एक्टर कैसे बने, कोर्स, काॅलेज एवं योग्‍यता | Actor Kaise Bane hindi

Actor Kaise Bane एक्टर कैसे बने, एक्ट्रेस कैसे बने, एक्टिंग सीखने के लिए कौन-कौन से तरीके हैं, Actor बनने के लिए कौन कौन कोर्स हैं इस तरह का सवाल उन लोगों के मन में जरूर रहता है जिन्हें एक्टिंग में फ्यूचर बनाने का सपना होता है. एक्टिंग सीखने के लिए हर एक तरीकों के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है. 

हर आदमी का अपना अलग जुनून होता है. जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि एक्टर का काम कैसा होता है. Actor वैसे व्यक्ति बन सकते हैं, जो सभी तरह के कलाओं से पूर्ण हो. क्योंकि एक्टर बनने के लिए हर तरह की भूमिका निभाना पड़ता है. 

कभी नेता बनना पड़ेगा, कभी भिखारी बनना पड़ेगा, डांस भी करना पड़ेगा, डायलॉग भी बोलना पड़ेगा, फाइटिंग भी करना पड़ेगा कई तरह की भूमिका अदा करना पड़ता है. इसीलिए एक्टर बनने वाले व्यक्ति को सर्वगुण संपन्न कहा जाता है. जो सभी गुणों से संपन्न हो वही एक्टर बन सकता है.

ज्ञान के साथ-साथ डांस डायलॉग कॉमेडी फाइटर किंग के अलावा और भी कई गुणों से सुसज्जित लोग एक्टर बन सकते हैं. इसलिए यदि आप एक्टर बनना चाहते हैं तो हर तरह के गुण अपने अंदर डालने का प्रयास करें. एक्टिंग का शुरुआत करने के लिए जो भी तरीके हैं उनके बारे में नीचे विस्तार से जानते हैं. फिल्म डायरेक्टर कैसे बने

Actor Kaise Bane एक्टर कैसे बने

वैसे वर्तमान समय में एक्टर बनना कोई आसान काम नहीं है क्योंकि एक Actor को फिल्म बनाना पड़ता है और उस फिल्म को यदि सफलता नहीं मिलती है तो उनका करियर भी खराब हो जाता है. क्योंकि एक फिल्म बनाने में बहुत पैसा खर्च करना पड़ता है.

Actor Kaise Bane

इसीलिए अपने अंदर एक्टर वाले हुनर का खोज करें. यदि आपको लगता है कि एक Actor में जो गुण होना चाहिए वह आपके अंदर है तो आप जरूर Actor बन सकते हैं.

आज के समय में फिल्म इंडस्ट्री में हिंदी फिल्‍म में, भोजपुरी फिल्म या अन्य भाषाओं में कई नई नई फिल्म बन रही है. टीवी चैनल पर नए नए सिरियल बन रहे हैं. जिसमें नए-नए एक्टर एक्टिंग कर रहे हैं.

एक्टिंग में करियर बनाने के लिए बहुत ही मेहनत करना पड़ता है. उसके लिए अपने बॉडी में अपनी लैंग्वेज में रहन-सहन में कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं.

जिसके लिए बेहतर गाइडेंस की आवश्यकता होती है. एक्टिंग के हर गुण को सिखने के लिए कोर्स भी कर सकते हैं. अक्सर फिल्म में सीरियल में चाइल्ड एक्ट्रेस को भी देखते हैं.

वह बच्चे बचपन से ही एक्टिंग के तौर तरीके सीखने लगते हैं. फिल्म में सीरियल में कार्य करने लगते हैं तो बड़े होकर और भी ज्यादा फेमस होते हैं. वह बचपन से ही एक्टिंग सिखने लगते हैं. 

Actor बनने के लिए क्या करें

एक्टर बनने के लिए हर तरह के एक्टिंग में इंटरेस्ट होना चाहिए. दृढ़ संकल्पित होकर किसी एक लक्ष्य को निर्धारित करके प्रयासरत रहेंगे, तो उस कार्य में जरूर सफलता मिलती है. एक्टर बनने के लिए कई तरीके हैं.

1. एक्टिंग क्लास ज्वाइन करें

एक्टिंग को हिंदी में अभिनय कहा जाता है. अभिनय के नौ रस होते हैं. जिनमें सुख-दुख, हंसना, रोना, प्रेम, उल्लास हर चीज का अलग अलग एक्टिंग होता हैं.

