एक्टर कैसे बने

एक्ट्रेस कैसे बने. एक्‍टर वैसे व्यक्ति बन सकते हैं, जो सभी तरह के कलाओं से पूर्ण हो. क्योंकि एक्टर बनने के लिए हर तरह की भूमिका निभाना पड़ेगा. 

कभी नेता बनना पड़ेगा, कभी भिखारी बनना पड़ेगा, डांस भी करना पड़ेगा, डायलॉग भी बोलना पड़ेगा, फाइटिंग भी करना पड़ेगा कई तरह की भूमिका अदा करना पड़ेगा. इसीलिए एक्टर बनने वाले व्यक्ति को सर्वगुण संपन्न कहा जाता है. जो सभी गुणों से संपन्न हो वही एक्टर बन पाएंगे.

ज्ञान के साथ-साथ डांस, डायलॉग, कॉमेडी, फाइटर किंग या और भी कई गुणों से सुसज्जित लोग एक्टर बन सकते हैं. इसलिए हर तरह का गुण अपने अंदर डालने का प्रयास करें. हर आदमी का अपना अलग जुनून होता है.

एक्टर कैसे बने

वैसे राइटर कैसे बने तथा एक्टर बनना कोई आसान काम नहीं है. क्योंकि एक एक्टर को फिल्म बनाना पड़ता है और उस फिल्म को यदि सफलता नहीं मिलेगी तो उनका करियर भी खराब हो जाएगा. क्योंकि एक फिल्म बनाने में बहुत पैसा खर्च करना पड़ता है.

Actor Kaise Bane एक्टर कैसे बने

इसीलिए अपने अंदर एक्टर वाले हुनर का खोज करें. यदि आपको लगता है कि वह गुण आपके अंदर है तो जरूर बने.

आजकल हिंदी फिल्‍म, भोजपुरी फिल्म या अन्य भाषाओं में कई नई नई फिल्म बन रही है. टीवी चैनल पर नए नए सिरियल बन रहे हैं. जिसमें नए-नए लोग अभिनय कर रहे हैं.

इसमें करियर बनाने के लिए बहुत ही मेहनत करना पड़ता है. उसके लिए अपने बॉडी, लैंग्वेज, रहन-सहन कई बदलाव करने पड़ते हैं.

जिसके लिए बेहतर गाइडेंस की आवश्यकता होती है. अभिनय का हर गुण को सिखने के लिए कोर्स भी कर सकेंगे. अक्सर फिल्म या सीरियल में चाइल्ड एक्ट्रेस को भी देखते होंगे.

वह बच्चे बचपन से ही इसके तौर तरीके सीखने लगते हैं. फिल्म तथा सीरियल में कार्य करने लगते हैं तो बड़े होकर और भी ज्यादा फेमस होते हैं. 

एक्टर बनने के लिए क्या करें

हर तरह के अदाकारी का इंटरेस्ट होना चाहिए. दृढ़ संकल्पित होकर किसी एक लक्ष्य को निर्धारित करके प्रयासरत रहेंगे, तो उस कार्य में जरूर सफलता मिलेगी.

1. एक्टिंग क्लास ज्वाइन करें

एक्टिंग को हिंदी में अभिनय कहा जाता है. अभिनय का नौ रस होता हैं. जिनमें सुख-दुख, हंसना, रोना, प्रेम, उल्लास हर चीज का अलग अलग अभिनय होता हैं.

हर एक रस को सीखने के लिए अदाकारी क्लास को ज्वाइन कर सकते हैं. हर शहर में लोगों को अभिनय सिखाने के लिए क्लासेज चलाया जाता है. जिसमें हर तरह का अभिनय, गुण को विस्तार से सिखाया जाता है. एक्टिंग क्लासेस में बेहतर अनुभवी टीचर द्वारा सीखकर एक्टर बने.

2. सोशल मीडिया जॉइन करें

पहले एक समय था जब अपने टैलेंट को दुनिया में पहचान दिलाने के लिए बहुत कठिन परिश्रम करना पड़ता था. क्योंकि उस समय सोशल मीडिया का दौर नहीं था.

