इंग्लिश में टेंस कैसे सीखें? 7+ रीयल तरीके 2024

टेंस कैसे सीखें? यह सभी के लिए समस्या होती है. लेकिन इस समस्या का समाधान अगर बेहतर तरीके से किया जाए तो टेंस सीखना बहुत ही आसान हो जाएगा. लिए कई शिक्षण संस्‍थान, ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म और किताब हैं.जिसके द्वारा टेंस सिख पाएंगे. जिससे इंग्लिश भाषा को समझना भी आसान हो जाएगा.

इंग्लिश बोलने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए टेंस इंग्लिस में कैसे सीखें और इसको अच्छे तरीके से कैसे याद करें, यह एक बहुत बड़ी परेशानी होती है. इसलिए टेंस के हर एक रूप, क्रिया और ऑब्जेक्ट को पहले जानना जरुरी होता है. अगर टेंस का नॉलेज बेहतर नहीं रहेगी, तो इंग्लिश बोलने में भी कठिनाई होती है.

वैसे तो कहा जाता है कि इंग्लिश बहुत ही आसान भाषा है. लेकिन जिन्हें इसकी बेहतर जानकारी नहीं है उनके लिए यह एक बहुत ही कठिन भाषा बन जाती है.

टेंस अंग्रेजी में कैसे सीखें

कई बार ऐसा होता है कि हम किसी भी चीज के बारे में पढ़ते हैं, सीखते हैं. लेकिन कुछ ही दिनों बाद भूल जाते हैं. जिससे बहुत ही ज्यादा परेशानी होने लगती है. इसी तरह इंग्लिश भाषा को समझने के लिए काल को समझना जरूरी है.

टेंस क्रिया का एक रूप होता है, जो कि उस क्रिया के घटित होने का समय, घटना, कार्य, दशा आदि को व्यक्त करता है. इसलिए अगर टेंस का हर एक भेद, रूप, क्रिया आदि को अच्छे तरीके से समझ जाएंगे तो इंग्लिश को बहुत ही जल्द और बहुत ही आसानी से सीख लेंगे. काल सीखने के लिए ग्रामर का भी अच्छे तरीके से पढ़ाई करना जरूरी होता है.

Tense Kaise Sikhe - टेंस कैसे सीखें

किसी भी स्कूल, कोचिंग सेंटर, किताब से या अपने घर में अपने बड़े से टेंस की जानकारी रखते हैं. लेकिन बाद में उस पर ध्यान नहीं देने से उसको भूल जाते हैं. जिस वजह से इंग्लिश बोलने, समझने और लिखने में दिक्कत होती है.

इसलिए सबसे पहले टेंस जानना आवश्यक है. काल कितने होते हैं. काल का कितना रूप होता हैं उनकी पहचान क्या होती है यह सबसे पहले जरूरी है. वर्तमान समय में प्रोफेशनल बनने के लिए प्रोफेशनल वर्क करने के लिए अंग्रेजी भाषा की जानकारी जरूरी हो गई है.

क्योंकि अनेक काम अधिकतर ऑनलाइन कंप्यूटर लैपटॉप मोबाइल द्वारा ही किया जाता है. इस पर ऑनलाइन किसी भी तरह का कार्य करने के लिए अंग्रेजी का नॉलेज होना चाहिए. इसलिए टेंस सीखने के लिए कई बेहतर आईडिया है जिससे बहुत जल्द और आसानी से सीखें कपड़े का बिजनेस कैसे करें 

1. कॉपी पर नोट करें

अगर अपने स्कूल, कोचिंग सेंटर में इंग्लिश समझने के लिए काल सीखने जाते हैं, तो रोज जो भी पढ़ाई करें. उसको अपने एक कॉपी पर डायरी पर या नोटबुक पर अच्‍छे तरीके से लिखें. कॉपी पर या डायरी पर लिखने से बहुत ही ज्यादा फायदा होता है.