अभिनय के हर एक रस को सीखने के लिए एक्टिंग क्लास को ज्वाइन कर सकते हैं. हर शहर में लोगों को एक्टिंग सिखाने के लिए एक्टिंग क्लासेज चलाया जाता है.

जिसमें हर तरह के अभिनय करने के लिए हर एक गुण को विस्तार से सिखाया जाता है. एक्टिंग क्लासेस में बेहतर अनुभवी टीचर के द्वारा एक्टिंग हर तरह से लोगों को सीख सकते हैं.

2. सोशल मीडिया जॉइन करें

पहले एक समय था जब अपने टैलेंट को दुनिया में पहचान दिलाने के लिए बहुत कठिन परिश्रम करना पड़ता था. क्योंकि उस समय सोशल मीडिया का दौर नहीं था.

लेकिन वर्तमान समय में सोशल मीडिया बहुत ज्यादा आगे बढ़ गया है. जिसके कारण आज हर एक व्यक्ति सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है. इसलिए आपके पास कोई टैलेंट है, तो आप उस हुनर टैलेंट का उपयोग वीडियो बनाने के लिए करें.

इस वीडियो में आप अपने हर तरह  के गुणों को प्रदर्शित करें. यदि आपके पास अंदर एक्टिंग का गुण है, तो आप जब उस वीडियो को सोशल मीडिया पर अपलोड करेंगे, तो लोग आपको पसंद करेंगे.

धीरे-धीरे आपका विश्वसनीयता लोगों में बढ़ेगा और हो सकता है कि एक समय में आप बड़े पर्दे पर भी एक्टिंग करते नजर आएंगे. लेकिन यदि आपके अंदर हुनर नहीं होगा टैलेंट नहीं होगा तो लोग आपको पसंद नहीं करेंगे. फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर का उपयोग अपने एक्टिंग को निखारने के लिए करते हैं तो जरूर शिखर पर पहुंच सकते हैं.

3. यूट्यूब पर चैनल बनाएं

दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला प्लेटफार्म यूट्यूब है. जिस पर हर एक व्यक्ति अपने समस्या का समाधान पाने के लिए आता है. कोई इंटरटेनमेंट के लिए यूट्यूब पर वीडियो देखता है.

कोई किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए वीडियो देखता है. यदि आप एक्टिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो यूट्यूब पर चैनल बना कर अपने एक्टिंग का वीडियो बनाएं और नियमित रूप से अपलोड करें.

यूट्यूब पर वीडियो डालने का एक समय निर्धारित करें. हर रोज आप अपने कला का प्रदर्शन यूट्यूब पर वीडियो डालकर करें. इससे आपके यूट्यूब पर फॉलोअर्स बढ़ेंगे सब्सक्राइबर बढ़ेंगे पॉपुलरीटि  बढ़ेगा और इसके माध्यम से आपके एक्टर बनने का सपना भी पूरा हो सकता है.

क्योंकि जब आप पूरे दुनिया में यूट्यूब पर छा जाएंगे तो बॉलीवुड हॉलीवुड या अन्य जो भी एक्टिव प्लेटफार्म वहां से आपको ऑफर मिल सकता है और आप Actor भी बन सकते हैं.

4. रियलिटी शो में पार्टिसिपेट करें

वर्तमान समय में कई टीवी चैनल पर बच्चों के लिए और बड़ों के लिए डांसिंग शो आता है. एक Actor बनना चाहते हैं तो उस डांस शो में ऑडिशन देकर भाग ले सकते हैं.

हर एक रियलिटी शो में अपने फिल्मों का प्रचार करने के लिए प्रमोशन करने के लिए Actor और एक्ट्रेस, फिल्म प्रोड्यूसर, फिल्म डायरेक्टर आदि आते हैं.

अगर आपका अभिनय अच्छा होगा, उन्हें पसंद आएगा, तो हो सकता है कि किसी फिल्म में कार्य करने का मौका भी मिल सकता है. रियलिटी शो का ऑडिशन हर शहर में कराया जाता है.

इसलिए अगर रियलिटी शो में भाग लेना चाहते हैं, तो उस ऑडिशन के बारे में जानकारी रखें. अगर आपके शहर में ऑडिशन होता है तो ऑडिशन देकर उस में भाग ले सकते हैं.

5. फिल्म देखकर प्रेक्टिस करें

अगर आप पैसे देकर एक्टिंग क्लासेस ज्‍वाइन कर के एक्टिंग नहीं सीख सकते हैं, तो अपने घर बैठे हर तरह के फिल्म देख कर खुद से ही प्रैक्टिस कर सकते हैं.