लेकिन वर्तमान समय में सोशल मीडिया बहुत ज्यादा आगे बढ़ गया है. जिसके कारण आज हर एक व्यक्ति सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है. इसलिए आपके पास कोई टैलेंट है, तो आप उस हुनर टैलेंट का उपयोग वीडियो बनाने के लिए करें.

इस वीडियो में अपने गुणों को प्रदर्शित करें. यदि आपके पास अंदर अभिनय का गुण है, तो जब उस वीडियो को सोशल मीडिया पर अपलोड करेंगे, तो लोग आपको पसंद करेंगे.

धीरे-धीरे आपका विश्वसनीयता लोगों में बढ़ेगा और हो सकता है कि एक समय में बड़े पर्दे पर भी अभिनय करते नजर आएंगे. लेकिन यदि आपके अंदर हुनर नहीं होगा टैलेंट नहीं होगा तो लोग आपको पसंद नहीं करेंगे. फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर का उपयोग अपने एक्टिंग को निखारने के लिए करते हैं तो जरूर शिखर पर पहुंच सकते हैं.

3. यूट्यूब पर चैनल बनाएं

एक्टर कैसे बने दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला प्लेटफार्म यूट्यूब है. जिस पर हर एक व्यक्ति अपनी समस्या का समाधान पाने के लिए आते है. यदि आप अभिनय क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते होंगे, तो यूट्यूब पर चैनल बना कर अपना वीडियो बनाएं और नियमित रूप से अपलोड करें.

यूट्यूब पर वीडियो डालने का एक समय निर्धारित करें. हर रोज अपने कला का प्रदर्शन यूट्यूब पर वीडियो डालकर करें. इससे आपके यूट्यूब पर फॉलोअर्स बढ़ेंगे सब्सक्राइबर बढ़ेंगे पॉपुलरीटि  बढ़ेगा और इसके माध्यम से आपके एक्टर बनने का सपना भी पूरा हो सकता है.

क्योंकि जब पूरे दुनिया में यूट्यूब पर छा जाएंगे तो बॉलीवुड हॉलीवुड या अन्य जो भी एक्टिंंग प्लेटफार्म वहां से आपको ऑफर मिल सकता है और एक्टर भी बन पाएंगे.

4. रियलिटी शो में पार्टिसिपेट करें

वर्तमान समय में कई टीवी चैनल पर बच्चोंऔर बड़ों के लिए डांसिंग शो आता है. उस डांस शो में ऑडिशन देकर भाग ले सकते हैं.

हर एक रियलिटी शो में अपने फिल्मों का प्रचार और प्रमोशन करने के लिए एक्टर और एक्ट्रेस, फिल्म प्रोड्यूसर, फिल्म डायरेक्टर आदि आते हैं.

अगर आपका अभिनय अच्छा होगा, उन्हें पसंद आएगा, तो हो सकता है कि किसी फिल्म में कार्य करने का मौका भी मिल जााए. रियलिटी शो का ऑडिशन हर शहर में कराया जाता है.

इसलिए अगर रियलिटी शो में भाग लेना चाहते होंगे, तो उस ऑडिशन की जानकारी रखें. अगर आपके शहर में ऑडिशन होगा तो ऑडिशन देकर उसमें भाग ले पाएंगे.

5. फिल्म देखकर प्रेक्टिस करें

अगर आप पैसे देकर क्लासेस ज्‍वाइन करके अदाकारी नहीं सीख सकते हैं, तो अपने घर बैठे हर तरह का फिल्म देख कर खुद से ही प्रैक्टिस कर सकते हैं.

कई बेहतरीन बॉलीवुड हॉलीवुड एक्टर या एक्ट्रेस है उन्हें अपना आइडियल बनाकर उनकी तरह अपने आप से ही टीवी में फिल्म देख कर प्रतिदिन अगर प्रयास अभ्यास करते रहेंगे तो जरूर करना सीख जाएंगे।

5. शीशा के सामने प्रयास करें

अपने घर में शीशा के सामने खड़े होकर अभ्यास करें. अपने अंदर में जो भी कमी है उसको देखकर सही कर सकते हैं.

एक्टिंग करते समय आंखों पर ध्‍यान देना चाहिए. आंखों का पलक बार बार नहीं गिरना चाहिए. उस समय झपकी आने से ऐसा लगता है कि वह व्‍यक्ति डरा हुआ है. उसके अंदर आत्मविश्वास नहीं है.

