राइटर कैसे बने 7+ महत्वपूर्ण टिप्स 2024

राइटर कैसे बने? राइटर बनने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास शब्दों का कितना उत्तम जानकारी है, लैंग्‍वेज का ज्ञान कैसा है. लिखने का काम अलग-अलग हर भाषाओं में किया जा सकेगा. वर्तमान समय में राइटिंग के क्षेत्र में भी लोग अपना कैरियर बनाना चाहते हैं. पहले एक समय था जब केवल अखबार में ही लोग लिखने का अधिकतर काम करते थे. 

लेकिन इंटरनेट का ज्यादा उपयोग होने के कारण आज डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी अनेक प्रकार की कहानियां लेख तथा और भी कई प्रकार का अन्य कॉन्टेंट को लिखा जा रहा है, जिससे एक लेखक का भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है.

यदि आप राइटर बनना चाहते हो तो उसके बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है, जिसको पढ़ने के बाद जो भी जरूरी टिप्स एंड ट्रिक होगी उसको आप आसानी से सीखें और राइटर बने

फिल्‍म राइटर कैसे बने

राइटर शब्द का हिंदी लेखक होता है. लेखक का मतलब होता है अपने विचारों को अपने शब्दों को एक लेख के रूप में लिखकर प्रस्तुत करना. वैसे लोग जो अपने विचार में आए हुए शब्दों को किसी कॉपी पर या डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लिखते हैं जिससे समाज के लोग पढ़ कर लाभान्वित होते हैं उसे ही राइटर कहते हैं. 

इसके लिए किसी भी कोर्स या डिग्री की जरूरत नहीं है बल्कि जिस भाषा में लिखे उस भाषा पर आपका पकड़ मजबूत हो, उस भाषा के विभिन्न शैलियों तकनीकों का अच्छे तरीके से उपयोग करके लोगों के सामने रखें, ताकि लोग उस लेख या कहानी को पढ़कर पाठक आकर्षित हो.

Writer Kaise Bane - राइटर कैसे बने

इसलिए जिस भाषा में भी आप राइटिंग का काम करना चाहते हैं, उसकी सबसे पहले बेहतर जानकारी प्राप्त करना जरूरी है. इसके साथ साथ कुछ और भी महत्वपूर्ण जानकारी है जिसको आपको जरूर सीखना चाहिए जिसको नीचे बताया गया है.

लेखक बनने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

लेखक के रूप में कैरियर बनाने का एक बेहतर मौका लोगों के पास है. क्योंकि वर्तमान तथा आने वाले भविष्य में भी राइटिंग में अच्‍छे भविष्य की कल्पना की जा सकती है. क्योंकि आने वाले समय में डिजिटल प्लेटफॉर्म और भी ज्यादा आगे बढ़ने वाला है.

शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आकर ही कई प्रकार का लेख, साहित्यिक समाचार इत्यादि को पढ़ेंगे, इसलिए इस क्षेत्र में बहुत ही ज्यादा करियर ग्रोथ है. इसलिए इस लेख को नीचे तक पढ़ें ताक जो भी जरूरी जानकारी है उसको आसानी से प्राप्त कर सकें. 

एक राइटर के अंदर कुछ नया लिखने का हुनर होना चाहिए अपने लेखनी से समाज में बदलाव करने का जज्बा होना चाहिए

1. विषय का चुनाव करें

किसी एक क्षेत्र एक विषय का चुनाव करें. आप किस क्षेत्र की अधिक जानकारी रखते हैं उसी के बारे में लिखना शुरू करें. आप क्या लिखना चाहते हैं इसको पहले तय करेंगे तो जिस क्षेत्र में भी लिखना शुरू करेंगे उसमें बहुत ही श्रेष्‍ठ राइटर बन सकते हैं. जैसे की वृत्तांत, उपन्यास, कविता, निबंध, न्यूज़, रोमांटिक स्टोरी, हॉरर स्टोरी आदि.

2. भाषा पर पकड़ मजबूत

राइटर कैसे बने – एक राइटर में सबसे बेहतर उसकी भाषा होती है. वह जिस लैंग्‍वेज में लिखेंगे उस भाषा की हर एक शैली की जानकारी होनी चाहिए, ताकि वह जिस भाषा में लिखें उसे पाठक अच्छे तरीके से समझ सके.

