सब इंस्पेक्टर कैसे बने

सब इंस्पेक्टर कैसे बने? राज्य में एसआई बनने के लिए हर साल एग्जाम आयोजित किया जाता है इसके बाद कई प्रोसेस होंंगे जिसके बाद सब इंस्पेक्टर पद के लिए नियुक्त किए जाएंगे. विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें

सब इंस्पेक्टर पुलिस विभाग का एक पद होता है जिसे एसआई नाम से भी जानते हैं. सब इंस्पेक्टर को दरोगा भी कहा जाता है. कई युवाओं का एसआई बनने का सपना होता है इसके लिए वह कड़ी मेहनत और लगन से पढ़ाई करते हैं.

पुलिस बल का यह एक ऐसा पद होता है जो कि पुलिस स्टेशन का कमान उनके हाथों में होता है. अदालत में अगर किसी केस से संबंधित चार्जसीट दायर करना हो तो एसआई कर सकते हैं.

सब इंस्पेक्टर कैसे बने

सब इंस्पेक्टर को हिंदी में उप निरीक्षक कहते हैं. एसआई का पद एएसआई के ऊपर का रैंक होता है. इनके वर्दी पर दो सितारे कंधे के पट्टी पर प्रतीक चीन्‍ह होता है.

उसके आगे एक लाल और नीले रंग का धारीदार रिबन होता है. इसी पट्टी की वजह से एक एसआई पहचाने जाते हैं. सब इंस्पेक्टर बनने के लिए पहले ग्रेजुएशन पास करना पड़ता है. अकाउंटेंट कैसे बने

sub inspector kaise bane - सब इंस्पेक्टर कैसे बने

क्योंकि कोई भी गवर्नमेंट जॉब अप्लाई करने के लिए एजुकेशन क्वालीफिकेशन ग्रेजुएट होना जरूरी है. ग्रेजुएशन बाद राज्य सरकार द्वारा एसआई का परीक्षा आयोजन किया जाता है उसका फॉर्म फिल्प करके एसआई का एग्जाम क्वालीफाई कर सकते हैं.

एग्जाम पास करने के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट भी क्वालीफाई करना पड़ेगा. जिसके बाद उप निरीक्षक नियुक्त किए जाएंगे.

उनके कार्यों को समझने के लिए कुछ दिनों का उन्हें ट्रेनिंग भी दिया जाएगा. जब ट्रेनिंग पूरा हो जाएगा तो राज्‍य के किसी भी थाने में एसआई पद पर नियुक्त कर दिया जाते है.

सब इंस्पेक्टर एक जांच अधिकारी के रूप में भी कार्य करते हैं किसी भी क्राइम एक्सीडेंट या कोई भी केस से संबंधित चार्जशीट अदालत में दाखिल करने के लिए इनके पास पावर होता है. टीटी कैसे बने

सब इंस्पेक्टर के लिए क्वालिफिकेशन

हर राज्य में सब इंस्पेक्टर के लिए राज्य लेवल पर परीक्षा आयोजित किया जाता है. यह परीक्षा SSC या यूपीएससी द्वारा आयोजित किया जाता है.

इस एग्जाम को क्वालीफाई करने के लिए पहले ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करना आवश्यक है. उसके बाद और भी कई तरह का शारीरिक परीक्षण आयु सीमा आदि होना आवश्‍यक है.

1. शैक्षिक योग्यता

  • उप निरीक्षक के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कंंप्लीट होना जरूरी है.
  • ग्रेजुएशन साइंस, कॉमर्स ,आर्ट्स किसी भी स्ट्रीम से पास करते हैं तो उप निरीक्षक के लिए परीक्षा दे सकते हैं.
  • ग्रेजुएशन में मार्क्स भी निश्चित नहीं है बस ग्रेजुएशन अच्छे नंबर से कंप्‍लीट होना चाहिए.

2. आयु सीमा

  • आयु सीमा कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 28 वर्ष होना चाहिए.
  • ओबीसी या एससी एसटी के लिए आयु सीमा में 5 साल और 3 साल की छूट दी जाती है.

3. हाइट

  • पुरुष के लिए हाइट 167.5 सेंटीमीटर होने चाहिए.
  • चेस्ट 81-86 होना चाहिए.
  • फीमेल के लिए हाइट 152.4 सेंटीमीटर निर्धारित किया गया है.