कई बेहतरीन बॉलीवुड हॉलीवुड Actor या एक्ट्रेस है उन्हें अपना आइडियल बनाकर उनकी तरह अपने आप से ही टीवी में फिल्म देख कर प्रतिदिन अगर प्रयास अभ्यास करते रहेंगे तो जरूर करना सीख जाएंगे.

5. शीशा के सामने प्रयास करें

घर बैठे कर प्रैक्टिस करने के लिए सबसे बेहतर उपाय है कि अपने घर में शीशा के सामने खड़े होकर अभ्यास करें. अपने अंदर में जो भी कमी है उसको देखकर सही कर सकते हैं.

एक्टिंग करते समय आंखों पर ध्‍यान देना चाहिए. आंखों का पलक बार बार नहीं गिरना चाहिए. एक्टिंग के समय झपकी आने से ऐसा लगता है कि वह व्‍यक्ति डरा हुआ है. उसके अंदर आत्मविश्वास नहीं है.

इसलिए अपने आंखों की झपकी कंट्रोल करके, लगाातार 1 मिनट तक एक तरफ देखते हुए हर तरह के डायलॉग बोलकर अभ्यास करें.

6. डायलॉग का अभ्यास करें

फिल्म में कई सुपरहिट हीरो हीरोइन है जिनका कई डायलॉग प्रसिद्ध होता है. हर एक डायलॉग को हर कोई पसंद करता है, बोलता रहता है, तो अगर आप भी एक्टर बनना चाहते तो फेमस Actor या एक्ट्रेस का फेमस डायलॉग बोलकर हर रोज प्रैक्टिस करें.

हर एक डायलॉग का बेहतर तरीके से प्रैक्टिस करें. किसी डायलॉग को उंचा आवाज में बोला जाता है, किसी डायलॉग को धीरे से बोला जाता है. इसलिए किसी भी सीन के अनुसार डायलॉग को बोलना सीखे. कब तेज आवाज में बोलना है कब कम आवाज में बोलना है.

7. जुनून पैदा करें

किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे जरूरी है कि अपने अंदर जुनून पैदा करें. वैसे ही अगर एक सफल एक्टर बनना चाहते हैं, तो अपने अंदर एक्टिंग का जुनून उत्पन्न करें कि किसी भी हालत में किसी भी तरीके से Actor बनना ही है. अगर जुनून बढ़ता जाएगा तो एक्टिंग में कैरियर बनाने में सफलता प्राप्त करने के लिए संभावना बढ़ जाता है.

8. आत्मविश्वास बनाए

किसी भी काम को करने के लिए सबसे जरूरी है कि अपने आप में आत्मविश्वास बनाए रखें, कि हां मैं यह काम कर सकता हूं. किसी भी काम को अगर पूरे उत्साह, पूरे आत्मविश्वास के साथ करते हैं तो उसमें बेहतर भविष्य बना सकते हैं.

9. एक्टिंग पर फोकस करें

Actor बनने के लिए सबसे जरूरी है कि अपने एक्टिंग पर फोकस करें. एक्टिंग के क्षेत्र में हर रोज एक नया डायलॉग नया सीन पर अच्छे तरीके से बोलना सीखें.

वैसे Actor बनने के लिए कई गुण होना चाहिए जैसे कि डांस करना, कॉमेडी करना, रोने वाला सीन, हंसने वाला सीन आदि. जिस तरह का भी एक्टर बनना चाहते हैं उसी तरह के सीन पर विशेष फोकस रखकर प्रैक्टिस करें.

10. फिटनेस पर ध्यान दें

एक Actor बनने के लिए बॉडी का फिटनेस सबसे ज्यादा जरूरी है. किसी भी एक्टर या एक्ट्रेस का बॉडी देखने में अच्छा लगता है, फिट रहता है, तभी एक अच्छा रोल मिल सकता है.

चेहरे पर चमक होना चाहिए. शरीर को फिट बनाने के लिए डाइट प्लान फॉलो कर सकते हैं खाने में ज्यादा पोषक तत्व प्रोटीन विटामिन युक्त भोजन का उपयोग कर सकते हैं.

11. बैकग्राउंड

Actor बनने के लिए बैकग्राउंड ज्यादा अहमियत रखता है. वह व्यक्ति किस बैकग्राउंड से आया है, उसने कौन से कॉलेज से पढ़ाई की है आदि ज्यादा ध्यान दिया जाता है.

Actor बनने के लिए फिल्मी दुनिया से संबंधित किसी भी व्यक्ति से जान पहचान रहती हैं तो Actor बनने का चांस भी ज्यादा रहता है. एक आम आदमी बहुत जल्द एक्टर नहीं बन सकता है.