हिंदी इंग्लिश या किसी भी अन्य लैंग्‍वेज में लिखते हैं, तो उसका शब्दावली, भाषा व्याकरण, बुनियादी सिद्धांत आदि सही तरीके से होना चाहिए. क्योंकि अगर लैंग्‍वेज ही सही नहीं रहेगा तो उसे लोग पढ़ना ही पसंद नहीं करेंगे.

3. किताबें पढ़ें

दुनिया में कितने महान रचनाकार हैं जिनके लिखे हुए आर्टिकल को लोग ज्‍यादा पढ़ना पसंद करते हैं. अगर आप भी सफल होना चाहते हो, तो पहले उनके द्वारा लिखा हुआ लेख जरूर पढ़ें. लोग किस तरह से कहानी लेख उपन्यास आदि लिखते है.

उनके लिखने का क्या तरीका है, कहां किस तरह का शब्द का प्रयोग करते हैं, उसको पहले सही तरीके से समझें. जितना दूसरों द्वारा लिखे हुए कंटेंट को पढ़ेंगे उतना ही आपके अंदर उच्च गुणवत्ता उत्पन्न होगी. इसके बाद आप जो भी लिखेंगे उसको अलग तरीके से एक यूनिक लेख लिख सकेंगे.

4. हर रोज लिखें

अच्‍छे तरीके से लिखने की हर रोज अभ्यास जरूरी है. हर रोज उसे लिखना आवश्यक है. हर रोज लिखते रहने की वजह से उसे अपने कंटेंट में किस तरह का शब्द प्रयोग करना है, किस तरह का भाषा प्रयोग करना है, उसका अभ्यास होता रहेगा. किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करने के लिए निरंतर अभ्यास सबसे ज्यादा जरूरी है.

5. कल्पना शक्ति का विकास करें

वहीं बेहतर लेख लिख सकेंगे, जिनके पास कल्पना शक्ति विकसित होता हो. अपने कल्पना के आधार पर स्‍टोरी में पात्र और उसके विचारों को उत्पन्न करें.

कल्पना शक्ति को विकसित करने का सबसे उत्तम तरीका है, कि दूसरों द्वारा लिखे हुए कहानी को ज्यादा से ज्यादा पढ़ें. आपके अंदर जो भी विचार आते हैं उसको अपने कंटेंट में व्यक्त करें.

6. लेखन शैली बेहतर हो

अपनी लेखन शैली बेहतर बनाने चाहिए. क्योंकि कोई भी व्‍यक्ति किसी भी लेख को पढ़ते समय एक रचनाकार के द्वारा लिखे हुए लैंग्‍वेज उसके विचार उसके शैली को ही ज्यादा देखते हैं. किस शब्द को किस जगह प्रयोग करना है, भाषा शैली की जानकारी के बाद ही कर सकते हैं.

7. यूनीक कंटेंट लिखें

जब भी कोई स्‍टोरी लिखे उपन्यास लिखते हैं उसको दूसरे के लिखे हुए लेख से अलग लिखें, तभी लोग ज्यादा पढ़ना पसंद करेंगे. अक्सर कई फिल्म या सिरीयल भी हम देखते हैं जो कि उसमें अलग-अलग कथा होता है, वह फिल्म राइटर द्वारा लिखा हुआ स्‍टोरी होता है

कभी-कभी एक ही जैसा मिलता-जुलता कहानी लेख फिल्म सीरियल आदि रहता है तो उसे लोग देखना भी पसंद नहीं करते हैं. इसलिए जो भी लिखे वह यूनिक दूसरों से अलग और बेहतर क्वालिटी का होना चाहिए.

लेखक के प्रकार

लेखक उसे कहते हैं जोकि विभिन्न शैलियों के आधार पर अपने शब्दों को लेख द्वारा व्यक्त करें. राइटर कई तरह के हो सकते हैं जैसे की कहानी, कविता, उपन्यास, निबंध, फिल्म या सीरियल की कहानी, न्यूज आदि.