इसलिए अपने आंखों की झपकी कंट्रोल करके, लगाातार 1 मिनट तक एक तरफ देखते हुए हर तरह का डायलॉग बोलकर अभ्यास करें.

6. डायलॉग का अभ्यास करें

फिल्म में कई सुपरहिट हीरो, हीरोइन है जिनका कई डायलॉग प्रसिद्ध होता है. हर एक डायलॉग को हर कोई पसंद करता, बोलता है, तो आ भी फेमस एक्टर या एक्ट्रेस का फेमस डायलॉग बोलकर हर रोज प्रैक्टिस करें.

हर एक डायलॉग का बेहतर तरीके से प्रैक्टिस करें. किसी डायलॉग को उंचा आवाज में बोला जाता है, किसी डायलॉग को धीरे से बोला जाता है. इसलिए किसी भी सीन अनुसार डायलॉग को बोलना सीखे. कब तेज आवाज में बोलना होगा कब कम आवाज में बोलना है.

7. जुनून पैदा करें

एक्टर कैसे बने किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे जरूरी है कि अपने अंदर जुनून पैदा करें. वैसे ही अगर सफल बनना चाहते हैं, तो अपने अंदर अदाकारी का जुनून उत्पन्न करें कि किसी भी हालत में किसी भी तरीके से एक्टर बनना ही है. अगर जुनून बढ़ता जाएगा तो एक्टिंग में कैरियर बनाने में सफलता प्राप्त करने के लिए संभावना बढ़ जाता है.

8. आत्मविश्वास बनाए

किसी भी काम को करने के लिए सबसे जरूरी है कि अपने आप में आत्मविश्वास बनाए रखें, कि हां मैं यह काम कर सकता हूं. किसी भी काम को अगर पूरे उत्साह, पूरे आत्मविश्वास के साथ करते हैं तो उसमें बेहतर भविष्य बना सकते हैं.

9. एक्टिंग पर फोकस करें

एक्टर बनने के लिए सबसे जरूरी है कि अपने अभिनय पर फोकस करें. इस क्षेत्र में हर रोज एक नया डायलॉग नया सीन पर अच्छे तरीके से बोलना सीखें.

वैसे एक्टर बनने के लिए कई गुण होना चाहिए जैसे कि डांस करना, कॉमेडी करना, रोने वाला सीन, हंसने वाला सीन आदि. जिस तरह का भी सीन हैं। उसी तरह के सीन पर विशेष फोकस रखकर प्रैक्टिस करें.

10. फिटनेस पर ध्यान दें

एक एक्टर बनने के लिए बॉडी का फिटनेस सबसे ज्यादा जरूरी है. किसी भी एक्टर या एक्ट्रेस का बॉडी देखने में अच्छा लगता है, फिट रहता है, तभी एक अच्छा रोल मिल सकता है.

चेहरे पर चमक होना चाहिए. शरीर को फिट बनाने के लिए डाइट प्लान फॉलो कर सकते हैं खाने में ज्यादा पोषक तत्व प्रोटीन विटामिन युक्त भोजन का उपयोग कर सकते हैं.

11. बैकग्राउंड

इसके लिए बैकग्राउंड ज्यादा अहमियत रखता हैं. वह व्यक्ति किस बैकग्राउंड से आया हैं, उसने कौन से कॉलेज से पढ़ाई की है आदि ज्यादा ध्यान दिया जाता हैं.

फिल्मी दुनिया से संबंधित किसी भी व्यक्ति से जान पहचान रहती हैं तो एक्टर बनने का चांस भी ज्यादा रहता है. एक आम आदमी बहुत जल्द एक्टर नहीं बन सकता है.

अदाकारी के क्षेत्र में बिना जान पहचान के कैरियर बनाना मुश्किल हैं. अगर बड़े लोगों से संपर्क रहेगा तो अभिनय के क्षेत्र में करियर जल्‍दी बन सकता हैं.