क्‍योंकि किसी भी चीज को याद करके पढ़ने के बाद अगर लिखते हैं, तो बहुत जल्द याद होता है. साथ ही डायरी पर लिखा रहेगा तो जब भी जरूरत होगा उसको देखते हैं. प्रतिदिन अपने कॉपी पर से पढ़कर अभ्यास करें. जिससे बहुत ही जल्द टेंस के हर एक रूप को आसानी से सीखें सीएससी सेंटर कैसे खोलें

2. चार्ट पेपर बनाएं

टेंस के सभी भेद, रूप, क्रिया आदि जो भी है उसको एक कागज पर अच्छे तरीके से चार्ट पेपर की तरह बनाएं. उस चार्ट पेपर को किसी ऐसी जगह पर चिपका दें, जहां पर हर समय आपका नजर डायरेक्ट पड़ जाए.

जिसकी वजह से घर में कोई भी काम करते समय भी उस चार्ट पेपर पर एक बार नजर जरूर पड़ जाएगा. जो भी उस पर लिखा रहेगा वह माइंड में हमेशा उजागर होता रहेगा. चार्ट पेपर पर हमेशा बार-बार ध्यान देने की वजह से वह बहुत ही जल्द याद भी हो जाएगा.

3. हर रोज प्रयास करें

किसी भी कार्य का अगर प्रतिदिन अभ्यास करते रहेगें तो उसमें सफलता जरूर हासिल होता है. इसी तरह टेंस सीखने के लिए प्रतिदिन प्रयास करना जरूरी होता है. अगर आप अपने कॉपी पर डायरी पर लिखे हैं चार्ट पेपर बनाए हैं या स्कूल कोचिंग में पढ़ते हैं, तो उसका प्रतिदिन अभ्यास जरूर करें.

प्रतिदिन अभ्यास करने से किसी भी तरह का पढ़ाई बहुत ही आसान हो जाता है. हर रोज एक ही चीज पर ध्यान देने से दिमाग में स्टोर हो जाता है. जो कि हमेशा याद रह सकता है. जिससे कहीं भी अगर अंग्रेजी पढ़ना है बोलना है समझना है तो बहुत ही जल्द उसको कैच कर सकते हैं.

4. कोचिंग सेंटर ज्वाइन करें

टेंस कैसे सीखें – वैसे तो हर छोटे या बड़े शहरों में अंग्रेजी की जानकारी के लिए कई कोचिंग सेंटर खुल गए हैं. जिसमें स्पोकेन की पढ़ाई होती है. काल के सभी भेद, रूप और उसकी अनेक प्रकार की शिक्षा दी जाती है.

कुछ पैसे देकर एडमिशन लेकर आसानी से टेंस के बारीकियों को सीखें. जिसको कई अनुभवी टीचर द्वारा प्राप्त करें. जिसके बाद इंग्लिश भाषा को आसानी से समझें.

5. यूट्यूब से टेंस सीखें

आजकल किसी भी चीज को जानने, सीखने के लिए यूट्यूब एक बहुत ही बेहतर प्लेटफार्म है. यूट्यूब पर किसी भी चीज की ज्ञान प्राप्त करने सर्च करके कर पाएंगे. उस पर वीडियो द्वारा अनेक प्रकार के शिक्षा को आसानी से ग्रहण कर पाएंगे.

अगर टेंस सीखना चाहते हैं, तो यूट्यूब पर सर्च करके कभी भी आसानी से सीख सकते हैं. यूट्यूब पर कोई भी जानकारी प्राप्त बिना शुल्क कर लेंगे.

कई अनुभवी लोग वीडियो द्वारा काल की हर एक भेद रूप और क्रिया की जानकारी देते हैं. इसलिए अपने मोबाइल कंप्यूटर लैपटॉप पर इंटरनेट द्वारा यूट्यूब की सहायता से काल घर बैठे सीखें.

6. वेबसाइट

दुनिया के सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला नंबर वन सर्च इंजन वेबसाइट गूगल है. गूगल पर देश दुनिया के किसी भी क्षेत्र से सर्च करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. अगर टेंस ऑनलाइन कैसे सीखें आपके लिए एक बहुत बड़ा समस्या है, तो इसको भी गूगल में सर्च करके समझिए.