4. दौड़

  • सब इंस्पेक्टर बनने के लिए फिजिकल टेस्ट भी क्वालीफाई करना पड़ता है जिसमें पुरुष के लिए 28 मिनट में 4.8 किलोमीटर दौड़ परीक्षा पास करना पड़ता है.
  • महिला उम्मीदवार को 16 मिनट में 2.4 किलोमीटर दौड़ना आवश्यक है.

सब इंस्पेक्टर के लिए सिलेक्शन प्रोसेस

सब इंस्पेक्टर को प्रथम जांच अधिकारी के रूप में भी जाना जाता है. एक एसआई बनने के लिए राज्य सरकार द्वारा आयोजित होने वाला परीक्षा में पहले लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फिजिकल टेस्ट क्लियर करना पड़ता है. उसके बाद एक उप निरीक्षक के रूप में अपना कमान किसी भी थाने में संभालते हैं.

1. Written exam

फॉर्म अप्लाई करने के बाद सबसे पहले रिटेन एग्जाम पास करना पड़ता है. लिखित परीक्षा में जो कैंडिडेट क्वालीफाई करते हैं वही आगे डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाए जाते हैं.

2. Document verification

रिटेन एग्जाम में जो कैंडिडेट पास करेंगे उनका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा. उम्‍मीद्वार के पास जो भी डिग्री होगी उस दस्तावेज का सत्यापन करने के बाद उनका नियुक्ति किया जाता है.

3. Physical Test

जब दस्तावेज सत्यापन हो जाएगा. उसके बाद क्वालीफाई किए हुए सभी उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा. फिजिकल टेस्ट में दौड़, वजन, लंबाई, चेस्ट आदि टेस्ट पास करना पड़ेगा. जो उम्मीदवार फिजिकल टेस्ट में पास कर जाते हैं वही अगले चयन प्रक्रिया के लिए बुलाये जाएंगे.

4. Medical Test

लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, फिजिकल टेस्ट में जब उम्मीदवार पास हो जाते हैं तो उनका मेडिकल टेस्ट लिया जाता है. मेडिकल टेस्ट में उनके हर एक अंग का जांच किया जाता हैं.

उनके अंदर किसी भी तरह का कोई अंदरूनी बीमारी तो नहीं इसका बेहतर तरीके से जांच होता है. अगर मेडिकल टेस्ट में क्लियर कर जाएंगे तो उम्मीदवार को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा.

5. ट्रेनिंग

सभी टेस्ट क्वालीफाई करने के बाद उम्मीदवारों को सब इंस्पेक्टर पद पर नियुक्त किया जाता हैं और उन्हें ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता हैं. एक पुलिस का क्या क्या कार्य एवं पावर होगा. उन्हें हर तरह से ट्रेंड किया जाएगा. ट्रेनिंग पूरा होने के बाद किसी भी पुलिस थाने में उप निरीक्षक पद पर नियुक्ति किए जाते हैं.

सब इंस्पेक्टर की तैयारी

हर साल हर राज्य में सब इंस्पेक्टर बनने के लिए राज्य सरकार द्वारा परीक्षा आयोजित किया जाता हैं, जिसमें हजारों संख्या में अभ्यर्थी शामिल होंंगे. कई लोग उसमें सफल होंंगे कई असफल हो जाते हैं.

दरोगा बनने के लिए हार्ड वर्क और सही तरीके से पढ़ाई करना आवश्यक हैं. अगर अच्छे तरीके से एग्जाम का तैयारी नहीं होगा तो उत्तीर्ण करना भी मुश्किल होता हैं.

1. कोचिंग ज्वाइन करें

हर छोटे या बड़े शहर में गवर्नमेंट जॉब की तैयारी के लिए कई कोचिंग सेंटर खुले हुए हैं. अगर सब इंस्पेक्टर बनने के लिए बेहतर तैयारी करना चाहते हैं तो किसी कोचिंग सेंटर को ज्वाइन करें.

वहां पर अनुभवी टीचरों द्वारा बेहतर तैयारी कराया जाता हैं. परीक्षा में किस तरह का क्वेश्चन आ सकता हैं इसके लिए बेहतर गाइडेंस प्राप्त हो सकता है.

2. रोज रिवीजन करें

भी सब्जेक्ट जरूरी है उसका प्रतिदिन रिवीजन करें. हर रोज पढ़ने से क्वेश्चन आसानी से याद हो जाता है. इसके साथ ही हर रोज न्यूज़पेपर, टीवी न्यूज़ आदि द्वारा करंट न्यूज़ पर ध्यान जरूर दें. जिस सब्जेक्ट में कमजोर है उस पर एक्स्ट्रा तैयारी करना आवश्यक होता है.