12. भाषाओं का ज्ञान

किसी भी फिल्म या सीरियल में कार्य करने के लिए कई भाषाओं का ज्ञान होना जरूरी है. वैसे अगर किसी एक भाषा का एक्टर बनना चाहते हैं तो ज्यादा उस भाषा का ज्ञान होना चाहिए. लेकिन साथ ही हर भाषा का बेहतर जानकारी रहना आवश्यक है. क्योंकि फिल्म में सीरियल में कई भाषाओं का प्रयोग किया जाता है.

13 थिएटर ज्वाइन करें

एक्टर कैसे बने अगर आपके अंदर अभिनय का टैलेंट है तो किसी भी थिएटर को ज्वाइन कर सकते हैं. थिएटर में कई छोटे-बड़े रोल मिलते हैं.

छोटे बड़े पात्र का अभिनय करके अपने टैलेंट को और भी ज्यादा निखार सकते हैं. अगर आपका टैलेंट ज्यादा लोग पसंद करते हैं, तो आगे चलकर किसी फिल्म में या सीरियल में अदाकारी का चांस मिल सकता है.

Actor Kaise Bane 2

14 एक्टिंग का कोर्स करें

वैसे लोग जो एक्टर बनना चाहते होंगे उनके लिए अभिनय का कोर्स भी कराया जाता है. जैसे सामान्य रूप से हम लोग शिक्षा प्राप्त करते हैं उसी प्रकार से यदि विशेष किसी भी प्रकार की कला को सीखना चाहेंगे, तो उसके लिए अलग-अलग शिक्षा के क्षेत्र में जानकारी प्राप्त करना पड़ेगा.

इसीलिए एक्टिंग स्‍कूल में एडमिशन लें. जहां पर अदाकारी सिखाया जाता है, वहां आपको इसके लिए शिक्षा ग्रहण करना चाहिए.

जो भी बॉलीवुड हॉलीवुड फिल्मों में लोग काम करते हैं उसमें अधिकतर लोग वर्तमान समय में परफॉर्मेंस कोर्स करते हैं और वहां से शिक्षा प्राप्त करने के बाद अभिनय क्षेत्र में अपना काम शुरू करते हैं. इसीलिए एक्टिंग कोर्स करके एक्‍टर बनें

एक्टर बनने के लिए कोर्स

वैसे लोग जो किरदार निभाने का गुण सीखना चाहते हैं उनके लिए वर्तमान समय में कई प्रकार के कोर्स भी हैं जिसको करके वह सभी बारीकियां है, जो उसका तौर तरीका हैं उसको सीख सकते हैं. जिसके लिए भारत एवं भारत के अलावा भी कई प्रसिद्ध इंस्टिट्यूट है, जहां से आप कोर्स करके एक्टर बने.

CourseDuration
डिप्लोमा इन एक्टिंग6-12
पीजी डिप्लोमा इन एक्टिंग1 से 2 वर्ष तक 
फास्ट ट्रैक डिप्लोमा इन एक्टिंग6 महीने से लेकर 12 महीने तक
सर्टिफिकेट कोर्स इन एक्टिंग3 महीने से लेकर 6 महीने तक 
डिप्लोमा इन परफॉर्मिंग आर्ट्स 2 वर्ष  
डिप्लोमा इन ड्रामैटिक आर्ट्स 2 से 3 वर्ष
बैचलर इन परफॉर्मिंग आर्ट्स  3 वर्ष

एक्टिंग कोर्स करने के लिए योग्यता

एक्टर कैसे बने इसके लिए वैसे कोई विशेष अलग प्रकार की योग्‍यता की जरूरत नहीं हैं. जैसा कि हमने ऊपर बताया हैं कि आपके पास हुनर होना चाहिए.

यदि आपके पास टैलेंट, हुनर हो तो वही योग्यता हैं. वैसे यदि अदाकारी का कोर्स करना चाहते होंगे तो उसके लिए आप दसवीं पास करने के बाद या बचपन से ही आप एक्टिंग स्कूल में पढ़ाई करें.

जिसके बाद एक्टिव के क्षेत्र में डिप्‍लोमा कोर्स, सर्टिफिकेट कोर्स, ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन तक अपने पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं.जैसा की टीवी सीरियल में हम लोग अक्सर देखते हैं कि छोटे-छोटे बच्चे भी काम करते हैं तो क्या उनके लिए कोई योग्यता निर्धारित होगा, बिल्कुल नहीं.