इस पर कई वेबसाइट के द्वारा काल की नॉलेज उपलब्ध हो जाएगा. कई बेहतर वेबसाइट है जिस पर इसके बारे में हर एक बेहतर से बेहतर जानकारी दिया गया रहता है. उस वेबसाइट पर जाकर टेंस की हर एक बारीकियों को अच्छे से सीखें.

उसको अगर चाहे तो अपने कॉपी या डायरी पर नोट भी कर सकते हैं. या उस वेबसाइट लिंक को याद कर सकते हैं. जब भी चाहे गूगल में सर्च करके आसानी से सीख पाएंगे.

7. टेंस ऐप द्वारा सीखें

मोबाइल में कई ऐसे ऐप भी उपलब्‍ध है. जिस पर अंग्रेजी सीखने के लिए टेंस के सभी भेद की जानकारी रहती है. मोबाइल में ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें. वैसे तो आजकल सभी के पास स्मार्टफोन उपलब्ध है.

स्मार्टफोन में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध है. इसलिए अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से कोई भी टेंस की जानकारी प्राप्त करने के लिए ऐप डाउनलोड करके रख सकते हैं. कभी भी उस ऐप को खोल करके उसमें सभी जानकारी को आसानी से सीखें.

टेंस सीखने का फायदा

इंग्लिश भाषा का ज्ञान हर क्षेत्र में रखना जरूरी है. अगर कहीं किसी कंपनी में जॉब करने के लिए ही जाते हैं, तो वहां पर फॉर्म अप्लाई,जॉब अप्लाई के लिए जो भी ऑप्शन होते हैं.

उसमें इंग्लिश की बेहतर नॉलेज आवश्यक होता हैं. बैंक में किसी भी तरह का कार्य करने के लिए अंग्रेजी भाषा की जानकारी होना जरूरी है. इसके लिए सबसे पहले काल की जानकारी रखना आवश्यक है.

स्कूल में अगर अपने बच्चे का भी एडमिशन कराने जाते हैं तो वहां पर जो भी फॉर्म फिलअप करना होता है वह अंग्रेजी में ही होता है. मोबाइल लैपटॉप पर किसी भी तरह का ऑनलाइन कार्य करने के लिए इंग्लिश जानना जरूरी है.

अगर टेंस की बेहतर समझ होगी, तो हर क्षेत्र में आसानी से काम करेंगे. किसी भी प्रोफेशनल व्‍यक्ति से प्रोफेशनल तरीके से इंग्लिश भाषा में बात कर सकते हैं. इंग्लिश को समझने के लिए टेंस सीखें कार चलाना कैसे सीखें?

सारांश

टेंस का रूप,भेद प्रकार सभी जानेंगे तभी काल को सीख पाएंगे. एक बच्चे और बड़े सबके लिए टेंस बहुत की जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है.

इंग्लिश भाषा एक अंतरराष्ट्रीय भाषा है. हमारे देश की मातृभाषा हिंदी है. इसलिए अधिकतर लोगों को हिंदी बोलने, समझने, लिखने में आसानी होता है. वही इंग्लिश बोलने, समझने और लिखने में कई लोगों को ज्यादा परेशानी होती है. क्योंकि अंग्रेजी जानने के लिए टेंस की बेहतर नॉलेज होना चाहिए.

इसलिए अगर इसकी जानकारी नहीं रहेगी तो अंग्रेजी भाषा को आसानी से नहीं बोल और समझ पाएंगे. किसी भी क्षेत्र में कार्य आसानी से नहीं कर सकते हैं. इसलिए काल सीखना हर किसी के लिए आवश्यक है.

टेंस ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे सीखें के लिए इस लेख में ऊपर कई बेहतर आइडिया और बेहतर तरीके दिए गए हैं. जिससे काल को लंबे समय तक आसानी से याद करके रख सकते हैं और यह तरीका बहुत ही आसान और कारगर है. इस लेख में टेंस के बारे में दी गई जानकारी से अगर किसी भी तरह का सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में टाइप करके पूछ सकते हैं.

Leave a Comment