एक लेखक का कला उसका शब्द और लैंग्‍वेज पर अच्छे तरीके से पकड़ होता है. वह रचनात्मक तरीके से अपनी कल्पना शक्ति के आधार पर लोगों के मनोरंजन करने के लिए बेहतर कहानी लिखते हैं. रचनाकार कई प्रकार के होते हैं

  • कंटेंट राइटर 
  • कवि 
  • लेखक 
  • पुस्तक लेखन 
  • कहानी लेखन 
  • उपन्यासकार 
  • न्यूज़ राइटर 
  • निबंधकार 
  • फिल्म राइटर 
  • ब्लॉगर

1. कविता लेखक

राइटर कैसे बने कई लोग अपने विचारों को एक शायरी या कविता द्वारा व्यक्त करते हैं, उन्हें कविता लेखक कहा जाता है. वह छोटे बच्चों के लिए भी Poem लिखते हैं.

भारत में कई प्रसिद्ध कवि हुए. जिनकी कविताएं आज भी हमारी पाठ्यपुस्तक में पढ़ाया जाता है या लोग ऐसे भी पढ़ना पसंद करते होंगे. सूरदास, कबीर दास, रहीम, विद्यापति आदि प्रसिद्ध कवि भारतीय हिंदी साहित्य जगत में हुए हैं.

2. बुक राइटर

पुस्तक लेखक को इंग्लिश में बुक राइटर कहा जाता है. बुक राइटर उन्हें कहते हैं जो कि किसी किताब को लिखते हैं. उनके द्वारा छोटे बच्चों के कविता का किताब, कहानी का किताब या किसी भी विषय का किताब लिखा जाता है.

3. Content Writer

आजकल अपने लेखन को लोगों के सामने रखने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रचलित हो गया है. लोग वेबसाईट द्वारा अपने विचारों को अपने लेख को लोगों के सामने रख सकते हैं. जो कंटेंट लिखते हैं उसको कंटेंट राइटर कहते हैं. कंटेंट राइटिंग का कार्य हर क्षेत्र में होता है.

4. न्यूज़ राइटर

जो व्यक्ति न्यूज़ चैनल या न्यूज़पेपर के लिए अलग अलग तरीके के न्यूज़ लिखते हैं उन्हें न्यूज़ राइटर का जाता है. यह किसी भी खबर को बेहतर तरीके से मीडिया के सामने पूरी सच्चाई के साथ रखते हैं ताकि मीडिया वाले जो भी न्यूज़ पेपर में न्यूज़ पढ़ें या टीवी पर न्यूज़ देखें उसको अच्छे तरीके से समझ सके.

5. ब्‍लॉगर

जो व्यक्ति ब्लॉग लिखते हैं उन्हें ब्लॉगर कहते हैं. किसी भी विषय से संबंधित अपने वेबसाइट पर अपने विचारों को ब्लॉग के द्वारा एक ब्लॉगर व्यक्त करते हैं.

6. Film Writer

दुनिया में जितने भी फिल्म या सीरियल बनाए जाते हैं वह एक फिल्म राइटर के द्वारा लिखे हुए स्क्रिप्ट होते हैं.

लेखक की विशेषता

राइटर कैसे बने किसी भी राइटर द्वारा लिखे हुए कहानी, लेख, उपन्यास, कविता आदि को तभी लोग पसंद करते हैं जबकि वह दूसरों से अलग हो. उसी तरह का लेख लिखना चाहिए ताकि पढ़नें के बाद लोगों का मनोरंजन हो. एक साहित्यकार के अंदर कुछ खास विशेषता होनी चाहिए तभी पाठक उसका लिखा हुआ लेख पढ़ सकता है.

  • लिखने का अपना अलग स्टाइल होना चाहिए. 
  • अनोखी कार्यशैली को खोजने और उसे विकसित करने की कला होनी चाहिए.
  • एक साहित्यकार को एक से अधिक भाषाओं की जानकारी होनी चाहिए.
  • जिस भाषा काराइटिंग करते हैं उसकी हर एक शैली की जानकारी होनी चाहिए.
  • जो भी लिखें उसको इमानदारी से और सही तरीके से लिखें.
  • जो भी किताब, कहानी, लेख आदि लिखते हैं उसको अपने आप के जीवन से जोड़कर खुद से महसूस करके लिखें. अपने आप से जोड़कर महसूस करेंगें तभी उस कहानी को अच्छे तरीके से लिख पाएंगे.
  • धैर्यवान होना चाहिए संयम रखना आवश्यक है. क्योंकि एक लेख या किताब लिखने से वह सफल नहीं हो सकते हैं. साहित्यकार को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है तभी वह आगे जाकर सफलता हासिल कर सकते हैं.
  • सही शब्दों का चयन करें और अपने बातों को दूसरों के सामने अच्छे तरीके से समझाने की कोशिश करें.
  • सरल लैंग्‍वेज शैली में अगर राइटिंग करते हैं, लोगों की आम बोलचाल की भाषा में लिखते हैं तो पाठक बहुत जल्द समझते हैं.