टैलेंट, हुनर, डायलॉग बोलने की कला, डांस की जानकारी है तो एक्टर बन पाएंगे. इसमें कोई विशेष योग्यता की जरूरत नहीं है. आपकी पहचान आपका टैलेंट है तो यही योग्यता भी है.

एक्टिंग के बेस्ट कॉलेज

भारत कई बेहतरीन कॉलेज की नीचे जानकारी दी गई हैं इसमें कुछ गवर्नमेंट कॉलेज और कुछ प्राइवेट कॉलेज हैं. गवर्नमेंट कॉलेज में एंट्रेंस एग्‍जाम के आधार पर एडमिशन होता हैं. एसके अलावा जो भी कॉलेज हैं उसमें ऑडिसन द्वारा एडमिशन होता हैं.

  • भारतेंदु नाट्य अकादमी लखनऊ 
  • बैरीजॉन एक्टिंग इंस्टीट्यूट मुंबई 
  • रोशन तनेजा एक्टिंग इंस्टिट्यूट मुंबई 
  • किशोर नामित कपूर एक्टिंग इंस्टीट्यूट मुंबई 
  • अनुपम खेर एक्टर प्रिपेयर्स इंस्टिट्यूट मुंबई तथा अन्य शहरों में भी इनका इंस्टिट्यूट हैं 
  • व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल मुंबई 
  • नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा दिल्ली 
  • फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट आफ इंडिया पुणे

एक्टर बनने के लिए विशेष टिप्स

एक्टर का काम होता है लोगों का मनोरंजन करना. यह काम जो अच्छा से कर लेगा वही अभिनेता हैं. चाहे आप फिल्म इंडस्ट्री में काम करें या न करें. यदि इस काम को अपने घर से या अपने सिटी से शहर से यूट्यूब या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी करेंगे, तो आप एक अभिनेता हैं.

वैसे सर्टिफिकेट यदि बड़े पर्दे पर काम करके पाना चाहते होंगे, तो जो भी तरीके हैं उसको फॉलो करें और एक्टर बन कर बड़े पर्दे पर काम करना शुरू करें.

एक विशेष टिप्स यह हैं कि एक्टर बनने के लिए आपको महाराष्ट्र मुंबई शहर में निवास करना चाहिए और वहां के फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए लोगों के पास जाकर ऑडिशन देना चाहिए.

जब धीरे-धीरे फिल्म इंडस्ट्री के जो भी प्रोड्यूसर हैं उनके पास जाकर ऑडिशन देंगे अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे, उन लोगों के साथ अपना रिलेशन बढ़ाएंगे, तो धीरे-धीरे आपको छोटा-मोटा रोल जरूर मिलेगा.

जब छोटा मोटा रोल आप अच्छा से निभाएंगे, तो आपको बड़े-बड़े भी रोल मिलने लगेंगे. इसी तरह से एक बड़े फेमस स्टार भी बन सकते हैं. क्योंकि वर्तमान समय में अभी भी जो भी अदाकारी के क्षेत्र में अपना नाम दुनिया में रोशन किए हैं,

उन लोगों का इतिहास या जीवनी पढ़ेंगे तो आपको पता चलेगा कि उन लोगों ने कैसे जमीन से उठकर एक्टिंग क्षेत्र में अपना नाम बहुत आगे तक बढ़ाया हैं. इसलिए आप भी मुंबई शहर की ओर कदम बढ़ाए और मायानगरी में अदाकारी के क्षेत्र में शुरुआत करें. इस तरह से एक्टर जरूर बन सकते हैं. राइटर कैसे बने

सारांश

एक्टर बलीवूड में कैसे बने की इस लेख में जानकारी दी गई हैं जिसमें एक्‍टर बनने के लिए कोर्स और कॉलेज सब कुछ बताया गया है.

फिर भी यदि आपको लगता है कि किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कृपया कमेंट बॉक्स में टाइप करें. उसका जवाब आपको जरूर दिया जाएगा और ऐसे ही बेहतरीन जानकारी पाने के लिए नियमित रूप से वेबसाइट को फॉलो करते रहे धन्यवाद.

Leave a Comment