी होगी. समय बर्बाद होगा.
  • कंपटीशन की तैयारी कई ऐसे भी छात्र करते हैं जो की बहुत ही गरीब परिवार से होंंगे. उन्हें किसी भी तरह का कंप्यूटर के कोर्स करने की क्षमता नहीं रहती. तकनीकी रूप से नहीं जुड़े रहने से उन्हें टेक्नोलॉजी की पूरी जानकारी नहीं पाती. जिससे परेशानी होती है. जिससे परीक्षा में असफल भी हो जाते हैं.

इसे भी पढ़ें

सारांश

वर्तमान समय में हर काम डिजिटल होने लगा हैं समाज में परिवर्तन होने लगा हैं समय समय से कई तरह के टेक्निक का विकास हो रहा है हर कोई तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहा है तो ऐसे में परीक्षा को भी डिजिटल बना दिया गया है ऑनलाइन एग्जाम कंप्यूटर पर मोबाइल पर दिया जा रहा है.

इस लेख में ऑनलाइन एग्जाम कैसे होता हैं की पूरी जानकारी दी गई है अगर इस लेख से संबंधित कुछ सवाल या सुझाव हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें और अपने दोस्त मित्रों को इस जानकारी को शेयर जरूर करें.

Leave a Comment