राइटर के रूप में कैरियर स्कोप

अगर आप राइटिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते होंगे तो इसमें भी बेहतर कैरियर स्कोप है. किसी पत्रिका न्यूज़पेपर आदि में छोटे-छोटे कहानी लिखकर भी भेज सकते हैं.

उसके बदले पैसा भी मिलता है. वैसे आजकल सबसे ज्यादा कंटेंट राइटर के क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन कई प्लेटफार्म है, जहां पर कंटेंट राइटर को एक कंटेंट के बदले बेहतर कमाई होता है

फ्रीलांसर द्वारा कंटेंट राइटर का जॉब भी प्राप्त कर पाएंगे. वैसे एक साहित्यकार और भी कई क्षेत्रों में अपना कैरियर बना सकेंगे.राइटर का एक ऐसा पेशा है जिसमें जितना ही ज्यादा एक्सपीरियंस बढ़ेगा उतना ही ज्यादा बेहतर तरीके से कार्य कर पाएंगे.

अगर कोई उपन्यास लिखते या कहानी का किताब लिखते है तो लोग जितना ही ज्यादा पसंद करेंगे उतना ही ज्यादा कमाई होगा. राइटर क्षेत्र में कई कैरियर स्कोप है.

  • कंटेंट राइटर
  • स्क्रिप्ट राइटर
  • लेखक
  • न्यूज़ रिपोर्टर
  • टेक्निकल राइटर
  • एडवरटाइजिंग एजेंसी

भारत के प्रसिद्ध साहित्यकार

राइटर कैसे बने भारत में कई प्रसिद्ध लेखक लेखिका,कवि, कवियित्री हुए है जिनका लिखा हुआ कहानी कविता निबंध आज भी ज्यादा लोग पढ़ना पसंद करते हैं. कई लोगों द्वारा लिखे हुए कहानी पर फिल्म बनाए गए है, जो की फिल्म सुपरहिट हुए हैं. भारत के प्रसिद्ध लेखनकार और कवि का नाम है

  • मुंशी प्रेमचंद 
  • फणीश्वर नाथ रेणु 
  • हजारी प्रसाद द्विवेदी 
  • महादेवी वर्मा 
  • सुभद्रा कुमारी चौहान 
  • कबीर दास 
  • तुलसीदास 
  • अरुंधति राय 
  • जावेद अख्तर
  • चेतन भगत 
  • गुलजार

आज के समय में लेख कहानी या कविता जो भी लिखते है उसका प्रचार करने के लिए सोशल मीडिया एक बेहतर प्लेटफार्म हैं.

सोशल मीडिया में फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, लिंकडइन आदि हैं, जिस पर अपने लिखे हुए किसी भी तरह के कंटेंट को शेयर कर सकते है. वहां पर लोग जितना ज्यादा पढ़ेंगे उतना ही ज्यादा प्रचारित और प्रसारित होगा.

इसे भी पढ़ें

सारांश

राइटिंग किसी संगठन के लिए पत्र-पत्रिका न्यूज़ आदि किसी भी क्षेत्र में कर सकते है, तो बेहतर राइटर के रूप में उभर सकते हैं. फ्रीलांसिंग द्वारा अगर कंटेंट राइटिंग का जॉब प्राप्त करते हैं तो उसमें बेहतर कमाई भी कर सकते हैं.

किसी दूसरे व्यक्ति के ब्लॉग वेबसाइट पर कंटेंट लिखकर सेल करते हैं तो उसके बदले में भी बेहतर कमाई हो सकता है. या अपना खुद का ब्लॉग वेबसाइट बनाकर ब्लॉग लिखकर भी कमाई कर सकते हैं. 

इस लेख में राइटर या लेखक कैसे बने से संबंधित जानकारी दी गई है अगर इस लेख से जुड़े किसी तरह का सवाल या सुझाव है तो कृपया कमेंट बॉक्स में लिखकर अपना सुझाव जरूर बताएं.

Leave a Comment