एक्टिंग के क्षेत्र में बिना जान पहचान के कैरियर बनाना मुश्किल है. अगर बड़े लोगों से संपर्क रहेगा तो अभिनय के क्षेत्र में करियर जल्‍दी बन सकता हैं.

12. भाषाओं का ज्ञान

किसी भी फिल्म या सीरियल में कार्य करने के लिए एक्टर बनने के लिए कई भाषाओं का ज्ञान होना जरूरी है. वैसे अगर किसी एक भाषा का Actor बनना चाहते हैं तो ज्यादा उस भाषा का ज्ञान होना चाहिए. लेकिन साथ ही हर भाषा का बेहतर जानकारी रहना आवश्यक है. क्योंकि फिल्म में सीरियल में कई भाषाओं का प्रयोग किया जाता है.

13 थिएटर ज्वाइन करें

अगर आपके अंदर अभिनय का टैलेंट है तो किसी भी थिएटर को ज्वाइन कर सकते हैं. थिएटर में कई छोटे-बड़े रोल मिलते हैं.

छोटे बड़े पात्र का अभिनय करके अपने टैलेंट को और भी ज्यादा निखार सकते हैं. अगर आपका टैलेंट ज्यादा लोग पसंद करते हैं, तो आगे चलकर किसी फिल्म में या सीरियल में एक्टिंग का चांस मिल सकता है.

Actor Kaise Bane 2

14 एक्टिंग का कोर्स करें

वैसे लोग जो एक्टर बनना चाहते हैं उनके लिए एक्टिंग का कोर्स भी कराया जाता है. जैसे सामान्य रूप से हम लोग शिक्षा प्राप्त करते हैं उसी प्रकार से यदि विशेष किसी भी प्रकार की कला को सीखना चाहते हैं, तो उसके लिए अलग-अलग शिक्षा के क्षेत्र में जानकारी प्राप्त करना पड़ता है.

इसीलिए यदि आप Actor बनना चाहते हैं तो यह एक्टिंग school में एडमिशन लें. जहां पर एक्टिंग सिखाया जाता है, वहां आपको इसके लिए शिक्षा ग्रहण करना चाहिए.

जो भी बॉलीवुड हॉलीवुड फिल्मों में लोग काम करते हैं उसमें अधिकतर लोग वर्तमान समय में एक्टिंग का कोर्स करते हैं और वहां से शिक्षा प्राप्त करने के बाद एक्टिंग के क्षेत्र में अपना काम शुरू करते हैं. इसीलिए यदि आप भी एक्टर बनना चाहते हैं तो एक्टिंग का कोर्स करें.

एक्टर बनने के लिए कोर्स

वैसे लोग जो एक्टिंग का गुण सीखना चाहते हैं उनके लिए वर्तमान समय में कई प्रकार के एक्टिंग के कोर्स भी है जिसको करके वह एक्टिंग की जो बारीकियां है, जो उसका तौर तरीका है उसको सीख सकते हैं. जिसके लिए भारत एवं भारत के अलावा भी कई प्रसिद्ध इंस्टिट्यूट है, जहां से आप एक्टिंग के कोर्स कर सकते हैं.

CourseDuration
डिप्लोमा इन एक्टिंग6-12
पीजी डिप्लोमा इन एक्टिंग1 से 2 वर्ष तक 
फास्ट ट्रैक डिप्लोमा इन एक्टिंग 6 महीने से लेकर 12 महीने तक
सर्टिफिकेट कोर्स इन एक्टिंग 3 महीने से लेकर 6 महीने तक 
डिप्लोमा इन परफॉर्मिंग आर्ट्स 2 वर्ष  
डिप्लोमा इन ड्रामैटिक आर्ट्स 2 से 3 वर्ष
बैचलर इन परफॉर्मिंग आर्ट्स  3 वर्ष

एक्टिंग कोर्स करने के लिए योग्यता

एक्टिंग करने के लिए वैसे कोई विशेष अलग प्रकार की योग्‍यता की जरूरत नहीं है. जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि एक्टिंग के लिए आपके पास हुनर होना चाहिए.

यदि आपके पास टैलेंट है हुनर है तो वही योग्यता है. वैसे यदि एक्टिंग का कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिए आप दसवीं पास करने के बाद या बचपन से ही आप एक्टिंग स्कूल में पढ़ाई कर सकते हैं.

