डांस कैसे सीखें डांस सीखने के लिए 12+ तरीके कॉलेज व कोर्स

Dance Kaise Sikhe डांस कैसे सीखें घर बैठे डांस कैसे सीखे डांस सीखने के लिए कौन-कौन से कोर्स है और इंस्टिट्यूट है, इस तरह का सवाल कई लोगों के मन में रहता है। डांस करने का शौक अक्सर कई लड़के और लड़कियों को रहता है। 

लेकिन बेहतरीन सुविधा नहीं मिलने की वजह से या पूरी जानकारी नहीं होने की वजह से वह अपना यह सपना पूरा नहीं कर पाते हैं। वर्तमान समय में डांसिंग में भी एक अच्‍छा करियर बना सकते हैं। 

टीवी पर कई रियलिटी शो आते हैं, जिनमें छोटे बच्चे या बड़े लोगों के लिए भी डांसिंग शो होता है। जिसके माध्यम से डांसर के रूप में अपना करियर बनाने का चांस मिल जाता है।

अगर आप भी डांस कैसे सीखे इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं, dance kaise karte hain, dance karna kaise sikhe, how to learn dance in hindi तो इस लेख में पूरी जानकारी प्राप्त होगी।फिल्म डायरेक्टर कैसे बने 9+बेस्‍ट कोर्स

Dance Kaise Sikhe

वर्तमान समय में हाई स्पीड इंटरनेट का विकास होने से मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर पर किसी भी तरह की जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाती हैं। डांस सीखने के लिए भी अगर किसी इंस्टिट्यूट Dance क्लास में नहीं जाना चाहते हैं तब भी घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से भी डांस सीख सकते हैं। 

सबसे जरूरी है कि डांस के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी अगर पहले से रहेगी तो इसको सीखने में और भी आसानी हो जाती है। Dance को हिंदी में नृत्य कहा जाता है। वैसे भारत का कई नृत्य है जैसे कि भारतनाट्यम, कुचिपुड़ी,कत्‍थक ओडिशी,डांडिया,गरबा आदि। 

इस तरह का नृत्य सिखने में लोगों को कई साल लग जाते हैं। भारतनाट्यम और कुचिपुड़ी, कत्थक, जैसे नृत्य बहुत ही पुराना नृत्य है। वैसे Dance सीखने के लिए कई ऑप्शन है।

Dance Kaise Sikhe

1. Dance स्टाइल का चुनाव करें

सबसे पहले किसी एक डांस स्टाइल का चुनाव करें। आपको किस तरह का स्टाइल ज्यादा पसंद है, किस तरह का स्टाइल आप आसानी से कर सकते हैं, तो सीखने में भी ज्यादा परेशानी नहीं होगी। 

आज के समय में कई डांस स्टाइल है जैसे कि सालसा, हिप हॉप, लिरिक्स, वॉल्यूम कंटेंपरेरी, बेले, स्विमिंग डांस, बॉलीवुड डांस आदि।

2. रोज अभ्यास करें

किसी भी चीज को सीखने के लिए अभ्यास सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर अच्छे से Dance करना चाहते हैं एक बेहतर डांसर के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो हर रोज अभ्यास करना जरूरी है। प्रतिदिन एक रूटीन बनाकर अगर अभ्यास करते हैं तो बहुत ही जल्द हर तरह के डांस स्टाइल की जानकारी हो जाती है।

3. शरीर को लचीला बनाएं

जिसे भी अगर नृत्य करना है उसके शरीर का बनावट लचीलापन होना चाहिए। क्योंकि शरीर को कई तरह से घुमा कर Dance किया जाता है। शरीर को लचीला बनाने के लिए हर रोज कुछ देर एक्सरसाइज बहुत जरूरी है।

स्ट्रैचिंग करने से शरीर में ज्यादातर लचीलापन हो जाता है। इसलिए जब भी नृत्य का अभ्यास करें तो उससे कुछ देर पहले एक्सरसाइज जरूर करें।

4. शीशा के सामने प्रैक्टिस करें

जब भी अभ्यास करते हैं या किसी इंस्टिट्यूट Dance क्लास आदि में सीखते हैं तो घर पर आने के बाद शीशा के सामने जरूर अभ्यास करें।

ताकि अगर किसी भी तरह का मिस्टेक होता है तो अपने आप से ही उसे सुधारने की कोशिश करेंगे।

जो भी Dance स्टाइल का अभ्यास कर रहे हैं वह जब तक पर्फेक्ट तरीके से न कर पाए तब तक दूसरा स्टाइल सीखने का प्रयास न करें।

5. सुर और ताल पर ध्यान दें

जब भी कहीं गाना बजता है किसी भी तरह का म्यूजिक बजता है तो अपने आप ही पैर थिरकने लगते हैं, तो अगर किसी भी स्टाइल को करना चाहते हैं तो पहले सुर और ताल को ध्यान से सुने।