3. टाइम टेबल बनाएं

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए टाइम टेबल बनाकर अगर पढ़ाई करते हैं तो अच्छे तरीके से तैयारी हो पाता है. हर सब्जेक्ट का अलग-अलग समय बनाकर तैयारी कर सकते हैं.

4. पिछले साल का क्वेश्चन पेपर देखें

एग्जाम देने से 1 साल या 2 साल पहले का जो भी क्वेश्चन पेपर होता हैं उसको जरूर देखें. उस क्वेश्चन पेपर को देखकर हर एक क्वेश्चन का अनुमान लगाकर तैयारी कर सकते हैं.

5. पैटर्न और सिलेबस समझें

किसी भी एग्जाम को उत्तीर्ण करने के लिए सबसे पहले उस पेटर्न सिलेबस को समझना आवश्यक है. जब हर एक सब्जेक्ट की जानकारी हो जाएगा तो उस सब्जेक्ट का अच्छे तरीके से तैयारी कर सकते हैं.

6. ऑनलाइन तैयारी करें

ऑनलाइन भी घर बैठे तैयारी कर सकते हैं. ऑनलाइन तैयारी करने के लिए मोबाइल या लैपटॉप कंप्यूटर पर हर एक क्वेश्चन का आंसर देख सकते हैं.

वैसे ऑनलाइन गूगल और यूट्यूब एक बेहतर प्लेटफार्म है. यूट्यूब पर वीडियो द्वारा भी कई अनुभवी टीचरों द्वारा तैयारी करवाया जाता है. इस वीडियो द्वारा हर एक सिलेबस पेटर्न की अच्छी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

7. बुक खरीदें

मार्केट में कई बुक भी मिलेंगे. उस किताब को खरीद कर हर एक क्वेश्चन, आंसर प्राप्त कर पाएंगे. उसमें किस तरह का क्वेश्चन आएगा इसकी जानकारी कर पाएंगे.

सब इंस्पेक्टर की सैलरी

एक सब इंस्पेक्टर की सैलरी लगभग 45000 से 55000 तक हो सकती हैं. वैसे हर राज्य में सब इंस्पेक्टर का अलग-अलग वेतन होता हैं. इसके अलावा इन्हें सरकार की तरफ से कई तरह की सुविधा भी प्राप्त होती हैं जैसे आवास, महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, फ्री बिजली बिल आदि.

सब इंस्पेक्टर का कार्य

पुलिस विभाग में हेड कांस्टेबल से ऊपर का पद एसआई का होता है, तो किसी भी पुलिस थाने या चौकी का अधिकारी एक दरोगा होता है इनके कई कार्य होते हैं.

  • किसी भी केस से संबंधित चार्जशीट अदालत में दाखिल कर पाएंगे.
  • पुलिस चौकी का कमांड पूरी तरह से इनके हाथ में होगा.
  • किसी भी तरह के क्राइम का इन्वेस्टिगेशन उप निरीक्षक कर पाएंगे. इन्हें इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर के रूप में भी जाना जाता है.
  • जिस थाने में या पुलिस चौकी पर सब इंस्पेक्टर होंंगे. वहां का हर एक विधि व्यवस्था बनाए रखना इनका कार्य होगा.
  • किसी भी क्राइम का जांच करना और अपराधियों को गिरफ्तार करना.
  • जनता को और जनता की संपति का सुरक्षा करना.
  • पुलिस स्टेशन में जो भी कांस्टेबल या हेड कांस्टेबल हैं उन पर नियंत्रण रखना और उनको अच्छे तरीके से लीड करना.
  • जिस थाने पर दरोगा हैं उस क्षेत्र में हर रोज हर एक विधि व्यवस्था को बनाए रखना और उस क्षेत्र में निगरानी रखना.

इसे भी पढ़ें

सारांश

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए ऊपर जितने भी टिप्स दिए गए हैं. उसके अलावा अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान रखना चाहिए.

क्योंकि लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट में भी सफलता प्राप्‍त होगा. जिसमें अगर पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगे तो ही मेडिकल टेस्ट और फिजिकल टेस्ट में उत्तीर्ण कर पाएंगे.

इस लेख में सब इंस्पेक्टर कैसे बने से संबंधित सभी जानकारी ऊपर दी गई है फिर भी अगर इससे संबंधित किसी तरह का सवाल या सुझाव है तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं

Leave a Comment