जिसके बाद आप एक्टिव के क्षेत्र में डिप्‍लोमा कोर्स, सर्टिफिकेट कोर्स, ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन तक अपने पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं.जैसा की टीवी सीरियल में हम लोग अक्सर देखते हैं कि छोटे-छोटे बच्चे भी काम करते हैं तो क्या उनके लिए कोई योग्यता निर्धारित है, बिल्कुल नहीं.

टैलेंट है हुनर है आपके पास डायलॉग बोलने की कला है डांस की जानकारी है तो आप Actor बन सकते हैं. इसमें कोई विशेष योग्यता की जरूरत नहीं है. आपकी पहचान आपका टैलेंट है तो यही आपकी योग्यता भी है.

एक्टिंग के बेस्ट कॉलेज

भारत में भी एक्टिंग के कई बेहतरीन कॉलेज है जिसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है इसमें कुछ कॉलेज गवर्नमेंट कॉलेज हैं तो कुछ प्राइवेट कॉलेज हैं. गवर्नमेंट कॉलेज में एंट्रेंस एग्‍जाम के आधार पर एडमिशन होता हैं. एसके अलावा जो भी कॉलेज हैं उसमें ऑडिसन के द्वारा एडमिशन होता हैं.

  • भारतेंदु नाट्य अकादमी लखनऊ 
  • बैरीजॉन एक्टिंग इंस्टीट्यूट मुंबई 
  • रोशन तनेजा एक्टिंग इंस्टिट्यूट मुंबई 
  • किशोर नामित कपूर एक्टिंग इंस्टीट्यूट मुंबई 
  • अनुपम खेर एक्टर प्रिपेयर्स इंस्टिट्यूट मुंबई तथा अन्य शहरों में भी इनका इंस्टिट्यूट है 
  • व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल मुंबई 
  • नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा दिल्ली 
  • फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट आफ इंडिया पुणे

Actor बनने के लिए विशेष टिप्स

एक्टर का काम होता है लोगों का मनोरंजन करना. यह काम जो अच्छा से कर लेता है वही एक्टर है. चाहे आप फिल्म इंडस्ट्री में काम करें या न करें. वर्तमान समय में यदि इस काम को अपने घर से या अपने सिटी से शहर से यूट्यूब या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी करते हैं, तो आप एक एक्टर हैं.

वैसे Actor का सर्टिफिकेट यदि आप बड़े पर्दे पर काम करके पाना चाहते हैं, तो इस लेख में बताए गए जो भी तरीके हैं उसको फॉलो करें और एक्टर बन कर बड़े पर्दे पर काम करना शुरू करें.

एक विशेष टिप्स यह है कि Actor बनने के लिए आपको महाराष्ट्र मुंबई शहर में निवास करना चाहिए और वहां के फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए लोगों के पास जाकर के ऑडिशन देना चाहिए.

जब धीरे-धीरे फिल्म इंडस्ट्री के जो भी प्रोड्यूसर हैं उनके पास जाकर के आप ऑडिशन देंगे अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे, उन लोगों के साथ अपना रिलेशन बढ़ाएंगे, तो धीरे-धीरे आपको छोटा-मोटा रोल जरूर मिलेगा.

जब छोटा मोटा रोल आप अच्छा से निभाएंगे, तो आपको बड़े-बड़े भी रोल मिलने लगेंगे. इसी तरह से आप एक बड़े फेमस स्टार Actor भी बन सकते हैं. क्योंकि वर्तमान समय में अभी भी जो भी एक्टिंग के क्षेत्र में अपना नाम दुनिया में रोशन किए हैं,

उन लोगों का इतिहास या जीवनी पढ़ेंगे तो आपको पता चलेगा कि उन लोगों ने कैसे जमीन से उठकर के एक्टिंग के क्षेत्र में अपना नाम बहुत आगे तक बढ़ाया है. इसलिए आप भी मुंबई शहर की ओर कदम बढ़ाए और मायानगरी में एक्टिंग के क्षेत्र में शुरुआत करें. इस तरह से आप एक्टर जरूर बन सकते हैं.

सारांश

Actor Kaise Bane एक्टर कैसे बने के बारे में इस लेख में जानकारी दी गई है जिसमें Actor कैसे बनते हैं एक्‍टर बनने के लिए कोर्स और कॉलेज सब कुछ बताया गया है.

फिर भी यदि आपको लगता है कि किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कृपया कमेंट बॉक्स में टाइप करें. उसका जवाब आपको जरूर दिया जाएगा और ऐसे ही बेहतरीन जानकारी पाने के लिए नियमित रूप से वेबसाइट को फॉलो करते रहे धन्यवाद.

Leave a Comment