क्योंकि किसी भी Dance स्टाइल को जानने के लिए या उसको सीखने के लिए सबसे पहले उसके सुर और ताल को समझना जरूरी है।

जैसे कत्थक नृत्य करते समय पैर की आवाज और हाथ से ताली के आवाज के साथ प्रैक्टिस किया जाता है तो बहुत ही जल्द सिखने में मदद मिलती है।

6. Dance क्लास ज्वाइन करें

हर शहर में कई Dance Class मौजूद है। अगर आप अच्छा नृत्य करना चाहते हैं उसके बारे में अच्छे से जानकारी रखना चाहते हैं तो अपने आसपास के किसी भी डांस क्लास को ज्वाइन करके सीख सकते हैं।

वहां पर हर एक Dance स्टाइल के बारे में अच्छी ट्रेनिंग दी जाती है। एक अच्छा डांसर बनने के लिए हर तरह के स्टेप को सिखाया जाता है।

7. Dance सीखने के लिए कोर्स

वैसे एक प्रोफेशनल डांसर बनना चाहते हैं प्रोफेशनल डांस सीखना चाहते हैं तो उसके लिए कई कोर्स भी है जिसको कर सकते हैं। डांसिंग के क्षेत्र में अपना करियर बहुत ही अच्छे से बना सकते हैं।

किसी भी इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करते हैं तो वहां 2 से 3 साल तक का कोर्स कराया जाता है और उसमें एक से बढ़कर एक हर तरह के Dance स्टाइल को सिखाया जाता है।

7.1 बेस्ट डांस इंस्टीट्यूट
  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
  • कत्‍थक केंद्र दिल्ली 
  • एमएस यूनिवर्सिटी वडोदरा 
  • जेनिथ डांस ग्रुप एंड इंस्टीट्यूट पटना 
  • डांस जोन प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली 
  • एशियन अकैडमी आफ फिल्म एंड टेलिविजन नोएडा 
  • इंस्टिट्यूट ऑफ विजुअल एंड परफॉर्मिंग आर्ट्स अलीगढ़ 
  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय 
  • श्यामक दावर सालसा डांस कंपनी मुंबई 
  • क्राफ्ट फिल्म स्कूल न्यू दिल्ली 
  • अनुपम खेर एक्टिंग इंस्टीट्यूट मुंबई

8. डांसिंग डिप्लोमा कोर्स

नृत्‍य का कई डिप्‍लोमा कोर्स हैं जो कि 3 से 4 महीने में किया जाता हैं।इस डिप्‍लोमा कोर्स को करके अच्‍छे से डांस सीख सकते हैं।

  • बैचलर डिग्री इन परफॉर्मिंग आर्ट्स
  • डिप्लोमा इन डांस
  • बैचलर डिग्री इन डांस
  • डिप्लोमा इन परफॉर्मिंग आर्ट्स

घर बैठे डांस कैसे सीखें

अगर अपने घर पर रहकर ही एक से बढ़कर एक डांसिंग स्टाइल सीखना चाहते हैं, हर तरह के नृत्य को करना चाहते हैं तो उसके लिए भी कई बेहतर प्लेटफार्म इंटरनेट पर मौजूद है।

Dance Kaise Sikhe 2

अपने घर पर रहकर ही इंटरनेट के माध्यम से बिना किसी एक पैसे खर्च किए ही Dance सीख सकते हैं।

1. यूट्यूब

आज के समय में सबसे ज्यादा पॉपुलर प्लेटफार्म यूट्यूब है। यूट्यूब पर किसी भी तरह की जानकारी को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। यूट्यूब पर कई ऐसे लोग हैं जो कि अच्छे से रिसर्च करके हर एक डांस स्टाइल का वीडियो बनाकर डालते हैं।

इस प्लेटफार्म पर हर रोज जो भी नया गाना निकलता है नया डांस स्टाइल होता है, उस पर अलग-अलग लोगों के द्वारा वीडियो बनाकर डाला जाता है। यूट्यूब पर अपने मनपसंद Dance स्टाइल का वीडियो देखकर अपने घर बैठे ही अच्छे से सीख सकते हैं।

2. स्मार्टफोन

अपने स्मार्टफोन में अलग अलग तरीके के गाना को देखकर भी हर तरह के नृत्य सीख सकते हैं। स्मार्टफोन पर भी कई तरह के प्लेटफार्म है जहां पर डांसिंग वीडियो अपलोड किया जाता है।

उसे देखकर आसानी से सीख सकते हैं। जैसे कि अर्बन प्रो, विमेव, सटीजी आदि। यह सभी बहुत ही बेहतर प्लेटफार्म में जहां पर ऑनलाइन क्लासेज भी चलाया जाता है।

