मोटर साइकिल का अविष्कार किसने किया था?

मोटरसाइकिल का अविष्कार किसने किया. मोटरसाइकिल का अविष्कार एक जर्मन इंजीनियर गॅाटलीब डायमलर और विल्‍हेम मेबैक वर्ष 1885 में किया था। जिनके द्वारा सबसे पहली बार एक मोटरसाइकिल के आकार का मोटर वेगन का रूप दिया गया था। जो कि पेट्रोल इंजन पर चलता था।धरती पर सबसे पहली बार पेट्रोल से चलने वाला दो पहिया वाहन का शुरुआत भी मोटर वैगन से ही हुआ था।

मोटर वैगन को ऑटोमोबाइल के क्षेत्र से पहला ऑटोमोबाइल एक रूप प्रस्तुत किया गया। इससे पहले साइकिल का अविष्कार हुआ था। जिसमें पेंडल और चैन लगाया गया था। उसी के आधार पर एक सकारात्मक पहल मोटरसाइकिल में हुआ। जो कि साइकिल के कुछ दिन बाद मोटरसाइकिल के आकार के एक मोटर लोगो का अविष्कार हुआ।

साइकिल इंडस्ट्री में काम करने वाले कुछ इंजीनियरों ने इस पर काम करना प्रारंभ किया। जिसके बाद इसे एक टू-व्हीलर जैसा बनाया गया।

मोटरसाइकिल का अविष्कार कब और किसने किया

गॅाटलीब डायमलर और विल्‍हेम मैबैक ने मोटरसाइकिल जैसा पहली बार एक मोटर वैगन बनाया। इसके बाद कई इंजीनियरों ने मिलकर इसका अविष्कार किया। सबसे पहली बार Hildebrand & Wolfmuller कंपनी ने वर्ष 1894 में मोटरसाइकिल लांच किया था। जिसको पेट्रोल इंजन जैसा बनाया गया था। इसमें कुछ एक्सपेरिमेंट भी हुए थे। जो पहली बार इसे पब्लिक के लिए लांच किया गया।

इस प्रकार से इन क्षेत्रों में धीरे-धीरे विकास होते गया। जिसमें कई प्रकार के अलग-अलग अविष्कार कई कंपनियों द्वारा किया गया। लेकिन प्रमुख रूप से गॅाटलीब डायमलर को ही मोटर वैगन ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की प्रमुख अविष्कारक मानी जाती है। जिसके बाद से इसका बहुत ही तेज गति से विकास हुआ।

Motorcycle ka avishkar kisne kiya - मोटरसाइकिल का अविष्कार

भारत में मोटरसाइकिल का अविष्कार कब हुआ

भारत में मोटरसाइकिल का अविष्कार 19वीं शताब्दी के आसपास हुआ था। भारतीय उपमहाद्वीप में टू-व्हीलर बनना 20वीं शताब्दी के आसपास ही प्रारंभ हुआ। वैसे इसका स्थाई जन्म तिथि निर्धारण करना कठिन है। क्योंकि ऐसा कुछ जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन वर्ष 1940 और 1950 के दशक से इंडियन और रॉयल एनफील्ड जैसी कंपनियों ने बनाने का काम चालू किया। था। इन कंपनियों ने बुलेट जैसे कई बेहतर मॉडल मार्केट में उतरे हैं। जो की बहुत ही ज्यादा पॉपुलर भी हुए हैं।

कई अन्य कंपनियां भी मोटरसाइकिल बनाना भारत में शुरू कर चुकी है। इसके बाद इस उद्योग जगत का बहुत ही ज्यादा विकास हुआ। वैसे इंडिया में वर्ष 1980 से 90 के दशक में दोपहिया वाहन में बहुत ही ज्यादा तेज गति से विकास हुआ। जिसमें कई नए-नए मॉडल भी मार्केट में आए।

हीरो होंडा का शुरुआत भी वर्ष 1984 में हुआ। जिनके द्वारा कई बेहतर बाइक बनाया गया। जिसका मार्केट में बहुत ही ज्यादा लोग उपयोग करते हैं। वैसे वर्तमान समय तो कई कंपनियां दो पहिया वाहन बनाने का काम कर रही हैं।

बाइक का अविष्कार किस देश में हुआ था

बाइक का अविष्कार जर्मनी में हुआ था। जहां पर सबसे पहली बार गॅाटलीब डायमलर ने मोटर वैगन का एक रूपरेखा प्रस्तुत किया। इसके बाद दुनिया भर में कई तरह इसके नई-नई वैरायटी विकसित हुए। उसके बाद कई अनेक दूसरे देश ने भी इसमें अपना बेहतर योगदान दिया है। भारत में भी टू-व्हीलर का उद्योग बहुत ही तेज गति से विकसित हुआ है। यहां पर कई कंपनियां विभिन्न प्रकार के नए-नए मॉडल बना रही हैं। साइकिल का अविष्कार किसने किया था.

मोटरसाइकिल क्या है

यह एक प्रकार के दो पहिया वाहन है। जिसको पेट्रोल पर चलाया जाता है। गांव, छोटे शहर में आसपास की जगह पर आने-जाने के लिए इसका सबसे ज्यादा उपयोग होता है। एक समय था जब साइकिल सबसे ज्यादा लोग प्रयोग करते थे। लेकिन धीरे-धीरे लोग विकसित हुए उसके बाद से आप गांव और शहर हर जगह पर लोग अपने घर में एक बाइक जरूर रखें हैं जिससे 50 से 100 किलोमीटर तक की दूरी आसानी से तय कर पाएंगे।

सारांश

मोटरसाइकिल का अविष्कार किसने और कब किया की इस लेख में जानकारी दी गई है। बाइक हमारे जीवन का एक प्रमुख हिस्सा बन गया है। जिसका हर छोटी-छोटी कामों के लिए प्रयोग होता है। मार्केट से सब्जी लाना, बच्चों को स्कूल छोड़ना तथा अन्य कामों में इसका भूमिका बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है।

Q1. बाइक का अविष्कारक कौन है

Ans. जर्मनी के रहने वाले इंजीनियर गॅाटलीब डायमलर है।

Q2. इंडिया का नंबर वन बाइक कौन सा है

Ans. भारत के कुछ नंबर वन बाइक हैं। जिनका नाम बजाज, टीवीएस, हीरो, मोटर कॉर्प, होंडा, रॉयल एनफील्ड, यामाहा, सुजुकी यह कुछ प्रमुख हैं। जो भारत में सबसे ज्यादा लोगों को पसंद आता है। रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350, हीरो स्प्लेंडर सीरीज, बजाज, पल्सर, यह कुछ प्रमुख नंबर वन बाइक है।

Q3. सबसे पुरानी बाइक काैन हैं

Ans. सबसे पुरानी बाइक की जानकारी देना थोड़ा कठिन है। क्योंकि इसकी प्रमाणिकता थोड़ा कठिन है। फिर भी रॉयल एनफील्ड एक पुरानी कंपनी है। जिसका शुरुआत 1893 में हुआ था। जिसकी पहली टू-व्हीलर 1901 में बनाया गया था। जिसके कारण रॉयल एनफील्ड को एक पुरानी ब्रांड के रूप में जाना जाता है।

Q4. सबसे सस्ती बाइक कौन सी है

Ans. हीरो एचएफ डीलक्स जो हीरो मोटर कॉर्प द्वारा बनाया जाता है। दूसरा बजाज सीटी 100, तीसरा टीवीएस स्पोर्ट्स सस्ती बाइक की सूची में सबसे ऊपर है। व्हाट्सएप का अविष्कार किसने किया.

Leave a Comment