जहां पर एक से बढ़कर एक पॉपुलर डांसर खुद ऑनलाइन Dance सिखाते हैं। इस पर फीस जमा करके हर तरह के डांस घर बैठे ही सीख सकते हैं।

3. टेलीविजन

आज के समय में तो हर किसी के घर में टेलीविजन जरूर होगा। टीवी पर कई चैनल पर डांसिंग का रियलिटी शो आता है।

उसमें कई लोगों के द्वारा कई प्रकार के डांसिंग स्टाइल देखने को मिलता है, तो अपने घर पर ही टीवी के माध्यम से हर तरह के डांसिंग स्टाइल को देखकर अभ्यास कर सकते हैं।

उसको अच्छे से सीख सकते हैं। गाना देखकर भी प्रैक्टिस कर सकते हैं। वैसे आज के समय में स्मार्ट टेलीविजन भी आ रहा है। अगर वह आपके घर में है तो उस पर हर तरह के डांस स्टेप को देखकर खुद से ही अभ्यास कर सकते हैं।

जिस स्टेप को अच्छे से नहीं कर पा रहे हैं तो अपने टीवी में उस वीडियो को सेव भी कर सकते हैं जिसे बाद में देखकर प्रेक्टिस कर सकते हैं।

4. ट्रेनर से डांस सीखे

घर पर ही अगर डांसिंग सीखना चाहते हैं तो किसी Dance ट्रेनर के द्वारा अपने घर पर ही हर रोज हर तरह के स्टेप सीख सकते हैं।

डांसर के रूप में करियर

पहले अगर कोई नृत्य करता था स्टेज शो करता था तो उसका लोग शिकायत करते थे। लेकिन आज के समय में अगर अच्छा डांसिंग करते हैं तो इसमें भी बेहतरीन करियर बनाया जा सकता है। एक डांसर के रूप में करियर बनाने के लिए कई तरह के प्लेटफार्म है।

  • अगर हर तरह के डांस स्टेप अच्छे से करते हैं तो टीवी पर आने वाले रियलिटी शो में हिस्सा लेकर डांस कर सकते हैं।
  • खुद का डांसिंग क्लास खोल सकते हैं और लोगों को डांस सिखा कर पैसे कमा सकते हैं।
  • आज के समय में कई डांसिंग स्कूल है जहां पर लोग सीखने जाते हैं। अगर आप अच्छे से हर तरह के डांस स्टेप जानते हैं तो किसी भी डांसिंग स्कूल में टीचर के रूप में अपना करियर आसानी से बना सकते हैं।
  • फिल्म इंडस्ट्री में कई फेमस कोरियोग्राफर है जो कि एक से बढ़कर एक डांसिंग स्टेप लोगों को सिखाती है, तो आप अगर अच्छे से डांस करना जानते हैं तो आगे चलकर एक कोरियोग्राफर के रूप में भी करियर बनाने का मौका मिल सकता है।
  • अपने सपनों को पूरा करने के लिए एक बेहतरीन करियर बनाने के लिए आज के समय में यूट्यूब एक बहुत ही पॉपुलर प्लेटफार्म है। किसी भी तरह का अगर आपके पास टैलेंट है उसे दुनिया के सामने लाना चाहते हैं तो यूट्यूब पर चैनल बनाकर वीडियो के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं। यूट्यूब पर वीडियो अगर वायरल हो जाता है तो कई लोगों के द्वारा आपको डांसिंग के क्षेत्र में कार्य करने का मौका भी दिया जा सकता है।
  • कई ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर ऑनलाइन डांस भी सिखाया जाता है। लोग वहां पर फीस देकर हर तरह के डांसिंग स्टाइल को सीखते हैं।ऑनलाइन Dance सीखा कर पैसे कमा सकते हैं।

इसे भी पढें

सारांश

Dance Kaise Sikhe एक बेहतर डांसर बनने के लिए अच्छे से Dance सीखने के लिए क्लासिकल डांस कत्‍थक नृत्य अच्छे से आना चाहिए। अगर किसी कॉलेज यूनिवर्सिटी से डांसिंग कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिए क्लासिकल डांस की जानकारी होनी चाहिए।

किसी भी डांसिंग स्टेप को सीखने के लिए 3 से 4 महीने का समय लग जाता है। इसीलिए कोईई भी Dance स्‍टेप सीखने के लिए एक अच्छा डांसर बनने के लिए धैर्य और साहस की जरूरत होती है।

इस लेख में डांस कैसे सीखें कौन-कौन से डांसिंग इंस्टिट्यूट है डांसर के रूप में कौन-कौन से करियर ऑप्शन है के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। अगर इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment